हाथ पैर के जोड़ों में दर्द का कारण और निवारण : जोड़ों में दर्द का इलाज | Hath pair ke jodo me dard

हाथ पैर के जोड़ों में दर्द Hath pair ke jodo me dard : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम इस लेख में आप सभी लोगों को बताएंगे हाथ पैर के जोड़ों में दर्द के विषय में क्योंकि कई बार अचानक से काम करते वक्त हमारे हाथ पैर में और शरीर के अन्य अंगों में काफी तेज दर्द होने लगता है.

हाथ पैर के जोड़ों में दर्द,,, हाथ पैर के जोड़ों में दर्द,,, हाथ पैर के जोड़ों में दर्द क्यों होता है,,, हाथ पैर के जोड़ों में दर्द हो तो क्या करें,,, हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द की दवा,,, हाथ पैर जोड़ों में दर्द,,, हाथ-पैर जोड़ों के दर्द की दवा,,, हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द क्यों होता है,,, हाथ पैरों के जोड़ों में दर्द होना,,, हाथ पैरों के जोड़ों का दर्द,,, hath par jodo ke dard ka ilaj,,, hath pair ke jodo me dard,,, hath ke jodo ka dard,,, hath pair ke jodo ka dard,,, hath ke jodo me dard ho to kya kare,,, hath pero ke jodo me dard,,, हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द क्यों होता है,,, हाथ पैरों के जोड़ों की दर्द की दवा,,, hath ke jodo mein dard,,, hath pair kyon dard karte hain,,, hath pair dard kyu hota hai,,, hath aur pair mein dard kyon hota hai,,, jodo mein dard kyon hota hai,,, jodo me dard kyu hota hai in hindi,,, hath mein dard ho to kya karna chahie,,, hath pair dard kare to kya karen,,, hath pair dard kare to kya karna chahie,,, hath per dard ki dava,,, hath pair dard ki dava,,, hath pair dard ki goli,,, hath pair dard ke liye tablet,,, hath ke jodo me dard,,, hath pair dard ki tablet,,, हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द,,, hath pair dard ki tablet name,,, hath pair dard ka tablet,,, hath per dard ki tablet name,,, hath pairon mein dard kyon hota hai,,, hath ke dard ke liye exercise,,, hath dard ke liye exercise,,, hath paon dard ka ilaj,,,

जिसे लोग सामान्य दर्द समझने की गलती करते हैं और कोई भी ऐसी वैसी दवाई खा लेते हैं इसीलिए आपको जब भी पैरों या घुटने में दर्द हो तो उसे सामान्य दर्द ना समझे क्योंकि यह एक प्रकार का टेडनाइटिस (tendinitis) या गठिया की समस्या भी बन सकती है जिसका समय पर इलाज नहीं कराया गया तो यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है जिसकी वजह से आप घर के कामकाज तक नहीं कर पाएंगे.

ऐसे में अगर आप भी हाथ पैर के दर्द से परेशान हैं और जानना चाहते की यह दर्द किस कारण से उत्पन्न होता है और इसे ठीक करने के क्या उपाय है, तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

हाथ पैर और जोड़ों में दर्द किस कारण से होता है ?

ऑर्थोपेडिक डॉक्टर शुभांग कुमार का कहना है हर व्यक्ति के शरीर में टेंडन होता है जो शरीर की मांसपेशियों (muscles) और हड्डियों (bones) को जोड़े रखने में अहम भूमिका निभाता है और जब इसी टेंडन में किसी कारण से सूजन आ जाती है तो इससे टेडनाइटिस की बीमारी उत्पन्न होती है.

हाथ पैर के जोड़ों में दर्द

जिसकी वजह से हमारे शरीर के हाथ पैर और जोड़ों में दर्द उत्पन्न हो जाता है और यह बीमारी तब उत्पन्न होती है जब हमारे शरीर में अत्यधिक कमजोरी और संक्रमण की मात्रा अधिक हो जाती हैं इसलिए समय रहते इस बीमारी का इलाज करवाना बेहद आवश्यक है.


