पति को खुश रखना जाने : हर पत्नी को जानने चाहिये ये 13 टिप्स पति रहेगा खुश | Pati ko khush rakhna

पति को खुश रखना Pati ko khush rakhne ke tarike : एक विवाहित महिला के लिए अपने पति को खुश रखना सबसे पहला कर्तव्य होता है क्योंकि जब दांपत्य जीवन सुख में रहेगा तो घर में सुख शांति बनी रहती है। इसीलिए एक पत्नी हमेशा यह प्रयास करती है कि उसका पति हमेशा खुश रहे यदि पति खुश नहीं है तो जिंदगी में कई सारी मुश्किलें आ जाती हैं और जीवन मुश्किल हो जाता है।

पति को खुश रखना है पति को खुश रखना है तो क्या करें pati ko khush rakhne ke upay pati ko khush rakhne ka tarika pati ko khush kaise rakhna chahiye

पत्नी के लाख उपाय या प्रयास करने के बावजूद भी यदि पति खुश नहीं है तो पति को खुश रखने के लिए पत्नी को कुछ न कुछ उपाय करनी चाहिए। दांपत्य जीवन जब नवविवाहित जुड़ा होता है तो एक पत्नी के लिए अपने पति को खुश करने के लिए अधिक प्रयास नहीं करने पड़ते हैं परंतु जैसे ही जैसे समय बीतता है वैसे ही कहीं ना कहीं कभी ना कभी पति नाराज होते हैं और ऐसे में पत्नियां परेशान होती हैं

यदि आप एक पत्नी हैं और आपके पति आप से खुश नहीं हैं तो ऐसे समय में पत्नियों को अपने पति को खुश रखने के लिए क्या करना चाहिए ऐसे कौन से उपाय हैं जिनसे पति को खुश रखा जा सकता है आइए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ उपाय बताते हैं।

पति को खुश रखना है तो क्या करें ? | Pati ko khush rakhna

खाना की कोई पत्नी यह नहीं चाहती है कि उसका पति कभी भी जीवन में नाराज हो वह हमेशा यही चाहती हो उसका पति हमेशा खुश रहे तो आइए कुछ छोटी-छोटी बातें जान लेते हैं जिससे पति खुश रह सकता है.

1. पसंद और नापसंद पर ध्यान रहे

अक्सर देखा जाता है की बहुत सारी पत्नियां अपनी पति की पसंद और नापसंद पर ध्यान नहीं देते हैं कभी-कभी पत्नियां अपने पति के चरित्र पर संदेह उत्पन्न करते हैं जिसकी वजह से पति नाराज होता है

इसके अलावा बहुत सी खाने-पीने पहनने की भी पसंद और नापसंद पर पत्नियों को ध्यान देना जरूरी होता है जब आप ऐसा करने में सफल हो जाती हैं तो आप अपने पति को हमेशा खुश रख सकती हैं अर्थात उनकी पसंद और नापसंद को ध्यान देना जरूरी है

जैसे कोई बात पति को पसंद नहीं है और आप बार-बार उनसे उस बात को कहती हैं सुनिश्चित है कि पति नाराज होगा और एक दूसरे के बीच में दूरियां होंगी तो प्रयास करें कि उनकी पसंद पर ध्यान रहे.

wedding-shadi dulhan ,sindoor

2. श्रंगार या मेकअप पर ध्यान दें

सिंगार किसी भी व्यक्ति को आकर्षण का एक अहम हिस्सा होता है ऐसे में शादी के बाद एक लड़की को पत्नी के रूप में चाहिए कि वह दिन प्रतिदिन अपने श्रंगार पर ध्यान दें।

शादी के बाद कुछ दिन तो पत्नियां श्रंगार अधिक करती हैं लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है श्रंगार की तरफ ध्यान नहीं देती हैं ऐसे में अपने पति को खुश रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप अपना रूप सुंदर बनाएं इसलिए श्रंगार बहुत जरूरी है खास तौर पर जब पति और पत्नी रात में बिस्तर पर पहुंचते हैं तो पत्नी जब सिंगार करके उसके सामने बैठती है तो पति को प्रभावित करती है इसलिए पत्नियों को सजना सवरना आवश्यक होता है.

3. पहनावा सही रखें

शादी के पहले लड़कियां तरह-तरह के फैंसी कपड़े पहनती हैं वही शादी होने के बाद साल 2 साल तो अच्छे से कपड़े पहनती हैं परंतु जैसे-जैसे समय बीतता है कपड़ों पर ध्यान नहीं देती हैं।

वास्तव में अपने पति को खुश रखना चाहती हैं तो यह आवश्यक है कि उम्र के हिसाब से अपने कपड़ों को भी अच्छे बनाए और पहने जिससे आपके पति आप की ओर आकर्षित रहते हैं क्योंकि जब एक खूबसूरत महिला और खूबसूरत कपड़े पहनती है तो हर व्यक्ति उसकी तरफ आकर्षित हो जाता है.

vision

4. पति को तनाव न दें

पति को खुश रखने के लिए पत्नियों को कभी भी ऐसी बातें नहीं करनी चाहिए जिसकी वजह से पति के मन में तनाव उत्पन्न हो और आपसे प्यार करने की वजह दूर रहने लगे जब पति आपके दिन भर मेहनत करके घर आते हैं तो परिवार मैं यदि किसी भी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो जाए ऐसी बातें करना एक पत्नी को गलत साबित कर सकता है

यदि कोई पत्नी अपने पति से किसी भी प्रकार की बात करना भी चाहती है तो उसके लिए कुछ ऐसा समय निकालें जिससे एक दूसरे के साथ बात की चर्चा की जाए और समस्या का हल भी निकल जाए इस तरह से आप अपने पति को खुश रख सकती है.

5. शारीरिक संबंधों पर ध्यान रखें

मनुष्य जैसे प्राणी के लिए सेक्स मानसिक तनाव को कम करने वाली क्रिया है इसलिए यदि एक पत्नी अपने पति को खुश रखना चाहती है तो जब पति सेक्स के लिए कहे तो इंकार करने का प्रयास ना करें बल्कि पूर्ण रूप से सपोर्ट करने का प्रयास करें यदि आप अपने पति को सेक्स के प्रति इंकार कर देती हैं तो पति किसी और की तरफ झुकाव लेने लगता है और पत्नी से दूरी बना लेता है ऐसे में पति को खुश करने का एक बहुत अच्छा तरीका है.

love

6. पति की बातों को समझे

कुछ पत्नियां ऐसी भी होती हैं जो अपने पति को पैरों की जूती समझ कर गलत व्यवहार करती हैं लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि यदि आप अपने पति के प्रति समझदार नहीं बनती हैं तो पति दूर जा सकता है इसके अलावा जब पति कोई आपको बात बता रहा है तो उसको भी समझने का प्रयास करें और गंभीरता से समझते हुए कार्य करें जिससे आपका पति खुश रहेगा.

7. पति की बातों को काटे नहीं

क्या आप अपने पति को खुश रखना चाहती हैं यदि यह बात हां में है तो आपको प्रयास करना चाहिए कि पति की बातों को हर बार काटने का प्रयास ना करें। बहुत सारी पत्नियां ऐसी होती हैं कि पति द्वारा कही गई कोई भी बात को बीच में काट जरूर देते हैं जिससे पति को बुरा लगता है इसलिए ध्यान दें कि इस गलत आदत को सुधारें और अपने पति को खुश रखें।

8. एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना

एक पत्नी का प्रथम कर्तव्य है कि वह लज्जा शर्मो हया और इज्जत को बरकरार रखें क्योंकि यह सब चीजें एक औरत के लिए सबसे बड़ा आभूषण है इसलिए अपने पति को खुश रखना चाहती हैं तो हमेशा उनको यह एहसास दिलाएं कि वह सिर्फ आपकी ही है उसके जीवन में कोई और नहीं हो सकता अर्थात पूरी निष्ठा के साथ समर्पण की भावना से एक दूसरे के साथ रहे.

पति पत्नी का शक कैसे दूर करें

9. शक कभी ना करें

कई बार देखा जाता है कि बहुत सी महिलाएं दूसरों के द्वारा कही बातों पर विश्वास कर लेते हैं और अपने पति पर ही सब कर लेती हैं यदि कोई महिला उसके पति के विषय में कुछ कह देती है तो वह मन में ठान लेती है और पति पर शक करने लगती है.

अपने पति को खुश रखने के लिए यह आवश्यक है कि आप कभी भी किसी भी व्यक्ति से अकेले में मुलाकात ना करें और यदि पति भी कभी किसी महिला या लड़की से बात कर रहा हो तो यह जरूरी नहीं है कि आप उस पर शक करें.

love

10. पति को प्यार से चुंबन करें

पत्नियां अक्सर देखा गया है कि पति से प्यार तो बहुत करती है परंतु चुंबन से घबराती रहती है जबकि एक पत्नी को चाहिए कि अपने पति के गालों में प्यार भरा चुंबन अवश्य लें।

जब पति आपके घर पर बाहर से आए तो आप उनको एक बार प्यार से गालों पर चुंबन ले जिससे प्रति आपके प्रति प्यार करेगा और आपसे हमेशा खुश रहेगा। पति और पत्नी के बीच का संबंध तथा क्रियाकलाप एक दूसरे के दिल में प्यार उत्पन्न करते हैं.

11. कभी तुलना ना करें

हर व्यक्ति की अपनी अपनी अलग अलग आमदनी खर्चा औरतें होती हैं ऐसे में पत्नियों को अपने पति को खुश रखने के लिए कभी दूसरे के पति से तुलना नहीं करना चाहिए। पति को खुश रखने के लिए तुलना करने के बजाए सम्मान और प्यार करें भूल कर भी पति की बेइज्जती कहीं पर और किसी के सामने करने का प्रयास ना करें।

Family

12. घर परिवार रिश्तेदारों का सम्मान करें

शादी होने के बाद एक महिला का ससुराल के सभी लोगों का सम्मान करना पहला कर्तव्य बन जाता है यदि घर के लोगों का सम्मान करती हैं तो पति आपका खुश होगा और आपसे प्यार भी करेगा.

कभी-कभी घर में आने जाने वाले रिश्तेदारों का ख्याल करना एक पत्नी का कर्तव्य है यदि कोई रिश्तेदार आता जाता है तो उसका सम्मान करें और उसके साथ अच्छा बर्ताव करें इससे घर परिवार और रिश्तेदारों सभी का साथ मिलेगा साथ ही पति भी खुश रहेगा.

13. सच बोलना जरूरी है

एक कहावत है कि सच परेशान हो सकता है लेकिन हार नहीं सकता ऐसी परिस्थिति में आप कभी भी किसी भी बात को लेकर झूठ बोलने का प्रयास न करें बल्कि हमेशा सच बोले सच बोलने में आप की हमेशा जीत होगी और आपके पति आप की सच्चाई से खुश होकर आपको प्यार करेंगे सम्मान देंगे जिससे दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा और पति ही जीवन में खुश रहेगा.