18 की उम्र के बाद शरीर की लम्बाई बढ़ाने के 8 घरेलू उपाय और नुस्खे : कारण जाने | 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

18 saal ke baad height badhane ki dawa नमस्कार दोस्तों आजकल की युवा पीढ़ी में लंबाई को लेकर बहुत ज्यादा परेशानी आ रही है उम्र के साथ लंबाई का ना बढ़ना यह एक व्यक्ति के लिए काफी बड़ी और गंभीर समस्या होती है.

हाइट बढ़ाने के आसान तरीके 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने का उपाय कद बढ़ाने के आसान तरीके height badhane ka sabse accha tarika height badhane ke upay in hindi

लंबाई ना होने के बहुत सारे कारण होते हैं हमारे शरीर में बहुत सारी कमियों के कारण हमारी लंबाई पर इसका प्रभाव पड़ता है और हमारी कई एक्टिविटी जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होती हैं हमारी लंबाई ना बढ़ने का यह भी एक महत्वपूर्ण कारण होता है.

लेकिन दोस्तों आपको इन सब से परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है जब आप हमारे बताए गए तरीके नियमित रूप से पालन करते हैं तो निश्चित ही आपको इसका लाभ देखने को मिलेगा.

तो आइए जानते हैं कि 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा कौन सी है और बढ़ती उम्र के साथ लंबाई बढ़ाने के क्या उपाय हैं.

हाइट (लंबाई) न बढ़ने के कारण

लंबाई ना बढ़ने के कई कारण होते हैं उन कारणों के बारे में आज विस्तार से हम आपको बताने वाले हैं जिनकी वजह से हमारी हाइट नहीं बढ़ती है लंबाई ना बढ़ने के कारण निम्नलिखित हैं.

  1. शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण लंबाई नहीं बढ़ती है जबकि हमारे माता पिता की लंबाई पर्याप्त होती है लेकिन उनके वारिस की लंबाई नहीं बढ़ती है.
  2. लंबाई ना बढ़ने का एक कारण अनुवांशिकता भी होती है कई बार हमारे माता-पिता की हाइट कम होने की वजह से हारमोंस डिसऑर्डर के कारण हमारी लंबाई भी कम हो जाती है.
  3. यदि आप जिम करते हैं और आपकी उम्र कम है तो भी इसका आप की लंबाई पर गहरा प्रभाव पड़ता है जिम में अधिक वजन उठाने से भी आप की लंबाई बढ़ाना बंद हो जाती है.
  4. हमारे शरीर में पानी का लेवल कम होने पर भी इसका प्रभाव लंबाई पर पड़ता है इसलिए पानी पर्याप्त मात्रा में अवश्य पिए.
  5. लंबाई ना बढ़ने की एक वजह नशा भी हो सकता है शराब व अन्य नशे से ग्रसित व्यक्ति की भी लंबाई नहीं बढ़ती है यदि आप लंबाई बढ़ाने के लिए परेशान है तो आप यह आदतें छोड़ दें.
  6. पर्याप्त मात्रा में नींद ना लेने से भी इसका प्रभाव लंबाई पर पड़ता है इसलिए एक मानक के हिसाब से शरीर को आराम की जरूरत होती है.
  7. शरीर को संतुलित आहार ना मिलने पर भी कई समस्याएं उत्पन्न होती है उनमें से लंबाई भी एक कारण होती है.

लंबाई कितनी उम्र तक बढ़ती है

अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर लंबाई कब तक बढ़ती रहती है 18 से 25 साल तक भी लंबाई बढ़ती है या नहीं इस सब के बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे और यह भी बताएंगे कि लड़के की और लड़की की लंबाई किस उम्र तक बढ़ती है.


height

लड़के की हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है

अगर हम लड़कों की लंबाई की बात करें तो लड़कों की लंबाई से 21 वर्ष से 23 वर्ष की उम्र तक ज्यादा से ज्यादा बढ़ती है उसके बाद लंबाई बढ़ाने वाले हारमोंस की छमता धीरे-धीरे कम हो जाती है जिससे हाइट का बढ़ना रुकने लगता है.

इसके बाद उनके शरीर का वजन उनकी हाइट के अनुसार बढ़ता है यदि वह सही पोषक तत्व और अपने शरीर पर अधिक ध्यान देते हैं यदि कोई लड़का 25 के बाद भी अपनी हाइट बनाना चाहता है तो उसे घरेलू उपाय और उसे संतुलित आहार लेने की आवश्यकता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

और हाइट बढ़ाने के लिए उपयोगी एक्सरसाइज करने की जरूरत पड़ती है इससे थोड़ा बहुत हाइट बढ़ाई जा सकती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पुरुष को जोश कब आता है? पुरुष को जोश में लाने के 13 तरीके | Purush ko josh kab aata hai
बंधन में की गई कोख को कैसे खोले ? जाने 5 अचूक उपाय How to open the womb?

लड़की की हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है

लड़कियों की हाइट कम होती है तो वह अपने आप में इसको बहुत बड़ी खामी समझती हैं लड़कियों की लंबाई बढ़ने की आखरी उम्र की बात करें तो 18 से 21 साल तक उनकी लंबाई बढ़ती रहती है और उसके बाद उनके हारमोंस की ग्रोथ कम हो जाती है.

और लंबाई बढ़ना धीरे धीरे रुक जाती है 22, 23 या 25 की उम्र में लंबाई बढ़ने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी इस उम्र में हाइट बढ़ाने के लिए आपको योग और एक्सरसाइज नियमित रूप से करना पड़ेगा और संतुलित आहार का सेवन कर सकती हैं इससे आपकी कुछ बहुत लंबाई बढ़ सकती है.

हाइट बढ़ाने के आसान घरेलू उपाय और नुस्खे

किसी भी उम्र में आपको अपनी लंबाई बढ़ाने के लिए संयम और धैर्य बनाए रखना है क्योंकि कुछ दिनों या कुछ घंटों में किसी भी दवा या उपाय से हाइट नहीं बढ़ सकती यदि ऐसा कोई दावा करता है तो वह आपके साथ धोखा कर रहा है.

हाइट बढ़ने में अधिक समय लगता है इसकी प्रक्रिया धीरे-धीरे होती है हाइट बढ़ाने की मेडिसिन और टेबलेट लेने से पूर्व उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी कर ले कुछ दिनों या घंटों में हाइट नहीं बढ़ती है.

height graph

और इसके निष्क्रिय परिणाम हमको देखने को मिलते हैं इसलिए आज हम आपको हाइट बढ़ाने के कुछ टिप्स और उपाय बताने वाले हैं.

  1. शरीर में पानी की कमी के कारण भी हाइट नहीं बढ़ती है हमारे शरीर के कई अंगों के विकास में पानी का बहुत महत्वपूर्ण योगदान होता है इसलिए पर्याप्त मात्रा में शरीर के लिए पानी आवश्यक है.
  2. हाइट बढ़ाने के लिए शरीर को संतुलित आहार और पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा चाहिए होती है प्रोटीन,विटामिन और मिनिरल्स,कैल्शियम आदि शरीर की लंबाई बढ़ाने में लाभकारी होते हैं.
  3. शरीर की लंबाई बढ़ाने के लिए सही तरीके से डाइट फॉलो करना भी आवश्यक होता है दूध दही व सब्जियां जैसे पालक चुकंदर आप के शरीर को लंबाई प्रदान करने में बहुत उपयोगी होती है.
  4. हाइट बढ़ाने के लिए शरीर में विटामिन डी बहुत उपयोगी होती है विटामिन डी के अवशोषण का केंद्र सूर्य का प्रकाश होता है इसलिए थोड़ी देर सूर्य का प्रकाश अवश्य लें.
  5. लंबाई बढ़ाने के लिए बाबा रामदेव की पतंजलि दवा अश्वगंधा भी उपयोगी होती है एक आयुर्वेदिक दवा है जिसको दूध में मिलाकर प्रतिदिन सेवन से आप अच्छी खासी लंबाई बना सकते हैं.
  6. यदि आप लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो आप बुरी आदतों का त्याग करना होगा जैसे कम उम्र में नशे का सेवन शराब और धूम्रपान आदि करने से आपकी लंबाई पर दुष्प्रभाव पड़ता है आपके लंबाई बढ़ाने वाले हारमोंस इससे ग्रसित होने लगते हैं.
  7. लंबाई बढ़ाने के लिए आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में आराम की आवश्यकता होती है और हमारे शरीर को तब ही बेहद आराम मिलता है जब हमें अच्छी नींद आती है इसलिए कम से कम 6 से 8 घंटा अवश्य नींद ले.
  8. यदि आप की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो आप योग और एक्सरसाइज का भी सहारा ले सकते हैं जिससे आप कुछ इंच अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं.

FAQ : 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा

Q. रुकी हुई हाइट को कैसे बढ़ाएं?

Ans. लंबाई को बढ़ाने के लिए आपको संतुलित आहार और योग व्यायाम का सहारा लेना होगा और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन विटामिंस और मिनरल्स युक्त पदार्थों का सेवन करना पड़ेगा जिससे आपकी रुकी हुई हाइट कुछ हद तक बढ़ सकती है.

Q. लड़कियों की हाइट कितनी उम्र तक बढ़ती है?

Ans. लड़कियों की लंबाई बढ़ने की बात करें तो 18 से 21 वर्ष तक उनकी हाइट बढ़ती रहती है उसके बाद हाइट बढ़ाने वाले हारमोंस की ग्रोथ कम हो जाती है.

Q. कौन से विटामिन से हाइट बढ़ती है?

Ans. लंबाई बढ़ाने के लिए विटामिन बी विटामिन डी व प्रोटीन और जिंक,कैलशियम जैसे मिनरल्स युक्त पदार्थों का सेवन करने से हाइट बढ़ने के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

    निष्कर्ष | Conclusion

    हम आशा करते हैं कि आपने 18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की दवा के बारे में अच्छे से ध्यान दिया होगा यदि आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों और जानने वालों में व परिवार के साथ जरूर शेयर करें.

    osir news

    जिससे उन्हें भी इस जानकारी का लाभ मिल सके यदि आपका इससे संबंधित या फिर कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

    यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

    क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

    अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

    ♦ हम से जुड़े ♦
    फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
    TeleGram चैनल से जुड़े ➤
     कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
    YouTube चैनल अभी विडियो देखे
    यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
     जादू सीखे   काला जादू सीखे 
    पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
    ☘ पढ़े थोडा हटके ☘

    शनिवार के टोटके : साढ़ेसाती, मुसीबत,शन‍ि ग्रह के कुप्रभाव में असरदार | Shaniwar ke totke
    किराना दुकान कैसे खोले? | जनरल स्टोर शॉप कैसे खोले? | दुकान कैसे खोले ?
    असली जादू सीखने का मंत्र एवं मंत्र को सिद्ध करने की विधि | Asli jadu sikhne ka mantra
    Simple ghar ka naksha कैसे बनाएं : सामान्य घर का नक्सा बनाने का आसान तरीका
    अध्यात्म का अर्थ क्या होता है? अध्यात्म क्या है और फायदे जाने, अध्यात्म कैसे करें ? What is Spirituality in hindi?
    ★ सम्बंधित लेख ★