बालों को काला करने का मंत्र : लंबे और मजबूत बालों के लिए 10 प्रभावशाली मंत्र | Balo ko kala karne ka mantra

Balo ko kala karne ka mantra : बालों को काला करने का मंत्र आज के समय में कम उम्र में बालों का सफेद हो जाना एक बहुत बड़ी समस्या बन रही है 15 से 18 साल के किशोर बच्चों के बाल सफेद होना एक चिंता का विषय है शरीर के ऊपरी हिस्से पर या सिर पर बाल काले हैं तो व्यक्ति की पहचान ही अलग हो जाती है काले बालों में एक व्यक्तित्व झलकता रहता है और आकर्षण होता है

बालों को काला करने के मंत्र या उपाय बाल काला करने का मंत्र bal kale karne ke liye kya kare balo ke liye mantra harira khane ke fayde

ऐसे समय में यदि किसी नवयुवक के बाल कम उम्र में सफेद होने लगे तो उसके लिए बहुत ही चिंता करने की बात है यदि 60 साल के बाद बाल सफेद होते हैं तो लोग उम्र का तकाजा देते हैं परंतु कम उम्र में यदि बाल सफेद होने लगे तो ऐसी कौन सी समस्या है.

इस पर विचार करना आवश्यक है। वर्तमान में खान-पान रहन-सहन लाइफ़स्टाइल के अलग-अलग पहलू होने के कारण असमय नवयुवकों के बाल सफेद होने लगते हैं जो उम्र के पहले ही वृद्ध अवस्था का प्रतीक बन जाते हैं।

बहुत से नविकों के बाल केवल इसलिए सफेद होने लगते हैं क्योंकि वह तमाम तरह के स्टाइल वाले हीटिंग टू हेयर प्रेसिंग केमिकल युक्त कलर का प्रयोग करने लगते हैं जिससे बालों का नेचुरल न्यूट्रिशंस खत्म हो जाता है और बालों में समस्याएं उत्पन्न हो जाती है.

दरअसल बालों में मेमामाइन का उत्पादन कम होने के कारण बाल सफेद होते हैं ऐसे में अपने बालों को सफेद होने से बचाने के लिए तमाम तरह के उपाय और मंत्र दिए गए हैं आइए हम इस विषय पर चर्चा करते हैं

बालों को काला करने के मंत्र | Balo ko kala karne ke mantra

यदि आपके बाल सफेद होना प्रारंभ हो चुके हैं तो उन्हें काला करने के लिए यहां पर विभिन्न प्रकार के उपाय दिए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप अपने सफेद होते बालों को रोक सकते हैं आइए जानते हैं-


1. आंवले का प्रयोग

दर्शन बालों के लिए विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा होना बहुत जरूरी है जो बालों के लिए बहुत आवश्यक होता है ऐसे में यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आमला के माध्यम से सफेद बालों को काला किया जा सकता है आमला एक प्राकृतिक उत्पाद है जिसमें कोलेजन बढ़ानी की क्षमता होती है.

neebu amla

यदि इसका प्रतिदिन सेवन किया जाता है तो चमत्कारिक रूप से बाल काले हो जाते हैं और सफेद बाल भी काले होना प्रारंभ हो जाते हैं इसके अलावा यदि नारियल के तेल के साथ आंवले के तेल को मिलाकर लगाया जाए तो भी सफेद बाल काले होने लगते हैं और बालों का सफेद होना रुक जाता है।

2. ब्राम्ही का प्रयोग करें

दोस्तों ग्राम भी एक प्राकृतिक औषधि है यदि इसकी सात पत्तियां प्रतिदिन मिश्री के साथ 30 कर खाई जाती है तो सफेद होते हुए बाल काले होने लगते हैं वास्तव में ब्राम्ही एक चमत्कारिक जड़ी बूटी है।

इसके अलावा ब्राम्ही मस्तिष्क को ठंडा रखती है और याददाश्त को भी बढ़ा देती है ब्राम्ही एक प्रकार से बालों को काला करने और याददाश्त बढ़ाने के लिए रामबाण उपाय है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

रोटी के टुकड़े से नजर कैसे उतारे? | Roti ke tukde se nazar utare
बबूल के पेड़ से वशीकरण कैसे करें ? 5 सम्मोहन मंत्र और उपाय ! How to captivate with Acacia tree in hindi ?

आजकल बाजार में ग्राम भी आयल के रूप में बहुत से आयल बिकते हैं ऐसे में बड़ी सावधानी के साथ बाजार में बिकने वाले आयल का प्रयोग करें क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि उसमें ब्राम्ही जैसा गुण हो।

3. कलौंजी से बाल काले करें

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सफेद होते हुए बालों को काला करने के लिए कलौंजी के तेल को ऑलिव आयल में मिलाकर प्रतिदिन बालों में नहाने से एक घंटा पहले मालिश करें। प्रतिदिन लगाने से बाल काले बने रहेंगे

4. मेहंदी से बाल काले करें

बालों को काला बनाए रखने के लिए मेहंदी की पत्तियों का मिश्रण नारियल के तेल में उबालकर लगाने से बाल काले होने लगते हैं मेहंदी को भी नहाने से कम से कम एक घंटा पहले लगाएं।

5. आंवले का तेल लगाएं

बालों को काला करने का मंत्र के अंतर्गत आंवले का तेल लगाने से भी बाल काले हो जाते हैं इसके अलावा यदि प्रतिदिन आमला का सेवन किया जाए तो बाल जड़ से काले हो जाते हैं। अगर बाल काले करें मेहंदी के पाउडर को आंवले की बारीक टुकड़ों को नारियल के तेल में पकाकर मालिश करें आपके बाल चमत्कारिक रूप से काले दिखाई देंगे

6. काली चाय से बाल काले करें

काली चाय से बाल काले करने के लिए चाय को पानी में भिगो दें और उस पानी को उबालकर अपने बालों को धोएं यदि लंबे समय तक काली चाय पानी से बालों को धोते हैं तो बाल काले दिखाई देने लगेंगे.

dahi matha chhacha

7. दही और मेहंदी बाल काले करें

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए दही में मेहंदी का पाउडर मिलाकर एक-दो सप्ताह करने से बाल काले हो जाएंगे।

8. एलोवेरा से बाल काले करें

अपने सफेद होते बालों को काला करने के लिए एलोवेरा के रस को नींबू के रस में बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे प्रतिदिन नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं आपके बाल काले हो जाएंगे तथा गिरते बाल भी रुक जाएंगे.

9. गाय के दूध से बाल काले करें

गाय का दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभप्रद है साथ ही यदि गाय के दूध के प्रति दिन अपने बालों में लगाते हैं तो कुछ दिनों बाद बाल काला होना शुरू हो जाएंगे बालों में चमक के साथ-साथ बालों का झड़ना भी रुक जाता है.

osir news

10. प्याज का रस से बाल काला करें

आपके बाल सफेद हो गए हैं और काला करना चाहते हैं तो प्याज के रस को प्रतिदिन बालों में नहाने से पहले लगा ले आपके बाल काले होने शुरू हो जाएंगे और चमक भी आ जाएगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बाथरूम किस दिशा में होना चाहिए ? वास्तु के अनुसार शौचालय Vastu Shastra of the bathroom
घर में साया हो तो क्या करें : भूत-प्रेत भागने के 6 आसान उपाय | Ghar me saya ho to kya kare
मोबाइल इंजीनियर कैसे बने? मोबाइल रिपेयरिंग का काम कैसे सीखे? | Mobile repairing engineer kaise bane in hindi
एलोवेरा का पौधा घर में शुभ या अशुभ : धन की प्राप्ति और किस्मत चमकाएं | aloe vera ghar me shubh ya ashubh
जाने इंजेक्शन का नाम और टाइफाइड बुखार में कितने इंजेक्शन लगते हैं ? | Typhoid me kitne injection lagte hai
★ सम्बंधित लेख ★