सफेद दाग के टोटके : सफेद दाग को हटाने के 6 टोटके और 5 घरेलू उपाय | safed dag ke totke

सफेद दाग के टोटके  Safed daag ke totke : आज हमारे देश में हर तरफ अगर देखा जाए तो बहुत से ऐसे लोग पाए गए हैं कि उनके शरीर में सफेद दाग जैसी समस्या बनी पड़ी हुई है यह एक बहुत ही गंभीर एवं जटिल बीमारी के रूप में जानी जाती है इस बीमारी मैं सफेद चकत्ते जैसे त्वचा पर पड़ जाते हैं और इस समस्या से लोग परेशान हो जाने लगते हैं.

सफेद दाग के घरेलू उपचार,,, सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं,,, सफेद दाग के प्रारंभिक लक्षण,,, होम्योपैथी में सफेद दाग का इलाज,,, सफेद दाग के लिए मंत्र,,, सफेद दाग के प्रकार,,, सफेद दाग उपचार,,, सफेद दाग में नीम का प्रयोग,,, सफेद दाग के घरेलू उपचार,,, सफेद दाग में दूध पीना चाहिए कि नहीं,,, सफेद दाग कितने प्रकार के होते है,,, होम्योपैथी में सफेद दाग का इलाज,,, सफेद दाग के प्रारंभिक लक्षण,,, सफेद दाग की आयुर्वेदिक दवा,,, सफेद दाग हटाने की दवा,,, सफेद दाग के टोटके,,, सफेद दाग के टोटके और ज्योतिष उपाय,,, safed daag ke jyotish upay,,, safed daag ka jyotish upay,,, safed daag ke totke,,, safed daag ka totka,,, safed chandan ke jyotish upay,,, सफेद दाग के घरेलू उपचार,,, safed til ke totke,,, सफेद दाग के टोटके,,, safed daag home remedies,,, safed daag ke liye upay,,, safed daag ke liye best cream,,, safed daag ke gharelu upay in hindi,,, safed daag ke liye gharelu upay,,, safed daag ka gharelu upay bataen,,, safed daag ka gharelu upchar bataen,,, safed daag ke upay bataye,,, safed daag ke upay bataen,,, safed daag ke upay in hindi,,, safed daag ka upay bataye,,, safed daag ka upay bataen,,, safed daag ka upay in hindi,,, safed daag ke ayurvedic upay,,, safed daag ke gharelu upay bataye,,, safed daag ka gharelu upay bataye,,, safed daag ke desi upay,,, safed daag mitane ke desi upay,,, safed daag ke gharelu upay,,, safed daag ke liye gharelu upay bataye,,, safed daag ke symptoms in hindi,,, safed daag dur karne ke upay in hindi,,,

ऐसे में बहुत सी दवाइयां तरह-तरह के उपाय लोग करते रहते हैं. फिर भी एक सही तरीके से और सफल इलाज नहीं मिल पाता जिससे लोग परेशान होकर चुपचाप घर में बैठ जाते हैं लेकिन बीमारी आना जिस प्रकार से एक समस्या है उसी प्रकार से उस समस्या का समाधान भी होता रहता है.

इसीलिए सफेद दाग जैसी समस्या होने पर व्यक्ति को घबराना नहीं चाहिए बल्कि उसके लिए कोई ना कोई उपाय ढूंढना चाहिए। वास्तव में सफेद दाग जैसी समस्याएं गलत खानपान तथा जीवन शैली में अनियमितता के कारण इस तरह की बीमारियां उत्पन्न होती रहती हैं और ऐसे में इस तरह की सफेद दाग जैसी समस्या भी एक बीमारी के रूप में जन्म लेती है.

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत सा डॉक्टरी इलाज लोग करवाते रहते हैं। फिर भी इस समस्या से लाभ नहीं मिल पाता या फिर यह बीमारी ठीक नहीं हो पाती. इस सफेद दाग जैसी बीमारी कुछ ग्रहों की वजह से भी उत्पन्न होती है इसमें बताया जाता है कि बुध ग्रह विशेष भूमिका निभाता है जिससे यह बीमारी उत्पन्न होती है।

इसके अलावा कुछ अन्य ग्रह जैसे सूर्य, मंगल तथा शुक्र आदि के प्रभाव से त्वचा संबंधी सफेद दाग जैसी समस्या का जन्म होता है इसे हटाने के लिए बहुत से उपायों के बाद भी जब इस समस्या के समाधान नहीं मिलता है तो कुछ ज्योतिष उपाय या टोटके करना शायद लाभ प्रदान कर सकते हैं।

