रुद्राक्ष के फायदे : राशि अनुसार रुद्राक्ष धारण के नियम और फायदे नुक्सान | benefits of rudraksha in hindi

रुद्राक्ष के फायदे | benefits of rudraksha : रुद्राक्ष है सबके लिए बहुत ही फायदेमंद जो भी करें इसे धारण हो जाए उसकी सभी समस्याओं का निवारण रुद्राक्ष क्या आप लोग रुद्राक्ष के बारे में जानते हैं प्राचीन काल से ही रुद्राक्ष को अपनी दिव्य चमत्कारी शक्तियों के कारण जाना जाता है इस एक रुद्राक्ष की कीमत बहुत ही ज्यादा है कहा जाता है कि जिस पर भगवान शिव की कृपा होती है उन्हें ही इसे धारण करना चाहिए ‘रुद्राक्ष’ शब्द का अर्थ रुद्र (शिव) की आंखें और उनके आंसू (अक्ष) हैं।



benefits of rudraksha, benefits of rudraksha mala, benefits of rudraksha wearing, benefits of rudraksha isha, रुद्राक्ष क्या होता है, रुद्राक्ष पहनने के नियम, रुद्राक्ष कौन पहन सकता है, राशि के अनुसार रुद्राक्ष, रुद्राक्ष पहनने के फायदे, रुद्राक्ष पहनने के नुकसान, Rudraksh pahnane ke nuksan, Rudraksha Pahanne Ke Fayde, Rashi ke anusar Rudraksh, Rudraksh Kaun pahan sakta hai, Rudraksh pahnane ke Niyam , Rudraksha Kya Hai,

शास्त्रों के मुताबिक ऐसा कहा जाता है कि स्वयं भगवान शिव का आशीर्वाद इस रुद्राक्ष में है ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति भगवान शिव का बहुत ही बड़ा भक्त है और प्रतिदिन उनकी पूजा-अर्चना करता है और भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को रुद्राक्ष धारण करना चाहिए शास्त्रों के मुताबिक ऐसी कथा है कि भगवान शिव हजारों वर्ष तक आंखें बंद करके ध्यान करते रहे.

अपनी आंखें खोलने पर उन्होंने परमानंद के आंसू बहाए और वही आंसू पृथ्वी पर गिर कर पवित्र रुद्राक्ष के रूप में बदल गए रुद्राक्ष का मोती दुनिया के शिव मोती के नाम से जाना जाता है इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से रुद्राक्ष क्या है ? रुद्राक्ष पहनने के नियम क्या है ? रुद्राक्ष कौन पहन सकता है ? रुद्राक्ष पहनने के फायदे क्या हैं ? रुद्राक्ष पहनने के नुकसान क्या है ?

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे अगर आप इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख को अंत आप अवश्य पढ़ें।

रुद्राक्ष क्या होता है ? |  Rudraksha Kya Hai ?

रुद्राक्ष दो शब्दों से मिलकर बना है रुद्र+अक्ष इन दोनों को मिलाकर रुद्राक्ष बनता है भगवान शिव के नाम से धारण करने वाला रुद्राक्ष इसमें रुद्रा का मतलब होता है भगवान शिव और अक्ष का मतलब होता है नेत्र इसका पूरा अर्थ होता है भगवान शिव के नेत्र रुद्राक्ष को भगवान शिव का साक्षात तीसरा नेत्र माना जाता है। रुद्राक्ष को भगवान शिव का अंश माना जाता है रुद्राक्ष शब्द की रचना प्रजापिता ब्रह्मा द्वारा की गई थी रुद्राक्ष में एक दिव्य शब्द है।


rudraksh ki mala rudraksha mala for hand rudraksh ki mala price rudraksh mala rudraksha mala for men original rudraksha mala 108 beads price rudraksha mala original rudraksha mala for neck rudraksha mala rules

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करने के बारे में सोच रहा है तो इसे धारण करने के लिए बहुत सारे नियमों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है रुद्राक्ष पहनने के कुछ फायदे और कुछ नुकसान भी हैं तो चलिए आज हम आपको रुद्राक्ष धारण करने के नियम फायदे नुकसान के बारे में बताएंगे।

