दांत उखाड़ने के नुकसान : दांत उखड़वाने जाने से पहले जाने ये ख़तरनाक नुकसान | Dant ukhadne ke nuksan

दांत उखाड़ने के नुकसान Dant ukhadne ke nuksan : दोस्तों दांत हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि जिस व्यक्ति के मुंह में दांत नहीं रह जाते हैं वह व्यक्ति शारीरिक रूप से कमजोर हो जाता है क्योंकि सही से भोजन को चबाना ही पता है और धीरे-धीरे भोजन की मात्रा भी कम हो जाती है.

दांत उखाड़ने के नुकसान दांत उखाड़ने के बाद,,, दांत उखाड़ने के नुकसान,,, दांत उखाड़ने का तरीका,,, दांत उखाड़ने के बाद क्या क्या खाना चाहिए,,, दांत निकलने के बाद सूजन,,, दांत निकालने के बाद दर्द,,, दांत निकालने के बाद दर्द कितने दिन तक रहता है,,, घर पर दांत निकालने का तरीका,,, दांत उखाड़ने के कारण,,, दांत उखाड़ने के नुकसान,,, dant ugane ki dawa,,, दांत उगाने की दवा कहां मिलती है,,, dant ugane ka gharelu upay,,, dant ka dard ke dava,,, dant dard ka gharelu dawa,,, dant dard ki dawa gharelu upay in hindi,,, dant dard ka desi ilaj in hindi,,, dant dard ka desi ilaj in urdu,,, dant dard ka gharelu ilaj hindi me,,, dant dard ka gharelu ilaj in hindi,,, dant ke dard ka gharelu ilaj hindi,,, दांत दर्द की देसी दवा क्या है,,, dant ke dard ka gharelu ilaj in hindi,,, dant dard ki dava jadi buti,,, dant dard ka desi nuksa,,,

ऐसे में दांत हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं परंतु किसी कारणवश अगर हमारे दांत उखाड़ने पर जाते हैं तो दांत उखाड़ने के नुकसान भी हमें झेलने पड़ते हैं आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से दांत उखाड़ने के नुकसान के बारे में बताएंगे।

अधिकांशत: लोगों के दांतों में जब दर्द होता है या कीड़े लग जाते हैं तो लोग दांत उखड़वा देते हैं बल्कि उन्हें दांत उखाड़ने के नुकसान नहीं पता होते हैं जबकि हम सभी को यह पता है कि हमारे मुंह में अगर दांत नहीं रह जाते हैं तो बिना दातों के कई प्रकार की समस्याएं भी होती हैं सबसे पहली बात तो हमारा मुंह ही बदसूरत हो जाता है और कहीं पर भी हम अपने आपको शर्म महसूस करते हैं।

दांत में कीड़े लगना या किसी अन्य कारण से दांतों में दर्द होता है, तो हम अपने दांतो को उखाड़ कर बाहर करवा देते हैं. परंतु हमें यह नहीं पता होता है कि दांत निकल जाने के बाद समस्याएं क्या हो सकती हैं ? दांतों का दर्द सहन ना होने के कारण लोग परेशान होते हैं.

इसीलिए ज्यादातर लोग दांत उखड़वा देते हैं दांत निकाल देने के बाद भी लोगों को दर्द होता रहता है. लेकिन जैसे-जैसे हम एक-एक करके दांत निकाल देते हैं वैसे ही हमारे दांत ना होने की वजह से खाने पीने की समस्या होने लगती है।

दांत उखाड़ने के नुकसान | Dant ukhadne ke nuksan

दोस्तों दांत उखाड़ने के नुकसान क्या-क्या होता है हम आपको यहां पर बताएंगे कि दांतो को उखाड़ने के बाद व्यक्ति को कितने प्रकार की समस्याएं झेलनी पड़ती हैं क्योंकि हम दांत निकलवा तो देते हैं.


