राधे राधे बोलने के फायदे अर्थ और जाप : सफलता, बनेंगे बिगड़े काम | Radhe radhe bolne ke fayde

राधे राधे बोलने के फायदे Radhe radhe bolne ke fayde : प्रणाम गुरुजनों आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से राधे-राधे बोलने के फायदे बताने वाले हैं क्या आप जानते हैं कि हिंदू धर्म में श्रीकृष्ण को भगवान माना जाता है और फिर लोग उनकी पूजा-अर्चना करके कृपा प्राप्त करते हैं.

भगवान श्री कृष्ण की ही याद किसी को अपार प्रेम कहते हैं यह कोई साधारण व्यक्ति नहीं है अगर आप भगवान का प्रेम प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कठोर परिश्रम और तप करने की आवश्यकता है.

राधे-राधे बोलने के फायदे,, राधे राधे बोलने के फायदे,, राधे-राधे का अर्थ,, राधे-राधे का अर्थ क्या है,, राधे-राधे का मतलब,, राधे-राधे कहते हैं,, राधे-राधे का मतलब क्या है,, राधे राधे मंत्र का जाप,, राधे राधे मंत्र जाप,, radhe radhe mantra jaap,, राधे राधे का जाप,, कौन सा मंत्र का जाप करना चाहिए,, राधे कृष्ण का जाप,, ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप 108 बार,, ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप कैसे करें,, ओम नमः शिवाय मंत्र जाप करने के फायदे,, ओम नमः शिवाय मंत्र जाप करने की विधि,, राधा रानी के चमत्कार,, राधा रानी का चमत्कार,, राधा रानी के मंत्र,, राधा रानी के चरण दर्शन,, राधा रानी के अनमोल वचन,, radha rani ke chamatkar,, राधे राधे बोलने से क्या होता है,, राधे-राधे बोलना क्या,, राधे-राधे बोलना राधे-राधे बोलना,, राधे-राधे बोलने वाला मिट्ठू,, राधे-राधे बोलना,, राधे राधे बोल का क्या फायदा,, राधे-राधे बोलना गाना,, राधे राधे राधे बोलने का क्या पता,, radhe radhe bolne ke fayde,, radhe radhe bolne se kya hota hai,, राधे राधे बोलना रिंगटोन mp3 डाउनलोड,, राधे-राधे बोलना तुमको क्या पता,, राधे-राधे बोलने वाला तोता,, राधे-राधे बोलना क्या पता,, राधा नाम की महिमा,, राधा नाम की महिमा क्या है,, राधा नाम की महिमा बताइए,, राधा नाम जप की महिमा,, राधा कृष्ण नाम की महिमा,, श्री राधा नाम की महिमा,, राधा रानी नाम की महिमा,, राधा नाम महिमा,, राधा जी द्वारा राम नाम की महिमा,, राधे नाम की महिमा,, radha naam ki mahima bataiye,, radha naam mahima in hindi,, radha naam ki mahima in hindi,, राधा नाम जाप,, radha naam ki mahima kya hai,, radha naam ka mahima,, राधे राधे बोलने के फायदे | Radhe radhe bolne ke fayde 

तो इसके लिए आपको बहुत कुछ त्याग करना होगा हमारे हिंदू ग्रंथों में यह उल्लेख किया गया है कि भगवान कृष्ण और राधा मैया का अवतार लेने का उद्देश्य यह था कि दुनिया वालों को प्रेम की भाषा को समझाना अगर आप प्रेम की भाषा को जानते हैं तो अच्छी बात है.

अगर नहीं जानते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें अगर आप भगवान श्री कृष्ण और राधा मैया की प्रेम लीला को समझना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ सकते हैं अगर आप राधे राधे बोलने के फायदे जानना चाहते हैं.

तो इस लेख को अवश्य पढ़ें क्योंकि आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से राधे-राधे बोलने के फायदे राधे-राधे का अर्थ क्या है और उनके मंत्र का जाप कैसे करें.

राधा रानी के चमत्कार और राधा नाम की महिमा क्या है इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे अगर आप इन सारे विषयों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।


राधे-राधे का अर्थ | Radhe radhe ka arth

जो भी व्यक्ति राधे-राधे का जाप करता है उसका मतलब है वह व्यक्ति प्रेम का जाप कर रहा है क्योंकि राधे-राधे का मतलब प्रेम होता है एक शब्द में कहा जाए तो संसार समाया है जहां प्रेम है वही सब कुछ है।

राधे राधे मंत्र का जाप | Radhe radhe mantra ka jaap

ऊं ह्नीं राधिकायै नम:

अगर आप राधे राधे नाम का जाप करते है या फिर हमारे द्वारा बताए गए मंत्र का जाप करते हैं तो राधा मैया और कृष्ण भगवान आपसे प्रसन्न हो जाते हैं और आपकी सारी मुरादें पूरी कर देते हैं.

Radha

इस मंत्र का जाप करने से आपकी सभी मुसीबतें दूर हो जाएंगे अगर आप इस मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो आपको 108 राधे-राधे मंत्र का जाप भी कर सकते हैं इस मंत्र के द्वारा आप श्री कृष्ण और राधा मैया को प्रसन्न कर सकते हैं।

राधे राधे बोलने के फायदे | Radhe radhe bolne ke fayde

अगर किसी व्यक्ति को भगवान श्री कृष्ण के नाम से कृपा प्राप्त हुई है तो राधा मैया का नाम बोलने से भी कई प्रकार के फायदे प्राप्त होते हैं अगर आप विस्तार से जानना चाहते हैं कि राधा मैया का नाम बोलने से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं तो विस्तार से अवश्य पढ़ें।

  1. क्या आप जानते हैं कि राधा नाम में एक ऐसी शक्ति है जो कि बहुत से बिगड़े कामों को सुधार देती है अगर आप सुबह जल्दी उठकर राधा नाम का तीन बार जाप करते हैं तो आपका दिन अच्छा जाएगा और आपके कार्य बिना रुकावट के संपूर्ण हो जाएंगे।
  2. अगर आप सुबह उठकर राधा नाम का जाप करते हैं तो आपके शरीर की पूरी कमजोरी खत्म हो जाती है अगर आपके घर में किसी भी सदस्य की तबीयत ज्यादा खराब है तो उसे राधा नाम का जाप करने के लिए बोलो क्योंकि इसे भगवान श्री कृष्ण का वरदान है।
  3. अगर आप मानसिक रूप से चिंतित है या फिर किसी कार्य में बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए हैं तो आपको सुबह उठकर राधा नाम का जाप करना चाहिए अगर आप राधा का जाप करते हैं तो आपकी सारी चिंता एवं परेशानियां दूर हो जाती हैं।
  4. अगर किसी भी व्यक्ति ने प्रेम में धोखा खाया है तो उसे राधा का नाम अवश्य जपना चाहिए राधा नाम का जाप करने से ऐसी परेशानियां दूर हो जाते हैं।
  5. अगर आप सुबह जल्दी उठकर राधा नाम का जाप करते हैं तो आपको हर संकट से लड़ने की क्षमता मिलेगी इसी प्रकार आप अपने कार्य आसानी से संपन्न कर सकते हैं।

राधा रानी के चमत्कार | Radha rani ke chamatkar

  • मूर्ति के स्‍थापित होते ही हुआ यह चमत्‍कार
  • मूर्ति के स्‍थापित होते ही लक्ष्‍मी ने प्राण त्‍याग दिए और राधा की मूर्ति में लक्ष्‍मी की आत्‍मा समा गई। धीरे-धीरे राधा की मूर्ति की सूरत बदलने लगी और उस मूर्ति में पुजारी की बेटी लक्ष्‍मी कह छवि दिखने लगी।

राधा नाम की महिमा | Radha name ki mahima

राधा रानी भगवान श्री कृष्ण की सखी और उपासिक थी क्या आप जानते हैं कि राधा रानी को कृष्ण बल्लभा भाव कहा जाता था इन्हें श्री कृष्ण की अधिष्ठात्री देवी है।

Radha

अगर कोई व्यक्ति राधा नाम का जाप करता है तो उस व्यक्ति से श्रीकृष्ण जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं क्योंकि राधा के बिना श्री कृष्ण को अधूरा माना जाता है।
राधा नाम की महिमा कि ” रा” सुनते ही रोग मिट जाते हैं और “धा” सुनते ही सब बंधन छूट जाते हैं. जूही श्री कृष्ण से मिलने की राह बता दे वह राधे राधे।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ब्लैक मैजिक ट्रिक्स इन हिंदी | काला जादू | Black magic trick in hindi
मोबाइल इंजीनियर कैसे बने? मोबाइल रिपेयरिंग का काम कैसे सीखे? | Mobile repairing engineer kaise bane in hindi

श्री कृष्ण राधा नाम के महिमा करते हुए कहते हैं –

‘रा’ शब्दं कुर्वतस्त्रस्तो ददामि भक्तिमुत्तमाम्।
‘धा’ शब्दं कुर्वतः पश्चाद् यामि श्रवणलोभतः॥

जब भी आप राधा नाम की महिमा कहते हैं तो उस समय आपको इस मंत्र का जाप करना है श्री कृष्णा ऐसा कहते हैं कि जिस भी व्यक्ति के मुख से ” रा ” शब्द निकलता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जहां पर रा शब्द सुनता हूं तो मैं उसे भक्ति प्रदान करता हूं और उसी जगह पर ” धा ” शब्द सुनता हूं वहां पर राधा रानी का नाम सुनने के लिए उसके पीछे-पीछे चला जाता हूं

मम नाम शतेनैव राधा नाम सकृत समम।
य: स्मरते सर्वदा राधा न जाने तस्य किं फलम।

श्री कृष्ण भगवान ने कहा था कि जिससे भक्ति से मेरे 100 नाम लिए जाते हैं उसी भक्ति के साथ राधा रानी के नाम लिए जाने पर दोनों का फल एक ही समान मिलता है लेकिन जो भी व्यक्ति सदा सर्वदा राधा नाम का जाप करता है उस से क्या फल मिलता है वह मैं भी नहीं जानता।

श्री राधा के 16 नामों की व्याख्या

“ब्रह्मवैवर्त पुराण” के “श्री कृष्ण जन्म खंड” में स्वयं “भगवान नारायण” ने “नारद जी” से कहीं है।

राधा रासेस्वरी रासवासिनी रसिकेश्वरी।
कृष्णप्राणाधिका कृष्णप्रिया कृष्णस्वरूपिणी।।
कृष्णवामांगसम्भूता परमानन्दरूपिणी ।
कृष्णा वृन्दावनी वृन्दा वृन्दावनविनोदिनी ।।
चन्द्रावली चन्द्रकान्ता शरच्चन्द्रप्रभानना ।
नामान्येतानि साराणि तेषामभ्यन्तराणि च।।

राधा के अट्ठाईस नाम

  1. राधा
  2. रासेश्वरी
  3. रम्या
  4. कृष्णमत्राधिदेवता
  5. सर्वाद्या
  6. सर्ववन्द्या
  7. वृन्दावनविहारिणी
  8. वृन्दाराधा

राधा जी के 32 नाम प्रेम का विशेष वरदान

Radha

अगर कोई व्यक्ति राधा रानी जी के 32 नामों का स्मरण करता है तो उसके जीवन में सुख प्रेम और शांति का वरदान प्राप्त होता है और उसे धन और संपत्ति में भी लाभ प्राप्त होता है आप श्री राधा रानी जी के यहां नाम अपने जीवन में उतार लेते हैं तो आपको शांति और सुखमय जीवन प्राप्त होता है।

1 : मृदुल भाषिणी राधा ! राधा !!
2 : सौंदर्य राषिणी राधा ! राधा !!
3 : परम् पुनीता राधा ! राधा !!
4 : नित्य नवनीता राधा ! राधा !!
5 : रास विलासिनी राधा ! राधा !!
6 : दिव्य सुवासिनी राधा ! राधा !!
7 : नवल किशोरी राधा ! राधा !!
8 : अति ही भोरी राधा ! राधा !!
9 : कंचनवर्णी राधा ! राधा !!
10 : नित्य सुखकरणी राधा ! राधा !!
11 : सुभग भामिनी राधा ! राधा !!
12 : जगत स्वामिनी राधा ! राधा !!
13 : कृष्ण आनन्दिनी राधा ! राधा !!
14 : आनंद कन्दिनी राधा ! राधा !!
15 : प्रेम मूर्ति राधा ! राधा !!
16 : रस आपूर्ति राधा ! राधा !!
17 : नवल ब्रजेश्वरी राधा ! राधा !!
18: नित्य रासेश्वरी राधा ! राधा !!
19 : कोमल अंगिनी राधा ! राधा !!
20 : कृष्ण संगिनी राधा ! राधा !!
21 : कृपा वर्षिणी राधा ! राधा !!
22: परम् हर्षिणी राधा ! राधा !!
23 : सिंधु स्वरूपा राधा ! राधा !!
24 : परम् अनूपा राधा ! राधा !!
25 : परम् हितकारी राधा ! राधा !!
26 : कृष्ण सुखकारी राधा ! राधा !!
27 : निकुंज स्वामिनी राधा ! राधा !!
28 : नवल भामिनी राधा ! राधा !!
29 : रास रासेश्वरी राधा ! राधा !!
30 : स्वयं परमेश्वरी राधा ! राधा !!
31 : सकल गुणीता राधा ! राधा !!
32 : रसिकिनी पुनीता राधा ! राधा !!
कर जोरि वन्दन करूं मैं
नित नित करूं प्रणाम
रसना से गाती/गाता रहूं 
श्री राधा राधा नाम !!

हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा बताया गया है कि जो भी व्यक्ति श्रद्धा पूर्वक राधा रानी के इन नामों का स्मरण करता है उस व्यक्ति को प्रभु की गोद में बैठ कर उसका इसमें प्राप्त होता है ब्रह्मवैवर्त पुराण मैं श्री विष्णु जी ने कहा था.

कि जो व्यक्ति अनजाने में भी राधा नाम कहता है उसके आगे मै सुदर्शन चक्र लेकर चलाता हूं और उसके पीछे भगवान शिव अपना त्रिशूल लेकर चलते हैं और उसके टाइम और स्वयं इंद्र व्रज लेकर चलते हैं और उसकी बाईं तरफ गरुड़ देवता छत्र लेकर चलते हैं।

FAQ : राधे-राधे बोलने के फायदे

राधे कृष्णा बोलने से क्या होता है?

जो भी व्यक्ति राधा कृष्ण का नाम लेता है उसे प्रेम प्रकट होता है क्योंकि अगर कोई व्यक्ति कृष्ण बोलता है तो उसके कष्ट दूर हो जाते हैं अगर कोई व्यक्ति राधा कृष्ण का सुमिरन करे तो तो उसे उसके सभी पापों से मुक्ति मिल जाती है क्योंकि यह बात गीता मई श्रीमद् भगवत कथा ब्रह्मऋषि हेमंत कश्यप ने कही।  

राधा रानी की भक्ति कैसे करें?

अगर कोई व्यक्ति राधा रानी की कृपा को प्राप्त करना चाहता है और राधा अष्टमी के दिन इस षडाक्षर मंत्र ‘श्री राधायै स्वाहा’ का जाप करता है तो उसे राधा रानी की महिमा प्राप्त होती है और उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं इस मंत्र का जाप करने से सभी दुख , संकट दूर हो जाते हैं।  

राधे राधे दो बार ही क्यों बोला जाता है?

राधे राधे इसलिए कहा जाता है क्योंकि इन शब्दों में कुछ ऐसा समाया रहता है जो ईश्वर को प्राप्त होता है इस शब्द का स्मरण करने से मार्गदर्शन मिलता है ताकि आप सच्चाई को जान सकें और स्वयं को अच्छी तरह से पहचान सकें जब तक आप स्वयं को अच्छे से नहीं जाने देंगे तब तक आप परमात्मा को कैसे जान सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से राधे-राधे बोलने के फायदे बताएं के अलावा राधा नाम की महिमा क्या है राधा जी के वह 32 नाम कौन से हैं इन सारे विषयों के बारे में विस्तार से चर्चा की है.

osir news

अगर आपने हमारे लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इन सारे विषयों की विस्तार से जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

जिन्न या जिन्नात को बुलाने की दुआ इन हिंदी : वस में करे | jinnat ko bulane ki dua
Wife पत्नी आपसे प्यार करती है या नहीं कैसे पता करें? Patni ka pyar kaise pehchane ?
गुरु खराब होने के लक्षण : 6 संकेत बताते है की आप का बृहस्पति ग्रह अशांत है | Guru kharb hone ke lachhan
दांत साफ करने की मेडिकल दवा : गंदे से गंदे दांतों को साफ़ करे जाने ट्रीटमेंट | Daant saaf karne ki medical dawa
जीवन में उन्नति के 7 उपाय : ये जान गये तो सफलता आप के कदम चूमेगी
★ सम्बंधित लेख ★