दांत साफ करने वाला कोलगेट के 6 नुकसान जाने कैसे बनता है ? | दांत साफ करने वाला कोलगेट : Colgate toothpaste

दांत साफ करने वाला कोलगेट Daant saaf karne wala colgate : दोस्तों जब हम सुबह सोकर उठते हैं तो सबसे पहले दैनिक दिनचर्या के बाद दांत साफ करते हैं दांत साफ करने के लिए कोई ना कोई मंजन प्रयोग करते हैं ज्यादातर लोग अपने दांतो को साफ करने के लिए कोलगेट टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं दांत साफ करने वाला कोलगेट टूथपेस्ट एक अमेरिकन कंपनी का ब्रांड है जो आज लगभग डेढ़ सौ से ज्यादा देशों में कोलगेट टूथपेस्ट को लोगों तक पहुंचाती है।

दांत साफ करने वाला कोलगेट

वैसे तो लोग कई प्रकार के टूथपेस्ट का प्रयोग करते हैं लेकिन आज के दौर में कॉलगेट टूथपेस्ट लगभग हर घर में प्रयोग किया जा रहा है परंतु आप क्या जानते हैं कि दैनिक जीवन में प्रयोग किए जाने वाला टूथपेस्ट कोलगेट हमारे दांतो के लिए कितना फायदेमंद है और कितना नुकसान दायक।यह किससे बनता है आइए हम आज कोलगेट मंजन के बारे में बताते हैं।

कोलगेट कैसे बनता है ? | Colgate kaise banta hai ?

सबसे पहले यह हम जान ले कि कोलगेट कैसे बनता है दांत साफ करने वाला कोलगेट जानवरों की हड्डियों के चूरे को मिलाकर बनाया जाता है सही रूप में देखा जाए तो यह हमारी धार्मिक भावनाओं को आहत करता है क्योंकि भारत जैसे देश में आध्यात्मिक लोग धर्म का पालन करते हैं और आध्यात्मिकता के क्षेत्र में मांस मदिरा जैसी चीजों का सेवन करना वर्जित है ऐसे में कोलगेट मंजन जो हड्डियों के चूरे से बनाया जाता है यह धार्मिक लोगों के लिए बिल्कुल उचित नहीं है।

Colgate

कोलगेट टूथपेस्ट में मिलाए जाने वाले अन्य उत्पाद इस प्रकार से है :

  1. Aluminium Hydroxide
  2. Calcium Carbonate
  3. Xanthan gum
  4. Sodium Lauryl Sulphate
  5. Sorbitol
  6. Floride

कोलगेट मंजन बनाने में उपरोक्त पदार्थों को पानी में मिलाकर तैयार किया जाता है इसमें सोडियम लॉरिल सल्फेट झाग पैदा करने के लिए मिलाया जाता है कोलगेट टूथपेस्ट में Sorbitol मंजन को सूखने से बचाने के लिए बुलाया जाता है तथा इसके साथ-साथ अन्य कलर और फ्लेवर भी मिला दिए जाते हैं जिससे किसी प्रकार की दुर्गंध ना आए।


तैयार करने के बाद इसे डिब्बों में और प्लास्टिक के पैक में पैक कर दिया जाता है और कंपनी से बाहर बाजार में भेज दिया। परंतु दावा किया जाता है कि आज कोलगेट में हड्डियों का चूरा नहीं मिलाया जाता है यह पूरी तरह से सुरक्षित और कारगर मंजन है जो दांतो की साफ सफाई के लिए एक अच्छा प्रोडक्ट है।

फिर भी जानकारी के लिए यह जरूरी है कि हमारे दांतो के लिए किसी भी प्रकार का कोई मंजन उचित नहीं है क्योंकि इसमें सबसे खतरनाक चीज फ्लोराइड मिलाई जाती है जो एक प्रकार से जहर का कार्य करती है।

दांत साफ करने वाला कोलगेट | Colgate toothpaste का दातों पर प्रभाव

दोस्तों दांत साफ करने वाला कोलगेट टूथपेस्ट आपके स्वास्थ्य पर कैसा असर डालता है शायद हम इस से अनजान होते हैं क्योंकि जब सुबह होती है तो सबसे पहले हम टूथपेस्ट से ही मंजन करके शुरुआत करते हैं। सभी प्रकार के टूथपेस्ट दांतों की सफाई और तरोताजा की के लिए होते हैं तथा उनके विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर भी करते हैं.

colgate manjan

लेकिन आपको पता होना चाहिए कि यह टूथपेस्ट हमें फायदा कम और नुकसान ज्यादा देते हैं आइए हम जानते हैं दांत साफ करने वाला कोलगेट का शरीर पर क्या प्रभाव पड़ता है। हम मंजन तो प्रतिदिन करते हैं परंतु मंजन हमारे शरीर और दातों पर क्या प्रभाव डालेगा कितना नुकसान करेगा ?

इस पर भी विचार करना जरूरी है आइए हम कोलगेट या अन्य टूथपेस्ट से होने वाले नुकसान के बारे में तब बताएंगे जिससे आपको एक झटका लगेगा। किसी भी प्रकार की टूथपेस्ट में कुछ ऐसी चीजें मिलाई जाती हैं जो आप को भारी नुकसान करती हैं आइए जानते हैं :

1. फ्लोराइड

Teeth

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 587 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

परिवार के लोगों से दुखी है तो अपनाये ये घर से अलग होने के उपाय | Ghar se alag hone ke upay
लड़की पसंद करती है तो देती है ये 5 सीक्रेट इशारे अभी जाने | 5 ऐसी बातें जो बताती हैं कि कोई ladki आपको पसंद करता है

दोस्तों आप कोई भी मंजन उठा कर देख लीजिएगा उसमें फ्लोराइड जरूर मिला होता है जो एक केमिकल है यह दांतो को मजबूत बना सकता है लेकिन उनकी साफ सफाई करने में सक्षम नहीं है यह एक जहरीला पदार्थ है जो लंबे समय तक इस्तेमाल करने से पाचन तंत्र और दिमाग कमजोर कर देता है दिल तथा हड्डियों पर बुरा असर डालता है जिस से दांतो पर पाई जाने वाली इनेमल परत को नुकसान पहुंचता है और दांत बेकार हो जाते हैं.

2. सोडियम लॉरिल सल्फेट

दोस्तों दांत साफ करने वाला कोलगेट मंजन जब आप सुबह सुबह करते हैं तो उसमें झाग निकलता है जिससे आपको दांतो की सफाई का अनुभव होता है लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि सोडियम लॉरिल सल्फेट दांतो की सफाई के लिए झाग उत्पन्न करता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

लेकिन मसूड़ों को कमजोर करता है या फिर आप के मसूड़े कमजोर हैं तो उन पर गहरा नुकसान करता है ऐसे में किसी भी प्रकार के मंजन में सोडियम लॉरिल सल्फेट का होना दांतो का कमजोर बनाना होता है.

3. हायड्रेटेट सिलिका

हायड्रेटेट सिलिका

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि दांत साफ करने वाला कोलगेट मंजन मैं हाइड्रेटेड सिल्का का इस्तेमाल किया जाता है जो पॉलिशिंग एजेंट होता है दांतो को सफेद बनाने के काम आता है परंतु आपको पता होना चाहिए कि यह दांतो की ऊपरी परत को तो साफ करता है लेकिन अंदर से हमारे दांतो को कमजोर कर देता है।

4. डिसेंसिटाइज़र्स

दांतों में ठंडा गरम पानी लगना किसी भी प्रकार का मीठा खाने से दर्द का एहसास होना दांतों में झनझनाहट होना जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए सभी प्रकार के मंजन या टूथपेस्ट में पोटेशियम नाइट्रेट स्टैनस क्लोराइड मिलाए जाते हैं जो सेंसटिविटी महसूस कर आना बंद कर देते हैं सही रूप में देखा जाए तो यह दांतो की झनझनाहट को बंद तो कर देते हैं लेकिन पूर्ण रूप से समाप्त नहीं कर पाते हैं जिससे हमारे दांत धीरे-धीरे कमजोर होते जाते हैं।

5. टेट्रासोडियम पायरोफॉस्फेट

टेट्रासोडियम पायरोफॉस्फेट

अधिकांश टूथपेस्ट में टेट्रासोडियम पायरोफॉस्फेट मिलाया जाता है जिससे जब हम कभी मंजन करते हैं तो मुंह के अंदर जलन का अनुभव होता है अथवा तीखापन महसूस कराता है जब हम प्रतिदिन दांत साफ करने के लिए मंजनों का प्रयोग करते हैं तो धीरे-धीरे टेट्रासोडियम पायरोफॉस्फेट दांतो पर जमा होने लगता है और दांतो का पीलापन बढ़ जाता है मसूड़े भी कमजोर होने लगते हैं।

6. ट्राइक्लोसन

ट्राइक्लोशन दांत और मसूड़ों के इन्फेक्शन को रोकने के लिए मिलाया जाता है अगर आप दांतों की सफाई करते हैं तो यह चीज हमारे लिए व्यर्थ होती हैं परंतु मंजनों में मिला दी जाती है इसका अत्यधिक मात्रा में प्रयोग करना नुकसानदायक होता है।

FAQ : दांत साफ करने वाला कोलगेट

कॉलगेट टूथपेस्ट का क्या फायदा है ?

सभी प्रकार के टूथपेस्ट जलने पर लगाने से आराम देते हैं चेहरे के मुहासे हटाने के लिए मन्जन का प्रयोग कर सकते हैं। कपड़ों पर स्याही के दाग हटाने के लिए टूथपेस्ट का प्रयोग किया जाता है।

टूथपेस्ट मे झाग क्यों बनता है ?

सभी प्रकार के टूथपेस्ट में सोडियम लॉरिल सल्फेट मिलाया जाता है जो झाग बनाने के लिए होता है।

टूथपेस्ट में कौन सा कैल्शियम होता है?

दोस्तों जितने भी मंजन आते हैं उन सभी मंजनों में डाई कैल्शियम फास्फेट होता है जो जानवरों की हड्डियों के चूरे से बनाया जाता है जिन मंजनों में डाई कैल्शियम फास्फेट की मात्रा अधिक होती है वह मंजन हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों आप अगर दांत साफ करने वाला Colgate मंजन करते हैं या फिर किसी अन्य प्रकार का कोई भी टूथपेस्ट करते हैं तो उस मंजन से संबंधित कई प्रकार की जानकारी होना जरूरी है यदि आप एक शाकाहारी व्यक्ति हैं तो मंजन करना शायद आपके लिए उतना उचित नहीं है.

वहीं अगर जो लोग दांतो को साफ करने मसूड़े कि समस्या से पीड़ित होने पर मंजन करते हैं तो इन मंजनों का हमारे शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव और दुष्प्रभाव की जानकारी जरूरी है। हमारी दिनचर्या में शामिल मंजन जहां एक तरफ हमें कई प्रकार के फायदे दिखाई देते हैं.

osir news

वहीं दूसरी तरफ कई प्रकार के नुकसान भी कर देते हैं ऐसे में दांत साफ करने वाला कोलगेट मंजन कहीं ना कहीं हमारे लिए या अन्य कोई मंजन हमारे लिए उचित नहीं है यदि हो सके तो सामान्य घरेलू उत्पादों से मंजनों को तैयार करें और उन्हें प्रयोग में लाएं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

लड़की कैसे पटाये ? लड़की पटाने के 7 सीक्रेट टिप्स How to impress a girl hindi
लड़कों के प्यार के 9 इशारे : उसके कहने से पहले ही जान जाएंगी प्यार है या नहीं | लड़कों के प्यार के इशारे समझना
पुराणों के मुताबिक भगवान शिव की मृत्यु कैसे हुई ? उम्र और उत्पत्ति | Bhagwan Shiv Ki mrityu Kaise Hui
ताश के 13 जादू सीखे वीडियो देख कर | 13 magic trick in hindi
प्यार में लड़कियों को कौन सी बात अच्छी लगती है ? What do girls like and favorite talk topic in hindi
★ सम्बंधित लेख ★