रुद्राक्ष पहनने के नियम | Rudraksh pahnane ke Niyam

  1. अगर आप में से कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करने के बारे में सोच रहा है तो उसे रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है क्योंकि रुद्राक्ष के कई फायदे हैं और इसके कुछ नुकसान भी बताए गए हैं इसीलिए रुद्राक्ष धारण करने से पहले कुछ नियमों का पालन करना आवश्यक होता है।
  2. अगर कोई भी मनुष्य रुद्राक्ष धारण करना चाहता है तो उसे ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए।
  3. अगर कोई स्त्री रुद्राक्ष धारण करना चाहती हैं तो उसे पीरियड के समय रुद्राक्ष धारण नहीं करना चाहिए।
  4. रुद्राक्ष धारण करने से पहले इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि उसे गंदे हाथों से स्पर्श ना कराएं।
  5. जो व्यक्ति रुद्राक्ष धारण किए होता है उसे मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  6. रुद्राक्ष को कभी भी काले धागे में डालकर नहीं पहनना चाहिए।
  7. सोमवार का दिन भगवान शिव का होता है इसीलिए रुद्राक्ष को हमेशा सोमवार को ही धारण करना चाहिए।

रुद्राक्ष कौन पहन सकता है ? | Rudraksh Kaun pahan sakta hai ?

रुद्राक्ष को किसी भी वर्ग के किसी भी जाति के लोग धारण कर सकते हैं रुद्राक्ष छात्र ,बुजुर्ग , पुरुष महिला अथवा बच्चे सभी लोग धारण कर सकते हैं रुद्राक्ष को जीवन के किसी भी चरण में धारण किया जा सकता है।

Rudraksha

इसे किसी भी लिंग, संस्कृति, जाति, धर्म के लोग पहन सकते हैं। चाहे वह छात्र, बुजुर्ग, पुरुष, महिलाएं या बच्चे हों। चाहे शारीरिक स्थिति कुछ भी हो, इसे जीवन के किसी भी चरण में पहना जा सकता है।

रुद्राक्ष की माला चुंबक की तरह कार्य करती है इस रुद्राक्ष की मूर्ति को पहनने से ध्वनियों और नसों जैसे हमारे शरीर के सभी अंगों को साफ करती है और हमारे blood circulation सही तरह से संचालित करती है जिसके कारण शरीर के सभी प्रकार की रोग जैसे कि दर्द और बीमारियां दूर हो जाती हैं साइंस के अनुसार रुद्राक्ष को एंटी एजिंग कहां जाता है रुद्राक्ष को पहनने से एंटी-एजिंग प्रभाव होता है।

राशि के अनुसार रुद्राक्ष | Rashi ke anusar Rudraksh

1. मेष और वृश्चिक राशि

मेष और वृश्चिक राशि वाले लोग 3 मुखी रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं.

2. वृषभ और तुला राशि

वृषभ और तुला राशि वाले लोग 6 मुखी रुद्राक्ष को धारण कर सकते हैं.

3. मिथुन और कन्या राशि

मिथुन और कन्या राशि वाले लोग 4 मुखी रुद्राक्ष को धारण करें अर्थात 4 मुखी रुद्राक्ष की माला को भी धारण कर सकते हैं.

4. कर्क राशि

कर्क राशि वाले व्यक्तियों को 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

5. सिंह राशि

सिंह राशि वाले व्यक्ति को एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

6. धनु और मीन राशि

धनु राशि और मीन राशि वाले व्यक्तियों को 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए.

7. मकर और कुंभ राशि

मकर राशि और कुंभ राशि वालों को 7 मुखी रुद्राक्ष पहनने की सलाह दी जाती है.

