12th पास महिलाओं के लिए सरकारी जॉब | जॉब फॉर गर्ल्स

Kaksha 12 k baad mahilao ke liye kaun kaun si sarkari naukri hai ? आज के समय में सरकारी नौकरी पाना हर किसी का सपना होता है | हमारे भारत देश में सरकारी नौकरी को काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है |

सरकारी नौकरी पाना हर किसी की पहली पसंद होती है ,क्योंकि इसमें काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं और रिटायरमेंट (सेवा निवृत्ति ) के बाद भी काफी पैसा मिलता है। साथ ही सरकारी नौकरी में सुरक्षा भी रहती है|

वैसे मैं आपको बता दूं कि हमारे देश में बहुत से ऐसी महिलाएं हैं जो कक्षा 12 के बाद किसी वजह से पढ़ाई नहीं कर पाती हैं या फिर वह आगे पढ़ाई ही नहीं करना चाहती । ऐसे में हो सकता है आप सोचते हो कि पता नहीं मुझे सरकारी नौकरी मिलेगी भी या नहीं |

kaksha 12 ke baad mahilayon ke liye sarkari naukari

मैं आपको बता दूं की कक्षा 12 के बाद भी हमारी सरकार ने बहुत सी ऐसी सरकारी नौकरियां खासकर महिलाओं के लिए निकाल रखी है जिन्हें आप मेहनत और लगन से आसानी से पा सकते हैं । आज हम आपको कुछ ऐसी ही सरकारी नौकरी के बारे में बताएंगे साथ ही उसकी अधिक जानकारी पाने के लिए लिंक भी देंगे ।

एसएससी में बारहवीं पास महिलाओ के लिए सरकारी नौकरियां कौन सी हैं ? Government jobs for 12th  pass women in SSC

ssc logo

भारत सरकार एसएससी द्वारा हर साल कई सारी वैकेंसीज महिलाओं के लिए निकालती है। जो भी महिलाएं कक्षा 12 के बा : द कर्मचारी चयन आयोग के विभाग में नौकरी करना चाहती तो वह इस बारे में विचार कर सकती हैं । इसके अंतर्गत SSC MTS , SSC STENOGRAPHER, SSC CHSL आदि ।


1. SSC GD ( जनरल ड्यूटी) कांस्टेबल भर्ती : SSC GD (General Duty) Constable Recruitment

SSC GD भर्ती परीक्षा BSF ( बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स), CRPF (सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स) , CISF (सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स) , CAPF ( सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स ), ITBP ( इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस ) आदि मेंं कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए कराई जाती है।

ssc gd logo

जो भी बच्चे कक्षा 12 पास कर चुके हैं वह इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं ।आयोग इन पदों की आधिकारिक सूचना जारी करने के बाद परीक्षा कराता है , जिसकी जानकारी आप ssc.nic.in या फिर sarkari result की वेबसाइट से पता कर सकते है । इनके पदों में चयनित अभ्यरतियों की सैलरी की शुरुआत 21700 से 69100 रुपये तक होती है ।

यह एग्जाम कंप्यूटर बेज्ड होता है । अगर सिलेबस की बात करें तो इसमें हिंदी , इंग्लिश, रिजनिंग, जनरल नॉलेज , जनरल अवेयरनेस यह सभी सब्जेक्ट्स पूछे जाते हैं । जिसकी अधिक जानकारी आप ऊपर बताई गई वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

2. एसएससी MTS : SSC MTS

SSC MTS इसकी आधिकारिक सूचना की घोषणा करता है । इसमें गैर तकनीकी पदों की भर्ती जैसे फोटोकॉपी, फैक्स भेजना , सफाई आदि के लिए परीक्षा कराई जाती है और केंद्र मंत्रालय के अंडर (अधीन) आने वाले मंत्रालय में भर्ती कराई जाती है । कक्षा 10 पास करें विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए फॉर्म भर सकते है।

ssc mts logo

सैलरी की बात करें तो 16000 से लेकर 22000 तक प्रत्येक माह में मिलती है। सिलेबस की बात करें तो इसमें रिजनिंग , इंग्लिश जनरल अवेयरनेस और जनरल एपटीट्यूड विषय के सवाल पूछे जाते हैं । जिसकी अधिक जानकारी ssc.nic.in या sarkari result वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

3. एसएससी CHSL ( कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल) : SSC CHSL [Combined Higher Secondary Level ]

इस परीक्षा में LDC (लोअर डिवीज़न क्लर्क) , JSA(जूनियर सेक्रीएट असिस्टेंट ), पोस्टल असिस्टेंट , सॉर्टिंग असिस्टेंट आदि पदों की भर्ती के लिए यह एग्जाम कराया जाता है ।

ssc chsl logo

इन पदों की शुरुआती सैलरी 17000 से 19000 रुपये प्रत्येक माह तक होती है । अगर सिलेबस की बात करें तो इसमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस , एप्टिट्यूड और बेसिक इंग्लिश ग्रामर पूछी जाती है । जिसकी अधिक जानकारी आप ऊपर बताई गई वेबसाइट के माध्यम से जान सकते है |

4. एसएससी स्टेनोग्राफर : SSC stenographer

एसएससी ( कर्मचारी चयन आयोग ) आयोग कानूनी कामकाज के लिए किसी कोर्ट या किसी कारपोरेट स्थान पर काम करने के लिए स्टेनोग्राफर भर्ती की परीक्षा कराता है । इसमें व्यक्ति को एक स्टेनो मशीन और शार्ट हैंड टाइपिंग के साथ जो कुछ भी बोला जाता है उसे लिखता है ।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 867 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

Magic Trick: ताश के पत्तों में भविष्यवाणी, 26 पत्तो का अनोखा जादू सीखे और दिखाए !
शीघ्र धन प्राप्ति के लिए शिव मंत्र : केवल 108 जाप से धन लाभ सुरु | Tuarnt dhan labh ke liye shiv mantra

ssc stenographer logo

इसके अंदर भी Grade C और Grade D दो तरह की पोस्ट होती हैं। इसकी सैलरी 5200 रुपए से लेकर ₹20000 तक होती है सिलेबस की बात करें तो इसमें भी जनरल इंटेलिजेंस , रिजनिंग , जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लैंग्वेज कंप्रीहेंशन सब्जेक्ट पूछे जाते हैं ।

रेलवे विभाग में नौकरियां महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां कौन सी है ? Jobs in railway department

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि रेलवे विभाग नौकरियों के लिए एक बहुत बड़ा विभाग है जिसमें हर एक श्रेणी की महिलाओं के लिए आरक्षण दिया जाता है ताकि ज्यादा से जादा हमारे देश की महिलाएंआत्म निर्भर बन सके । जिन महिलाओं ने कक्षा 12 पास कर लिया है , वह इन नौकरियों के बारे में विचार कर सकती हें ।

1. रेलवे क्लर्क: Railway clerk

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

रेलवे में क्लर्क की नौकरी में आपको रेलवे यार्ड में वैगन और कोच (डिब्बों) की संख्या की जांच करना, वाहन गाइडेंस (VG) जैसे ट्रेन की फाइल्स तैयार करना, रेलवे नेटवर्क टर्मिनलों में इन जानकारियों को फीड करना आदि काम करने होते हैं। इसमें बड़ी ही जिम्मेदारी का काम होता है। इसमें शुरुआती सैलरी लगभग 20000 रुपये पर महीने होती है।

rail train

सिलेबस में जनरल अवेयरनेस (general awareness) , जनरल इंटेलिजेंस (general intelligence) और रीजनिंग (reasoning) और गणित पूछी जाती है। अधिक जानकारी के लिए आप rrbcdg.gov.in या sarkari result पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

2. रेलवे कॉन्स्टेबल : Railway constablelogo rpf

इसमें आपको रेलवे के परिसर में कानूनी व्यवस्था को बनाए रखना होता है । कक्षा 12 के बाद आप इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं । इसकी सैलरी लगभग 22000 हर महीने होती है । सिलेबस में जनरल रिजनिंग ,जनरल अवेयरनेस, गणित विषय पूछे जाते है|

3.रेलवे ग्रुप डी : Railway group D

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड रेलवे ग्रुप डी भारतीय रेलवे विभाग में अनेक पदों की भर्ती के लिए यह एग्जाम कराता है । इस परीक्षा में अनेक पद जैसे हेल्पर, असिस्टेंट पॉइंट मैन, ट्रैक मेंटेनर ग्रेड-4 जैसे विभिन्न पदों के लिए आवेदन किया जाता है। इस में शुरुआती सैलरी लगभग 18,000 होती है।

rail train logo

इस जॉब में काफी ज्यादा मेहनत करनी होती है । सिलेबस की बात करें तो इसमें गणित , जनरल रीजनिंग जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर जैसे सब्जेक्ट्स पूछे जाते हैं ।अधिक जानकारी के लिए आप ऊपर बताए गई वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं|

