गर्म पानी और नींबू से बवासीर का इलाज : 5 फायदेमंद नुस्खे | Nimbu se bawaseer ka ilaj

नींबू से बवासीर का इलाज Nimbu se bawaseer ka ilaj : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप सभी लोगों को इस लेख के माध्यम से नींबू से बवासीर का इलाज के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करूंगी जिसमें मैं आप लोगों को बताऊंगी बवासीर बीमारी क्या है और इस बीमारी के प्रारंभिक लक्षण क्या होते हैं तथा इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए नींबू को किस प्रकार उपयोग में लेना चाहिए.

नींबू से बवासीर का इलाज Nimbu se bawaseer ka ilaj

क्योंकि बवासीर एक ऐसी बीमारी है जिसमें व्यक्ति के मलाशय से और गुर्दा के आसपास अधिक सूजन ,लालपन , खुजली, तथा मल त्यागने की समस्या हो जाती है ऐसे में अगर समय रहते इसका इलाज नहीं करवाया गया तो मलाशय के अंदर खून से भरी गांठे पड़ जाती हैं जिन्हें मस्सा कहते हैं और फिर यह गांठे धीरे-धीरे बड़ा आकार ले लेती हैं थोड़े समय बाद यह गांठे मलाशय से बाहर निकलने लगती हैं और जब यह मस्से मलाशय से बाहर निकल आते हैं तो इन पर जरा सा भी दबाव पड़ने पर या फुटकर रक्त प्रवाह करने लगते हैं.

जिसके कारण व्यक्ति को बैठने उठने तथा अन्य कार्य करने में काफी कठिनाई महसूस होती है इसीलिए समय रहते इसका इलाज करवाना बेहद आवश्यक है नहीं तो अन्य बीमारियां भी बन सकती हैं. इसीलिए हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार बवासीर बीमारी का इलाज नींबू के उपयोग से संभव है लेकिन इसके लिए आपको नींबू को किस प्रकार उपयोग में लेना है, किस समय लेना है.

इन सब की जानकारी होना अति आवश्यक है क्योंकि कोई भी दवा सही समय और सही तरीके से लेने पर ही अपना असर दिखाती है इसलिए बवासीर में नींबू फायदेमंद होता है यह बात सही है, लेकिन नींबू से बवासीर कितने दिनों में ठीक होगी यह आपके नींबू को सही तरीके से उपयोग करने के ऊपर निर्भर है. ऐसे में अगर आप भी बवासीर की चपेट में है और नींबू की सहायता से बवासीर को ठीक करना चाहते हैं, तो इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें :

बवासीर क्या है ? | Bawasir kya hai ?

बवासीर बीमारी जिसे पाइल्स के नाम से भी जाना जाता हैं, यह बीमारी जिस व्यक्ति को अपनी चपेट में लेती है तो उस व्यक्ति के पेट में 24 घंटे दर्द बना रहता है तथा उसके मलाशय के आसपास सूजन ,जलन, खुजली , जैसी समस्या होने लगती है तथा मल त्याग करने में काफी ज्यादा परेशानी होती है.

ऐसे में समय रहते इसका इलाज नहीं किया गया तो मलाशय के अंदर से खून से भरी गांठे बाहर निकलने लगती हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को बैठने उठने में भी समस्या का सामना करना पड़ता है.


बवासीर बीमारी के प्रारंभिक लक्षण

हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार जब किसी व्यक्ति के अंदर बवासीर बीमारी बनने की शुरुआत होती है तो उस व्यक्ति को अपने आप में कुछ इस प्रकार के लक्षण नजर आएंगे जैसे :

बवासीर में चावल खाना चाहिए या नहीं

  1. पेट तथा मलाशय के आसपास दर्द का अनुभव होना.
  2. मल त्यागने में कठिनाई होना और मल त्याग स्थान पर अधिक दर्द भी होना.
  3. मलाशय के आसपास सूजन खुजली जलन जैसी समस्या होना.
  4. कुछ समय पश्चात मल त्याग के स्थान पर खून निकलने लगना.
  5. बार-बार मल त्यागने की इच्छा करना मगर मल ना निकलना.
  6. हाथ पैरों में दर्द होना चलने का मन ना करें.
  7. खाना खाने की इच्छा ना होना.

