आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय : नजर कमजोर होने के 10 लछण | Ankho ki roshni tej karne ke liye gharelu upay

Ankho ki roshni tej karne ke liye gharelu upay आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय : क्या आपकी आंखें कमजोर हो गई या लगातार कुछ समय तक देखने में अपने को असहज महसूस करते हैं क्या आपको नजर का चश्मा लग गया है या आपकी आंखों मैं थकान और कमजोरी नजर आती हैं तो यह लेख अवश्य आपकी मदद करेगाआजकल नजर कमजोर हो ना एक सामान्य समस्या हो गई है।

क्योंकि सही से खानपान ना होने से शारीरिक कमजोरी आपकी नजरों पर बुरा प्रभाव डालती है या फिर आंखों की सही देखभाल न करना और पोषक तत्वों की कमी से भी नजर कमजोर हो रही है कभी-कभी नजर कमजोर होना अनुवांशिक भी हो सकता है परंतु सही खान-पान ही इस समस्या का सबसे अच्छा समाधान है।

कमजोर आंख के लिए क्या करे आंखों की कमजोरी कैसे होती है, आंखें कमजोर के लिए उपाय, आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय ,आंखों को तेज करने के उपाय, aankho ki roshni kam hona, aankho ke liye vitamin

यह सभी जानते हैं कि आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील और कमजोर हिस्सा है जिसकी देखभाल करना हमारे लिए बहुत ही जरूरी है आज के समय में नजर के कमजोर होने के पीछे कंप्यूटर या मोबाइल भी हो सकता है क्योंकि अधिकांश बच्चे ज्यादा समय तक कंप्यूटर है मोबाइल पर बिजी रहते हैं जिससे उनकी आंखों पर उनसे निकलने वाली हानिकारक किरणों नजर पर बुरा प्रभाव डालती है।

नजर पिक का कमजोर होने का एक कारण आधुनिक पर्यावरण भी हो सकता है प्रदूषित वातावरण ओके प्रभावित करता है बच्चों की आंखों की रोशनी बढ़ने लगती है और चश्मा तक लग जाता है आंखें कमजोर क्यों होती हैं या इनके पीछे क्या कारण है सबसे पहले हम इन कारणों पर एक नजर डाल लेते हैं और साथ में हम आप को कमजोर आंख के लिए क्या करे और उपाय भी बतायेंगे इस लिए इस लेख को अंत तक पढ़े ।

नजर कमजोर होने के लछण क्या है ? | najar kamjor hone ke lachhan 

आंखें हमारे शरीर का सबसे कोमल और महत्वपूर्ण अंग है यदि आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो निम्नलिखित लक्षणों पर ध्यान देना जरूरी है जिससे समय रहते हैं निपटारा किया जा सके है।

1. बार-बार आंखों का मलना

eye pain


यदि आपका बच्चा अक्सर अपनी आंखों को मिलता रहता है तो निश्चित रूप से उसकी आंखों में कोई समस्या हो सकती है इसके अलावा कभी-कभी आपको ध्यान देना है कि बच्चा किसी भी चीज को देखने के लिए आंखों पर जोर डालता है कि नहीं यदि बच्चा आंखों पर जोर डालता है या देखने का प्रयास करता है तो समझ जाना चाहिए कि बच्चों की आंखों में कमजोरी की निशानी है।

2. सिर में दर्द होना

man pain dard

आंखों की कमजोरी होने के पीछे एक कारण या लक्षणे भी हो सकता है कि यदि बच्चा लगातार पढ़ाई कर रहा है और उसके सिर में दर्द उत्पन्न हो जाता है या फिर टीवी देखते समय या अन्य कोई कार्य करते समय सर दर्द की शिकायत है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है इससे बच्चे की आंखों पर दबाव पड़ता है और सर दर्द अक्सर बना रहता है

3. तेज रोशनी को सहन नहीं कर पाता

बहुत से बच्चे हैं सूर्य की तेज रोशनी पड़ने पर उनकी आंखें असहज महसूस करती हैं और वह अपनी आंखों को दबाकर किसी भी तरफ देखता है या फिर बार-बार अपनी पलकें झपकाए रहता है या उसके सामने धुंधलापन नजर आता है तो यह लक्षण आंखों की कमजोरी का है।

4. आंखों का तिरछापन होना

एक बच्चे की आंखों में तिरछापन हैं तो धीरे-धीरे बच्चे की आंखों में कमजोरी आ जाती है क्योंकि बच्चा किसी भी वस्तु को देखने के लिए नजरों को सीधा करता है तो उसकी आंखों पर दबाव बढ़ता है इस लक्षण पर भी ध्यान देने की जरूरत पड़ती है।

5. आंखों के सामने अंधेरा छा जाना

eye

बहुत से बच्चों के सामने पढ़ते-पढ़ते या कोई कार्य करते-करते आंखों के सामने अंधेरा सा महसूस होने लगता है जिससे उनको स्पष्ट नजर नहीं आता है बच्चा अपनी आंखों को बंद कर लेता है तो यह लक्षण आंखों की कमजोरी का है।

6. आंखों का लाल रखना

आंखों का लाल रहना कई कारणों से है कभी कहीं बच्चे गर्भ हो नींद नहीं लेते हैं या फिर धूल मिट्टी आदि के पड़ जाने के कारण भी बच्चे की आंखें लाल हो जाती है कभी-कभी बच्चे खेलते कूदते समय आंखों में चोट लगने की वजह से आंखें लाल हो जाती है और वह लगातार अपनी आंखों को मिलता रहता है यदि आंखें लगातार लाल बनी रहती हैं तो निश्चित रूप से उसका चेकअप कराना जरूरी है।

7. आंखों में दर्द होना

eye ankhe nazar

यदि आपके बच्चे कभी भी यह महसूस करते हैं कि उनकी आंखों में कुछ चुभ रहा है या फिर दर्द हो रहा है तो इसका मतलब बच्चे की आंख कमजोर हो गई कभी-कभी बच्चों की आंखों में यदि पानी आ रहा है तो यह भी एक बड़ी समस्या हो सकती हैं इसलिए इसको नजरअंदाज ना करें।

8. आईबॉल में समस्या

आंखों का आईबॉल 18 साल तक की उम्र तक विकास करता है आईबॉल का साइज प्रत्येक व्यक्ति में अलग अलग होता है कभी-कभी बच्चों के आईबॉल मैं कोई समस्या हो सकती है जिससे बच्चों की आंखें कमजोर हो जाती हैं और दूर दृष्टि दोष या निकट दृष्टि दोष उत्पन्न हो जाता है और जिससे चश्मा लगाना पड़ता है।

9. किसी चोट के कारण

hand

बचपन से लेकर किसी उम्र में आंखों की रोशनी यदि कमजोर हो रही है खास तौर पर यह बचपन में आंखों की रोशनी कमजोर है तो हो सकता है कि खेलते कूदते समय बच्चे की आंख में किसी प्रकार की चोट लगी हो जिसकी वजह से बच्चे का आईबॉल तथा लेंस टेढ़ा हो गया ऐसी स्थिति में बच्चे को पढ़ते समय सिर में दर्द जैसी स्थिति महसूस होती है।

10. रेटीना की समस्या

रेटीना आंखों में सबसे पीछे पर्दे की तरह होता है जिस पर मौजूद फोटो केमिकल्स ऑप्टिव नर्व दिमाग को सिग्नल देते हैं जिससे आंख को देखने का इशारा मिलता है यदि रेटीना में किसी भी तरह की तकलीफ है तो आंखें भी रोशनी बरकरार नहीं रहती क्योंकि डेट इन ए नर्वस सिस्टम से जुड़ा होता है।

आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय

यदि आपकी आंखें कमजोर हो रही हैं और आप यह जानना चाहते है की कमजोर आंख के लिए क्या करे तो इन समस्याओं को दूर करने के लिए आपको कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जी की मदद से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है।

1. आंखों से व्यायाम करें

exercise

आपको प्रतिदिन आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखें कमजोर ना हो इसके लिए कम से कम 3 से 4 घंटे में अपनी आंखें कुछ समय के लिए बंद कर ले यह व्यायाम करने से आपकी आंखों की रोशनी कमजोर नहीं होगी तथा आंखों को भी आराम मिलेगा।

2. आंख की पुतली इधर-उधर घूम आए

नजर कमजोर होने की स्थिति में अपनी आंखों को व्यायाम करें इसमें आंखों को आराम देने के लिए आंख की पुतलियों को ऊपर नीचे दाएं बाएं चारों तरफ घुमाते रहे यह प्रक्रिया बल लगातार नहीं करनी है बल्कि थोड़े थोड़े समय बाद करते रहना चाहिए।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 868 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बड़ी उम्र की लड़की से शादी करने के फायदे और नुकसान क्या हैं ? What are the advantages and disadvantages of marrying an older girl?
तुरंत पैसा कमाने के 4 आसान तरीके : तुरंत पैसा चाहिए तो क्या करें? | तुरंत पैसा कमाने का तरीका : how to earn instant money

3. किसी बिंदु को एकटक देखें

आंखों की कमजोर रोशनी के लिए आपको प्रतिदिन किसी दीवार पर एक बिंदु बनाकर कुछ समय के लिए प्रतिदिन उस बिंदु पर टकटकी लगाकर देखने से आंखों की रोशनी पर और कमजोर आंखों पर प्रभाव पड़ता है जिससे आपकी नजर और देखने की क्षमता बढ़ जाती है यह व्यायाम कम समय से लेकर धीरे-धीरे अधिक समय तक करने का प्रयास करें।

4. गाजर अधिक खाएं

carrot juice

आंखों की रोशनी के लिए गाजर का खाना या गाजर के रस को पीना बहुत ही फायदेमंद है गाजर में आंखों की रोशनी को क्षमता को बढ़ाने के लिए आवश्यक विटामिन होते हैं नियमित रूप से गाजर का सेवन या रस का प्रयोग करने से आंखों की क्षमता में परिवर्तन आ जाता है।

5. आंखों पर मालिश करें

आंखें बहुत ही संवेदनशील अंग होते हैं परंतु कमजोर आंखों के लिए आंखों पर मसाज करना बहुत जरूरी है आंखों पर मसाज करने के लिए विटामिन ई युक्त तेल या क्रीम का मसाज करें।

6. आंखों की सफाई करें

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कमजोर आंखों की क्षमता को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन आंखों की साफ-सफाई गुनगुने पानी से करनी चाहिए आंखों में गुलाब जल डालने से भी आंखों की सफाई हो जाती है।

7. कंप्यूटर या मोबाइल में ज्यादा समय ना दें

mobile,app

यदि आंखों की रोशनी कमजोर हो रही है तो कंप्यूटर या मोबाइल पर ज्यादा समय तक ना कार्य करें बल्कि जब आवश्यक हो तभी कंप्यूटर मोबाइल चलाएं।

8. सुबह हरी घास पर नंगे पैर चलें

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन हरी घास पर नंगे पैर चलना चाहिए जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है वास्तव में सुबह हरी घास पर और जमीन होती है यह उस शरीर के लिए और आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

9. तलवों पर तेल मालिश करें

Leg massage

अपनी आंखों की कमजोरी को ठीक करने के लिए प्रतिदिन सोते समय हल्का गुनगुना तेल तलवों में मालिश करें इससे आपको चमत्कारिक फायदा होगा।

