अरेंज मैरिज और लव मैरिज में क्या अंतर है ? What is the difference between arranged marriage and love marriage?

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Arranged marriage and love marriage me kya fark hai ? आज की तारीख में हम सभी लोग अपने जीवन में किसी ना किसी व्यक्ति के साथ हम लोग प्यार करते हैं और उनके साथ अपने जीवन बिताने के सपने भी देखते हैं लेकिन जैसा कि आप लोग जानते हैं कि विवाह एक बहुत ही सामाजिक और परिवारिक परंपरा होती है और सब के जीवन में यह जरूर आती है लेकिन कुछ लोग जीवन में अरेंज मैरिज करते हैं | arranged marriage kya hai aur uske kya fayde hai ? love marriage kya hai aur uske kya fayde hai?

लव मैरिज कैसे होती है, लव मैरिज क्या है, अरेंज मैरिज में क्या होता है, अरेंज मैरिज का मतलब, लव मैरिज करने के उपाय, अरेंज मैरिज को हिंदी में क्या कहते हैं, लव मैरिज के नुकसान, लव मैरिज अरेंज मैरिज एपिसोड,, कोर्ट मैरिज करने पर कितने रुपए मिलते हैं, कोर्ट मैरिज की फीस कितनी है, 1 दिन में कोर्ट मैरिज कैसे करें, लव मैरिज करने के लिए क्या-क्या चाहिए, कोर्ट मैरिज के फायदे, कोर्ट मैरिज की फीस कितनी है 2020, कोर्ट मैरिज के नियम और कानून 2020, कोर्ट मैरिज विकिपीडिया, love marriage ke fayade , love kya hai , love marriage se kya hota hai , love marriage ke nuksan , love marriage karne ke upay , love kaise ho jata hai , orange marriage ke fayade , shadi kaisee ladki se karen , orange marriage karne se kya hota hai , orange marriage karne ke fayade orange marriage ke nuksan , court marriage karne ke fayade ,

कुछ  कोर्ट मैरिज आपके मन में सवाल आएगा कि आखिर में अरेंज मैरिज क्या होता है और लव मैरिज क्या होता है मैं आपकी सभी शंकाओं को दूर करूंगा मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि अरेंज मैरिज और लव मैरिज में क्या अंतर है आइए जाने-

अरेंज मैरिज क्या होता है? : What is an orange marriage?     

अरेंज मैरिज में माता पिता अपने बेटे या बेटी के लिए उनके जीवन साथी का चुनाव करते हैं और सबसे पहले एक परिवार दूसरे परिवार के साथ मिलकर इस प्रकार के बातों का निर्णय करता है।

इस प्रकार के मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को बिल्कुल नहीं जानते है। अगर हम आसान शब्दों में कहे तो लड़का लड़की के लिए अनजान है और लड़की लड़का के लिए। यहां पर सभी बातों का निर्णय उनके माता-पिता पर निर्भर करता है। अब तो आप समझ गए होंगे कि अरेंज मैरिज क्या होता है।

यह भी पढ़े :   अच्छा पति कैसे बने ? 8 बेहतरीन टिप्स How became good husband in hindi ?

अरेंज मैरिज करने के फायदे है ? : Benefits of having an arranged marriage?

  • अरेंज मैरिज में आपके पास ऑप्शन की कमी नहीं होती है यानि कहने का मतलब है आपके पास ढेरों रिश्तो के ऑफर आते हैं। इसलिए आप अपने जरूरत के अनुसार अपने पार्टनर का चुनाव कर सकते हैं।
  • आप अपने लाइफ पार्टनर के ढूंढने की चिंता से बचे रह सकते हैं क्योंकि शादी के पहले किसे पसंद करना और अपना जीवनसाथी बनाना काफी कठिन होता है।
  • ऐसे में आप किसी को डेट नहीं करना चाहते हैं या प्यार के झंझट में पड़ना नहीं चाहते हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है अरेंज मैरिज।

  • कई रिसर्च में यह बात मालूम चली है कि अरेंज मैरिज में शादी सफल होने का जो सक्सेस रेट 100% है।
  • अरेंज मैरिज की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आप तो खुश होते हैं साथ में आपके माता-पिता भी उस खुशी में भागीदारी निभाते हैं।
  • अरेंज मैरिज में हमेशा एक्साइटमेंट बना रहता है क्योंकि सभी चीजें आपके जीवन में नया होती है

लव मैरिज क्या होती है? : What is love marriage?

लव मैरिज का मतलब यह होता है कि एक लड़का दूसरे लड़की से प्यार करता है और दोनों अपनी मर्जी से अपना जीवन एक साथ बिताने के लिए शादी करते हैं। इस प्रकार के साथ ही में लड़का अपनी मनपसंद लड़की से शादी करता है |

जिससे वह प्यार करता है यानी हम आसान शब्दों में कहें तो यहां पर एक लड़का लड़की के लिए जाना पहचाना होता है और लड़की भी भी लड़के के लिए होता है। लव मैरिज में शादी से पहले है प्यार का होना अति आवश्यक है इसी को हम लोग लव मैरिज कहते हैं।

लव मैरिज करने के फायदे? : Benefits of loving marriage?

  • लव मैरिज करने का सबसे ज्यादा फायदा है यह होता है कि यहां पर आपको अपने मन मुताबिक जीवन साथी मिल जाता है। किसी भी लड़के या लड़की के लिए सबसे बड़ा जीवन का सपना होता है। लव मैरिज में शादीशुदा जीवन काफी खुशी होती है।
  • लव मैरिज में लड़का और लड़की एक दूसरे को काफी अच्छा से समझते हैं और एक दूसरे के पसंद और नापसंद के बारे में भी उनको जानकारी होती है। जिससे वैवाहिक जीवन को चलाने में काफी मदद मिलती है। क्योंकि अगर शादी के बाद अगर लड़का लड़की को समझ नहीं पाता है तो उनका विवाहित जीवन अच्छी तरह से चल नहीं पाएगा।
  • इस प्रकार के शादी में रोमांस की मात्रा 100% होती है क्योंकि जब किसी लड़के और लड़की के बीच में काफी प्यार होगा तो रोमांस करने में भी काफी मजा आता है |
यह भी पढ़े :   लड़की के दिल की बात कैसे जाने ? 5 इशारे जो देती है लड़कियां How to know about girl's heart in hindi ?

  • लव मैरिज में लड़ाई झगड़े बहुत ही कम होते हैं क्योंकि जहां प्यार मात्रा ज्यादा होगी वहां पर लड़ाई झगड़े और मनमुटाव की स्थिति काम आएगी। कि कोई भी प्यार करने वाला व्यक्ति कभी भी अपने जीवन साथी की आंखों में आंसू नहीं देख सकता है।
  • लव मैरिज की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि जब एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति का पूरी तरह से अपना हो जाता है और दोनों जीवन भर एक दूसरे के साथ रहना चाहते हैं तो उसमें खुशी की जो मात्रा होती है वह सबसे अधिक होती है और व्यक्ति को जीवन में ऐसी खुशी की प्राप्ति होती है कि जैसे लगता है कि उसने सब कुछ पा लिया है।
  • लव मैरिज में लड़का लड़की एक दूसरे का सुख- दुख का हमेशा ध्यान रखते हैं और किसी भी कठिन परिस्थिति में दोनों एक दूसरे का साथ कभी भी नहीं छोड़ते जीवन भर साथ निभाते हैं।

अरेंज मैरिज या लव मैरिज में क्या अंतर है ? : What is the difference between arranged marriage or love marriage?

  • अरेंज मैरिज में लड़का लड़की को नहीं जानता है जबकि इसके विपरीत लव मैरिज में एक लड़का एक लड़की को अच्छी तरह से जानता है और प्यार भी करता है।
  • अरेंज मैरिज में शादी करने के लिए माता-पिता की सहमति होती है और बड़े धूमधाम से शादी किया जाता है जबकि लव मैरिज में माता-पिता की जरूरत नहीं पड़ती है और शादी बड़े ही सिंपल तरीके से होती है।
  • समाज में लव मैरिज की तुलना में अरेंज मैरिज को अच्छा माना जाता है लेकिन मेरे अनुसार इस प्रकार के दृष्टिकोण को बदलना चाहिए।
  • अरेंज मैरिज को समाज अच्छे नजरिया से देखता है और शादी में आकर लड़के और लड़की को आशीर्वाद देता है जबकि लव मैरिज को लोग अच्छी नजरों से नहीं देखते हैं और उसे बुरा मानते हैं।
  • अरेंज मैरिज में कभी भी एक लड़का और लड़की घर से भाग कर शादी नहीं करते हैं क्योंकि इसमें इस प्रकार की स्थिति नहीं आती है। जबकि लव मैरिज में लड़का लड़की घर से भाग कर शादी करते हैं क्योंकि जब माता-पिता इस शादी को नहीं मानते हैं तो उन्हें ऐसी चीजों को करना पड़ता है।
यह भी पढ़े :   5 टिप्स- लड़की या गर्लफ्रेंड को शादी के लिए कैसे राजी करें / मनाएं ? how to persuade girl or girlfriend to marry in hindi

उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा कि अरेंज मैरिज और लव मैरिज में क्या अंतर है ? इसके बाद भी अगर आपका कोई सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।  मैं उनका जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा और इसे लाइक और शेयर करना ना भूले।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