किसी को बेहोश करने का सिंपल तरीका : सूंघते ही तुरंत बेहोश हो जायेगा | Behosh karne ka simple tarika

Behosh karne ka simple tarika | बेहोश करने का सिंपल तरीका : दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से Behosh karne ka simple tarika बताएंगे। लोगों को बेहोश करने की जरूरत उस समय पड़ती है कि जब वह किसी बड़ी बीमारी से ग्रसित होते हैं और डॉक्टर ऑपरेशन की बात करते हैं। ऑपरेशन के दौरान रोगी को बेहोश करना जरूरी होता है. जिससे ऑपरेशन करना आसान हो जाए।



बेहोश करने का सिंपल तरीका

ज्यादातर जब व्यक्ति को किसी भी प्रकार की समस्या होती है और उसे बेहोश करना होता है या फिर व्यक्ति कभी किसी बड़े हादसे का शिकार हो जाता है और जिसकी वजह से शारीरिक दिक्कत होने लगती है और उसे ठीक करने के लिए बेहोश करने की जरूरत होती है. ऐसी स्थिति में डॉक्टर हमेशा कोई ना कोई दवा देकर ही बेहोश करता है।

लेकिन कभी-कभी परिस्थितियां इस तरह से आ जाती हैं कि डॉक्टर की उपस्थिति नहीं हो पाती है और हमें घर पर ही किसी असहनीय दर्द, मानसिक असंतुलन को ठीक करने के लिए घर पर ही बेहोश करना पड़ता है। लेकिन घर पर कोई दवा उपलब्ध नहीं होती है तो हम यहां पर आपको Behosh karne ka simple tarika बताएंगे।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

कई बार देखा गया है कि बहुत से लोग जो राह चलते लोगों को बेहोश करके लूट लेते हैं या फिर उन्हें कुछ ऐसा खिला देते हैं. जिनकी वजह से उनकी याददाश्त गायब हो जाती हो और लूटपाट जैसी वारदात उनके साथ कर देते हैं। इन सब के पीछे कोई ना कोई दवाई दी जाती है।

बेहोश करने का सिंपल तरीका | Behosh karne ka simple tarika

कई बार किसी विषम परिस्थिति में होने के कारण लोगो नींद नहीं आती है. जिसके चलते मानसिक असंतुलन पैदा हो जाता है और लोगों को इलाज करवाना पड़ता है लेकिन घर के लोग उसकी मानसिक विकृति को दूर करने के लिए कुछ ऐसे उपाय करते हैं. जिससे व्यक्ति को नींद आ जाए या फिर कुछ पल के लिए बेहोश करने के तरीके ढूंढते हैं।


ज्यादातर मामलों में बेहोश करने के लिए क्लोरोफॉर्म और Isoflurane दवाइयों का प्रयोग किया जाता है। इन चीजों को मात्र सूंघने मात्र से व्यक्ति को तुरंत बेहोशी आ जाती है। चिकित्सा के क्षेत्र में ज्यादातर Isoflurane का प्रयोग डॉक्टर बेहोश करने के लिए करते हैं।

अगर कोई भी व्यक्ति किसी सदमे में है और उसको सबसे ज्यादा मानसिक असंतुलन होने का कारण नींद है, तो उस व्यक्ति को उस सदमे से निकालने के लिए उसे नींद लेना आवश्यक है.

sleep

ऐसे हालात में आपको डॉक्टर के पास ले जाना जरूरी हो जाता है. परंतु आप उसे डॉक्टर को दिखाना नहीं चाहते और घर पर बेहोश करना चाहते हैं तो आइए हम आपको Behosh karne ka simple tarika बता रहे हैं।

दोस्तों अमेरिकी चिकित्सक डॉक्टर एंड्रयू वेल ने 1 घरेलू और आसान Behosh karne ka simple tarika बताया है. जिसमें किसी भी प्रकार की कोई दवा का प्रयोग नहीं किया जाता है और इस पद्धति का नाम 4-7-8 तकनीक कहा।

4-7-8 पद्धति के अनुसार जिस व्यक्ति को बेहोश करना होता है उसको एक गहरी सांस लेकर अधिक से अधिक शरीर के अंदर की हवा बाहर निकालने का प्रयास करना पड़ता है इसके बाद नाक और मुंह पूर्ण रूप से बंद करके मन में 4 तक उल्टा गिनती गिनना है। और फिर लंबी सांस लेकर लगभग 7 सेकंड तक रोकने का प्रयास करना है।

सांस को मुंह से बाहर करें और यह प्रक्रिया 4 बार करें ऐसा करने से ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड का संतुलन बिगड़ जाता है और रासायनिक क्रिया होने के कारण आदमी बेहोश हो जाता है

इस तरह से Behosh karne ka simple tarika किसी भी व्यक्ति के ऊपर किया जा सकता है और व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

डॉक्टर व्यक्ति को बेहोश कैसे करते हैं ? | Doctor vyakti ko behosh kaise karte hai ?

किसी भी व्यक्ति को बेहोश करने के कई तरीके हैं किसी को दवा खिलाकर, किसी को सुंघाकर या किसी को इंजेक्शन के द्वारा बेहोश किया जाता है. इन सब का प्रयोग किसी मरीज को डॉक्टर अस्पताल में बेहोश करने के लिए प्रयोग करते हैं।

 

अस्पताल में डॉक्टर उन लोगों को बेहोश करते हैं जिनका ऑपरेशन किया जाता है क्योंकि जब किसी का एक्सीडेंट होता है उसके हाथ या पैर टूट जाते हैं या किसी के पेट में पथरी ट्यूमर या अन्य किसी प्रकार की गांठ आदि होती है, तो उसका ऑपरेशन ही माध्यम होता है और ऐसी स्थिति में डॉक्टर दवाइयों के प्रयोग से व्यक्ति को बेहोश कर देते हैं।

क्लोरोफॉर्म और Isoflurane जैसी दवाओं का प्रयोग डॉक्टर व्यक्ति को बेहोश करने के लिए करते हैं। इन चीजों को कपड़े या रुमाल पर कुछ बूंदों को डालकर के व्यक्ति को सुंघा दिया जाता है और वह बेहोश अवस्था में चला जाता है।

बेहोशी के कारण क्या होते हैं ? | Behoshi ke karan kya hote hai ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दोस्तों आपने देखा होगा कि आपके सामने कभी कभार कुछ लोग अचानक बेहोश हो जाते हैं। या फिर मूर्छा की स्थिति होती है इसके अलावा कुछ लोग काफी लंबे समय तक बेहोश हो जाते हैं। इनके पीछे मुख्य वजह क्या हो सकती है ? आइए कुछ बेहोशी के कारण बताते हैं

1. रक्त का थक्का बनना

कई बार व्यक्ति किसी ने किसी चीज से चोटिल हो जाता है. जिसकी वजह से रक्त संचार बाधित होता है और नसों के अंदर कभी-कभी खून के थक्के बन जाते हैं जो व्यक्ति को अचानक बेहोश कर देते हैं।

immunity

ज्यादातर सिर की चोट अंदरूनी होने पर लोग बेहोशी की हालत में चले जाते हैं कई बार बेहोशी के साथ-साथ लोग कोमा में चले जाते हैं क्योंकि शरीर के अंदर अगर चोट गहरी लगती है तो रक्त का थक्का बन जाता है और रक्त संचार बाधित होने की वजह से आदमी को बेहोशी आने लगती हैं।

2. ब्लड प्रेशर की बीमारी होना

बहुत से लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या बन जाती है. आज ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित हैं और जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है. उन लोगों को कभी कभी बेहोशी भी आ जाती है. प्रमुख रूप से निम्न रक्तचाप में बेहोशी ज्यादा आती हैं।

