बी एड कैसे करें ? B.Ed क्यों करे ? विषय/टॉप कॉलेज/सैलरी

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

जो व्यक्ति शिक्षक बनना चाहते है वह अधिकतर B.Ed का कोर्स करते हैं। यह कोर्स पढ़ाई के क्षेत्र में टॉप कोर्स में से एक है। जो अभ्यर्थी टीचिंग लाइन में जाना चाहते है वह यह कोर्स जरूर करते है क्योंकि शिक्षक बनने के लिए B.Ed का कोर्स बहुत ही जरूरी होता है।

अगर आप भी अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपको B.Ed का कोर्स अनिवार्य रूप से करना होगा। हमारे देश में शिक्षक पद एक सम्मानित पद के रूप में माना जाता है।एक शिक्षक बनना बहुत गर्व की बात होती है।

teacher-kaise bane 12 ke baad techer kaise bane india me techer kitna kmate hai techer kaise bane b.ed kyu kare bed karne ke liye kya kare bed karne ke fayde bed ke baad job


यदि आप शिक्षक बनना चाहते हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है, कि शिक्षक कैसे बने, टीचर बनने के लिए क्या करना होता है ? बीएड कैसे करें, बीएड से क्या होता है, इसके के बारें में आपको इस पोस्ट मे विस्तार से बता रहे है ।

बी-एड का फुल फॉर्म क्या होता है ? Full form of B.ed ?

सबसे पहले हम आपको इसका फुल फॉर्म बताते हैं।

B.Ed का full form = Bachelor of Education

बैचलर ऑफ एजुकेशन

बी-एड क्या है ?| What is B.ed ?

अगर आप शिक्षण का कार्य करना चाहते हैं तो आपको भारत में एक विशेष डिग्री प्राप्त करनी होती है, जिसे B.Ed कहा जाता है।

अगर आप सरकारी विद्यालय में अध्यापक बनना चाहते हैं तो आपके पास B.Ed की डिग्री होना आवश्यक है क्योंकि भारत सरकार ने साल 2019 तक सभी अध्यापकों के लिए B.Ed की डिग्री लेना अनिवार्य कर दिया है।यह कोर्स 2 साल का होता है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  जादुई लिस्ट बनाये Time Table नहीं To Do List बनाये तब कोई काम भूल से नहीं छूटेगा ! (Make Life Easy with Magic List) To Do Kaese bnaye ?

बीएड करने के लिए आपको शिक्षा, संस्कृति और मानवमूल्य, शैक्षणिक मनोविज्ञान, शैक्षणिक मूल्यांकन, शिक्षा दर्शन आदि विषय पर ध्यान देना होगा।

B.Ed कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता | Educational Qualification for B.Ed course

B.Ed के कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए न्यूनतम योग्यता कोर्स बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) या बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) व अन्य स्नातक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एक मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।B.Ed का कोर्स 21 साल से लेकर 25 साल तक के लोग कर सकते हैं।

ki taiyari kaise kare, lekhpal ki salary, lekhpal kaise bane, work of lekhpal in hindi, sarkari result, lekhpal bharti , lekhpal name list, lekhpal syllabus in hindi, lekhpal me ccc jaruri hai kya,

B.Ed कैसे करें ? How to do B.Ed

B.Ed के कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद आपको काउंसलिंग में शामिल होना पड़ता है, जिसमें आपको प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर कॉलेज मिलता है।

हमारे देश में B.Ed का कोर्स करने के लिए बहुत सारे सरकारी और प्राइवेट कॉलेज है। आमतौर पर B.Ed की परीक्षा का आयोजन किसी भी साल के जून जुलाई महीने में किया जाता है और इसका रिजल्ट जुलाई अथवा अगस्त के महीने में घोषित किया जाता है।

B.Ed कोर्स हेतु विषय | Topics for B.Ed course

  1. जैविक विज्ञान
  2. तमिल
  3. प्राकृतिक विज्ञान
  4. भूगोल
  5. व्यापार
  6. गणित
  7. शारीरिक शिक्षा
  8. हियरिंग इम्पेरेड
  9. कंप्यूटर विज्ञान
  10. राजनीति विज्ञान
  11. भौतिक विज्ञान
  12. हिन्दी
  13. अर्थशास्त्र
  14. भौतिक विज्ञान
  15. विशेष शिक्षा
  16. होम साइंस
  17. रसायन विज्ञान

B.Ed कोर्स की फीस कितनी होती है ? Fees of B.Ed Course ?

B.Ed का कोर्स 2 साल का होता है।आप चाहे तो B.Ed का कोर्स रेगुलर और डिस्टेंस दोनों माध्यम से कर सकते हैं।दोनों माध्यमों की फीस अलग-अलग हो सकती है।

अगर आप रेगुलर B.Ed का कोर्स कर रहे हैं तो इसके लिए सालाना फीस 50000 से लेकर 70000 के आस-पास हो सकती है, वहीं अगर आप डिस्टेंस के द्वारा B.Ed का कोर्स कर रहे हैं तो इसकी सालाना फीस 30000 से लेकर 40000 के बीच हो सकती है।

दो वर्षीय बीएड की फीस 32,000 रुपए प्रति वर्ष जबकि चार वर्षीय बीए-बीएड की फीस 9 कॉलेजों के लिए 18500 रुपए प्रति वर्ष व बीएससी-बीएड की फीस 20,500 रुपए निर्धारित की गई है।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  प्रोग्रामर किसे कहते है ? सोफ्टवेयर इंजीनियर / प्रोग्रामर क्यों बने ? Why to Become a Software Engineer or Programmer ?

B.Ed का कोर्स कहां से और कैसे करें ? Where and how to do B.Ed course

आप जिस भी कॉलेज में B.Ed का कोर्स करने के लिए एडमिशन लेने वाले हैं उस कॉलेज के बारे में एडमिशन लेने से पहले सारी जानकारी अवश्य प्राप्त कर लें, क्योंकि बिना मान्यता प्राप्त कॉलेज से B.Ed का कोर्स करने से आपका समय और धन दोनों बर्बाद होगा।

आप B.ed कॉलेज की मान्यता को एनसीटीई की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।उसमें आप यह भी देख सकते हैं कि उस कॉलेज को किस सेशन के लिए मान्यता प्राप्त है।राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद को अंग्रेजी नेशनल काउन्सिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन अर्थात NCTE कहते हैं, जिसका मुख्यालय दिल्ली है, एवं क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल, भुवनेश्वर, बंगलुरु तथा जयपुर हैं।

आप जिस कॉलेज से भी शिक्षक प्रशिक्षण कोर्स करना चाहते हैं, उस संस्थान को NCTE से मान्यता प्राप्त होना आवश्यक है।

B.Ed करने के लिए भारत के टॉप कॉलेज कौन से है ? Top colleges in India for B.Ed course

  1. कस्तूरी राम कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, नई दिल्ली Kasturi Ram College of Higher Education
  2. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, नई दिल्ली Guru Gobind Singh Indraprastha University
  3. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, जालंधर LPU
  4. कोल्हान यूनिवर्सिटी, जमशेदपुर
  5. यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई, मुंबई University of Mumbai
  6. एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  7. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी, वाराणसी
  8. चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी, मेरठ Chaudhary Charan Singh University Meerut
  9. रांची यूनिवर्सिटी, रांची
  10. दयानंद विमेंस कालेज, देहरादून
  11. लेडी श्रीराम कालेज फॉर वोमेन, नई देल्ली
  12. पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी, लुधियाना

यह भी पढ़े :

B.Ed के बाद रोजगार के अवसर | Employment opportunities after B.Ed.

india में आसानी से job कैसे पाए

बीएड का कोर्स करने के बाद आपको कई स्थानों पर जॉब के अवसर मिल सकते हैं. बीएड करने के बाद आपको नर्सरी स्कूल्स, मिडिल स्कूल्स, हाई स्कूल्स, कॉलेज, यूनिवर्सिटीज, इंस्टीटयूटस, स्पेशल स्कूल्स आदि स्थानों पर आसानी से रोजगार job मिल सकती है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

केंद्रीय विद्यालय, जवाहर नवोदय विद्यालय, राज्य सरकार तथा निजी क्षेत्र द्वारा संचालित स्कूल में तो समय-समय पर वैकेंसी निकलती ही रहती है।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  सोशल मीडिया एक्सपर्ट कैसे बने ? How to become a social media expert in hindi ?

बीएड करने के बाद नौकरी में कितनी सैलरी मिलती है  ? After B.Ed Salary

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

बीएड के बाद यदि आप किसी स्कूल, इंस्टीटयूटस, नवोदय विद्यालय आदि जगहों पर जॉब के लिए कोशिश करते हैं तो आपको शुरुआत में सैलरी लगभग 10,000 रुपये प्रति माह मिल सकती है। इसके बाद जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ेगा और आपकी पदोन्नति (Promotion) होगी तो आपका वेतन (salary) बढ़ता जायेगा ।

यदि आप सरकारी टीचर बनते है तो आप की रैंक के मुताबिक आप को 35,000 से 60,000 तक का वेतन भी मिलता है |

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 42 times, 4 visits today)