(P1) 10 रियल लाइफ ऑफलाईन बिजनेस आइडिया बिना पूंजी (रुपये) के चालू करे. 10 Offline Business Idea Start with NO Money .

दोस्तों हम में से बहुत से लोग खुद का बिजनेस करना चाहते हैं लेकिन रुपए की कमी होने के कारण हम अपना खुद का बिजनेस है स्टार्ट नहीं कर पाते पर आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ ऐसे भी बिजनेस है जिसमें यदि आपके पास थोड़ा सा भी रूपया है तो आप इन बिजनेस को करके बहुत ज्यादा मात्रा में रुपया कमा सकते हैं तो उन्हीं बिजनेस आइडियाज में से मैं यहां पर कुछ आपके साथ शेयर कर रहा हूं उम्मीद करता हूं यह आपको पसंद आएंगे .

दोस्तों किसी बिजनेस को करने के लिए रूपया उतना जरुरी नहीं होता जितना ज्यादा जरुरी होता है आपका इरादा यदि आप का इरादा मजबूत हो तो फिर आप अपनी मंजिल पर देर-सबेर पहुंच ही जाते हैं बड़े से बड़े बिजनेसमैन शुरुआत में गरीब थे उनके पास अपना खुद का बिज़नस स्टार्ट करने के लिए रुपया नहीं था फिर भी आज वह करोड़ों की कंपनी के मालिक हैं आईटी जगत की महान कंपनी Apple गैराज से स्टार्ट हुई थी उसी तरह Reliance एक छोटी सी दुकान से और google कॉलेज कैम्पस से  …. ऐसे ही हजारों कंपनियों के मैं उदाहरण दे सकता हूं जो सुरु तो हुई थी एकदम जीरो (0) से पर आज वह व्यापार जगत की शान है . अगर आप चाहते हैं कि आप बिजनेस करें तो अपना इरादा मजबूत कर लें इसके लिए आप हमारी पिछली पोस्ट भी पढ़ सकते हैं तो चलिए फिर हम बिजनेस आइडियाज देखते हैं .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  (शेयर मार्केट गाइड -1) कम्पनी शेयर और शेयर बाज़ार क्या है और कैसे कार्य करता है, क्या शेयर मार्केट जुआ या सट्टा-बाज़ार है ? Is the stock market gambling or the speculative market?

1) कुछ बनाओ :- 

रुपये न होने पर कुछ बनाना सब से अच्छा आइडिया है . आप कुछ भी अपने पास से क्रिएट कर सकते हैं और उसे अच्छे दामों पर बेच सकते हैं , आप कोई भी प्रोडक्ट अपने आप से बना सकते हैं बस या ध्यान रखें कि आप जो भी प्रोडक्ट बनाए वह किसी की कोई ना कोई समस्या को हल करता हो इससे आपके प्रोडक्ट के बिकने की दर बढ़ जाएगी .

2) एजेंट :-

आप किसी कंपनी के एजेंट बनकर भी अच्छा रुपया कमा सकते हैं यदि आपकी सेलिंग स्किल अच्छी है मतलब की आप लोगों को बहुत अच्छे से कोई चीज समझा कर बेच सकते हैं तो आप इस बिजनेस से बहुत ज्यादा कमा सकते है आप इसके लिए किसी जीवन बीमा कंपनी या किसी प्रोडक्ट सेलिंग कंपनी को चुन सकते हैं और उसके एजेंट बिना कोई रुपया लगाये बन सकते है .

3) कोई सर्विस बेचो  :-

आप लोगों की समस्याओं को हल करके भी अच्छा रुपया कमा सकते हैं इसके लिए आपको ग्राहकों का कोई कार्य करना होगा आप इसके लिए उन्हें कोई भी सर्विस दे सकते हैं जैसे कि पेपर बाटना,मसाज करना, सैलून, रिपेयरिंग करना, साफ सफाई, डिलीवरी, ट्रांसपोर्ट, ड्राइवर, आदि कार्य कर के भी अच्छे रुपये कमाए जा सकते है (आप यह OSir.in पर पढ़ रहे है ) इसमें आप की सर्विश जितनी अच्छी होगी उतना ही अच्छा प्रॉफिट मिलेगा .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  P1 (फुल गाइड) कोई भी दुकान / शॉप कैसे खोले / स्टार्ट करे ? How to start a Shop in hindi ?