इसके विपरीत उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर व्यक्ति को बेचैनी अधिक आती है. जिसकी वजह से वह बेहोश होकर गिर जाता है। हालांकि यह समस्या कभी-कभी इतनी गंभीर हो जाती है कि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है।

4. पानी की कमी के कारण

ज्यादातर गर्मियों के मौसम में व्यक्ति के शरीर में पानी की कमी अधिक हो जाती है जिसकी वजह से शरीर में निर्जलीकरण हो जाता है और पानी की कमी के चलते शरीर में उलझन ऐठन शुरू हो जाती हैं इसके चलते कभी-कभी व्यक्ति बेहोश भी हो जाता है।

5. हृदय संबंधी समस्या

BLOOD PRESSURE

दोस्तों यह जानते हैं कि हमारे शरीर का संपूर्ण रक्त हृदय से निकलने के बाद सीधे मस्तिष्क की ओर जाता है वहां से संपूर्ण शरीर में फैलता है. ऐसे में कभी-कभी हृदय की समस्याएं हो जाती हैं. जिससे ब्लड संचार बाधित होता है और व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

6. गहरी चोट लगने और रक्त के निकलने से

कई बार बेहोशी का कारण गहरी चोट और रक्त का बाहर निकल जाना होता है क्योंकि जब हम किसी बड़ी चीज से टकरा जाते हैं और शरीर के किसी अंग की टूट-फूट जाने या फट जाने से शरीर से खून बाहर हो जाता है और इस कारण व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

7. खून की कमी शारीरिक कमजोरी

हमारे शरीर का खून एक ऐसा अवयव है जो व्यक्ति को हष्ट-पुष्ट बनाता है परंतु कभी-कभी व्यक्ति के शरीर में खून की कमी हो जाती है जिसके चलते शरीर कमजोर हो जाता है और कमजोरी के कारण शरीर में चलने-फिरने, उठने-बैठने की क्षमता भी समाप्त हो जाती है.

जिसकी वजह से व्यक्ति को हमेशा सिर चकराने की समस्या बनी रहती है तथा कभी-कभी बेहोश होकर गिर जाता है।

FAQ: Behosh karne ka simple tarika

बेहोश करने की दवा कौन-सी है ?

किसी को सामान्य तरीके से बेहोश करने के लिए सबसे अच्छी दवा क्लोरोफॉर्म होती है. यह आपका पड़े या रुमाल पर कुछ बूंदों को लगाकर किसी को सुंघा देने पर व्यक्ति बेहोश हो जाता है।

बेहोशी के लिए कौन-कौन सी दवाएं होती हैं ?

Isoflurane, क्लोरोफॉर्म या ट्राईक्लोरोमीथेन, फॉर्माइल ट्राईक्लोराइड, मीथेन ट्राईक्लोराइड, मीथाइल ट्राईक्लोराइड, मीथेनाइल ट्राइलक्लोराइड, टीसीएम, फ़्रेऑन २०, आर-२० यह सभी दवाई बेहोश करने की दवाएं हैं।

क्या नींद की गोलियों से बेहोश किया जाता है ?

नींद की गोलियां व्यक्ति को बेहोश करने के लिए नहीं बल्कि नींद को लाने के लिए होते हैं लेकिन अधिक मात्रा में प्रयोग करने से नुकसान हो जाता है क्योंकि नींद की गोलियां व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र को नर्वस कर देती हैं जिससे काम करना बंद कर देता है और नींद आती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Behosh karne ka simple tarika के बारे में बताया है और आपको उस पद्धति के भी विषय में बताया है जिससे आप सबसे आसान तरीके से किसी भी व्यक्ति को बेहोश कर सकते हैं। आज के समय में कई प्रकार की दवाएं भी आती हैं जो इंजेक्शन के माध्यम से देखकर रोगियों को बेहोश किया जाता है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन