भाई-बहेन, पति-पत्नी या राह चलते किसी से लड़ाई हो जाये तो क्या करे ? | अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए | Agar kisi se jhagda ho jaye to kya karna chahiye : हेलो दोस्तो नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताऊंगी अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए. जिसमे मैं आप लोगों को बताऊंगी अगर आपका किसी के साथ झगड़ा हो गया है, तो ऐसा क्या करना चाहिए जिससे वह झगड़ा सॉल्व हो जाए और आप दोनों का रिश्ता फिर से पहले जैसा हो जाए.

अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए | Agar kisi se jhagda ho jaye to kya karna chahiye

वैसे तो हर एक रिश्ते में कभी ना कभी नोकझोंक होती रहती है चाहे वह भाई बहन का रिश्ता हो या पति पत्नी का रिश्ता हो या फिर गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड का हो हर रिश्ते में जब छोटा मोटा झगड़ा होता है तभी वह रिश्ता मजबूत बनता है. क्योंकि झगड़ा होने पर ही एक दूसरे के होने और ना होने की असली अहमियत पता चलती है और साथ में रिश्ता क्या होता है. इसके विषय में भी समझ आती है इसलिए जीवन में एक दूसरे से झगड़ा होना व्यक्ति को समझ प्रदान करने का महत्वपूर्ण हिस्सा माना गया है.

लेकिन कई बार बातों ही बातों में किसी ना किसी से काफी ज्यादा मनमुटाव की स्थिति आ जाती है जिससे उस रिश्ते में दरार आ जाती है और फिर जीवन भर एक दूसरे के दुश्मन बन जाते हैं ऐसे में नहीं समझ में आता है कि इस लड़ाई को किस तरह से सुलझाया जाए या फिर झगड़ा होने के बाद ऐसा क्या करें जिससे हम दोनों का रिश्ता पहले जैसा हो जाए.

क्योंकि अक्सर करके जब दो व्यक्तियों के मध्य किसी बात को लेकर झगड़ा होता है तो झगड़े के समय इतना ज्यादा गुस्सा होता है कि कुछ भी बोल जाते हैं लेकिन जैसे ही गुस्सा शांत होता है तो बाद में बहुत ज्यादा पछतावा होता है कि काश मैंने उस समय इतनी सारी बातें ना कहीं होती तो शायद आज हमारा रिश्ता सही सलामत रहता.

ऐसे में अगर आपका भी किसी के साथ झगड़ा हो गया है तो आपको पछताने की कोई आवश्यकता नहीं है बस आपको हमारे लेख में बताई जा रही है बातों को ध्यान पूर्वक से पढ़ना होगा और इन्हें फॉलो करना होगा उसके बाद आप अपने झगड़े को आसानी से सॉल्व कर पाएंगे.

क्योंकि आज हम इस लेख में हर एक रिश्ते को ध्यान में रखते हुए उसी हिसाब से झगड़े को सॉल्व करने के विषय में बताएंगे. क्योंकि हर एक रिश्ते में नोकझोंक होने के अलग-अलग कारण होते हैं जिनको ध्यान में रखते हुए किसी झगड़े को सॉल्व किया जा सकता है ऐसे में अगर आप लोग यह जानकारी चाहते हैं तो इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.


अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ? | Agar kisi se jhagda ho jaye to kya karna chahiye ?

यहां पर मैं आप लोगों को हर प्रकार से यह समझाने की कोशिश करूंगी अगर आपका किसी के साथ झगड़ा हो जाता है जैसे माता-पिता से,एक पत्नी का पति से या भाई का बहन से या बहन का बहन से या फिर रास्ते में किसी मुसाफिर से, तो ऐसे में क्या करना चाहिए. किसी से झगड़ा हो जाने पर इन बातों पर विशेष ध्यान देना चाहिए जैसे :

भाई बहन में झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

भाई बहन का रिश्ता एक पवित्र रिश्ता माना जाता है और अक्सर करके हर घर में जिसके यहां भाई-बहन होते हैं उन दोनों में छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई झगड़ा होता रहता है और समय के साथ वहां अपनी लड़ाई झगड़े को भूल जाते हैं. लेकिन जब आए दिन भाई बहन में झगड़ा होता रहता है, तो इस झगड़े से भाई बहन के रिश्ते पर भी प्रभाव पड़ता है साथ में दैनिक गतिविधियों पर भी एक दूसरे से लड़ाई होने का काफी ज्यादा प्रभाव नजर आने लगता है.

