पुरुषों के लिए अखरोट लाभ , सेवन विधि और पुरुष के लिए 7 फायदे | Purushon ke liye akhrot Labh

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ Purushon ke liye akhrot labh : दोस्तों आप अखरोट जैसे सूखे फल से अच्छी तरह वाकिफ हैं भले ही हम अखरोट के गुण और अवगुण के बारे में नहीं जानते हैं परंतु कहीं ना कहीं हम अखरोट को खाते रहते हैं। चाहे स्त्री हो या पुरुष सभी के लिए अखरोट एक फायदेमंद ड्राई फ्रूट है।

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ

अखरोट में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है। अखरोट एक ताकत देने वाला फल है जो मनुष्य के अंदर शारीरिक मानसिक विकास के साथ-साथ लैंगिक विकास में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अखरोट को हम अपने डाइट के रूप में शामिल करके कभी भी खा सकते हैं परंतु अगर उसे हम नियमित रूप से एक सीमित मात्रा में सेवन करते हैं कई प्रकार की शारीरिक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं।

पुरुषों के लिए अखरोट लाभ | Purushon ke liye akhrot labh

अखरोट कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है जिसमें प्रमुख रुप से प्रोटीन फाइबर हाइट फोलिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें विटामिन बी सिक्स की भरपूर मात्रा होती है जिसकी वजह से शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और रक्त की बढ़ोतरी होती है।

1. गंजेपन की समस्या दूर करता है

अखरोट में विटामिन ई मैग्नीशियम भी पाया जाता है जिसकी वजह से पुरुषों का गंजापन दूर करने में लाभकारी है। आज के समय में ज्यादातर लोग बालों की समस्या से परेशान हैं जिसकी वजह से सिर के बाल गिर जाने से गंजापन आ जाता है अगर आप अखरोट का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो गंजेपन से छुटकारा पाया जा सकता है।


2. प्रोस्टेट कैंसर कम करता है

अगर पुरुषों के अंदर प्रोस्टेट कैंसर बनने के खतरे दिखाई दे रहे हैं तो ऐसे समय में व्यक्ति को अखरोट का सेवन करना चाहिए जिसकी वजह से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है। अखरोट को प्रतिदिन सुबह नाश्ते के समय प्रयोग करें। अखरोट में पोलीफेनोल ऐलागितांनिंस होता है जो यूरोलिथिन में परिवर्तित हो जाता है जिससे किसी भी प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता प्राप्त हो जाती हैं

3. हृदय संबंधी समस्याओं को दूर करता है

 

heart- heart

भागदौड़ भरी जिंदगी में पुरुषों को मानसिक तनाव बना रहता है इसके अलावा व्यक्ति दिन भर काम करने के कारण सही से खानपान नहीं कर पाता है और हार्ट अटैक जैसी समस्याएं बन जाती हैं या अन्य हृदय संबंधी समस्याएं जैसे हाई या लो बीपी की समस्या। इन सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए अखरोट का नियमित सेवन करें।

4. शुक्राणु की संख्या में वृद्धि

अखरोट एक पौष्टिक ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन करने से पुरुष के अंदर शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता में अच्छा सुधार होता है अगर आपको बच्चा पैदा करने में किसी प्रकार की समस्या हो रही है तो आप अखरोट का सेवन नियमित कर सकते हैं जिससे अच्छा लाभ मिलेगा। अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिसकी वजह से शुक्राणुओं की गुणवत्ता में सुधार होता है।

5. शारीरिक कमजोरी दूर करें

weakness man

व्यक्ति के अंदर अगर खून की कमी हो जाती है तो सभी प्रकार की शारीरिक कमियां दिखाई देने लगती हैं ऐसे में अगर आप अखरोट का नियमित सेवन करते हैं तो शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है और तमाम तरह की समस्याएं भी नहीं होती हैं।

6. मस्तिष्क लाभ

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

रीढ़ की हड्डी रोगों के लक्षणों की सम्पूर्ण जानकारी : गठिया या दर्द | reed ki haddi rog ke lakshan
जाने प्रेम क्या है गीता के अनुसार : प्रेम कैसा और कैसे होना चाहिये ? | Prem kya hai geeta ke anusar

अगर व्यक्ति के अंदर मानसिक तनाव है और सिर में दर्द खिंचाव जैसी समस्या बनी रहती है ऐसे में अगर आप अखरोट लेते हैं तो मस्तिष्क को बहुत ही मजबूत बनाता है जिससे व्यक्ति की स्मृति बढ़ जाती है। अखरोट में कई प्रकार के पोषक तत्व पाली अनसैचुरेटेड वसा पॉलिफिनॉल्स और विटामिन होते हैं जो मस्तिष्क के लिए बहुत ही अच्छा काम करते हैं.

7. वजन पर नियंत्रण करता है.

Squats Squats

अखरोट में अत्यधिक कैलोरी ऊर्जा भरी होती हैं. जिसका सेवन करने से व्यक्ति के अंदर पोषक तत्वों के कारण वजन भी कम पड़ता है कई प्रकार के शोध बताते हैं कि अगर व्यक्ति 50 ग्राम अखरोट 5 दिन लगातार पीसकर पीता है तो भूख बढ़ जाती है और वजन कम हो जाता है.

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व का चार्ट

तत्व  मात्रा 
कैलोरी 185%
पानी 4 ग्राम
प्रोटीन 4.3 ग्राम
कार्ब्स 3.9 ग्राम
चीनी 0.7 ग्राम
फाइबर 1.9ग्राम
वसा 18.5 ग्राम

अखरोट में पाए जाने वाले पोषक तत्व के नाम और उनके लाभ

1. फोलिक एसिड

pregnent

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अखरोट में फोलिक एसिड व विटामिन b9 भी पाया जाता है, जो महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की पूर्ति करता है।

2. फास्फोरस

अखरोट में लगभग शरीर का 1 प्रतिशत फास्फोरस होना जरूरी है जिसे अखरोट से प्राप्त किया जा सकता है यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

3. विटामिन बी 6

विटामिन बी6 की कमी होने पर अखरोट का सेवन किया जा सकता है जिससे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है और स्वास्थ्य बेहतर होता है जो अखरोट में पाया जाता है यह एनीमिया जैसी समस्या को भी कम करने में सहायक है।

4. मैंगनीज

अखरोट

मैग्नीज जैसे खनिज की पूर्ति के लिए अन्य साबुत अनाजों के अपेक्षा अखरोट एक बेहतर ड्राई फ्रूट है।

5. विटामिन ई

गामा टोकॉफेरोल्स या विटामिन ई की कमी होने पर अखरोट एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इसमें विटामिन इ अधिक मात्रा में पाया जाता है.

अखरोट का सेवन कैसे करें ?

अखरोट

अखरोट का सेवन करने के लिए आपको कम से कम चार से पांच कलियां शाम को पानी में भिगो दें और सुबह उन्हें कूच कूच कर खाएं तथा पानी को भी पिए इससे आपको एक बेहतर लाभ दिखाई देगा। इसके अलावा आप सुबह शाम अखरोट का सेवन सीधे कर सकते हैं कम से कम 20 से 25 ग्राम अखरोट प्रतिदिन सेवन करना चाहिए।

निष्कर्ष

अखरोट का सेवन स्त्री और पुरुष दोनों के लिए एक बेहतर स्वास्थ्यवर्धक फल है पुरुष के लिए अखरोट के लाभ प्रमुख रूप से शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार और वृद्धि के लिए होता है साथ ही व्यक्ति के अंदर अगर जोड़ों में दर्द है तो उसके लिए भी एक बेहतर विकल्प है।

osir news

अखरोट स्त्री और पुरुष दोनों के लिए बेहतर साबित हैं इसे आप दिन में कभी भी ले सकते हैं अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित हैं तो आप अखरोट खाकर अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शुतुरमुर्ग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी : शुतुरमुर्ग क्या खाता है जाने
गर्लफ्रेंड / पत्नी या किसी की कॉल डिटेल कैसे निकाले ? How to get call details of girlfriend or someone?
मोटापन, अपने शरीर का वजन कैसे कम करे? किन वजहों से बढ़ता है मोटापा ? How to lose weight in hindi?
आध्यात्मिकता क्या है : आध्यात्मिक जीवन जीने का तरीका और 4 फायदे | Adhyatmikta kya hai
अनाथ आश्रम कैसे खोले : अनाथ आलय की सुरुआत कैसे करे नियम और रजिस्ट्रेशन | anath ashram kaise khole
★ सम्बंधित लेख ★