आसानी से 1 मिनट में नींद आने का तरीका और मंत्र जाने | 1 minut me neend lane ka tareeka

1 मिनट में नींद आने का तरीका 1 minute me nind aane ka tarika : हेलो दोस्तो नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से 1 मिनट में नींद आने का तरीका बताएंगे क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को अनिद्रा बीमारी होती है ऐसी स्थिति में व्यक्ति कितना भी थका हुआ क्यों ना हो फिर भी उसे रात को सोने के समय उसे नींद नहीं आती है जिस भी व्यक्ति को अनिद्रा और नींद ना आने की समस्या होती है उसे काफी परेशानियां उठानी पड़ती है इसीलिए डॉक्टर से सलाह लेकर दवाइयों का भी सेवन कर सकते हैं.

1 मिनट में नींद आने का तरीका,, 1 मिनट में नींद आने का तरीका बताएं,, 1 मिनट में नींद आने का तरीका बताओ,, 1 मिनट में नींद आने का तरीका बताइए,, 1 minute me yaad karne ka tarika,, neend aane ki trick,, jaldi nind aane ke tarike,, नींद आने का रामबाण उपाय,, 1 मिनट में याद करने का तरीका,, nind aane ke tarike batao,, ek minute mein yaad karne ka tarika,, aane ka upay bataen,, nind aane ki dava batao,, jaldi sone ki trick,, nind aane wala,, 1 मिनट में याद करने का तरीका बताइए,, 1 मिनट में सब कुछ याद करने का तरीका,, yaad karne ki trick,, निद्रा देवी मंत्र,, निद्रा देवी का मंत्र,, nidra devi ka mantra,, nidra devi mantra,, nidra devi mantra in kannada,, nidra devi chi aradhana,, nidra devi stotra,, nidra devi mantra in english,, nidra devi stuti,, nidra devi mantra telugu,, nidra ka mantra,, nidra aane ka mantra,,

लेकिन अगर यह समस्या तब भी आपको नहीं छोड़ रही है तो डॉक्टर की दवाई लेना बंद कर दें और नींद ना आने की समस्या से ग्रसित हैं तो आप सही वहां पर आए हैं अगर आप भी अनिद्रा और नींद ना आने की समस्या से पीड़ित हैं तो हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

क्योंकि आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से निद्रा देवी मंत्र जाप विधि बताने वाले हैं और निद्रा देवी के कुछ ऐसे मंत्र विधि सहित बताने वाले हैं जिससे आपको 1 मिनट में ही नींद आ जाएगी और आप अनिद्रा बीमारी से छुटकारा पा जाएंगे इसके साथ साथ 1 मिनट में नींद आने का तरीका भी बताएंगे जिसका प्रयोग करके आप 1 मिनट में अपनी नींद ले सकते हैं इन जानकारियों को प्राप्त करने के लिए हमारे इस लेख में अंत तक बने रहे।

1 मिनट में नींद आने का तरीका | 1 minute me nind aane ka tarika

sleep

अगर आप 1 मिनट में नींद लेना चाहते हैं अगर आप इस तरीके को करते हैं तो आप 2 मिनट में एक अच्छी नींद ले सकता है मुझे सभी व्यक्ति ने इस प्रक्रिया को किया है वह लोग इसके बेहतर परिणाम को मानते हैं अगर आप इस तरकीब का प्रयोग करना चाहते हैं तो सोने के पहले दो भाग में बांट दीजिए।

1. पहला भाग

1. अच्छी नींद लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने जबड़े जीव और आंख की मांसपेशियों को आराम देना है तो आपको अच्छी नींद आएगी
2. अच्छी नींद लेने के लिए अपनी भुजाओं को आराम दें और बाहों के ऊपरी और निचले भाग को हल्का छोड़ दें तो आपको अच्छी नींद आएगी।
3. अच्छी नींद लेने के लिए सांस बाहर छोड़ें और सीने को आराम दे।
4. अच्छी नींद लेने के लिए अपने पैरों को ऊपर से नीचे तक ढीला छोड़ दें। इससे भी एक अच्छी नींद आती है।


2. दूसरा भाग

अच्छी नींद लेने के लिए आपको अपने मन में किसी एक अच्छी तस्वीर की कल्पना करना है और किसी प्राकृतिक दृष्टि को सोचना है जैसे कि किसी हरे-भरे मैदान के बारे में सोचना है अगर आपने 10 सेकंड तक अपने मन में ऐसे ही प्राकृतिक चीजें घर आते रहेंगे ऐसा करते करते आपको 2 मिनट के अंदर गहरी नींद आने शुरु हो जाएगी वैसे हर इंसान की परिस्थिति एक सी नहीं होती है और हर एक इंसान चाह कर भी खुद को हल्का नहीं कर सकता अगर ऐसे में किसी भी व्यक्ति ऊपर यह तरीका लागू हो ऐसा जरूरी भी नहीं है।

निद्रा देवी मंत्र और जाप विधि | Nidra devi mantra aur jaap vidhi

sleep

अगर आप सिर्फ निद्रा देवी के मंत्रों का जाप करना चाहते हैं और उनकी विधि को पूरा करना चाहते हैं तो हमने आपको नीचे बताया है जो आपकी नींद ना आने की समस्या को दूर कर सकता है।

1. निद्रा देवी का मंत्र और जाप विधि

अगर आपको नींद नहीं आती है और आप सोना चाहते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले हाथ पैरों को अच्छी तरह से धो लीजिए उसके बाद बिस्तर पर जाकर बैठ जाइए बैठने के बाद हमने जो आपको नीचे मंत्र दिया है 7 बार उस मंत्र का जाप करिए और जाप करते करते सो जाइए जैसे ही आप इस उपाय को करते हैं आपको तुरंत नींद आ जाती है।

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल: कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण : 5 निशानी जाने | Ladka hone ke lakshan after 6 month
कोई लड़का परेशान करे या छेड़े तो करे ये 5 चीजे | Ladka pareshan kare to kya kare ?

2. निद्रा देवी का मंत्र और जाप विधि

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है और सोते समय आपको डरावने और बुरे सपने आते हैं या फिर सपने की समस्या की वजह से आपको नींद नहीं आ रही है तो इसके लिए आपको अपने हाथ पैर को धोकर अपने बिस्तर पर बैठ जाना है बैठने के बाद हमने जो आपको नीचे मंत्र दिया है.

उस मंत्र को अपने बिस्तर पर बैठ कर पांच बार जाप करना है और मंत्र का जाप समाप्त होने के तुरंत बाद सो जाएं अगर आप इसका उपाय करते हैं तो आपको आपके सपने में बुरे सपने नहीं आएंगे तथा आपको नींद भी अच्छी आएगी और आपकी नींद टूटने की समस्या भी दूर हो जाएगी।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः

अगर भगवान शिव को प्रसन्न करना चाहते है. तो इस मंत्र का जाप चैत्र मास के अंतिम सोमवार के दिन कर सकते हैं. इस मंत्र से आपकी नींद की समस्या भी ठीक होगी. तथा भगवान शिव भी प्रसन्न होगे.

3. निद्रा देवी का मंत्र और जाप विधि

woman-sleep

अनिद्रा एक ऐसी बीमारी है जिस से छुटकारा पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है अगर किसी व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है तो वह बहुत परेशान हो जाता है अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमने नीचे एक मंत्र दिया है जिस मंत्र का जाप आपको 7 बार करना है मंत्र का जाप शुरू करने से पहले आपको अपने हाथ पैरों को अच्छी तरह से धोकर अपने बिस्तर पर बैठ जाना है बैठने के पश्चात मंत्र का जाप करना है।

ॐ विश्वानि देव सवितु: दुरितानि परा सुव यद् भद्रं तन्न आ सुव

4. निद्रा देवी का मंत्र और जाप विधि

अगर आपकी नींद खराब हो जाती है और आपको रात में बुरे सपने आते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए मंत्र का जाप करना है मंत्र का जाप शुरू करने से पहले आपको अपने शरीर को स्वस्थ कर लेना है और अपने बिस्तर पर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठ जाना है बैठने के बाद 21 या फिर 51 बार इस मंत्र का जाप करना है जैसे ही आप उस मंत्र का जाप उपाय कर ले जाते हैं उसके बाद आपको बुरे सपने नहीं आएंगे तथा आपको नींद ना आने की समस्या भी नहीं होगी।

वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज: तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वप्न सुखदो भवेत्

वैसे तो आज हमने आप लोगों को नींद ना आने के और निद्रा देवी के कुल 4 मंत्र बताए हैं इन मंत्रों में से आपको जो मंत्र ठीक लगे उस मंत्र का जाप करके आप अपनी अनिद्रा बीमारी को दूर कर सकते हैं इन सभी मंत्रों से अनिद्रा बीमारी से आप छुटकारा पा सकते हैं मंत्र के साथ-साथ विधि भी बताई है जो कि बहुत ही प्रभावशाली है इसीलिए आप भी इसका प्रयोग अवश्य करें।

osir news

FAQ : 1 मिनट में नींद आने का तरीका

तुरंत नींद आने के लिए क्या करें?

  1. अगर आपको नींद नहीं आती है और आप बिस्तर पर लेटते ही नींद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने सोने और जागने का समय निश्चित करना होगा
  2. उसके बाद अच्छी नींद लेने के लिए आपको कुछ ऐसा माहौल बनाना होगा जिससे आपको आसानी से नींद आ जाए।
  3. अच्छी नींद लेने के लिए आपका बिस्तर भी आरामदायक होना चाहिए।
  4. अच्छी नींद लेने के लिए आपको सुबह उठ कर नियमित रूप से व्यायाम करना होगा।
  5. अच्छी नींद लेने के लिए कैफिन वाली चीजों का उपयोग कम करें
  6. धूम्रपान का सेवन बिल्कुल भी ना करें। अच्छी नींद लेने के लिए आपको रात में जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाना है। सोने से पहले आपको थोड़ा सा अपनी बॉडी को रिलैक्स देना है।

नींद लाने के लिए कौन सा पॉइंट दबाए?

अगर आपको नींद नहीं आती है और आप अच्छी नींद लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यह पॉइंट हाथ की छोटी उंगली की लाइन में कलाई के उल्टी तरफ लगाना है और छोटे गोले की कल्पना करते हुए उस पर हल्के हाथों से ऊपर से नीचे की तरफ गोलाई से दबाना है जैसे ही आप यह प्रक्रिया करते हैं आपको 2 से 3 मिनट के अंदर अच्छी नींद आ जाती है और कुछ समय के लिए प्लांट को दबाए रखें।

नींद की कमी क्यों होती है?

अगर आप नींद ना आने के कारण को जानना चाहते हैं तो कुछ ऐसे अनोखे का रहा है जिसकी वजह से आपको नींद नहीं आती है जैसे मानसिक समस्या, तनाव, एंग्जायटी, डिप्रेशन, कैफीन का सेवन, रात में एक्सरसाइज करना, बुखार, सर्दी-जुकाम, खांसी, शरीर में ऑक्सीजन की कमी, वर्क प्रेशर, पढ़ाई की टेंशन, और आपके आसपास का वातावरण आज आप इन लक्षणों से भी जान सकते हैं कि आपको अच्छी नींद नहीं आ रही हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से 1 मिनट में नींद आने का तरीका बताया और यही बताया कि अनिद्रा देवी मंत्र और जाप विधि क्या है अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा होगा तो आपको इन दोनों विषयों के बारे में जानकारी अवश्य प्राप्त हुई होगी तो हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

काला गंदा सच : मारण,वशिकरण और मनोकामना प्राप्ति वाले बाबा कैसे ठगते है ?
भैरवी साधना : Bhairavi sadhana के पूजा चरण और मंत्र की सम्पूर्ण जानकारी
मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक पाउडर और 16 जड़ी बूटी पाउडर | Mota hone ke liye ayurvedic powder
ऊपरी हवा का सबसे बेस्ट इलाज : काला जादू से निजाद पाने के 7 उपाय और मंत्र
वजन बढ़ाने का सबसे बेस्ट तरीका क्या है ? 5 उपाय What is the best way to gain weight?
★ सम्बंधित लेख ★