ऐसे में जब भी किसी भाई-बहन में किसी भी कारण से लड़ाई हो क्योंकि भाई बहन में लड़ाई होने के कई कारण होते हैं जैसे भाई के कपड़े ना धूलो तो भाई बहन के ऊपर गुस्सा करने लगे, बहन के कहने पर भाई उसे अपनी सहेली के यहां ना लेकर जाए किसी दावत मेरा लेकर जाए तब लड़ाई या फिर बहन के द्वारा कभी भी खाने पीने के लिए. जिससे कि रिश्ता और ज्यादा मजबूत बनता है. लेकिन कई बार कुछ भाई ऐसे होते हैं जो शायद हद से ज्यादा गुस्सा करने लगते हैं.

argument with husband

जिसकी वजह से रिश्ते में दरार आ सकती है ऐसे में जब भी भाई-बहन के बीच झगड़ा हो तो घर के मां-बाप को चाहिए कि वह एक दूसरे को समझाएं और जिस किसी की गलती है उसे खासतौर से समझाएं क्योंकि अक्सर करके जब भाई बहन में झगड़ा होता है तो घर के मां बाप दोनों को चुप करा देते हैं, जो कि एक बहुत ही गलत बात है ऐसा नहीं करना चाहिए, आपको दोनों को अलग अलग बैठाकर किसकी गलती है.

इसकी जानकारी करनी चाहिए, उसके बाद जिस किसी की गलती है, उसे डांटना चाहिए उसे समझाना चाहिए, साथ में बड़े को भी समझाना चाहिए कि आप बड़े वह आपको ऐसा नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से अगली बार झगड़ा करने की सोचेंगे तो सबसे पहले आपकी बातों को याद करेंगे और फिर झगड़ा नहीं करेंगे इसलिए जरूरी है कि भाई-बहन के बीच झगड़ा हो तो मां-बाप को प्रेम पूर्वक उस झगड़े को सुलझाना चाहिए क्योंकि अक्सर करके मां-बाप छोटे बच्चों की गलतियों को माफ कर देते हैं जो कि गलत है इसीलिए आगे से ध्यान रखें.

पति पत्नी में झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ? | पति पत्नी में झगड़ा

आजकल हर व्यक्ति में सहनशीलता की काफी ज्यादा कमी पाई जा रही है क्योंकि कोई नहीं चाहता है कि हम सामने वाले व्यक्ति की कोई भी बात सुने इसीलिए आजकल पति-पत्नी में भी अधिकतर झगड़े पाए जा रहे हैं जिनके चलते कई बार झगड़ा इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि पति पत्नी को तलाक देने की स्थिति आ जाती है. जिसके चलते शायद पति पत्नी का रिश्ता हमेशा के लिए खत्म हो सकता है इसलिए जब भी पति पत्नी में लड़ाई हो, तो पत्नी को एक बात याद रखनी चाहिए कभी भी उसे अपने पति की बातों का पलट कर जवाब नहीं देना चाहिए.

woman fight

उसके द्वारा कही गई सभी बातों को खुले दिमाग से सुनना चाहिए उसके बाद अगर आपको लगे कि आपका पति आपको गलत शब्द बोल रहा है तब आप उसके सवाल का जवाब दे सकती हैं. वरना आप अपने अंदर सहनशीलता बनाए रखें तो आपके रिश्ते के लिए बेहतर रहेगा. लेकिन कई बार हद से ज्यादा गुस्सा आने पर पत्नी भी उल्टा सीधा बोल जाती है और पति भी उल्टा सीधा बोल जाता है, दोनों के बीच झगड़ा हो गया ऐसे में क्या करना चाहिए.

ऐसे में आप दोनों को अपने रिश्ते के लिए एक लंबा समय देना चाहिए गुस्सा शांत होने के बाद एक दूसरे को समझाना चाहिए झगड़ा किस बात पर हुआ है उस बात को लेकर एक दूसरे से बात करनी चाहिए और अपनी समस्या का समाधान करना चाहिए न कि झगड़ा होने पर आप अपने मम्मी पापा से ना बताएं, अपने सास-ससुर से ना बताएं. ऐसा करने से आपका रिश्ता और ज्यादा बिगड़ सकता है, इसलिए लड़ाई को आपस में एक दूसरे से बात करके सॉल्व करें.