10. दीपक की लौ को एकटक देखें

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए दीपक की लौ को एक टक देखना आंखों और एकाग्रता के लिए बहुत फायदेमंद है हालांकि यह प्रक्रिया त्राटक कहलाती है इस प्रक्रिया को बड़ी सावधानी के साथ किया जाना चाहिए।

11. हरी सब्जियों का सेवन करें

salad green sabji

पौष्टिक फलों और हरी सब्जियों मैं कैरोटीन अधिक पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है अतः प्रतिदिन हमें पौष्टिक आहार और फलों का सेवन करना आवश्यक है।

12. विटामिन ए से भरपूर आहार ले

अपनी कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए विटामिन ए से युक्त आहार के साथ-साथ विटामिन सी और विटामिन ई युक्त आहार लें इससे मोतियाबिंद होने की आशंका नहीं रह जाती है और आंखों के रेटिना पर भी उम्र का प्रभाव नहीं पड़ता है इन आंखों से नजर की क्षमता कभी कम नहीं होती।

13. बादाम और अखरोट का सेवन करें

पौष्टिक आहार के साथ-साथ अखरोट और बादाम खाने से भी आंखों की रोशनी और याददाश्त बढ़ती है सुबह बादाम खाना सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है तथा अखरोट में omega-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जिसमें विटामिन ई और फैटी एसिड्स आंखों के लिए बहुत ही आवश्यक है।

14. इलायची का सेवन करें

इलायची आंखों के लिए रोशनी बढ़ाने के साथ-साथ ठंडक भी बढ़ाती है इलायची और सॉन्ग पीसकर दूध के साथ खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती जाती है।

15. आंवला का प्रयोग करें

amala awala avala

आंवला ने विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है साथ ही इसमें आंखों की रोशनी को बढ़ाने की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है प्रतिदिन एक चम्मच त्रिफला या आमला का सेवन करने से आंखों की रोशनी पर असर दिखाई देता है

16. घी खाएं

घी में भी एक पौष्टिक व वसीय तत्व है इसको रोजाना सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

17. सुबह आंखों को धोएं

रोज सुबह उठकर या फिर बाहर से आने के बाद प्रतिदिन आंखों पर पानी के छींटे मारने से आंखों को ठंडक भी मिलती है और उसने भी बनी रहती है तथा साथ में किसी प्रकार का डिहाइड्रेशन नहीं होता है आंखें स्वस्थ और तेजवान बनी रहती।

18. गरिष्ठ भोजन ना खाएं

oily food

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के लिए कभी भी तलाब होना गरिष्ठ भोजन आवश्यकता से अधिक ना खाएं यह भोजन आंखों के लिए नुकसानदायक होता है इसके बजाय दूध में पका हुआ भोजन या अन्य आंखों के लिए लाभकारी होता है।

osir news

19. डॉक्टर की सलाह जरूर लें

आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए अंगूर अनार शहद मुलेठी का पाउडर प्याज लहसुन मूंग की दाल जैसी चीजें प्रतिदिन सेवन करना चाहिए इनके प्रयोग करने से शारीरिक स्वास्थ्य भी बना रहता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

पत्नी को दूसरे से प्यार क्यों होता है : पत्नी अपने पति को धोखा क्यों देती है ? | इन 8 वजह से पत्नियां देती है अपने पति को धोखा
बेहोश करने वाला स्प्रे का नाम : बेहोश करने वाली दवा की कीमत & नुकसान | Behosh karne wala spray price
सोम प्रदोष व्रत क्या होता है ? Some Pradosh व्रत करने की विधी और महत्व ! What and how Soma Pradosh Vrat hindi?
सपने में कबूतर देखने का मतलब : उड़ते,अंडा,झुंड और कबूतर का जोड़ा देखने का अर्थ | Sapne me kabutar dekhna in hindi
प्रदोष व्रत क्या है ? प्रदोष व्रत कैसे करते हैं ? Pradosh vrat ki vidhi
★ सम्बंधित लेख ★