100% गारंटी दवा : बवासीर की गारंटी की दवा का नाम और प्रयोग | Bawasir ki garanty ki dawa

बवासीर की गारंटी की दवा Bawasir ki garanty ki dawa : दोस्तों क्या आपको बवासीर की समस्या बहुत ज्यादा हो चुकी है आप बवासीर के कारण बहुत परेशान रहते हैं और बवासीर की गारंटी की दवा ढूंढ रहे हैं तो हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कई ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपका बवासीर गारंटी के साथ ठीक हो जाएगा।

बवासीर की गारंटी की दवा Bawasir ki garanty ki dawa

दोस्तों बवासीर यानि कि पाइल्स एक गंभीर समस्या है क्योंकि जब भी व्यक्ति मल त्याग करने के लिए जाता है तो उसे गुदा में दर्द महसूस होता है जिसकी वजह से मल त्यागने में दिक्कत होती है और कब्ज बनी रहती हैं यह एक आम समस्या हो गई है लगभग हर व्यक्ति बवासीर से पीड़ित है जिसे ठीक करने के लिए कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाएं और मेडिकल के रूप में सर्जरी भी उपलब्ध है

हालांकि बवासीर जैसी समस्या को ठीक करने के लिए कई लोग कई प्रकार के उपाय बताते हैं परंतु बवासीर प्रमुख रूप से दो प्रकार का होता है जिसको ठीक करने के लिए अलग-अलग प्रकार के उपाय अपनाए जा सकते हैं बवासीर के लक्षणों के आधार पर विभिन्न प्रकार की दवाएं कारगर साबित होती हैं आइए हम बवासीर को ठीक करने के लिए कुछ नुस्खे यहां पर बता रहे हैं।

बवासीर के प्रकार | Bawasir ke prakar

दोस्तों यह सबको पता है कि बवासीर दो प्रकार का होता है ज्यादातर मरीजों को खूनी बवासीर बादी बवासीर होता है। खूनी बवासीर व्यक्ति के मलाशय के अंदर और गुदा द्वार पर दिखाई देता है। मलाशय के अंदर होने वाले बवासीर के कारण व्यक्ति जब मल त्यागता है तो खून निकलता रहता है।

वहीं दूसरी तरफ बादी बवासीर में व्यक्ति के गुदाद्वार में मांस पेशियां फूल जाती हैं जो मल त्यागने के दौरान दर्द उत्पन्न करती हैं कभी-कभी यही फूली हुई मांस पेशियां कड़ी हो जाती हैं।

बवासीर के लक्षण | Bawasir ke lakshan

piles bawaseer


  1. अगर व्यक्ति के अंदर बवासीर शिकायत बन चुकी है तो ऐसे व्यक्तियों को सबसे बड़ी समस्या मल त्यागने में होती है अर्थात में मल त्याग करते समय गुदाद्वार में अत्यधिक दर्द होता है जिससे उसे घंटों मल त्यागने के लिए बैठना पड़ता है।
  2. अगर आपको खूनी बवासीर है तो मल त्याग करते समय आपके गुदाद्वार से बराबर खून गिरता रहता है गुदा मार्ग के पास सूजन जलन और खुजलाहट होती है।
  3. बादी बवासीर में व्यक्ति के गुदाद्वार में बड़े-बड़े मस्से फूल जाते हैं और कभी-कभी गांठ बन जाती है जो कांटों की तरह की होती है।
  4. बवासीर के कारण गुदाद्वार पर हमेशा दर्द का अनुभव होता रहता है और व्यक्ति को बार बार मल त्यागने का एहसास होता रहता है।
  5. खूनी बवासीर के कारण रिक्त के मलद्वार में दर्द रहता है तथा थोड़ा बहुत खून सामान्य रूप से बाहर निकलता रहता है।

बवासीर होने के कारण | Bawasir hone ke karan

बवासीर पाइल्स जिसे अर्श के नाम से भी जाना जाता है यह बात पित्त और कफ की बीमारी है इसे त्रिदोषज रोग के नाम से भी जाना जाता है और कई बार लोगों ने यह पीढ़ी दर पीढ़ी चलता रहता है इसके प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं

1. ज्यादा देर तक बैठे रहने या खड़े रहने से

ऐसे बहुत से लोग हैं जो नौकरी पेशा करते हैं तो ज्यादातर या तो दिन भर खड़े रहते हैं या फिर बैठे रहते हैं ऐसी स्थिति में बवासीर की शिकायत बन जाती है।

2. कब्ज गैस एसिडिटी की वजह से

pet dard

हम सबको पता है कि हमारे शरीर में वात पित्त कफ के कई सारे रोग हो जाते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति के अंदर गैस या कब्ज बन जाती है अगर हमेशा कब जिया गैस बनी रहती है तो यह गैस बवासीर भी बना देती हैं।

3. भारी वजन उठाने से

अगर आप दिन भर भारी भरकम सामान उठाने का कार्य करते हैं तो गुदाद्वार पर जब दबाव पड़ता है तो गुदाद्वार की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण सूजन हो जाती है जो बवासीर बन जाती है। भारी सामान उठाने की वजह से रक्त वाहिनी पर दबाव पड़ता है जिसके कारण गुदाद्वार की मांसपेशियां फुल कर लटक जाती हैं यही बवासीर या मस्से बन जाते हैं

4. मिर्च मसाला तला-भुना खाने से

oily food

अगर आप दिन प्रतिदिन तला-भुना मिर्च मसालेदार खाना खाते हैं जो धीरे-धीरे शरीर में कब्ज एसिडिटी बना देता है और व्यक्ति के अंदर बवासीर बनना प्रारंभ हो जाता है। तला-भुना मसालेदार खाना खाने से हमारे शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है और बवासीर का कारण बनता है।

5. गर्भावस्था से

महिलाओं के अंदर बवासीर का कारण गर्भावस्था भी हो सकती है क्योंकि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं की बुद्धा पर दबाव बन जाता है जिसकी वजह से गुदाद्वार की मांसपेशियां फूलकर लटक जाती हैं और बवासीर बनता है। गर्भावस्था के कारण महिलाओं को उठने बैठने में परेशानी होती है।

6. नशा के कारण

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सपने में दूध से भरा बर्तन देखना, फटा दूध और पीते हुये देखना Sapne me dudh se bhara bartan dekhna
सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे : कीवी खाने का सही तरीका जाने | Subah khali pet kiwi khane ke fayde

ऐसे व्यक्ति जो धूम्रपान या शराब का सेवन अधिक करते हैं उनको भी बवासीर की शिकायत बनने में देर नहीं लगती है क्योंकि नशा करने से अच्छे से खानपान नहीं हो पाता है जिससे समय पर लोग मल त्याग नहीं करते हैं और शरीर के अंदर मल सूखने लगता है धीरे-धीरे कब्ज एसिडिटी बनती है और फिर बवासीर बनना प्रारंभ होता है।

बवासीर की गारंटी की दवा | Bawasir ki garanty ki dawa

दोस्तों अगर आपको बवासीर की समस्या हो गई है तो अब हम आपको बवासीर की गारंटी की दवा के बारे में बताएंगे जिससे आपका बवासीर जल्द से जल्द 100% ठीक हो जाएगा।

1. कपूर और केला

BANANA KELA

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दोस्तों कपूर बवासीर के लिए एक रामबाण औषधि है आप शुद्ध कपूर के छोटे-छोटे टुकड़े पके केले के अंदर रखकर सीधे निकल जाना है यह प्रयोग आप 7 दिन लगातार करते हैं तो आपका बवासीर जड़ से खत्म हो जाएगा।

2. सफ़ेद कत्था और नीबू

दोस्तों यह मेरा निजी अनुभव है  कि सफ़ेद कत्था और निम्बू का रस बवासीर को ठीक कर देगा . इस दवा के लिए आपको एक नीम्बू लेना और उसके दो तिकडे करके उसे रात भर के लिए ऐसी जगह एअखे जहाँ पर चन्द्रमा की रौशनी पड़े . इसके बाद सुबह इस पर सफ़ेद कत्था को पीसकर लगा लेना है फिर इस रस को चाटना है . पूरा रस आपको चाटना है . यह दवा आप खाली पेट खाना है तथा कम से कम आधा घंटे तक कुछ भी नहीं खाना होगा . यह दवा 7 दिन लगातार करना होगा . आपका बवासीर निश्चित रूप से ख़त्म हो जायेगा .

3. दूध और नींबू का रस

दोस्तों बवासीर की गारंटी की दवा के रूप में आप 100 ग्राम दूध ले और 3 कटोरियों में बराबर मात्रा में डाल दें इसके बाद नींबू का रस उसमें मिला कर तुरंत पी जाएं ध्यान रहे कि यह प्रयोग आपको खाली पेट करना है लगभग 7 दिन बाद आपका बवासीर ठीक हो जाएगा।

बवासीर की अन्य दवाएं

1. इप्सम साल्ट और ग्लिसरीन

एप्सम साल्ट और ग्लिसरीन जो 1 घरेलू उपचार है इसको मिलाकर बवासीर के मस्सों पर लगाएं और इसे 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें जो आपके बवासीर को कम कर देता है और धीरे-धीरे सूजन भी कम करके आराम देता है।

2. हल्दी और नारियल तेल

coconut oil

बवासीर को ठीक करने के लिए हल्दी को नारियल के तेल में मिला ले और बवासीर की जगह पर साफ हाथों से या फिर रुई की सहायता से लगाएं इससे आपका बवासीर ठीक हो सकता है।

3. हल्दी और एलोवेरा जेल

दोस्तों हल्दी एक एंटीबायोटिक औषधि है जिसका प्रयोग हम कई प्रकार के रोगों के साथ-साथ अन्य कई तरह की चोट आदि के रूप में प्रयोग करते हैं ऐसे में अगर आपको बवासीर की समस्या है तो हल्दी में एलोवेरा जेल मिलाकर प्रतिदिन सोने से पहले गुदाद्वार पर लगाएं यह उपाय कम से कम 2 से 3 हफ्ते करने से आपको बवासीर की शिकायत से आराम मिलेगा

4. हल्दी और देसी घी

ghee

हल्दी से बवासीर ठीक करने के लिए आपको हल्दी में देसी गाय का घी बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करें इसे खाली पेट खाएं जिससे आपको बवासीर में जल्दी आराम मिलेगा। इसके अलावा इसे गुदाद्वार पर लगाएं आपका बवासीर धीरे-धीरे गायब हो जाएगा।

5. हल्दी और बकरी का दूध

हल्दी में बकरी का दूध मिलाकर थोड़ा सा काला नमक भी मिलाएं और इसका प्रतिदिन सेवन करें नियमित सेवन करने से कुछ दिनों के बाद बवासीर ठीक हो जाएगा।

6. हल्दी और पानी से

एक नहाने वाले टब में पानी भरने और उसमें कम से कम दो-तीन चम्मच हल्दी पाउडर मिला दे और इस पानी में 15 से 20 मिनट तक नियमित बैठे आपका बवासीर ठीक हो जाएगा।

osir news

FAQ : बवासीर की गारंटी की दवा

बवासीर की अंग्रेजी दवाओं के नाम

Alocaine, Fubac,Mahacal, throatsil, Xylocard, Xylox आदि।

बवासीर की होम्योपैथिक दवाओं के नाम क्या है ?

बवासीर की होम्योपैथिक दवाओं के अंतर्गत सल्फर नक्स वॉमिका,Aesculus Hippocastanum , एलो सोकोट्रीना, pulsatilla Nigricans, Hamamelis Virginica आदि।

क्या लेजर सर्जरी से बवासीर ठीक किया जा सकता है ?

दोस्तों ने लेजर सर्जरी या सामान्य सर्जरी के माध्यम से बवासीर का सफल इलाज संभव है। लेकिन ऑपरेशन द्वारा बवासीर का इलाज किया जाता है तो अन्य कई प्रकार की समस्याएं भी हो जाती हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों बवासीर की गारंटी की दवा के रूप में आपको हमारे इस आर्टिकल में बताए गए उपाय बेहतर साबित होंगे हमारा विश्वास है कि अगर आप इस तरह के घरेलू उपायों से बवासीर ठीक करते हैं तो निश्चित रूप से आप को किसी भी प्रकार के मेडिकल ट्रीटमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी आज के दौर में ज्यादातर डॉक्टर बवासीर का इलाज करने के लिए आपको सर्जरी की सलाह देते हैं जबकि हमारे घरों में कई ऐसे उपाय उपस्थित हैं जिन्हें करके हम अपना बवासीर जड़ से खत्म कर सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

कबूतर के पंख से प्रचंड वशीकरण कैसे करें ? मंत्र टोटका और उपाय How to vashikaran by pigeon feathers in hindi ?
बच्चे के लिए मां का दूध पीने से 12 फायदे : बच्चे के लिए मां का दूध कितना आवश्यक है ?
लौंग खाने के फायदे : लौंग के पोषक तत्व, 8 नुकसान और 21 फायदे जाने | Laung khane ke fayde
पति प्यार न करे तो क्या करे ? 5 टिप्स- पति प्यार क्यों नही करता है ? What should I do if my husband does not love?
दांत दर्द का मंत्र : तुरंत दांत दर्द दूर करने के 5 मंत्र | Daad ke dard ka ilaj
★ सम्बंधित लेख ★