बिगड़ी बहू को कैसे सुधारें ? जाने बहु को सुधरने के 9 आसान उपाय | apni Bahu ko kaise sudhare ?

बहू को कैसे सुधारें Bahu ko kaise sudhare : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताएंगे बहू को कैसे सुधारें क्योंकि हर एक बुजुर्ग माता-पिता का सपना होता है कि उनके घर में एक सुशील सुंदर बहू आ जाए जो उनके घर की जिम्मेदारियों को अच्छे से संभाल सके और घर के हर एक सदस्य के साथ मिलकर दुख सुख बांटे.

बहू को कैसे सुधारें Bahu ko kaise sudhare

लेकिन आज के समय में बदलती लाइफस्टाइल के कारण कई लड़कियां ऐसी होती है जो ससुराल में अपने अनुसार हक जताकर जीना चाहती हैं जिसके लिए वह सास ससुर को यहां तक कि कई बार अपने पति के साथ भी दुर्व्यवहार करने लगती हैं जिसके चलते ससुराल के बुजुर्ग मां बाप के दिल को बहुत चोट पहुंचती है. लेकिन फिर भी वह उन्हें अपने दिल का दुख नहीं बता सकते हैं.

ऐसे में अगर आप लोग भी अपनी बहु से परेशान हैं और उसे सुधारना चाहते हैं तो आप लोग बिल्कुल सही जगह पर आए हैं जी हां क्योंकि आज मैं आप लोगों को इस लेख में बहू को सुधारने के लिए बहुत ही सरल टिप्स बताएऊगी जिन्हें अपनाने पर आप अपनी बहू को एक संस्कारी सुशील और बहू बना सकती हैं ऐसे में अगर आप उन टिप्स के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहती हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें

बहू को कैसे सुधारें ? | Bahu ko kaise sudhare ?

अगर आप चाहती हैं आपकी बहू घर परिवार में सुख शांति बनाए रखें और घर के हर सदस्य से प्रेम पूर्वक बातें करें तो इसके लिए आपको बहू को सुधारने के बजाय सास को अपनी कुछ आदतों में सुधार करना चाहिए तो आपकी बहू खुद ब खुद सुधर जाएगी. क्योंकि ताली एक हाथ से नहीं बजती है दोनों हाथों के माध्यम से ताली को बजाया जाता है.

marriage shadi , girl

इसी तरह से अगर सास और बहू में झगड़े चल रहे हैं तो इसके लिए दोनों लोग जिम्मेदार हैं देखिए मा जी मैं जानती हूं आपको यह शब्द बुरे लगे होंगे लेकिन यह सच है कि एक बहू सास के लिए बुरी होती है और एक सास बहू के लिए बुरी होती है ऐसे में अगर आप अपनी बहू को सुधारना चाहती है तो आपको अपने आप में कुछ परिवर्तन करें तो हंड्रेड परसेंट आपकी बहू आपके मुताबिक घर में हर एक सदस्य से से प्रेम पूर्वक बातें करेगी.


ऐसे में अगर आप जानना चाहती हैं कि अपने आप में आपको क्या सुधार करना चाहिए जिससे आपकी बहू सुधर जाए तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें. बहू को सुधारने के लिए सास को इन बातों पर अवश्य ध्यान रखना चाहिए जैसे :

1. बेटे से कभी भी बहू की बुराई ना करें

अगर आप चाहती हैं कि आपकी बहू आपसे झगड़ा ना करें घर में किसी से झगड़ा ना करें सब से प्रेम पूर्वक बातें करें और घर की सारी जिम्मेदारियों को अच्छे से निभाए तो इसके लिए आपको चाहिए कि आप बहू की कोई भी बातें अपने बेटे से ना बताएं क्योंकि अक्सर होता है. जब सास बहू में या बहू ससुराल में किसी को भी कुछ कह देती है तो जैसे ही बेटा घर आता है तो सबसे पहले सास ही बेटे से बताती है कि तेरी पत्नी ने आज ऐसा कार्य किया है.

marriage

जिसकी वजह से पति को बहुत ज्यादा गुस्सा आ जाता है और फिर वह अपनी पत्नी को डांटता है जिससे पत्नी को बहुत ज्यादा गुस्सा आता है और फिर वह घर के हर एक सदस्य को मान सम्मान देना बंद कर देती है ऐसे में अगर आपकी बहू आप लोगों से रोज लड़ाई करती है.