हाथ पैर जोड़ों में दर्द होने के कारण | Hath pair ke jodo me dard ka karan

हाथ पैर और जोड़ों में दर्द होने की निम्न प्रकार के कारण हो सकते हैं जैसे :

red palm

  1. बहुत अधिक में कामकाज करने की वजह से अचानक से हमारे हाथ पैर और जोड़ों में दर्द उत्पन्न हो सकता है.
  2. हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की कमजोरी कुपोषण की वजह से शरीर के हाथ पैर जोड़ो तथा अन्य अंगों में दर्द उत्पन्न हो सकता है.
  3. किसी भी प्रकार की चोट या फिर मोच लगने पर भी हाथ पैर और जोड़ों में दर्द उत्पन्न हो सकता है.
  4. अगर कोई व्यक्ति एलर्जी संबंधी दवाओं का सेवन कर रहा है तो इससे भी कई बार हाथ पैर जोड़ो में दर्द बंद हो जाता है.
  5. बढ़ती उम्र और विकृत बीमारियों के कारण भी हाथ पैर घुटने के जोड़ों में दर्द उत्पन्न हो जाता है.
  6. कई बार किसी विशेष मुद्रा में काफी समय तक बैठे रहने से थकान की वजह से हाथ पैर और जोड़ों में दर्द होने लगता है.
  7. गठिया बीमारी की समस्या होने पर हाथ पैर और जोड़ों में दर्द होने लगता है.

हाथ पैर और घुटनों में दर्द उत्पन्न होने के लक्षण

हाथ पैर और घुटनों में दर्द एवं गठिया रोग इन दोनों के लक्षण एक जैसे होते हैं इसीलिए हमें गठिया रोग के कुछ लक्षण जान लेना चाहिए.

Leg massage

  • पैरों में लगातार अकड़न और दर्द बना रहना गठिया रोग का प्रमुख लक्षण है.
  • जोड़ों में लालपन आ जाना और जोड़ों के आसपास अत्यधिक सूजन उत्पन्न हो जाना गठिया रोग का लक्षण है.
  • एक बार बैठ जाने पर दोबारा उठने में बहुत ज्यादा परेशानी महसूस होना गठिया रोग होने का लक्षण है.
  • झाड़ू लगाने के समय सीढ़ियां चढ़ते के समय बर्तन धुल कर उठते समय हाथ पैर और घुटनों में बहुत ज्यादा दर्द होना गठिया रोग का लक्षण है.
  • जोड़ो में दर्द के समय कट कट की आवाज आना गठिया रोग का उदाहरण है. क्योंकि जोड़ों के दर्द में हड्डियां आपस में टकराती रहती हैं इसीलिए उस से कट कट की आवाज आती है.

हाथ पैर और जोड़ों में दर्द का इलाज | Hath pair aur jodo me dard ka ilaj

हाथ पैर और जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए घरेलू उपचार किया जा सकता है क्योंकि अंग्रेजी दवाओं के मुताबिक घरेलू उपचार बहुत ज्यादा जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक होते हैं इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनके माध्यम से हाथ पैर और जोड़ों के दर्द को ठीक किया जा सकता है.

1. अदरक

अदरक जोड़ों के दर्द में राहत देने के लिए बहुत ज्यादा सहायक मानी जाती है क्योंकि अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी कंपाउंड नाम का तत्व जोड़ों में आई सूजन को बहुत आसानी से कम करता है जिसकी वजह से हाथ पैर और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

adrak chai

अदरक का इस्तेमाल करने का तरीका

हाथ पैर और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीए तो इससे हाथ पैर और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है, रोज सुबह अदरक की चाय पीने से भी जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 893 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

कालसर्प पूजा के बाद प्रतिबंध क्यों और कैसे : कालसर्प दोष शांति का मंत्र, सामग्री
रोटी के टुकड़े से नजर कैसे उतारे? | Roti ke tukde se nazar utare

2. हल्दी

हल्दी का इस्तेमाल खाने से लेकर चोट के दर्द को कम करने के लिए किया जाता हैं क्योंकि हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी तथा एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो हाथ पैर और जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए सहायक होती है.

haldi

हल्दी का इस्तेमाल करने का तरीका

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप हल्दी को अच्छी तरह से पीस लें उसके बाद इसे सरसों के तेल में अच्छी तरह से पका लें और फिर इसे हल्की सी ठंडी होने पर अपने दर्द वाले स्थान पर मालिश करें तो आपको दर्द में राहत मिलेगी.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इसके अलावा आप आधा छोटा चम्मच पिसी हुई हल्दी और अदरक को दो ग्लास पानी में अच्छी तरह से उबाल लें. उसके बाद इस पानी को ठंडा होने पर छानकर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद और काला नमक मिक्स करके इसका सेवन करें तो जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी.

3. विटामिन E

विटामिन A की कमी से घुटनों में जोड़ों में हाथों में और शरीर के अन्य अंगों में दर्द होने लगता है इसीलिए हमें अपने शरीर में विटामिन A की कमी नहीं होने देना चाहिए इसकी वजह से हमें कई बार गठिया रोग की समस्या भी हो सकती है.

घुटने का रामबाण इलाज

विटामिन E की कमी पूरा कैसे करें

अगर आपके शुरुआती में घुटनों और हाथ पैरों में दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप ओमेगा 3 फैटी एसिड वाली चीजें खाएं इसके लिए आप मछली मूंगफली बादाम इन सब का सेवन कर सकते हैं लगातार कुछ दिनों तक इनका सेवन करने से आपको जोड़ों के दर्द में आराम महसूस होगा

4. मेथी

मेथी का इस्तेमाल खाना बनाने से लेकर स्वास्थ्य और स्किन की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए किया जाता है इसके माध्यम से हम जोड़ों के दर्द को भी कम कर सकते हैं बस इसके लिए हमें मेथी को इस्तेमाल करने का तरीका मालूम होना चाहिए.

merthi

मेथी को इस्तेमाल करने का तरीका

100 ग्राम मेथी को आप किसी बर्तन में अच्छी तरह से भून लें और फिर इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें और फिर इसी पाउडर में आप 25-25 ग्राम सोडा, नमक, हल्दी और मिश्री का पाउडर डालकर मिक्स करें.

फिर आप इसी पाउडर को रोज सुबह हल्के गुनगुने दूध में एक चम्मच मिलाकर पिए तो आपको 1 हफ्ते के अंदर जोड़ों के दर्द से राहत मिल जाएगी

हाथ पैर और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए करें इन चीजों का परहेज

अगर आप अपने हाथ पैर और जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो इलाज के साथ-साथ आपको कुछ चीजों का परहेज भी करना जरूरी है इसलिए आज हम यहां पर आपको बताएंगे कि जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए क्या क्या परहेज करना चाहिए.

नसों की कमजोरी

osir news
  • अगर आप हाथ पैर और जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो खट्टे फल और खट्टी चीजों का सेवन ना करें इससे जोड़ों का दर्द और ज्यादा बढ़ सकता है
  • अगर आपको गठिया की समस्या है तो आप अंडा और प्रोटीन युक्त कोई भी चीज का सेवन ना करें
  • खाने में आप सफेद नमक की जगह काले नमक और सेंधा नमक का सेवन करें
  • रिफाइंड तेल से बनी हुई कोई भी सामान ना खाएं खास करके मैदा और बटर जैसी चीजें इससे जोड़ों की सूजन और ज्यादा बढ़ सकती हैं
  • जोड़ो और हाथ पैर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ समय के लिए किसी भी प्रकार का नशा ना करें
  • फ्रिज की लगी सामान को डायरेक्ट ही ना खाएं उसे निकाल कर कुछ समय के लिए बाहर रख दें उसके बाद उनका सेवन करें

FAQ : हाथ पैर के जोड़ों में दर्द

हाथ पैर और जोड़ों में दर्द के लक्षण बताइए ?

हाथ पैर में जोड़ों में दर्द होने के साथ-साथ आपको बहुत ज्यादा अकड़न महसूस होगी और आपके जोड़ों वाले स्थान में बहुत ज्यादा सूजन आ जाएगी. जिस पर जरा सा स्पर्श करने से वहां पर लालपन आ जाएगा यही हाथ पैर और जोड़ों में दर्द के लक्षण हैं

हाथ पैर में दर्द होने के कारण बताइए ?

कई बार अचानक से घर का कामकाज करते समय हाथ पर और जोड़ों में बहुत तेज से दर्द होने लगता है जो कि शरीर में कमजोरी या फिर किसी भी प्रकार की बीमारी से हो सकता है

पूरे शरीर की हड्डियों में दर्द क्यों होता है ?

पूरे शरीर की हड्डियों में दर्द होने का मतलब हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी के साथ-साथ कमजोरी आ जाती है जिसकी वजह से पूरे शरीर की हड्डियां दर्द होती रहती है इसलिए हमें तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने हाथ पैर के जोड़ों में दर्द के विषय में जानकारी को अच्छे से प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि आज हमने आप सभी लोगों को इस आर्टिकल में हाथ पैर और जोड़ों में दर्द से संबंधित विशेष जानकारी बताइए जिसके माध्यम से आप इसके विषय में बहुत कुछ पता कर सकते हैं तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

माइंड को तेज कैसे करे? बुद्धि तेज करने के उपाय Dimag tej karne ke tips
स्त्री स्खलित करने के उपाय : जल्दी पानी निकालने के आसान ट्रिक | Stri skhalit karne ke upay
किसी भी लड़की को नंबर देने के 5 बेहतरीन तरीके | Ladki ko number kaise de
टाइफाइड कितने दिन में ठीक होता है ? जल्दी ठीक होने के 7 नुस्खे | Typhoid kitne din me thik hota hai
पूजा घर या मंदिर वास्तु शास्त्र के अनुसार किस दिशा में होना चाहिए ? Best direction home temple by Vastu Shastra
★ सम्बंधित लेख ★