रुद्राक्ष पहनने के फायदे | benefits of rudraksha

गौरी शंकर रुद्राक्ष

रुद्राक्ष को धारण करने के कई फायदे बताएंगे लेकिन आज हम आपको रुद्राक्ष को धारण करने के कुछ ऐसे चमत्कारी फायदे बताएंगे जो निम्न प्रकार से है.

1. ब्लड प्रेशर

रुद्राक्ष को धारण करने से तनाव और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद प्राप्त होती है.

2. दिमाग की शांति

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करता है तो उसके धारण करने से दिमाग को शांति प्राप्त होती है. और मानसिक बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है.

3. हृदय रोग

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हृदय रोग जैसी बीमारी से छुटकारा पाना चाहता है तो उसे रुद्राक्ष धारण करना चाहिए रुद्राक्ष के धारण करने से हृदय रोग जैसी पीड़ा दूर हो जाती हैं इस बात को वैज्ञानिक ने भी सिद्ध किया है कि रुद्राक्ष को धारण करने से कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है.

4. सुख की प्राप्ति

अगर कोई भी व्यक्ति सही प्रकार से विधि विधान पूर्वक रुद्राक्ष को धारण करता है तो रुद्राक्ष के धारण करने से उस व्यक्ति को माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन लाभ जीवन में सुख की प्राप्ति भी होती है.

5. पापों से मुक्ति

अगर किसी भी व्यक्ति ने किसी भी प्रकार के दुष्ट कार्य और पाप किए हैं तो उसे विधि-विधान पूर्वक मंत्रों के जाप के साथ रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए क्योंकि रुद्राक्ष को धारण करने से व्यक्ति को सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिल जाती है साथ ही उसका भाग्य भी साथ देता है.

6. विवाहित जीवन

marriage

रुद्राक्ष में ऐसी शक्ति होती है जिसके कारण अगर कोई भी व्यक्ति उसे धारण करता है तो उसके वैवाहिक जीवन में सुख ही सुख होता है अगर किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आती है जो उसे 11 मुखी रुद्राक्ष अवश्य धारण करना चाहिए.

7. प्रेम जीवन

अगर किसी व्यक्ति के प्रेम जीवन में अधिक से अधिक परेशानियां आती हैं तो उसे रुद्राक्ष धारण करना चाहिए रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं अपनी राशि अनुसार इसी में से किसी भी रुद्राक्ष को धारण करने से प्रेम जीवन में बढ़ोतरी होती है.

8. सुरक्षा कवच

अगर आपको लगता है कि आप कहीं पर भी घूमने या फिर किसी जगह पर काम से जाते हैं वहां पर आप अपने आप को सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं आपको लगता है कि हम किसी खतरे में है तो आपको ऐसी स्थिति में रुद्राक्ष को अपने शरीर में धारण करना चाहिए रुद्राक्ष को धारण करने से आपको एक सुरक्षा कवच प्राप्त होता है जिसके कारण आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं.

9. शीघ्र विवाह

अगर आप शादी करना चाहते हैं लेकिन आपकी उम्र निकली जा रही है और आप कुछ ज्यादा ही उम्र दार होते जा रहे हैं ऐसे में आप बहुत चिंतित हो गए हैं कि आखिर शादी कैसे की जाए या फिर आप शीघ्र ही शादी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए 2 मुखी रुद्राक्ष गौरी शंकर का स्वरूप माना जाता है इसीलिए इसे धारण करने से शीघ्र विवाह की प्राप्ति होती है.

10. शिक्षा प्राप्ति

books shiksha education

अगर आप पढ़ाई में बहुत ही कमजोर है आप चाहते हैं कि किसी उपाय के द्वारा हम पढ़ाई में अपना मन लगा सके तो इसके लिए आपको 5 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए 5 मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से आपको शिक्षा एवं एकाग्रता की प्राप्ति होती है. और उसके साथ मन और आत्मा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

11. नौकरी की प्राप्ति

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति नौकरी के लिए बार-बार इंटरव्यू देने जाता है उसके बावजूद भी उसे किसी कारणवश नौकरी की प्राप्ति नहीं होती है जिसके कारण वह बहुत ही हताश और परेशान रहता है ऐसे में उसे कोई भी उपाय नहीं सोचता है तो उसे नौकरी की प्राप्ति के लिए तीन मुखी रुद्राक्ष को धारण करना चाहिए 3 मुखी रुद्राक्ष को धारण करने से नौकरी की प्राप्ति होती है.