Teeth

लेकिन उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी नहीं करते हैं तो ऐसे में आप हमारा यह लेख पूरा पढ़ें और दांत उखाड़ने के नुकसान के बारे में जाने जो इस प्रकार से हैं :

1. दातों में सूजन आना

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि दांत उखाड़ने के बाद सूजन बनी रहती है जब हम दांत निकलवा देते हैं तो कुछ दिनों तक दातों में सूजन बनी रहती है साथ ही बगल वाले दांत में भी सूजन होने लगती है और दर्द होने लगता है.

यदि आपके दांत में कीड़े लगे हैं, तो दूसरे दातों में भी प्रभाव दिखाई देने लगता है. इस तरह से धीरे-धीरे दातों में सूजन के कारण सभी दांत निकलवाने पड़ते हैं।

2. मसूड़ों में सूजन आना

मसूड़ों से खून

दांत निकलवाने के बाद व्यक्ति के मसूड़ों में सूजन बनी रहती है. क्योंकि जब हम खाना खाते हैं और दातों से चबाते हैं तो जिस जगह से दांत निकल जाता है उस जगह मसूड़ों पर दर्द और दबाव बनता है. जिसकी वजह से मसूड़ों में सूजन आ जाती है।

3. दांत में कीड़े लगना

कई बार दांतो उखड़वा देने से कैविटी बन जाती है. जिसकी वजह से भोजन व अन्य चीजें खाने पीने के कारण बगल के दांतो में कीड़े लगने की संभावनाएं बढ़ जाती है और कभी-कभी तो कीड़ा लग जाने के कारण दांत दर्द, सूजन जैसी समस्या होती है. इसलिए दांत उखाड़ने के बाद कीड़े लगना सामान्य बात हो जाती है।

4. मुंह से बदबू आना

जब हम दांतों उखड़वा देते हैं, तो धीरे-धीरे दांतों में जगह बन जाने के कारण भोजन तथा अन्य चीजों जाकर फस जाते हैं जो सड़न पैदा करते हैं. जिसकी वजह से मुंह में बदबू आने लगती है. यहां तक कि कई बार लोग पायरिया जैसे रोग से ग्रसित होने लगते हैं अधिकांश लोगों को दांत उखाड़ने के बाद मुंह में बदबू बनी रहती है।

5. दांतों में पीलापन

Teeth

दांत निकल जाने के बाद अन्य दातों में जगह होने से पीलापन बनना प्रारंभ हो जाता है कभी-कभी तो दांतों में पीलेपन के साथ-साथ काले दाग धब्बे भी बन जाते हैं जो बाद में और अधिक खराब लगने लगते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 866 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

Narsingh Kavach : संपूर्ण सुरक्षा चमत्कारी नरसिंह कवच अर्थ लाभ और मंत्र
Mid brain activation कैसे करे? मिड ब्रेन एक्टिवेशन क्या है और कैसे करे ?

6. मुंह का फैलाव कम होना

दांत उखाड़ने के बाद लोगों के मसूड़े सुप्त अवस्था ने चले जाते हैं जिसकी वजह से मसूड़े धीरे-धीरे छोटे और कम हो जाते हैं और इसी कारण मुंह का आयाम या फैलाव कम होने लगता है।

7. रक्त स्राव की समस्या

teeth blood

दोस्तों अगर आपने दांत को उखड़वा दिए हैं तो यह एक समस्या हो सकती है कि आपके मसूड़ों से रक्त स्राव बना रहता है या फिर मंजन और दातुन करते समय मसूड़ों से खून निकलता है और कई बार तो हमेशा रक्तस्राव हल्का हल्का होता रहता है।

8. घाव का न भरना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दांतो उखड़वा देने के बाद मसूड़ों में घाव बन जाता है जिसकी वजह से यह घाव भरने में देर लगती है घाव बनने से भोजन खाने में दिक्कत होती है और अगर हम भोजन खाते भी हैं तो घाव दिन प्रतिदिन बड़ा हो जाता है कई बार तो घाव का न भरने की वजह से खानपान में भी बहुत बड़ी समस्या बन जाती है।

9. होठ के निचले हिस्से सुन्न होना

होंठ चाटना या चबाना

हालांकि यह समस्या हर व्यक्ति को नहीं होती है लेकिन कभी-कभी किसी किसी व्यक्ति को दांत उखडवा देने से होंठ के निचले हिस्से सुन्न होना जैसी समस्या बन जाते हैं। इस प्रकार से अगर देखा जाए तो दांत उखाड़ने के नुकसान हमें कई सारे दिखाई देते हैं।

दांत उखड़वाने के कारण | Dant ukhadne ke karan

दोस्तों कई बार हम अपने दांतो को उखाड़ वाना नहीं चाहते हैं लेकिन कई विषम कारणों से दांत उखाड़ना पड़ता है हालांकि बचपन में दांत अपने आप उखड़ जाते हैं जो दोबारा उठ जाते हैं.

लेकिनव्यक्ति के जीवन में दूसरी बार दांत उगने के बाद पुनः वापस नहीं मिलते हैं इसलिए हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाते हैं परंतु दांत उखाड़ने के कारण क्या हैं आइए जानते हैं।

1. दांतों में कीड़े लग जाना

पान, मसाला, बीड़ी, सिगरेट आदि पीने के कारण दांतो का खराब होना और दर्द के कारण दांत उखाड़ने जाते हैं पान, मसाला, बीड़ी, सिगरेट आदि के सेवन से दांतों में कीड़े लग जाते हैं दांत सड़ जाते हैं और दर्द होने पर उन्हें उखाड़ना पड़ता है।

2. साफ सफाई ना करना

बहुत से लोग अपने दांतो की साफ सफाई के लिए लापरवाही बरतते हैं जिसके कारण भी दांत के मसूड़े संक्रमित हो जाते हैं और धीरे-धीरे दांतों में दर्द होता है जो दवा करने के बावजूद भी ठीक नहीं होता है ऐसी स्थिति में हमें दांतो को उखाड़ना पड़ता है।

3. दांत टूटने से

Teeth

कई बार लोगों के दांत किसी ठोस और कड़ी चीज खाने से टूट जाते हैं जिसकी वजह से धीरे-धीरे दातों में दिक्कत होने लगती है और वे दांत हमें उखाड़ने पडते हैं।

4. कमजोरी से

बहुत से लोगों के खानपान में कमी होने के कारण शारीरिक कमजोरी के साथ-साथ दांत कमजोर हो जाते हैं जिसकी वजह से दांतों में दिक्कत होती हैं और उन्हें उखाड़ देते हैं। दातों में पाई जाने वाली एनिमल परत कमजोर हो जाती है और दांत गिर जाते हैं ।

5. ब्रश करने का गलत तरीका

brush dant

बहुत से लोग जल्दबाजी में ब्रश करते हैं. जिसकी वजह से मसूड़े कट जाते हैं और धीरे-धीरे दांत अपने आप गिर जाते हैं या फिर दांतों में दर्द बन जाता है. इस कारण से हम अपने दांतो को उखाड़ देते हैं।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों अक्सर हमारे दांतों में जब कोई समस्या होती है और दवाइयां करने के बाद भी दांतों की समस्या नहीं जाती है तो हम अपने दांतो को निकलवा देते ऐसे में दांत उखाड़ने से नुकसान क्या हो सकते हैं ? हमें इस पर ध्यान नहीं देते है। जब दांतों में समस्या होती है तो नुकसान नहीं देखते हैं इसलिए हम ज्यादातर अपने दांतो को उखडवा देते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शनिवार वशीकरण टोटके और मंत्र एवं वशीकरण प्रयोग विधि | shanivaar vashikaran totke 
सच्चे प्यार में धोखा क्यों मिलता है ? 5 प्रमुख वजह जाने ! Why cheating in true love?
वृषभ राशि की लड़कियां कैसी होती हैं? जाने 5 खूबियाँ व 4 कमियां | वृषभ राशि की महिलाओं का स्वभाव : Vrishabh rashi ki ladkiyan kaisi hoti hai
सामुद्रिक शास्त्र की सपूर्ण जानकारी और पुस्तक : सामुद्रिक शास्त्र PDF | samudrika shastra pdf in hindi
ढीलापन की दवा पतंजलि : लिंग के ढीलेपन का इलाज और दवाइयां | Dhilapan ki patanjali dawa
★ सम्बंधित लेख ★