नीम करोली बाबा मंत्र : नीम करोली बाबा जी की सम्पूर्ण आरती और लाभ | Neem karoli baba mantra

नीम करोली बाबा मंत्र | Neem karoli baba mantra : प्रणाम गुरुजीनो आज हम आप लोगों को नीम करोली बाबा मंत्र बताएंगे क्या आप जानते हैं कि नीम करोली बाबा हनुमान भगवान की बहुत ही बड़े भक्त थे जो भी इन बाबा को मानते थे उनके भक्त ऐसा कहते हैं कि नीम करोली बाबा स्वयं हनुमान जी का स्वरूप थे इन्हें बीसवीं सदी के महान संतों में से माना जाता था.

नीम करोली बाबा मंत्र,, नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग,, नीम करोली बाबा की प्रार्थना कैसे करें,, नीम करोली बाबा की महिमा,, नीम करोली बाबा की जन्म कुंडली,, नीम करोली रेलवे स्टेशन,, नीम करोली बाबा का परिवार,, नीम करोली बाबा के शिष्य,, नीम करोली बाबा चालीसा,, नीम करोली बाबा की जन्म कुंडली,, नीम करोली बाबा की महिमा,, नीम करोली बाबा मार्क जुकरबर्ग,, नीम करोली बाबा की मृत्यु कैसे हुई,, नीम करोली रेलवे स्टेशन,, नीम करोली बाबा की आरती,, नीम करोली बाबा आरती,, नीम करोली बाबा की बचपन की कहानी,, neem karoli baba ashram in gujarat,, neem karoli baba ashram contact number,, neem karoli baba ji ki photo,, नीम करोली बाबा जी की आरती,, नीम करोली बाबा मंत्र fayde ,, neem karoli baba mantra,, neem karoli baba mantra in hindi,, neem karoli baba ka mantra,, neem karoli baba chamatkar,, neem karoli baba maha mantra,, neem karoli baba ke chamatkar in hindi,, neem karoli baba guru mantra,, neem karoli baba ashram lucknow,, neem karoli baba ashram phone number,, neem karoli baba ashram opening date,, neem karoli baba ram ram,, neem karoli baba mantra in hindi,, neem karoli baba ka mantra,, neem karoli baba mantra,, neem karoli baba maha mantra,, neem karoli baba guru mantra,, neem karoli baba chamatkar,, neem karoli baba ke chamatkar in hindi,, neem karoli baba quotes in english,, neem karoli baba ram ram chanting,, neem karoli baba vinay chalisa,, neem karoli wale baba ji,, neem karoli baba ji ki aarti,, neem karoli wale baba ki aarti,, neem karoli baba ji ke bhajan,, neem karoli baba ke bare mein,, neem karoli baba quotes in hindi,, neem karoli baba video,, neem karoli baba ka chamatkar,, neem karoli baba facts,, neem ka patta benefits in hindi,, neem karoli baba meditation techniques,, neem ka tel benefits in hindi,, neem karoli baba hindi quotes,, neem karoli baba teachings in hindi,, neem karoli baba thoughts in hindi,,

ऐसा कहा जाता है कि इन्होंने अपने समय में काफी चमत्कार किए थे इनके चमत्कारों की चर्चा अलग-अलग शहरों में होती है शहरों में नहीं बल्कि विदेशों में भी इनकी चर्चा होती रहती है. ऐसा कहा जाता है कि नीम करोली बाबा के चमत्कार स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक के सीइओ मार्क जुकरबर्ग भी कर चुके हैं. उत्तराखंड में आज के समय में भी नीम करोली बाबा आश्रम मौजूद है अगर आप इनका मंत्र जानना चाहते हैं और इनके बारे में डिटेल से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं.

तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से नीम करोली बाबा मंत्र बताने वाले हैं और नीम करोली बाबा के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं जो वह बहुत ही महत्वपूर्ण है इसीलिए हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नीम करोली बाबा मंत्र | Neem karoli baba mantra

मैं हूँ बुद्धि मलीन अति, श्रद्धा भक्ति विहीन ।
करू विनय कछु आपकी, होउ सब ही विधि दीन।।
श्रद्धा के यह पुष्प कछु। चरणन धरि सम्हार।।
कृपासिंधु गुरुदेव प्रभु। करि लीजे स्वीकार।।

यह Neem karoli baba mantra है जो भी व्यक्ति इस मंत्र का जाप करता है उसे नीम करोली बाबा की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होता है।

नीम करोली बाबा का स्थान कहां है ?

नीम करोली बाबा मंत्र


नीम करोली बाबा का आश्रम उत्तराखंड में बना हुआ है हिमालय तलहटी में मौजूद है इनके और जगह भी आश्रम है जैसे कि नैनीताल वाले मार्ग पर भी समुद्र तट से 1400 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित है इस आश्रम को कैची धाम से भी जाना जाता है। यह आश्रम बहुत ही प्रसिद्ध आश्रम है

नीम करोली बाबा की बचपन की कहानी | Neem karoli baba ki bachapan ki kahani

नीम करोली बाबा का जन्म उत्तराखंड के फिरोजाबाद जिले में हुआ था अकबरपुर गांव में सन 1900 के आसपास एक ब्राह्मण परिवार में उनका जन्म हुआ था नीम करोली बाबा का बचपन का नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा था उनके पिता का नाम दुर्गा प्रसाद शर्मा था.

इनकी शादी 11 वर्ष की आयु में कर दी गई थी जैसे ही इनकी शादी हो गई थी उसके तुरंत बाद इन्होंने अपना घर परिवार सब कुछ छोड़ दिया था घर छोड़ने के बाद या गुजरात चले गए थे लेकिन 10 से 15 वर्ष बाद उन्होंने किसी उत्तर प्रदेश के नीम करोली गांव से साधु के रूप में देखा. उसके बाद ही इनके पिताजी को यह सूचना दी गई कि आपका बेटा नीम करोली गांव में है इसके पश्चात उनके पिता ने उनसे मिलकर फिर से गृहस्ती जीवन में आने के लिए बार-बार मनाया.

लेकिन कुछ साल गृहस्थी जीवन जीने के बाद इन्होंने फिर से घर छोड़ दिया उसके बाद उत्तराखंड के नैनीताल में अपना तपोस्थली बनाया और वहां जाकर रहने लगे के बाद हनुमान जी की पूजा अर्चना करने लगे उन्होंने अपने समय में लोगों को काफी चमत्कार दिखाए थे. जिसकी वजह से लोग उन्हें हनुमान जी का रूप मानने लगे थे आज भी वह जगह कैंची धाम के नाम से प्रसिद्ध है और हर साल 15 जून को वहां पर मेले के रूप मे का त्योहार मनाया जाता है।

नीम करोली बाबा के शिष्य | Neem karoli baba ke shishya

नीम करोली बाबा मंत्र

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

Multivitamin khane ke fayde जाने | विटामिन की कमी को कैसे पूरा करें ?
सपने में केला देखना का क्या मतलब होता है, Sapne me kela dekhna : स्वप्न अर्थ / शुभ या अशुभ जाने पूरी जानकारी

नीम करोली बाबा के शिष्य बाहर देश विदेश के थे इनके काफी शिष्य अमेरिका से थे ऐसा कहा जाता है कि एपल के सीइओ स्टीव जॉब्स तथा फेसबुक के सीइओ मार्क जुकरबर्ग नीम करोली बाबा को अपना गुरु मानने लगे थे. इन्होंने तो काफी बार नीम करोली बाबा के चमत्कार अपने फेसबुक पर चर्चा भी की है हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी भी नीम करोली बाबा को मानते हैं और वह उनके चमत्कारों के बारे में काफी चर्चा कर चुके हैं नीम करोली बाबा बहुत ही प्रसिद्ध बाबा माने जाते हैं।

नीम करोली बाबा की मृत्यु कैसे हुई ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कैंची धाम से आने के बाद नीम करोली बाबा ने अपना अंतिम जीवन वृंदावन में बिताया था और वहीं पर उन्होंने अपना शरीर त्याग दिया था।

नीम करोली बाबा की आरती | Neem karoli baba ki aarti

नीम करोली बाबा मंत्र

दोहा 

मैं हूँ बुद्धि मलीन अति, श्रद्धा भक्ति विहीन ।
करू विनय कछु आपकी, होउ सब ही विधि दीन।।

चौपाई 

जय जय नीम करोली बाबा , कृपा करहु आवे सदभावा।।
कैसे मैं तव स्तुति बखानू ।नाम ग्राम कछु मैं नही जानू।।
जापे कृपा दृष्टि तुम करहु। रोग शोक दुख दारिद हरहु।।
तुम्हरे रुप लोग नही जाने। जापे कृपा करहु सोई भाने।।
करि दे अरपन सब तन मन धन | पावे सुख आलौकिक सोई जन।।
दरस परस प्रभु जो तव करई। सुख संपत्ति तिनके घर भरई।।
जै जै संत भक्त सुखदायक। रिद्धि सिद्धि सब संपत्ति दायक।।
तुम ही विष्णु राम श्रीकृष्ण। विचरत पूर्ण कारन हित तृष्णा।।
जै जै जै जै श्री भगवंता। तुम हो साक्षात भगवंता।।
कही विभीषण ने जो वानी। परम सत्य करि अब मैं मानी।।
बिनु हरि कृपा मिलहिं नही संता। सो करि कृपा करहिं दुःख अंता।।
सोई भरोस मेरे उर आयो । जा दिन प्रभु दर्शन मैं पायो।।
जो सुमिरै तुमको उर माही । ताकी विपत्ति नष्ट ह्वे जाई।।
जय जय जय गुरुदेव हमारे। सबहि भाँति हम भये तिहारे।।
हम पर कृपा शीघ्र अब करहु। परम शांति दे दुख सब हरहु।।
रोक शोक दुःख सब मिट जावे। जपे राम रामहि को ध्यावे।।
जा विधि होइ परम कल्याना । सोई विधि आपु देहु वारदाना।।
सबहि भाँति हरि ही को पूजे। राग द्वेष द्वन्दन सो जूझे।।
करें सदा संतन कि सेवा। तुम सब विधी सब लायक देवा।।
सब कुछ दे हमको निस्तारो । भवसागर से पार उतारो।।
मैं प्रभु शरण तिहारी आयो। सब पुण्यन को फल है पायो।।
जय जय जय गुरु देव तुम्हारी। बार बार जाऊ बलिहारी।।
सर्वत्र सदा घर घर की जानो । रखो सुखों ही नित खानों।।
भेष वस्त्र हैं, सदा ऐसे। जाने नहीं कोई साधु जैसे।।
ऐसी है प्रभु रहनी तुम्हारी । वाणी कहो रहस्यमय भारी।।
नास्तिक हूँ आस्तिक ह्वे जाए। जब स्वामी चेटक दिखलावे।।
सब ही धरमन के अनुनायी। तुम्हे मनावे शीश झुकाई ।।
नही कोउ स्वारथ नही कोई इच्छा। वितरण कर देउ भक्तन भिक्षा।।
केही विधि प्रभु मैं तुम्हे मनाऊ। जासो कृपा प्रसाद तव पाऊं।।
साधु सुजन के तुम रखवारे। भक्तन के हो सदा सहारे।।
दुष्टऊ शरण आनी जब परई । पूरण इच्छा उनकी करई।।
यह संतन करि सहज सुभाउ। सुनि आश्चर्य करई जनि काउ।।
ऐसी करहु आप दया।निर्मल हो जाए मन और काया।।
धर्म कर्म में रुचि हो जावे। जो जन नित तव स्तुति गावे।।
आवे सदगुन तापे भारी। सुख संपत्ति सोई पावे सारी।।
होइ तासु सब पूरण कामा। अंत समय पावे विश्रामा।।
चारी पदारथ है, जग माही। तव कृपा प्रसाद कछु दुर्लभ नाही।।
त्राहि त्राहि मैं शरण तिहारी । हरहु सकल मम विपदा भारी।।
धन्य धन्य बढ़ भाग्य हमारो। पावे दरस परस तव न्यारो।।
कर्महीन अरु बुद्धि विहीना। तव प्रसाद कछु वर्णन कीन्हा।।

दोहा-
श्रद्धा के यह पुष्प कछु। चरणन धरि सम्हार।।
कृपासिंधु गुरुदेव प्रभु। करि लीजे स्वीकार।।

FAQ : नीम करोली बाबा मंत्र

नीम करोली बाबा की पूजा कैसे करें?

नीम करोली बाबा कहते थे कि जब भी कोई व्यक्ति उनके बगल में बैठकर ध्यान करता था तो उनका ध्यान अपने आप बंद हो जाता था लोगों के पैरों पैरों हाथों में लेकर ध्यान करने की कोशिश करते थे बाबा कभी-कभी पैर हटाते थे और कभी-कभी तो वहां कुछ सवाल भी पूछते थे।

नीम करोली बाबा क्यों प्रसिद्ध है?

नीम करोली बाबा किस लिए प्रसिद्ध है क्योंकि इन्होंने 17 साल की आयु में भगवान के बारे में काफी ज्ञान प्राप्त कर लिया था वह हनुमान जी को अपना गुरु और मूर्ति मानते थे नीम करोली बाबा ने अपने जीवन में कम से कम 108 हनुमान मंदिरों का निर्माण किया है ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी की पूजा से कई चमत्कार सिद्ध किए है नीम करोली बाबा ने इसीलिए वह बहुत ही प्रसिद्ध है।

नीम करोली बाबा का असली नाम क्या है?

नीम करोली बाबा बार शर्मा 1900 के आसपास उत्तर प्रदेश के अकबरपुर गांव में इनका जन्म हुआ था उन्होंने 17 साल की उम्र में ज्ञान प्राप्त कर लिया था इनके पिता का नाम दुर्गा प्रसाद शर्मा था।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से नीम करोली बाबा मंत्र बताया और नीम करोली बाबा के बारे में कुछ और जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है तो हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी.

osir news

अगर आपने हमारे इस लेख को सही से पढ़ा है तो आपको नीम करोली बाबा के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो आशा करते हैं कि आपको हमारा या नीम करोली बाबा मंत्र आर्टिकल अच्छा लगा होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शिवलिंग पर दूध चढ़ाने के 3 फायदे और मंत्र जाने
शनिदेव की पूजा सही विधि से कैसे करें ? जाने शनि देव के एक अचूक टोटके ! How to worship Shani Dev in hindi ? totka
धन प्राप्ति के 5 अचूक सफल उपाय / साधना जाने ! रुद्राक्ष और लक्ष्मी की पूजा कैसे करे ? Top 5 ways to get money Easily in hindi
विश्वस्तरीय काला जादू और तंत्र-मंत्र , टोटका बचाव और उपाय ! World class black magic and tantra-mantra
पथरी तोड़ने की दवा : बिना ऑपरेशन और दर्द के पथरी निकालने का असान तरीका | Pathri ki dawai
★ सम्बंधित लेख ★