राज्य पुलिस विभाग में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां :  Jobs for women in state police department

क्या आप जानते हैं हर राज्य में कई सारी महिलाएं पुलिस होती हैं और इनकी संख्या बढ़ाने के लिए हर साल कई सारे राज्य जैसे दिल्ली, UP, बिहार आंध्र प्रदेश आदि परीक्षा करवाते हैं , जिसमें ज्यादातर जो पद होते हैं वो कक्षा 12 पास महिलाओं के लिए होते है ।

up police logo

कक्षा 12 पास करने के बाद आप कई राज्यों में पुलिस कांस्टेबल की नौकरी जैसे दिल्ली पुलिस कांस्टेबल, up पुलिस कांस्टेबल, महाराष्ट्र पुलिस कांस्टेबल आदि के लिए आवेदन कर सकते हैं , जिसमें की तनख्वाह लगभग 25000 के आसपास होती है ।

इनकी वैकेंसी के लिए आपको समाचार पत्र या पत्रिका या फिर sarkari result की वेबसाइट को समय-समय पर चेक करते रहना होगा।

आंगनबाड़ी में  महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी :  Jobs in Anganwadi

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि भारत के हर एक राज्य के हर एक गांव में आंगनबाड़ी केंद्र होते हैं जिसमे की हर 2 से 3 साल में बहुत सारे हेल्पर और वर्कर की वैकेंसी निकलती हैं । अगर आप इन पदों के लिए रूचि रखते हैं तो कक्षा 12 पास करने के बाद आप इन नौकरियों को आसानी से पा सकते हैं।

anganbadi women cartoon

अगर आंगनबाड़ी के हेल्पर और वर्कर की सैलरी की बात करें तो लगभग 4000 से 8000 पर महीने की तनख्वाह होती है। अधिक जानकारी के लिए आप icds-wcd.nic.in या sarkari result वेबसाइट पर जाकर समय-समय पर चेक कर सकते हैं |

ग्रामीण डाक सेवा में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरिया : Govt Jobs in Gramin Dak Sewa

अगर आपकी रुचि भारतीय डाक सेवा में नौकरी करने का है तो इसके लिए आप इंडियन पोस्ट जीडीएस ( indian post gds ) के माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं । इसमें कई प्रकार की पोस्ट होती हैं। साथ ही इस जॉब के लिए आपके पास 60 दिन का कम से कम कोई कंप्यूटर सर्टिफिकेट जरूर होना चाहिए ।bhartiya post logo

अधिक जानकारी के लिए आप appost.in पर या sarkari result की वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते हैं । शुरुआती सैलरी की बात करें तो लगभग 14000 से 15000 हर महीने होती है ।

इस लेख में मैंने आपको कक्षा 12 के बाद ज्यादा से ज्यादा सरकारी नौकरियों को बताने की कोशिश की है लेकिन अगर कोई भी सरकारी नौकरी के बारे में मैंने नहीं बताया है तो इसके लिए आपको समय-समय पर समाचार पत्र पत्रिका या फिर आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करते रहना चाहिए |

osir news

कभी-कभी ऐसा होता है कि अचानक से वैकेंसी आ जाती है और फॉर्म भी निकल जाते हैं लेकिन हमें पता नहीं चलता तो ऐसा ना हो इसके लिए आप हमेशा अपडेट रहें।
साथियों नौकरी चाहे छोटी हो या बड़ी इससे फर्क नहीं पड़ता है | क्योंकि कोई काम छोटा नहीं होता बस आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप उसे कहां तक ले जा सकते हैं। ऐसी ही जानकरी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

9 टॉपिक- गर्लफ्रेंड / लड़की से फोन पर क्या बात करें ? What to talk to girlfriend on phone?
5 स्टेप- लड़की को अपना दीवाना कैसे बनाएं ? How to make a girl crazy about you?
अपनी दुकान की बुरी नजर कैसे उतारे? नजर से बचने के 5 अचूक उपाय, बुरी नजर के लक्षण जाने ! safe shop from evil eye !
शिवलिंग पर गुड़ चढ़ाने के फायदे : भगवान शंकर की पूजा विधि
मरघट वाले बाबा कौन है ? पूजा विधी और मंत्र एवं महिमा | Marghat wale baba : हनुमान जी को मरघट वाले बाबा क्यों कहते है ?
★ सम्बंधित लेख ★