डॉक्टर के अनुसार यह बवासीर बीमारी होने के प्रारंभिक लक्षण है अगर आपको भी अपकी बिमारी में यह लक्षण नजर आ रहे हैं तो कृपया करके इसे ठीक करने के लिए बेहतर इलाज अपनाएं.

नींबू से बवासीर का इलाज | Nimbu se bawasir ka ilaj

यहां पर हम बवासीर बीमारी को ठीक करने के लिए नींबू को किस प्रकार से उपयोग में लेना चाहिए इसकी विधिवत जानकारी प्रदान करेंगे. ऐसे में अगर आप भी नींबू से बवासीर को ठीक करना चाहते हैं तो इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े, तो आइए जानते हैं नींबू को किन-किन तरीकों से बवासीर में लिया जा सकता है,

1. नींबू और दूध बवासीर को ठीक करने में सहायक

Lemonनींबू

डॉक्टर का कहना है एक गिलास हल्के गुनगुने दूध में एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके सुबह के टाइम खाना खाने के पहले या फिर खाना खाने के बाद किसी भी समय उपयोग में ले, तो 15 दिन के अंदर आपको बवासीर में काफी आराम महसूस होगा जब आप नियमित रूप से इसी तरह से नींबू और दूध को सेवन में लेते रहेंगे तो 1 महीने के अंदर बवासीर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी.

2. गर्म पानी और नींबू बवासीर में सहायक

डॉक्टर का कहना है गलत खानपान की वजह से कब्ज की समस्या बन जाती है और जब कब्ज की समस्या बनती है तभी बवासीर की बीमारी बनती है ऐसे में कब्ज की समस्या को ठीक करने के लिए नींबू सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है.

क्योंकि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है इसीलिए डॉक्टर का कहना है रोज सुबह खाली पेट एक गिलास हल्का गुनगुना पानी लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिक्स करके 15 दिन तक लगातार सेवन में लेने से शरीर पूरी तरह से हाइड्रेट हो जाएगा और बवासीर की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

3. नींबू और एलोवेरा जेल बवासीर ठीक करने में सहायक

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरिय विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। एलोवेरा उन पौधों में भी शामिल है जिसमें विटामिन बी12 भी होता है और करीब 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज शामिल हैं, जो व्यक्ति के शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने का कार्य करते है ऐसे में डॉक्टर का कहना है.

Aloe vera

एलोवेरा जेल में हल्का सा नींबू का रस मिक्स करके इसे रुई की सहायता से मल त्यागने वाले स्थान पर लगाएं तो खुजली जलन और मल त्यागने में काफी आराम महसूस होगा.

4. सेंधा नमक और नींबू बवासीर ठीक करने में सहायक

डॉक्टर के अनुसार नींबू और सेंधा नमक बवासीर बीमारी को ठीक करने में काफी ज्यादा सहायक होते हैं क्योंकि नींबू में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं तो वहीं सेंधा नमक में इलेक्ट्रोलाइट्स तत्व पाए जाते हैं जो मांसपेशियों के दर्द के साथ-साथ कब्ज जैसी समस्या को भी कंट्रोल में करने का कार्य करते हैं.

इसलिए डॉक्टर का कहना है एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें और फिर उसमें सेंधा नमक मिक्स करें इस सेंधा नमक और नींबू के रस को आप खाना के साथ सेवन में ले सकते हैं यह बहुत जल्दी बवासीर बीमारी में अपना असर दिखाएगा खास करके यह खूनी बवासीर में आराम पहुंचाता है साथ में अमाशय के आसपास दर्द और सूजन की समस्या को भी कंट्रोल में करता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 809 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मंत्र- भगवान शंकर को प्रसन्न कैसे करें ? भगवान शिव वशीकरण करने का मंत्र और तंत्र How to happy God Lord Shiv Shankar?
लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक उपाय क्या है? Lakshmi prapti ke upay batao

5. नींबू और शहद बवासीर ठीक करने में सहायक

नींबू के विषय में आप सभी लोग जानते हैं यह बवासीर के लिए हर प्रकार से फायदेमंद होता है ऐसे में अगर इसके साथ में एक चम्मच शहद मिक्स कर लिया जाए तो यह बवासीर बीमारी को कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म कर सकता है. क्योंकि शहद में विटामिन बी, कैल्शियम, जिंक, आयरन, कॉपर इत्यादि शामिल हैं।

Lemon and Honey

यह विटामिन और खनिज मुख्य रूप से मिट्टी और पौधों से प्राप्त होते जो सर्दी ,जुखाम के साथ-साथ कब्ज की समस्या और भोजन पचाने का कार्य करता है इसी के साथ में शहद की तासीर ठंडी होती है जो बवासीर बीमारी में जलन सूजन खुजली जैसी समस्या में तुरंत आराम पहुंचाने का कार्य करता है इसलिए डॉक्टर का कहना है 1 बड़े चम्मच नींबू के रस में 2 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह और शाम सेवन में लेने से 15 दिन के अंदर बवासीर जड़ से खत्म हो जाती है

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तो दोस्तों अब आप लोग जान गए होंगे नींबू को बवासीर की बीमारी में किन-किन चीजों के साथ और किस तरीके से उपयोग में लिया जा सकता है अब आइए जानते हैं बवासीर की बीमारी में नींबू को उपयोग में लेने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

बवासीर में नींबू को उपयोग में लेने के फायदे | Bawasir me nimbu ko upyog me lene ke fayde

हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार अगर कोई व्यक्ति बवासीर बीमारी में नींबू को सही तरीके से, सही समय पर, नियमित रूप से सेवन में लेता है तो उसे बहुत जल्दी बवासीर बीमारी में आराम महसूस होने लगेगा इसी के साथ में कुछ अन्य लाभ मिलते हैं जैसे,

1. अमाशय के आसपास सूजन खुजली की समस्या को ठीक करें

हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन ई मौजूद होते हैं। नींबू फोलेट, नियासिन (thiamin) थायमिन, राइबोफ्लेविन का भी अच्‍छा स्रोत है। इसके अलावा इसमें पैंटोथेनिक (Pantothenic) एसिड, कॉपर तांबा, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, फास्फोरस और प्रोटीन जैसे पोषक तत्‍व मौजूद रहते हैं और यह सभी पोषक तत्व शरीर को पूरी तरह से हाइड्रेट रखने का कार्य करते हैं.

इसीलिए डॉक्टर का कहना है बाबासीर बीमारी में नींबू का सही इस्तेमाल करने से अमाशय के आसपास आने वाली सूजन जलन खुजली जैसे समस्या से कुछ दिनों में ही आराम महसूस होने लगता है

2. मांस पेशियों को मजबूत बनाता है.

नींबू में कितने औषधि गुण पाए जाते हैं इस बात से सभी लोग वाकिफ है इसीलिए नींबू का हर प्रकार से सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्योंकि नींबू शरीर को हाइड्रेट रखता है इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं

ऐसे में अगर रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी के साथ नींबू के रस को सेवन में लिया जाए तो यह सेल्स को सुरक्षा प्रदान करता है तथा मांस पेशियों में फुर्ती लाने का कार्य करता है.

3. बवासीर में होने वाले दर्द से राहत दिलाए

man with pet

अक्सर करके जब किसी व्यक्ति को बवासीर की समस्या होती है, तो उस व्यक्ति को पेट दर्द के साथ-साथ अमाशय में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है ऐसे में दफ्तर के कहना है नींबू और शहद को नियमित रूप से 1 महीने तक लगातार सेवन में लेने से बवासीर में होने वाले दर्द से जड़ से छुटकारा मिल जाता है तथा भोजन भी आसानी से पचने लगता है

4. मल त्याग में आसानी महसूस होना

अक्सर करके बवासीर बीमारी में मल त्याग करते समय काफी ज्यादा कठिनाई और दर्द का सामना करना पड़ता है, क्योंकि बवासीर बीमारी में अमाशय के आसपास स्क्रीन इकट्ठा हो जाती है जिसकी वजह से मल त्याग करते समय काफी जोर लगाना पड़ता है. जिसकी वजह से इस बीमारी में मल त्याग करते समय दर्द का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में डॉक्टर के कहना है नींबू को एलोवेरा के साथ उपयोग में लेने से बाबासीर बीमारी ठीक होने के साथ-साथ मल त्याग की समस्या में आने वाली कठिनाइयों से भी छुटकारा मिल जाता है क्योंकि एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है साथ में या चिकना होता है जिसकी वजह से क्या बाबासीर बीमारी में हर प्रकार से सहायक होता है.

5. कब्ज और एसिडिटी की समस्या ठीक करें

जैसा कि आप सभी लोग जानते होंगे जब भारत में गर्मियों का मौसम आता है तो हर कोई शरबत में नींबू का रस मिलाकर बड़े चाव के साथ शरबत का सेवन करता है क्योंकि शरबत में नींबू मिला लेने से शरीर में ठंडक पहुंचती है.

Abdominal pain

इसीलिए डॉक्टर का कहना है कि बवासीर बीमारी में कब्ज और एसिडिटी की समस्या को ठीक करने के लिए नींबू का हर प्रकार से सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद माना गया है इसीलिए आप नियमित रूप से किसी न किसी प्रकार नींबू का सेवन अवश्य करें.

FAQ : नींबू से बवासीर का इलाज

नींबू का सेवन कैसे करें ?

नींबू का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है जैसे गर्म पानी के साथ शहद के साथ अदरक के साथ और अन्य डॉक्टर की सलाह के अनुसार.

रोज नींबू खाने से क्या होता है ?

नियमित रूप से नींबू का सेवन करने से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है तथा गैस कब्ज और थकान जैसे समस्या से छुटकारा मिलता है

नींबू किन किन बीमारियों में काम करता है ?

नींबू कई प्रकार की बीमारियों में औषधि के रूप में कार्य करता है जैसे :
  1. ब्लड प्रेशर में नियंत्रण ,
  2. बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए
  3. वजन घटाने के लिए
  4. बुखार जुखाम स्किन की देखभाल के लिए
  5. गैस कब्ज के लिए
  6. इसके अलावा अन्य सारी बीमारियों में भी निंबू काफी ज्यादा सहायक होता है

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने इस लेख में आप सभी लोगों को नींबू से बवासीर का इलाज से संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने बवासीर बीमारी में नींबू को किस प्रकार से उपयोग में लेना चाहिए इस विषय में विधिवत जानकारी प्रदान की है अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को बवासीर बीमारी में नींबू को उपयोग करने की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

osir news

ऐसे में अगर आप लोग भी बवासीर बीमारी की चपेट में है और नींबू के माध्यम से बवासीर का इलाज करना चाहते हैं तो यह लेख आप लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों के लिए हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी और उपयोगी भी साबित हुई होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

विटामिन B किसमें पाया जाता है ? Vitamin B के फायदे और प्रकार | Vitamin b ki kami se kaun si bimari hoti hai
क्या व्रत में दवा खा सकते हैं : व्रत के नियम और जाने किसे व्रत है वर्जित | Kya vrat me dawa kha sakte hai
लड़की / गर्लफ्रेंड को बर्थडे पर कौन सा गिफ्ट दें? 7 Girl gift ideas / Which gift to give to girlfriend on birthday in hindi ?
भगवान गणेश जी के संपूर्ण मंत्र और स्त्रोत | सर्व बाधा हरण मंत्र | सम्पूर्ण दोष निवारण मंत्र | Ganesh mantra | Ganesh stotra
श्री सूक्त के 16 मंत्र और संपूर्ण पाठ विधि एवं जाप के लाभ | sri suktam ke 16 mantra
★ सम्बंधित लेख ★