कैसे 7 दिनों में 20 किलो वजन कम करने के लिए उपाय ? 7 din me pet kam karne ke upay

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Ek saptah me vajan kam karne ke upay kya hai ? दोस्तों अक्सर लोगों को मोटापे की समस्या होती है जिसकी वजह से वह हमेशा परेशान रहते हैं इन्हें उठने बैठने चलने के लिए आदमी से काफी दिक्कत होती है यदि आपको भी मोटापा है तो उसे कैसे कम करें और कम समय में कैसे कम करें यदि कहा जाए तो 1 हफ्ते में कितनी जल्दी अपना मोटापा Fat man को कम कर सकते हैं तो आपको इस लेख के माध्यम से मोटापा कम Fat loss करने के कई सारे उपाय बताने जा रहे हैं।

जिनको अपनाकर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं वह भी 1 हफ्ते के अंदर अपने मोटापे को कम कर सकते हैं जिनको मोटापे की समस्या Fat loss problem बहुत ही ज्यादा है |

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ऐसे लोग बताए गए उपायों के माध्यम से अपने शरीर का वजन 1 हफ्ते के अंदर कम कर सकते हैं आइए हम जानते हैं कि कौन-कौन से उपाय शरीर के मोटापा को 1 हफ्ते के अंदर खत्म कर देते हैं।

index क्या क्या है इस लेख में ☞

एक सप्ताह में 20 किलो वजन कम करने के लिए कैसे उचित भोजन का प्रयोग करें ? proper diet to lose weight

मोटापे से परेशान लोगों के लिए सबसे पहले जंक फूड फास्ट फूड या अन्य प्रकार का कोई भी तैलीय भोजन बिल्कुल सेवन करना बंद कर दें क्योंकि इससे शरीर में चर्बी अधिक बनती है और मोटापा या शरीर का वजन बढ़ जाता है ऐसे में मोटापे को कम करने के लिए हरी सब्जियां फल या ताजे फल और सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें।

मोटापे को कम करने के लिए मेथी का पानी सुबह खाली पेट सेवन कैसे करें ? Fenugreek water empty stomach in the morning

अपने मोटापे को कम करने के लिए मेथी का पानी सुबह खाली पेट सेवन करें इससे आपके शरीर के अंदर जमी हुई चर्बी बहुत जल्दी समाप्त होती है और मोटापा में कमी आ जाती है इसके लिए मेथी के दानों को रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में डाल दें|

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सुबह खाली पेट पानी को पिएँ तथा मेथी के दानों को चबा चबा कर खा ले जिस से शरीर के मेटाबॉलिज्म क्रिया बढ़ जाती है और दिन भर थकान भी नहीं महसूस होती है मेथी का पानी शरीर से अनावश्यक पदार्थों को बाहर कर देता है और शरीर को स्वस्थ रखता है ।

मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करें : use of green tea

अक्सर लोग चाय के बहुत शौकीन होते हैं यह चाय शरीर के लिए कितना नुकसानदायक हो सकती है लोगों को पता नहीं होता है इसलिए यदि आप चाय अधिक पीते हैं तो आपको मोटापे की भी समस्या हो सकती है अथवा वजन में काफी कमी भी आ सकती है ऐसे में अपने शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए ग्रीन टी का इस्तेमाल करें |

क्योंकि ग्रीन टी शरीर को स्वस्थ भी रखती है और मोटापा कम करने में सहायक भी है क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने में सहायक होते हैं ऐसे में मोटापे को भी कम करने के लिए ग्रीन टी काश इस्तेमाल करें और शरीर की ऊर्जा भी बढ़ाएं

मोटापा कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें : Eat a balanced diet 

अपना वजन कम करने के लिए भोजन की मात्रा को सीमित करें तथा संतुलित भोजन अपने आहार में शामिल करें जिससे आपका वेट लॉस भी होगा साथ ही शरीर भी स्वस्थ रहेगा मोटापा बढ़ता देखकर आप परेशान हो सकते हैं ऐसे में संतुलित भोजन खाने से मोटापा जैसी समस्या से निजात पाया जा सकता है इसके अलावा भोजन में सब्जी फल फूल आदि खाएं।

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मोटापे को कम करने के लिए कभी भी तैलीय पदार्थ या भोजन या वसाया चर्बी बढ़ाने वाले भोजन का सेवन बिल्कुल ना करें अपने भोजन करने का समय फिक्स करें भोजन तभी खाएं जब आपको भूख अधिक लगे और खाना खाने के बाद तुरंत पानी ना पिए बल्कि कम से कम आधा घंटे बाद पानी पी इससे पाचन क्रिया भी सही रहेगी भोजन को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाएं जिससे पाचन में सुगमता होती है।

भोजन को चबा चबा कर खाना चाहिए :

बहुत से लोग बहुत ही जल्दी में खाना जल्दी जल्दी खा लेते हैं जिससे भोजन पचने में बहुत देर लगती है और भूख देर से लगती है इसलिए भोजन को आराम से बहुत ही धीरे-धीरे चबाकर चबाकर खाएं क्योंकि भोजन जल्दी जल्दी निकलने से आपका शरीर का वजन बढ़ जाता है और पेट संबंधी कई रोग उत्पन्न होने लगते हैं ऐसे में भोजन को धीरे-धीरे चबाकर खाएं।

अधिक गर्म खाना ना खाएं : Do not eat too hot food :

बहुत से घरों में लोग तुरंत खाना बनाकर गर्म खाना खाते हैं जबकि अत्यधिक गर्म खाना खाने से पेट संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं पेट में जलन होती है ऐसे में तुरंत ठंडा पानी भी पी लेते हैं जिससे पाचन क्रिया और शरीर की भीतरी अंगों की कोशिकाएं शिथिल हो जाती हैं इसलिए कभी भी गर्म खाना ना खाएं बल्कि खाना जब ठंडा हो जाए तभी सेवन करना चाहिए ।

मोटापा कम करने के लिए व्यायाम करें : Exercise to reduce obesity 

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किसी भी व्यक्ति को जब मोटापा की समस्या उत्पन्न हो जाए तो अपने मोटापे को 1 हफ्ते के अंदर 20 किलो तक का वजन कम करने के लिए प्रतिदिन मोटापा कम करने जैसे व्यायाम करना प्रारंभ करें जिससे आपको 1 हफ्ते के अंदर 3 से 4 किलो वजन कम हो जाएगा इसके अलावा शरीर भी फुर्तीला और चुस्त-दुरुस्त हो जाएगा जब आप नियमित व्यायाम करना शुरू कर देंगे तो धीरे-धीरे 1 हफ्ते के अंदर आपका वजन बहुत ही कम हो जाएगा।

अपनी कैलोरी की मात्रा को नापते रहे –

अपने वजन को दिन-प्रतिदिन कम करने के लिए सबसे पहले अपने शरीर में उपस्थित कैलोरी की मात्रा को निर्धारित करें इसके लिए अपनी कैलोरी की मात्रा का मापन करते रहे |

आप एक्सरसाइज करके और डाइट प्लान अपनाकर 500 से 1000 तक के बीच की कैलोरी को कम कर सकते हैं जब आपकी कैलोरी में कमी आने लगे तो आप का मोटापा भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

यदि आप किसी प्रकार का सोडा वाटर पीते हैं तो आपकी कैलोरी में बढ़ोतरी हो जाती है इसलिए उसके स्थान पर प्रतिदिन 200 से 300 ग्राम पानी पीना प्रारंभ कर दें निश्चित रूप से कैलोरी की मात्रा में कमी आना शुरू हो जाता है।

कैलोरी कम करने वाले न्यूट्रीएंट्स भोजन का सेवन करें : Eat Calorie Reducing Nutrients Food :

अपनी कैलोरी को कम करने के लिए आपको ब्रेड चिप्स जैसी चीजें कम कैलोरी वाली होती है फिर भी इनके सेवन से आप को कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है इसलिए इनके साथ साथ फल और सब्जियों को भी शामिल करें जिससे आपके अंदर मोटापा नहीं आएगा और यह मोटापा है तो धीरे-धीरे कम होता जाएगा |

भोजन के साथ साथ सलाद के रूप में टमाटर ककडी आदि का सेवन भी करें फूलगोभी हरी मटर उबली सब्जियों ताजा तरबूज सेब और अन्य फलों का सेवन कर सकते हैं।

मोटापा कम करने के लिए किसी प्रकार की ड्रिंक प्रयोग ना करें : don’t use any kind of drink

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पानी एक ऐसा तत्व है जिसमें कैलोरी की मात्रा जीरो होती है ऐसे में यदि आप किसी प्रकार की ड्रिंक का सेवन करते हैं तो आपके अंदर मोटापे की समस्या हो जाती है तो आप किसी भी प्रकार की ड्रिंकिंग करने से बचें क्योंकि ड्रिंक करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और डिहाइड्रेशन हो जाता  है |

इसलिए इन ड्रिंक का प्रयोग ना करें उसके स्थान पर हमेशा पानी की मात्रा बढ़ा लें जिससे शरीर में मोटापा भी नहीं होगा और अन्य प्रकार की भी समस्या नहीं होगी।

मोटापा कम करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी करे : do physical activity

अपने मोटापे को 1 हफ्ते के अंदर कम करने के लिए प्रतिदिन फिजिकल एक्टिविटी अधिक मात्रा में करें जिससे हमारे शरीर की कैलोरी अधिक समाप्त होगी और मोटापा कम होता जाएगा उदाहरण के रूप में यदि आप लिफ्ट का प्रयोग ज्यादा करते हैं तो उसके स्थान पर सीढ़ियों का प्रयोग ज्यादा करें पैदल अधिक चलें|

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इसके अलावा कुछ ऐसे सामान्य कार्य है जो हाथों द्वारा किए जा सकते हैं परंतु नहीं करते हैं इसलिए आप अपने हाथों से कार्य करने की चेष्टा ज्यादा करें जिससे फिजिकल एक्टिविटी ज्यादा होगी तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा ।

वजन कम करने के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग अपनाएं : Practice strength training :

यदि कोई भी व्यक्ति अपने मोटापे से परेशान है तो वह अपनी मांस पेशियों को मजबूत बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऐसे एक्सरसाइज कर सकता है जो शरीर के मसल्स को मजबूत करेगा साथ ही मेटाबॉलिज में क्रिया को बढ़ा देता है जैसे डंबल्स स्ट्रेंथ ट्रेनिंग मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि इस तरह के एक्सरसाइज करते हैं तो आपका वजन 1 हफ्ते में 20 किलो तक कम हो सकता है।

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