राह में चलते किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

कई बार कहीं पर भी सफर करते हुए किसी न किसी कारण से किसी व्यक्ति से झगड़ा हो जाता है, क्योंकि सहनशीलता की कमी हर किसी के पास होती है ऐसे में अगर सामने वाला व्यक्ति आपको कुछ कहेगा तो आप भी उसे जरूर कुछ ना कुछ कहेंगे जिससे की लड़ाई और आगे बढ़ेगी. इसीलिए जब भी रास्ते में आपसे किसी से भी लड़ाई हो जाए, तो आप सबसे पहले उस इंसान को सॉरी बोले भले ही गलती उसी इंसान की क्यों ना हो ?

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

11 इंद्रियों के नाम और सम्पूर्ण जानकारियां – indriyo ke naam
पूर्णिमा व्रत नियम : जाने पूर्णिमा के व्रत में क्या खाना चाहिए ?| Purnima vrat me kya khana chahiye

क्योंकि सॉरी बोलने से आप छोटे नहीं हो जाएंगे बल्कि आपकी लड़ाई सॉल्व हो जाएगी. लेकिन कई बार सॉरी बोलने से भी सामने वाले व्यक्ति के ऊपर कोई असर नहीं पड़ता है वह लगातार झगड़े करता रहता करता रहता है. ऐसे में आपको क्या करना चाहिए उसके बातों को इग्नोर करना चाहिए और अपने रास्ते आगे निकल जाना चाहिए, किसी को इग्नोर करना सबसे अच्छी बात होती है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऐसा करने से मानसिक तनाव की समस्या भी नहीं होती और लड़ाई झगड़ा भी सॉल्व हो जाता है इसलिए राह में जब भी आप से किसी से भी झगड़ा हो तो आप उसे इग्नोर करना सीखे उससे बहस करना आपके लिए उचित नहीं होगा.

छोटी और बड़ी बहन में लड़ाई हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

बहन बहन में झगड़ा होना एक आम बात है, क्योंकि एक दिन आप भी अपने ससुराल चली जाएगी और 1 दिन आपकी बहन की ससुराल चली जाएगी. फिर दोनों एक दूसरे से बात करने के लिए तरसती रहेंगी. इसीलिए कभी भी आपको अपनी बहन से झगड़ा नहीं करना चाहिए.

old friends

अगर आप बड़ी हैं तो आपको अपनी छोटी बहन की एक बात मान लेनी चाहिए और वैसे भी बहन बहन में झगड़ा सिर्फ घर के काम को लेकर होता है या फिर कपड़े की खरीदारी को लेकर होता है. इसलिए आप दोनों को अपने रिश्ते को समझना चाहिए और मां-बाप को चाहिए कि वह गलती करने वाले व्यक्ति को समझाए क्योंकि छोटे बच्चों पर मां-बाप का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है.

गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

हर व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी किसी न किसी इंसान से प्यार हो जाता है और जब किसी इंसान को लाइफ में पहली बार प्यार होता है तो उसे जीवन में सबसे ज्यादा खुशी का अनुभव होता है लेकिन जब धीरे-धीरे वह एक दूसरे के साथ रहने लगते हैं वक्त बिताने लगते हैं तो छोटी-छोटी बातों पर आपस में झगड़ा होने लगता है. जिसमें दोनों एक दूसरे की गलतियां निकालते रहते हैं, जिसके चलते दोनों के बीच काफी ज्यादा मनमुटाव की स्थिति आ जाती है.

lover friend ship

क्योंकि लड़के गुस्से होने में माहिर होते हैं और लड़कियां नाराज होने में. इसलिए दोनों में लड़ाई होने पर कोई किसी से बात करना पसंद नहीं करता है वह सोचते हैं वह अपनी तरफ से बात करें और लड़कियां सोचती है कि वह अपनी तरफ से बात करेंगे.

से में एक लड़के को चाहिए कि वहां जब भी किसी को अपनी लाइफ पार्टनर के रूप में चुने तो कभी भी उसके ऊपर गुस्सा ना करें उसकी हर एक बात को ध्यान पूर्वक सुने उसके बाद उसकी बात का जवाब दें क्या सही है क्या गलत है इसके विषय में उसे प्यार से समझाएं, तो कभी भी एक दूसरे से झगड़ा होने की नौबत नहीं आएगी. इसी के विपरीत एक गर्लफ्रेंड को भी चाहिए कि वह अपने पार्टनर को अच्छे से समझे उसकी बातों को सुने .

माता पिता से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

argument with husband

चाहे बेटी हो चाहे बेटा उसे अपने मां-बाप से झगड़ा करना ही नहीं चाहिए लेकिन फिर भी अगर किसी कारण से आपका आपके मां-बाप से झगड़ा हो गया है तो आपको ऐसी परिस्थितियों में अपने मां-बाप से माफी मांगनी चाहिए क्योंकि हमारी संस्कृति और सभ्यता यही कहती है, मां बाप से बढ़कर कोई नहीं है. ऐसे में अगर एक बार उनसे गलती भी हो जाती है, तो आपको उनकी गलती को दोहराना नहीं चाहिए और उनकी गलती को क्षमा कर देना चाहिए तथा खुद माफी मांगना चाहिए. ऐसा करने से मां और बेटी के रिश्ते में कभी भी दरार नहीं आती है.

पास पड़ोस के लोगों से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

वैसे तो अपने आसपास के लोगों से मित्रता पूर्वक व्यवहार रखना चाहिए क्योंकि कभी भी आपका किसी व्यक्ति से काम पड़ सकता है और किसी व्यक्ति का कभी भी आपसे काम पड़ सकता हैं, लेकिन आज के समय में हर कोई ऐसी सोच नहीं रखता है इसीलिए ज्यादा करके पास-पड़ोस में झगड़े होते रहते हैं. ऐसे में अगर आपका भी आपके पड़ोसी से झगड़ा हो गया है, तो आप उनके सामने झगड़ा होने की ओवरएक्टिंग ना करें और उनसे कभी भी इतनी बड़ी दुश्मनी ना लगाएं कि आपको कभी उनसे बात नहीं करनी है.

vision

ऐसा करने से आपकी दुश्मनी और ज्यादा बढ़ती जाएंगे इसीलिए ऐसे हालातों में आपको उनसे ना तो नफरत करनी चाहिए और ना ही प्यार करना चाहिए बल्कि उन्हें इग्नोर करना चाहिए और अपने काम पर ध्यान देना चाहिए.

FAQ : अगर किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए ?

कोई हमसे झगड़ा करे तो क्या करना चाहिए ?

अगर कोई व्यक्ति आपसे झगड़ा कर रहा है तो आप शांत मन से उस व्यक्ति के द्वारा कहीं जा रही बातों को सुने और उसके द्वारा कही गई बातों पर गौर करें कि वह आप के लिए कैसी बातें कर रहा है अगर आप के विरुद्ध गलत बातें कर रहा है तब आप कुछ बोले वरना वहां से चुपचाप चले जाएं.

लोग एक दूसरे से झगड़ा क्यों करते हैं ?

आजकल लोग एक दूसरे से किस भावनाओं को लेकर झगड़ा करते हैं कुछ पता नहीं चलता क्योंकि कुछ लोग दूसरे की जयजाद को लेकर झगड़ा करते हैं ,तो कुछ लोग किसी की बेटी के लिए झगड़ा करते हैं ,तो कुछ लोग केवल बदनामी के लिए ही झगड़ा करते हैं, इसीलिए यह नहीं कहा जाता जा सकता कि कोई किसी से क्यों झगड़ा कर रहा है.

झगड़ा करने का क्या फायदा होता है ?

किसी से झगड़ा करने का कोई भी फायदा नहीं मिलता है बल्कि झगड़े के समय आपके द्वारा की गई गलतियों का एहसास कराया जाता है, और आपके अंदर जो कमियां होती है उन को गिनाया जाता है इसीलिए किसी से भी झगड़ा करने से बचना चाहिए.

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करने की पूरी कोशिश की है जिसमें हमने आप लोगों को हर एक रिश्ते को ध्यान में रखते हुए किसी से झगड़ा हो जाए तो क्या करना चाहिए इसके विषय में बताया है अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्राप्त हो गई होगी.

osir news

ऐसे में अगर आप कभी किसी के साथ झगड़ा हुआ है तो आपके लिए यह लेख उपयोगी साबित हो सकता है तो मित्रों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और उपयोगी भी साबित हुई होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

रोटी के टुकड़े से नजर कैसे उतारे? | Roti ke tukde se nazar utare
खाटू श्याम के चमत्कार : कृपा प्राप्ति उपाय और खाटू श्याम पूजा विधि | Khatu shyam ke chamatkar aur khatu shyam ki puja vidhi
अति शीघ्र धन प्राप्ति के उपाय : अपर धन पाने के 6 घरेलू उपाय | Ati shighra dhan prapti ke upay
मुठ रोकने का मंत्र – किया कराया और काला जादू को काटने का मंत्र | Muth rokne ka mantra
हाथ पैर के जोड़ों में दर्द का कारण और निवारण : जोड़ों में दर्द का इलाज | Hath pair ke jodo me dard
★ सम्बंधित लेख ★