सफेद दाग के टोटके | Safed daag ke totke aur jyotish upay

आइए हम इस विषय पर कुछ ज्योतिष उपाय एवं टोटके आप तक पहुँचाते हैं जिनका उपयोग करके लाभ पाया जा सकता है।


1. नवग्रह यंत्र धारण करें

नवग्रह यंत्र

आप किसी सफेद दाग जैसी समस्या से परेशान हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नवग्रह का पेटेंट धारण करके नियमित रूप से नवग्रह स्त्रोत का पाठ करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

2. बथुआ का पानी

सफेद दाग से छुटकारा पाने के लिए बथुआ की सब्जी बनाकर या फिर बथुआ को पानी में उबालकर उसका पानी पीने से सफेद दाग की समस्या से लाभ मिलता है।

3. प्रतिदिन अखरोट खाएं

सफेद दाग के लिए अखरोट भी इस समस्या को समाधान करने के लिए लाभदायक है इसीलिए नियमित रूप से अखरोट को खाने से इस समस्या में काफी लाभ पाया जा सकता है.

akhrot

क्योंकि सफेद दाग की समस्या बुध ग्रह के प्रभाव से भी उत्पन्न होती है इसीलिए बुध ग्रह को शांत करने के लिए सफेद दाग को पीड़ित को हरे रंग के मुंगे को किसी मंदिर में जाकर गरीबों को दान करना चाहिए और दान करने से इस समस्या से काफी हद तक ला पाया जा सकता है।

4. बुध ग्रह का मंत्र जाप करें

सफेद दाग जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए मूंगे की माला को हाथ से लेकर बुध ग्रह का मंत्र जाप करके इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। सफेद दाग की समस्या में बुध ग्रह का प्रभाव होने से यह रोग उत्पन्न होता है. इसीलिए बुध ग्रह को शांत करने के लिए मूंगे की माला के साथ बुध ग्रह के मंत्र का जाप करने से इस समस्या से समाधान हो सकता हैं।

सफेद दाग के समाधान के लिए कुछ उपाय | Safed daag ke samadhan ke liye kuchh upay

अब आइए हम कुछ यहां पर सफेद दाग को छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय बता रहे हैं जिससे काफी हद तक लाभ पाया जा सकता है।

1. नारियल

nut coconut

नारियल के तेल से मालिश करने से यह सफेद दाग में संक्रमण को रोकता है तथा बहुत ही शीघ्र नारियल के तेल से मालिश करने से फायदे होने का असर दिखने लगता है।

2. तांबे का बर्तन

सफेद दाग में तांबे के बर्तन को पानी में रात भर डालकर उस पानी को सुबह खाली पेट पीने से इस समस्या से लाभ होता है।

3. नीम

औषधि के रूप में अगर देखा जाए तो नीम एक बहुत ही शक्तिशाली एवं बेहतरीन औषधि होती है नीम शरीर में रक्त को साफ करके संक्रमण से बचाने में भरपूर मदद करता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मोटापा कैसे कम करें ? वजह/उपाय और शरीर की चर्बी कम करने के Top 18 घरेलू नुस्खे और उपाय How to reduce obesity tips Hindi?
गिलोय से गठिया का इलाज : गठिया का दर्द हो जायेगा हरदम के लिये गायब | Giloy se gathiya ka ilaj

neem

इसीलिए सफेद दाग से छुटकारा पाने के लिए नीम की पत्तियों को पीसकर छाछ में मिलाकर त्वचा पर लगाने से इस रोग में लाभ मिलता है. इस रोग में नीम के तेल का भी प्रयोग करने से इस समस्या में लाभ मिलता है।

4. हल्दी

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

हल्दी एक संक्रमण को दूर करने एवं स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद औषधि के रूप में कार्य करती है इसीलिए यह सफेद दाग के लिए भी बहुत लाभदायक होती है सफेद दाग में हल्दी के पाउडर को सरसों के तेल में मिलाकर सफेद दाग वाले स्थान पर दिन में एक दो बार लगाने से यह बहुत ही फायदा देता है।

5. सेब का सिरका

apple cider

सफेद दाग में सेब का सिरका बनाकर उसे पानी में सफेद दाग वाली त्वचा पर लगाने से लाभ मिलता है इसके साथ साथ एक गिलास पानी में एक चम्मच सिरका मिलाकर पीने से भी सफेद दाग में लाभ होता है।

सफेद दाग क्यों होता है और सफेद दाग के क्या कारण है ?

दोस्तों सफेद दाग जो त्वचा पर दिखाई देते हैं और शरीर पर अलग-अलग हिस्सों में हो जाते हैं कभी-कभी पूरे शरीर ही सफेद दाग के कारण सफेद हो जाता है यहां तक की सफेद दाग के कारण बालों का रंग भी भूरा या सफेद हो जाता है.

सफेद दाग

अधिकांश लोगों को सफेद दाग प्रारंभ में चेहरे और हाथ पांव और कोहनी तथा पेट में होते हैं लेकिन धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैल कर व्यक्ति की संपूर्ण त्वचा का रंग उड़ा देते हैं सफेद दाग होने के कारण क्या है सफेद दाग क्यों होता है सफेद दाग किसकी कमी से होता है आइए हम इस संबंध में जानते हैं।

हमारे शरीर की कोशिकाओं में मेलानोसाइट नामक कोशिकाएं होती हैं जो प्राकृतिक रूप से शरीर को रंग देती हैं जिसमें मेलेनिन नामक रंगा पदार्थ पाया जाता है इस पदार्थ की कमी से मेलानोसाइट कोशिकाएं नष्ट हो जाती है और त्वचा का रंग बदलने लगता है जो हमें सफेद धब्बे या दाग के रूप में दिखाई देने लगता है।

1. वंशानुगत होना

हमारे समाज में ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों मैं किसी पीढ़ी में सफेद दाग होता है तो आने वाली पीढ़ी में भी सफेद दाग हो जाता है इस प्रकार से यह माना जाता है कि यह एक वंशानुगत रोग है।

अगर परिवार में पहले से किसी भी व्यक्ति को यह बीमारी होती है तो अगली संतान में भी हो सकता है फिलहाल ज्यादातर केस वंशानुगत के रूप में देखे भी जाते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनमें उनकी पीढ़ी में ना होने के बावजूद भी हो जाता है।

2. टाइप 1 डायबिटीज या थायरॉइड होना

डायबिटीज कम करने का उपाय, डायबिटीज कम करने के घरेलू उपाय, डायबिटीज बढ़ने के लक्षण, diabetes kam karne ka upay, how to reduce sugar level home remedies

कई बार लोगों के सफेद दाग होने का कारण टाइप वन डायबिटीज और थायराइड हो सकती है डायबिटीज के कारण शरीर में रक्त की कमी हो जाती है जिससे त्वचा के रंग में परिवर्तन दिखाई देता है।

3. केमिकल के संपर्क में रहना

अधिकांश लोग लोग केमिकल फैक्ट्री वगैरह में काम करते हैं एक केमिकल के संपर्क में अधिक रहते हैं जिसका बुरा असर शरीर की त्वचा पर पड़ता है और सफेद दाग कैसे बनते हैं।

4. कोई त्वचा विकार जो कोशिकाओं को नष्ट करता है.

soft skin

सफेद दाग का प्रमुख कारण त्वचा विकार हो सकते हैं क्योंकि कुछ त्वचा के ऐसे रोग होते हैं जो मेलेनिन की कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं जिसकी वजह से त्वचा का रंग बदल जाता है और सफेद दाग में परिवर्तित हो जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज सफेद दाग अधिकांश लोगों में देखे जाते हैं इसे धार्मिक मान्यताओं से जोड़ा जाता है इसलिए सफेद दाग के टोटके और ज्योतिष उपाय किए जाते हैं। लेकिन आज मेडिकल रिसर्च कहते हैं कि सफेद दाग एक रोग है जिसका इलाज मेडिकल में किया जा सकता है.

osir news

फिर भी लोग धार्मिक मान्यताओं के आधार पर इलाज नहीं करते हैं। जबकि शरीर में विभिन्न प्रकार के विकारों को ठीक करने के लिए चिकित्सीय इलाज जरूरी है केवल धार्मिक मान्यताओं के आधार पर सफेद दाग नहीं ठीक किए जा सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

Jadu se bachne ki dua : Kale Jadu Ka Wazifa | जादू से बचने की दुआ : काले जादू का इस्लामी तोड़ और वजीफ़ा
विवाहित स्त्री को पटाने की 12 आसान टिप्स : करने लगेगी आपसे प्यार | विवाहित स्त्री को कैसे पटाए : vivahit Stri ko kaise pataye
मां काली को बुलाने की मंत्र साधना, सामग्री एवं पूजा विधि जाने | माँ काली को बुलाने का मंत्र
9 असरदार नींबू के टोटके करे हर परेशानी का निवारण | नींबू के टोटके : Nimbu ke totke
दस्त का घरेलू इलाज : लूजमोशन से छुटकारा पाने के 5 कारगर घरेलु उपाय
★ सम्बंधित लेख ★