भूख लगने की टेबलेट का नाम : भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा | Bhukh lagne ka tablet

Bhukh lagne ki angreji dawa kaun si hai ? भूख को बढ़ाने increase appetite के लिए सबसे पहले भूख ना लगे लग रही हो तो इसके लिए हम यह जानेंगे कि भूख क्यों नहीं लगती है या भूख के क्या कारण हैं जो नहीं लगती है और भूख ना लगने के साथ-साथ भोजन को खाने की इच्छा desire to eat भी कम होती रहती है |

ऐसी दशा में भूख जब नहीं लगती है तो हम कई प्रकार की दवाओं का जड़ी बूटियों herbs का इस्तेमाल करने शुरू कर देते हैं | लेकिन कुछ समय तक करने के बाद जब फिर भी भूख नहीं लगती है तो इस भूख न लगने की स्थिति से परेशान होकर हम चुपचाप घर में बैठ जाते हैं और सोचते है की भूख लगने की दवा tablet का नाम क्या है |

या फिर तरह-तरह के लोगों के विचारों से उलझ confused by thoughts कर तथा उनके द्वारा बताए गए उपायों पर ध्यान देकर उनके द्वारा बताई गई औषधियों का सेवन करने लगते हैं फिर भी भूख नहीं लगती है या फिर यूं कहा जाए की भोजन को खाने की इच्छा उतनी नहीं बन पाती जितना पहले से बनी हुई होती है |

ऐसे में हमें कुछ कारणों पर ध्यान देना पड़ता है जैसे पेट में कब्ज जीवाणु भोजन constipation bacterial food से संबंधित समस्या तथा कुछ शारीरिक रोग असमय भोजन करना जैसी कारणात स्थितियां भूख ना लगने के कारण बनते हैं भोजन से भी संबंधित विकार होने पर जब भोजन करते हैं |

thamnel bhookh भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, bhukh lagne ki tablet, bhukh lagne ka tablet, bhukh lagne ki english medicine, bhukh lagne wali tablet, bhukh lagne wali medicine, bhukh lagne ka medicine, bhukh lagne ki tablet name, bhukh lagne wali dawa ka naam, भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, भूख लगने की टेबलेट, भूख लगने की टेबलेट का नाम, भूख लगने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की दवा का नाम, भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा, भूख लगने की tablet, भूख लगने की कौन सी दवा है, भूख लगने की मेडिसिन, भूख लगने की गोली, भूख लगने की दवा टेबलेट, तेज भूख लगने की दवा, भूख बढ़ाने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, भूख लगने की टेबलेट, भूख लगने की टेबलेट का नाम, भूख लगने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की दवा का नाम, भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा, भूख लगने की tablet, भूख लगने की कौन सी दवा है, भूख लगने की मेडिसिन, भूख लगने की गोली, भूख लगने की दवा टेबलेट, तेज भूख लगने की दवा, भूख बढ़ाने की एलोपैथिक दवा, medicine for hunger, medicine for hunger in babies, medicine for hunger control, medicine for hunger in dogs, medicine for hunger in toddlers, medicine for hunger pangs, medicine for hunger in india, medicine and hunger, ayurvedic medicine for hunger, ayurvedic medicine for increasing hunger, ayurvedic medicine for hunger control, best medicine for hunger in pakistan, medicine for child hunger, medicine cause hunger, medicine of hunger, medicine to feel hungry, medicine for hungry, medicine with hunger, bhukh lagne ki dawa ka name, bhukh lagne ki dawa ka naam, bhukh lagne ki dawa ayurvedic, bhukh lagne ki dawa in hindi, bhukh lagne ki dawa patanjali, bhukh lagne ki dawa batao, bhukh lagne ka ayurvedic ilaj, bhukh lagne ki dawa hindi me, bhukh lagne ki dawa bataye, bhukh lagne ka dava bataiye, bhukh lagne wali tablet, bhukh lagne wali medicine, बच्चों को भूख लगने की दवा, तेजी से भूख लगने की दवा, भूख लगने की सबसे अच्छी दवा homeopathic, भूख लगने की दवा क्या है, भूख लगने की दवा वीडियो में दिखाइए, पतंजलि में भूख लगने की दवा, आयुर्वेद में भूख लगने की दवा, bhukh nahi lagne ki dawa, bhukh lagne wali dawa ka naam, भूख लगने की दवा tablet name, भूख न लगने की दवा tablet, भूख ना लगने की दवा, भूख ना लगने की दवा बताएं, भूख ना लगने की दवा बताओ, भूख ना लगने की दवा बताइए, bhukh lagne wala dawai, bhukh badhane wala dawai, bhukh lagne wala dawa, bhukh badhane wali dawai, bhookh badhane ki tablet, bhookh badhane ki medicine,

तो ऐसा प्रतीत होता है कि बहुत ही सीघ्र उल्टी होने जैसा महसूस होने लगता है। यदि लंबे समय से भूख ना लगने की स्थिति बनी रहती है तो ऐसे में भूख ना लगने की इस अवस्था को एनोरेक्सिया जैसा नाम दिया जाता है ।

इस प्रकार की भूख ना लगने की स्थितियों में हम सर्वप्रथम यह जानेंगे कि भूख ना लगने के कौन से लक्षण होते हैं इन बिंदुओं पर विचार करने के बाद यह देखेंगे कि वे कौन से ऐसे लक्षण हैं जो उनको लगने के लिए कारण बनते हैं आइए हम भूख ना लगने के लक्षणों पर प्रकाश डालते हैं।


भूख न लगने के लक्षण क्या हैं ? Symptoms of loss of appetite

भूख ना लगने का बहुत से लक्षण व कारण हो सकते हैं जैसे कि कुपोषण की स्थिति बन जाना, वजन कम होना, मांसपेशियों के घनत्व में कमी जैसी समस्याएं बन जाती है यह लक्षण भूख को कम करने या ना लगने के कारण बनते हैं।भूख ना लगने के बहुत से अन्य कारण भी भूख को कम लगने के लिए बाध्य हो होते हैं।

biskut girl ladki

जैसे कि भोजन का स्वाद अच्छा न लगना या फिर कोई भोजन की गन्ध से दूरी बनाए लेने से होता है ।कभी-कभी कोई भोजन मनपसंद न होने के कारण भोजन निकलने में कठिनाई होती है तो भी एक भूख ना लगने का कारण बनता है।

बहुत अधिक नशे का सेवन करना डिस्प्रेशन में होना आदि कारण भूख ना लगने के बनते हैं |बहुत अधिक दवाओं का सेवन करने से भी भूख ना लगने का कारण बन जाती है।

पेट में अधिक कब्ज बनने के कारण क्या होते है ? | Causes of excessive constipation in the stomach

पेट में अधिक कब्ज का बनना या फिर किसी कारण से पेट में संक्रमण होना भी भूख ना लगने का कारण बनते हैं।लीवर में सूजन जलन या फिर किडनी में किसी प्रकार का संक्रमण या अन्य कई प्रकार के रोग होने से भूख ना लगने की स्थिति बना देते हैं | भूख ना लगने के कारणों में कभी-कभी पाचन तंत्र में व आंतों में सूजन भी होती है ।

 

मानसिक तनाव चिंता के कारण क्या क्या है ? | Cause of mental stress anxiety

मानसिक तनाव बहुत अधिक चिंता होने के कारण भी भूख ना लगना आम बात हो जाती है |कुछ ऐसी दवाएं जो खाने के बाद साइड इफेक्ट डालती हैं ऐसी दशा में यह दवाई भूख ना लगने का कारण बनती है।

किसी अप्रिय घटना के घट जाने के क्या कारण होते है ?

कभी-कभी कोई अप्रिय घटना जब घट जाती है तो आदमी को भावनात्मक तनाव पैदा हो जाता है ऐसे में एक स्वस्थ व्यक्ति को भूख नहीं लगती है अर्थात वह अपने खान-पान को छोड़ने की स्थिति में आ जाता है और यहां तक इतना तनावग्रस्त हो जाता है कि वह खाने की तरफ ध्यान ही नहीं देता |

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मीन राशि 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार,भाग्य,शिक्षा,स्वास्थ्य और भविष्यफल | मीन राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Meen rashifal 2023
कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जाने खाली पेट Coffee peene ke fayde aur nuksan in hindi

liver agnasay manushya

इस प्रकार से धीरे-धीरे उसे भूख कम लगने लगती है कभी-कभी लाल रक्त कोशिकाओं की कमी के कारण पेट में सूजन बन जाती है जिससे वह अपने एक निश्चित समय पर भोजन नहीं करता है और धीरे-धीरे भूख की कमी बनी रहती है।

भूख लगने की tablet का नाम | Bhukh lagne ka tablet

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

भूख लगने की दवा tablet के रूप में Himalaya Liv.52 Tablets का प्रयोग किया जा सकता है , यह एक कारगर दवा है .

आप खाने के 1 घंटा पहले सुबह-शाम इसके एक-एक कैप्सूल ले सकते हैं । इसके लगातार प्रयोग से जल्द ही आप को भूख लगने लगेगी .

भूख न लगने से बचाव क्या है ? Prevention against loss of appetite

  1. इस तरह से बहुत से कारण बनते हैं जो भूख ना लगने की स्थिति को पैदा करते हैं ऐसे में भूख ना लगने से बचने के लिए कुछ ऐसे उपाय होने अपनाने चाहिए जो इस स्थिति को सुधार ला सकें और भूख को बढ़ावा दे सके । आइए हम कुछ भूख को बढ़ाने के लिए सरल उपाय बता रहे हैं जिनको अपनाकर इस भूख न लगने की समस्या से निजात पाया जा सकता है।
  2. भूख को बढ़ाने के लिए मनपसंद खाना खाए तथा जूस सॉफ्ट ड्रिंक और स्पोर्ट्स ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों को एक निश्चित अनुपात में लेकर पीना चाहिए जो इस समस्या को दूर करने में काफी मदद कर सकते हैं इसके साथ ही साथ डिप्रेशन से बचने के लिए मधुर एवं संगीतमय गीत सुनने की कोशिश करना चाहिए और कभी-कभी दोस्तों के संग बैठकर भोजन करना चाहिए।
  3. यदि कोई विशेष खाद्य पदार्थ खाने की इच्छा हो तो उस समय उस खाद्य पदार्थ को खाना चाहिए ऐसे खाद्य पदार्थ जो अधिक चबाने वाले ना हो इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए ।
  4. भूख को बढ़ाने के लिए खिचड़ी हलवा दही सूप जैसे पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए :
  5. यदि किसी को गरम खाद्य पदार्थ खाने में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो कुछ समय के लिए उसे ठंडा कर लेना चाहिए तब उसे खाना चाहिए इससे भूख ना लगने की कमी दूर हो सकती है।
  6. यदि अपने खाद्य पदार्थों में सलाद जैसी चीजों का भी शामिल करके करना चाहिए ।
  7. hunger girl with food
  8. भूख को बढ़ाने के लिए व्यायाम करना बहुत ही लाभदायक होता है यदि बहुत अधिक व्यायाम नहीं कर सकते हैं तो खुली हवा में घूम कर अपनी भूख को बढ़ा सकते हैं।
  9. भूख को बढ़ाने के लिए मीठे पेय पदार्थों जैसे नींबू पानी मिनरल वाटर का सेवन करना काफी लाभदायक होता है।
  10. भोजन में कैलोरी एवं पोषक तत्वों से परिपूर्ण फलों का प्रयोग करना चाहिए।
  11. भोजन को यदि समय अनुसार न कर सके तो जब भूख लगे या भूख का एहसास हो तब भूख को मिटाने के लिए भोजन को करना काफी हितकर होता है।
  12. भोजन करने के लिए हमेशा छोटी प्लेट या थाली का का प्रयोग करें ऐसा इसलिए छोटी थाली में भोजन कम आएगा और उसे देख कर आप अपने आप को” खाना अधिक है” जैसे शब्दों का अनुभव नहीं करेंगे।
  13. भूख को बढ़ाने के लिए दिन में कई बार थोड़ा-थोड़ा भोजन करें जिससे भूख ना लगने की स्थिति में सुधार आ जाएगा।
  14. अर्थात जब भूख महसूस करें तभी भोजन करें इस प्रकार से भूख न लगने की कमी में काफी सुधार होगा।
  15. भूख की कमी को दूर करने के लिए पर्याप्त नींद ले और तनाव जैसी स्थिति को कम करने के लिए एक्सरसाइज भी करें तथा यदि धूम्रपान करते हैं तो धूम्रपान कम करने की कोशिश करें जिस से काफी लाभ मिलता है भूख को बढ़ाने के लिए पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए।

भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा | Treatment or English medicines for loss of appetite

भूख को ना लगने के कारणों और उपायों के बाद इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए कुछ इलाज करना बहुत आवश्यक है इसीलिए भूख को ना लगने का उपचार करने से पहले इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए कि शरीर में कोई बैक्टीरियल संक्रमण तो नहीं है या फिर किसी प्रकार का वायरस संक्रमण तो नहीं है |

medici dawa

यदि ऐसा है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए इलाज कराना बहुत आवश्यक है। भूख ना लगने की समस्या को इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि कोई अंदरूनी कारण तो नहीं जो इस गंभीर समस्या को जन्म दिए हैं।

इसीलिए अंदरूनी समस्याओं को भी इलाज कराना आवश्यक बनता है इस तरह की अंदरूनी समस्याओं के लिए कुछ चिकित्सक के परामर्श के अनुसार सेवन करना संकट से छुटकारा दे सकते हैं।

डोक्सिलामिन और बी6, पाइरीडोक्सेन, प्रोमेथाजिन और साइक्लिजिन दवाएं | Drugs doxylamine and B6, pyridoxine, promethazine and cyclizine

यदि किसी गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला को मितली आती हो तो ऐसे में कुछ ऐसी दवाएं का प्रयोग करना चाहिए जो मितली जैसी समस्या को रोक सके इसके लिए डोक्सिलामिन और बी6, पाइरीडोक्सेन, प्रोमेथाजिन और साइक्लिजिन जैसी दवाएं का सेवन करना फायदेमंद होता है |

dawan medicinc medical

कुछ सप्लीमेंट इलेक्ट्रोलाइट प्रदान करने वाली दवाई लेना चाहिए जो कब्ज पेट में ऐठन तथा थकान आदि राहत दिलाने के लिए लाभदायक होती है।मेड्रोक्सिप्रोजेस्टेरोन जैसी दवाएं का सेवन करने से भूख ना लगने की समस्या को दूर किया क्योंकि यह दवाएं प्रोजेस्टेरोन से परिपूर्ण होती हैं |

जो भूख और वजन को बढ़ाने में फायदा देती है। कुछ ऐसी दवाएं जो सूजन मितली कमजोरी तथा शरीर में अंदरूनी बीमारियों के होने से दर्द होता रहता है तो ऐसे में स्टेरॉयड दवाइयों का प्रयोग करना इस तरह की समस्याओं से छुटकारा देती है।

osir news

मेटोक्लोपैरामाइड एक ऐसी दवा है जो भोजन को बाहर निकालने के लिए आसान करती हैऔर भुख को बढ़ाने में मददगार होती हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

पत्नी को दूसरे से प्यार क्यों होता है : पत्नी अपने पति को धोखा क्यों देती है ? | इन 8 वजह से पत्नियां देती है अपने पति को धोखा
सभी ग्रहों का एक ही उपाय : इस 1 उपाय से होंगे सभी ग्रह शांत,संतुष्ट और मजबूत
स्त्री की कामोत्तेजना बढ़ाने की दवा : लड़की का तुरंत प्यार के लिए मूड बनाने की दवा | Stri ki kamotejna badhane ki dawa
Llb कितने साल की होती है? एलएलबी की सैलरी कितनी होती है? LLB का फुल फॉर्म क्या होता है?
Kiss ओठों को चूमने के 12 फायदे जानकार आप अपने लवर से चिपके रहोगे : Kiss karne ke fayde
★ सम्बंधित लेख ★