फिर भी हो सके तो आप 10, 15 दिन तक कुछ ना बोलें और ना तो अपने बेटे से बताएं फिर देखना इसका असर आपकी बहू पर पड़ेगा उसे एहसास होगा कि आप लोग उसे कितना प्यार करते हैं और फिर वह अपने आप धीरे-धीरे सुधर जाएगी

2. बहू को नादान समझकर उसकी बातों पर ध्यान ना दे

अगर आपकी बहू बहुत ज्यादा लड़ाई करती है झगड़े करती है घर के छोटे बच्चों से लेकर बड़े लोगों उल्टा सीधा बोलती है तो इसके लिए आपको उसकी बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए क्योंकि हो सकता है आपके बहू पागल हो आपकी बहू नासमझ हो लेकिन आप तो समझदार है ना अगर समझदार व्यक्ति ही ना समझदारी का कार्य करेगा तो फिर एक समझदार और नादान व्यक्ति में फर्क ही क्या रह जाएगा इसीलिए जब भी बहू बहुत गुस्से में हो तो उसकी तरफ ध्यान है ना दें और आप किसी दूसरे कार्य में लग जाएं.

क्योंकि मैं अक्सर देखती हूं कुछ सास ऐसी होती हैं जो जरा जरा सी बातों पर बतंगड़ बना देती हैं और फिर तमाम लोगों को बुलाकर बहू की चुगलियां करती हैं. ऐसा करने से आपकी बहू सुधारने की जगह और ज्यादा बिगड़ जाएगी और फिर आपके बेटे को लेकर अलग घर बसा लेगी. इसीलिए अगर आप चाहती हैं कि आपकी बहू संयुक्त परिवार में अच्छे से रहे तो कुछ समय तक आप उसकी बातों को इग्नोर करना सीखें तो उसे अपने आप एहसास हो जाएगा कि मैं गलत हूँ और वह अपने आपमें सुधार करने की कोशिश करेगी

3. बहू को अपनेपन का एहसास कराएं

अक्सर करके बेटी जब दूसरे के घर में जाती है तो उसे वहां पर अपनों की कमी का एहसास होता है चाहे उस परिवार में कितना भी प्यार क्यों ना मिलता हो क्योंकि अपने घर की बात अलग होती है और ससुराल की बात अलग होती है ऐसे में कुछ बेटियां ऐसी होती है जो दूसरों के घर में जाते हैं सास ससुर के साथ परायेपन जैसा व्यवहार करने लगती हैं.

क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि यह तो मेरा ससुराल है यहां सिर्फ मेरा पति ही मेरा अपना है और कोई नहीं है जिसकी वजह से वह हर किसी के साथ तालमेल नहीं बैठा पाती है ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपनी बहू को यह एहसास कराएं कि आप उसकी सास नहीं बल्कि मां है.

अगर बहू थोड़ा सा भी बीमार पड़ जाए तो खाना आप बना लिया कीजिए तब उसे एहसास होगा कि आप बिल्कुल उसकी मां के जैसी हो और वह आपको अपनी मां समझकर आपके घर में सुख शांति से रहेगी ना कि जब वह बीमार हो तो आप उसे घर का कार्य करने के लिए कोसती रहें ऐसा करने से आपकी बहू कभी भी नहीं सुधरेगी और उसके दिल में आपके लिए नफरत बढ़ती जाएगी

4. बहू पर बच्चे पैदा करने का दबाव न डालें

मैं अक्सर करके देखती हूं अगर कोई लड़की अपने ससुराल जाती है 1, 2 साल बीत जाते हैं. अगर उसे कोई बच्चा नहीं होता है तो सास-ससुर यहां तक कि गांव वाले लोग भी उसे ताने देने लगते हैं जिसकी वजह से वह मानसिक तनाव से ग्रसित हो जाती है और फिर हर एक सदस्य से नफरत करने लगती है. ऐसे में सास को विशेष करके इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी अपनी बहू के ऊपर मां बनने का दबाव नहीं डालना चाहिए क्योंकि हो सकता है कि उसमें कोई कमी ना होकर आपके बेटे में कोई कमी हो.

Son

इसलिए अगर आपकी बहू को बच्चे नहीं हो रहे हैं तो आप दोनों बच्चों के जांच करवाएं ना कि एक के ऊपर मा ना बन पाने का इल्जाम लगाए. यहां तक कि मैं तो इस स्थिति में एक सास को यह सलाह देती हूं कि बहू को समझाएं कि भगवान की जब कृपा होगी तब हमारे आंगन में नन्हा मुन्ना राही आएगा आप चिंता मत करो बेटी जब आप ऐसे स्वर में अपनी बहू से बात करेंगी.

वह भी इस स्थिति में जब आपकी बहू को मां बनने के लिए फोर्स किया जा रहा है तो वह आपके प्रति बहुत ही ज्यादा सहानुभूति रखने लगेगी और आपसे अच्छी तरीके से बातें करेगी और आपसे अपने हर एक दुख सुख शेयर करेगी.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 582 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हनुमान चालीसा कैसे सिद्धि कैसे करें ? पूजा विधि सामग्री और हनुमान चालीसा मुहूर्त Hanuman Chalisha siddh and Hindi process
लड़की से ऑनलाइन बात कैसे करे : अजमाए ये 7 टिप्स | How Talk to girls online in hindi

5. कभी भी मायके जाने के लिए मना ना करें

वैसे तो हर एक बहू नए-नए में अच्छा बर्ताव करती हैं लेकिन जैसे ही कुछ समय बीतता है वैसे ही अपना रूप दिखाने लगती हैं इसी तरह से कुछ सास ऐसी होती है जो नए-नए में अपनी बहू को कोई भी कमी महसूस नहीं होने देती हैं और ना तो कभी मायके जाने से रोकती हैं. लेकिन जैसे ही उन्हें 1 दिन घर का ज्यादा काम पड़ जाता है तो वह बहू के ऊपर गुस्सा दिखाने लगती हैं और मायके जाने से मना कर देती हैं.

bride marriage

जिसकी वजह से बहू को बहुत ज्यादा तकलीफ होती है और फिर उसके दिल में सास के प्रति नफरत पैदा हो जाती है. जिसकी वजह से सास और बहू के रिश्ते में दरार पड़ जाती है ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपकी बहू पहले की तरह आप से व्यवहार करें तो इसके लिए आप उसे मायके जाने से कभी मना ना करें बल्कि मायके जाते समय आप उसे यह बोल सकती हैं बहू जल्दी वापस आना तो उसे बुरा नहीं लगेगा और वह आपके अनुसार जल्दी वापस आ जाएगी.

6. उसके सारे जेवर उसे सौंप देना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सास बहू में अगर किसी बात को लेकर झगड़ा होता है तो वह होता है बहू के जेवर क्योंकि सास को ऐसा लगता है कि वह जेवर मैंने बनवाए हैं और वह मेरे पास रहने चाहिए जब बहू को पहनने होंगे तो मुझसे मांग सकती है और जब कोई सास ऐसा करती है तो बहू को बहुत गुस्सा आता है. क्योंकि बहू को ऐसा लगता है कि वह जेवर उसके हैं और उसके पास ही रहने चाहिए हमें किसी से मांगने की जरूरत नहीं है.

इसीलिए बहू के दिल में अपनी सास के लिए प्यार की जगह नफरत आ जाती है और फिर वह आसपास की औरतों से अपने सास की बुराई करने लगती है ऐसे में बहू को सुधारने का यह सबसे बेहतर विकल्प है अगर आप चाहती हैं आपकी बहू आप से प्रेम पूर्वक बातें करें और आपकी बुराई इधर-उधर ना करें तो इसके लिए आप उसके जितने भी जेवर हैं उसे सौंप दें और उससे यह कहे कि बेटी यह तुम्हारे स्त्रीधन है जिन पर तुम्हारा पूरा अधिकार है इन्हें तुम कहीं भी पहन कर आ जा सकती हो फिर देखना वह आपसे किस प्रकार से प्रेम पूर्वक से बातें करेगी.

7. बहू की सीमाओं का चयन करें

husband wife

बहू को सुधारने का सबसे मेन रास्ता यह है कि आप बहू की सीमाओं का चयन करें और उसे इन सीमाओं से परिचित कराएं. जिसमें आप उसे बताएं कि घर में किस प्रकार के रीति रिवाज हैं और उनका पालन करना कितना अनिवार्य है साथ में यह भी बताएं कि घर के मुखिया का महत्व कितना होता है और उसे रसोईघर घर के बाकी कार्यों से पूर्ण रूप से परिचित कराएं और खुलकर सभी बातें बता दें ताकि उसे अपने और पराए घर में किसी प्रकार का एहसास ना हो और वह अच्छे से आप सभी लोगों के साथ में रह सके.

8. अपनी बहू की तुलना किसी दूसरे की बहू से ना करें

अक्सर करके देखा जाता है अगर बहू से छोटी सी भी गलती हो जाती है तो सास पड़ोसन वाली बहू से अपनी बहू की तुलना करने लगती है और उसे ताने देती है कि देख उसकी बहू कितनी अच्छी है हर जिम्मेदारी को अच्छे से संभाल लेती है और एक तुम हो छोटे से काम को नहीं संभाल पाती हो और इसी ताने की वजह से बहू को बहुत ज्यादा चोट पहुंचती है.

जिसकी वजह से बहू के दिल में सास के प्रति कोई भी प्यार नहीं रह जाता है और फिर वह अपनी सास से मनमुटाव की स्थिति में आ जाती है ऐसे में सास को चाहिए अगर बहू से कोई भी काम अच्छे से ना हो तो उसे बताओ कि यह कार्य इस प्रकार से करना चाहिए.

अगर उससे कोई गलती हो भी जाती है तो बेटी समझकर एक दो बार माफ कर दीजिए ऐसा करने से उसके दिल में आप के प्रति प्रेम सहानुभूति जागृत होगी और वह आपकी तन मन से सेवा करेगी और घर के अन्य सदस्यों से भी प्रेम पूर्वक बातें करेगी

9. बहू के मायके वालों से अच्छे से व्यवहार करना

मैं अक्सर करके देखती हूं जब हमारे आसपास किसी भी बहू के माता-पिता आते हैं तो बहू के सास ससुर उन लोगों का स्वागत तो बड़े अच्छे से करते हैं लेकिन जब 10-5 मिनट तक उन्हें अपने घर में बैठते हैं नाश्ता पानी करवाते हैं, तो उसके बाद अपनी बहू की बुराइयां उनके मां-बाप से बताते हैं. जिसकी वजह से उनके मां-बाप को तो शर्मिंदा होना ही पड़ता है, साथ में बहू को भी बहुत ज्यादा शर्मिंदगी और अफसोस महसूस होता है और फिर ऐसे में बहू को सास के ऊपर बहुत गुस्सा आता है और वह सास से झगड़ा कर देती है.

famil yghar

इसीलिए एक सास को चाहिए कि वह अपनी बहू की कोई भी हरकत मायके वालों से ना बताएं और उन्हें अच्छे से मान सम्मान दें और उनके घर जाए तो मान सम्मान के साथ जाए तभी एक बहू सास के साथ अच्छी तरह से पेश आएगी क्योंकि एक बहू सब कुछ बर्दाश्त कर सकती हैं लेकिन मायके वालों के सामने अपनी बुराइयां और मायके वालों की बेजती कभी नहीं बर्दाश्त कर सकती हैं

अगर सास इन टिप्स को अपनाती है तो हंड्रेड परसेंट वह अपनी बहू में सुधार कर सकती हैं अब हम आप लोगों को बहू को सुधारने के टोटके बताएंगे

बहू को सुधारने के टोटके | Bahu k sudharne ke totke

अगर हमारे द्वारा ऊपर के बताये गए टिप्स के द्वारा बहू में कोई भी सुधार नहीं आता है तो आप बहू को सुधारने के लिए इन टोटकों का सहारा ले सकते हैं जैसे,

1. पहला टोटका

सबसे पहले आप पूर्णिमा वाली रात का इंतजार करें. जब पूर्णिमा वाली रात आ जाए तो आप खीर बनाकर चंद्रमा की रोशनी में पांच से 10 मिनट के लिए रखें और फिर इस खीर को अपनी बहू को खिला दें ऐसा करने से आपकी बहू सुधर जाएगी

2. दूसरा टोटका

रोज सुबह पूजा पाठ करने के बाद बहू के माथे पर केसर की बिंदी लगाएं तो बहू में सुधार आ जाएगा

3. तीसरा टोटका

अगर सास चाहती है उसकी बहू घर में कायदे कानून और रीति रिवाज का पालन करते हुए खुशी से रहें तो उसे सुधारने के लिए आप मां दुर्गा का व्रत करें और उसके बाद मां दुर्गा को लाल साड़ी अर्पण करें और फिर वही साड़ी अगले दिन आप अपनी बहू को दे दे ऐसा करने से आपकी बहू के अंदर आपके प्रति सकारात्मक सोच उत्पन्न होगी जिसकी वजह से आप दोनों के बीच झगड़े कम हो जाएंगे

4. चौथा टोटका

इलायची

osir news
  • इस उपाय को शुक्रवार के दिन करें और किसी को भी इस उपाय के विषय में ना बताएं और सुबह उठकर स्नान करके अच्छे कपड़े पहन ले
  • फिर भगवान कृष्ण की पूजा करके उन्हें ध्यान करें और पूजा करते समय भगवान कृष्ण के मंदिर में दो इलायची रखें.
  • पूजा करने के बाद इलायची को आप उठा ले और फिर उन्हें अपने बदन से स्पर्श करके घरवालों से छुपा कर रखें और फिर अगले दिन शनिवार को आप इलायची को पीसकर पाउडर बना लें और इसे अपनी बहू को किसी भी व्यंजन के साथ मिलाकर खिला दे तो आपकी बहू परिवार की हर एक सदस्य के साथ प्रेम पूर्वक रहने लगेगी

FAQ : बहू को कैसे सुधारें

सास बहू में झगड़ा क्यों होता है ?

अक्सर करके कुछ सास ऐसी होती हैं जो बहू और बेटी में फर्क करती हैं जिसकी वजह से बहू और सास में झगड़ा होता है तो वहीं कुछ बहू ऐसी होती हैं जो अपनी मां और सास में फर्क करती हैं जिसकी वजह से झगड़ा होता है इसीलिए दोनों को चाहिए कि वह एक दूसरे को मां बेटी के रूप में अपनाएं तभी इस झगड़े का निवारण हो सकता है

नई बहू को ससुराल में कैसे रहना चाहिए ?

जब कोई लड़की नई नई ससुराल जाती है तो सास का फर्ज होता है की बहू को घर के रीति रिवाज नियम और हर एक कार्य के विषय में अच्छे से समझा दे और बहू को चाहिए कि सास के द्वारा बताए गए हर एक नियम के द्वारा ससुराल में रहे

एक अच्छी बहू में कौन-कौन से गुण होने चाहिए ?

एक संस्कारी और अच्छी बहू के अंदर वैसे भी अच्छे गुण पाए जाते हैं लेकिन फिर भी एक बहू के अंदर बड़ों को मान सम्मान और छोटों को प्रेम देने का गुण होना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से बहू को कैसे सुधारें इसके विषय में बहुत ही अच्छे टिप्स बताए हैं अगर एक सास इन टिप्स को अपनाती है तो बहू को सुधारने में कामयाब हो सकती है अगर आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा होगा तो आपको बहू को सुधारने के सारे टिप्स की जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और हमारा यह लेख आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

करोड़पति कैसे बने : 15 टिप्स आप को बना देंगे करोड़पति – Crorepati kaise bane
बच्चो,बड़ो,बूढों,घर और व्यापार की बुरी नजर कैसे उतारे और बचाये – सर्वश्रेष्ठ टॉप 10 टोटके और तरीके ! Totka
एक तरफा प्यार को दो तरफा में कैसे बदले 5 टिप्स जाने | एकतरफा प्यार पाने के उपाय
भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए : जाने घर में मंदिर की सही दिशा | Bhagvan ka mukh kis disha me hona chahiye
सट्टे का अमल : पहले से जाने सट्टे में कौन सा नंबर आयेगा | Satte ka amal
★ सम्बंधित लेख ★