4) MLM ज्वाइन करो :- 

दोस्तों यदि आप पूंजी की कमी में कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है तो MLM ( मल्टी लेवल मार्केटिंग ) एक बहुत ही बेहतरीन बिजनेस है ,

यदि आप में लोगो को समझा और अपनी बात मनवा सकते है तो इसमें बिजनेस में आप के लिए रुपए कमाने की कोई लिमिट नहीं है पर यह थोड़ा मेहनती है और क्योकि इसमें काफी लोगो से मिलना पड़ता है और उन्हें समझाना पड़ता है इस लिए सफलता आसानी से नहीं मिलती है लेकिन यदि आप नहीं मन लगा कर काम किया तो आप सोच भी नहीं सकते है की इससे आप कितना रुपया कमा सकते है इस बिजनेस में बहुत रुपया है .(आप यह OSir.in पर पढ़ रहे है ) इसमें आपको किसी मल्टी लेवल कंपनी जैसे कि RCM, एमवे या कोई भी कंपनी जो MLM के सिद्धांत पर काम करती हो और लीगल हो उसमें आप एक बहुत छोटी सी रकम करके उसके डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते हैं और उनके प्रोडक्ट को बेचकर अच्छा कमीशन कमा सकते हैं . पर इसमें असली कमाई लोगों को अपने बिजनेस में जोड़ने से होती है यदि आप एक अच्छी टीम बना ले जाते हैं यानी कि अपने नीचे लोगों को जोड़ लेते हैं तब आप इसमें कम मेहनत करके भी बहुत ज्यादा रुपया कमा सकते हैं किसी भी कम्पनी में जुड़ने से पहले उसके बारे में अच्छे से पता कर ले क्योकि इस बिजनेस में बहुत से फ्राड ( बेईमान ) कंपनिया भी है .

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  जादुई लिस्ट बनाये Time Table नहीं To Do List बनाये तब कोई काम भूल से नहीं छूटेगा ! (Make Life Easy with Magic List) To Do Kaese bnaye ?

5) कोचिंग या टयूसन दो :-

 यदि आपका किसी विषय में अच्छा ज्ञान हो तो बच्चों को पढ़ाना भी एक अच्छा कैरियर है इसमें आप बच्चों के किसी ग्रुप को एक साथ पढ़ा सकते हैं या फिर बच्चों के घर जाकर उन्हें एक-एक करके भी पढ़ा सकते हैं शुरुआत आप एक-एक बच्चे को पढ़ाने से करें इससे आप का कॉन्फिडेंस बढ़ेगा इसके बाद आप एक कोचिंग खोलकर अच्छा रुपया कमा सकते हैं इसके लिए आपको हरदम अपने नॉलेज को बढ़ाते रहना होगा यदि आपके पास अच्छा ज्ञान है तो आप एक अच्छी फीस ले सकते हैं .

अभी तक आपने 5 बिजनेस आइडियाज के बारे में पढ़ा है जिन्हें आप आसानी से चालू कर सकते हैं बाकी के 5 पार्ट मैं अगली पोस्ट में आप लोगों को बताऊंगा वह इससे भी बेहतरीन है यह पोस्ट आपको कैसी लगी नीचे कमेंट कर सकते हैं और इस वेबसाइट की हर अपडेट पाने के लिए हमारा फेसबुक पेज www.fb.com/osirdotinलाइक करें. अगला पार्ट जरुर पढ़े क्योकि उसमे हम आप को अपना बिजनेस बड़ा कैसे करे यह भी बताएँगे. तो  मिलते हैं अगली पोस्ट में तब तक के लिए नमस्कार .

आप इस पोस्ट को उन दोस्तों के साथ शेयर करें जो बिना पूंजी के बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं पर उन्हें या नहीं पता कि वह क्या करें आप इसमें उनकी मदद कर सकते हैं !

(Visited 322 times, 2 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.