12. गुस्से से छुटकारा

अगर आपके शरीर में एनर्जी कम होने के कारण आपको अधिक से अधिक गुस्सा आता है और आप उस चीज से बहुत ही परेशान है आप किसी भी कार्य को लेकर बहुत ही परेशान रहते हैं और उसी में आपको गुस्सा आता है तो उस गुस्से से छुटकारा पाने के लिए आपको पांच मुखी रुद्राक्ष जिसके बीच में एक मुखी रुद्राक्ष होना चाहिए उसे धारण करें उसको धारण करने से आपका गुस्सा शांत हो जाएगा.

रुद्राक्ष पहनने के नुकसान | Rudraksh pahnane ke nuksan

रुद्राक्ष

अभी तक हमने आप लोगों को रुद्राक्ष के फायदे बताएं लेकिन अब हम आपको रुद्राक्ष पहनने के बहुत से ऐसे नुकसान है जिनके बारे में आपको बताएंगे उस नुकसान के बहुत से ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से रुद्राक्ष पहनने के कई ऐसे नुकसान बताए गए हैं.

  1. अगर कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष को गलत तरीके या गलत नियमों के द्वारा धारण करता है तो उसे कई सारे नुकसान उठाने पड़ते हैं.
  2. रुद्राक्ष को सही विधि द्वारा धारण न करने पर और उनके नियमों का पालन ना करने पर कई प्रकार के नुकसान मिलते हैं.
  3. अगर आप अपनी राशि अनुसार रुद्राक्ष धारण नहीं करते हैं तो आपकी कुंडली में कई प्रकार के दोष लग सकते हैं.
  4. कभी भी अपने अनुसार गलत मोती वाला रुद्राक्ष धारण ना करें.
  5. अगर आप में से कोई भी व्यक्ति बिना नियम पूर्वक रुद्राक्ष को धारण करता है तो उसके मन को अस्थिरता प्राप्त होती है.
  6. रुद्राक्ष के नियमों का पालन ना करने पर यह व्यक्ति को पथभ्रष्ट कर देता है।
  7. अगर कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष धारण करने के बाद शराब – मांस का सेवन करता है तो उसके ऊपर बुरा असर पड़ता है.

FAQ : benefits of rudraksha

रुद्राक्ष कितने दिन में असर दिखाता है?

अगर आप लोग यह जानना चाहते हैं कि रुद्राक्ष कितने दिनों तक असर करता है तो सिद्ध करने के बाद रुद्राक्ष का चमत्कार 7 दिनों तक असर पड़ता है.

रुद्राक्ष पहनकर क्या नहीं करना चाहिए?

अगर कोई भी व्यक्ति रुद्राक्ष को धारण करता है तो रुद्राक्ष धारण करने के बाद उसे कभी भी मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. रात को सोते समय रुद्राक्ष को उतार कर ही सोना चाहिए.

किस राशि वालों को कौन सा रुद्राक्ष पहनना चाहिए?

  1. मेष राशि 3 मुखी रुद्राक्ष धारण करें.
  2. कर्क राशि वाले को 4 मुखी रुद्राक्ष धारण करें
  3. वृश्चिक राशि वाले व्यक्ति 6 मुखी रुद्राक्ष और 10 मुखी रुद्राक्ष धारण करें.
  4. मिथुन राशि वाले जातक को 4 मुखी और 11 मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से benefits of rudraksha के बारे में बताया इसके अलावा रुद्राक्ष पहनने के नुकसान राशि के अनुसार रुद्राक्ष रुद्राक्ष पहनने के नियम रुद्राक्ष क्या होता है इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है अगर आपने हमारे स्लिप को अच्छे से पढ़ा है.

तो आपको इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन