बिच्छू को घर से भगाने के उपाय ? bichhoo ko ghar se kaise bhagaye

Bichhoo ko kaise bhagaye? कुछ ऐसे जीव जंतु जैसे चूहा चींटी तिलचट्टे और भी बहुत से जीव जंतु घरों में पाए जाते हैं जो ज्यादातर अंधेरे वाले स्थानों में छिपे रहते हैं यह ऐसे जीव जंतु होते हैं जो अपने भोजन की तलाश पानी और आश्रय की तलाश में दिन या रात कभी भी अपने मूल स्थानों से इधर उधर निकलकर घूमा करते हैं। बिच्छू को अपने घर से कैसे निकाले? बिच्छू को घर से बाहर निकलने का उपाय बताइए? bichhoo ko ghar se kaise bhagaye jata hai? bichoo ko ghar se kaise nikale bataiye?



bichho ko ghar se kaise bhagaye , ko kaise bhagaye ,, बिच्छू का डंक के उपचार, बिच्छू का डंक उतारने के घरेलू उपाय, बिच्छू कितने प्रकार के होते हैं, घर में बिच्छू आने का संकेत, बिच्छू का डंक के लक्षण, बैद्यनाथ बिच्छू की दवा, बिच्छू की उम्र कितनी होती है, बिच्छू काटने की अंग्रेजी दवा, बिच्छू काटने पर घरेलू उपचार, बिच्छू काटने की अंग्रेजी दवा injection, बिच्छू के काटने पर क्या होता है, बैद्यनाथ बिच्छू की दवा, बिच्छू के लक्षण, बिच्छू का जहर कहां बिकता है, बिच्छू का पौधा, bichchu ke jahar ko kaise utaare , bichhu ka jahar kaise utare, bichhoo ka jahar kaise utarebichchu ka jahar , bichhu ka jahar kaise nikala jata hai, bichhu ka jahar kaise nikale, bichhu ka jahar utarne ka mantra, bichhu ka jahar kaise uthaya jata hai, bichhu ka jahar ki kimat, bichhu ka jahar kaise utare, bichhu ka jahar, bichhoo ka jahar kaise utare, bichu ka jahar, bichhoo ka jahar, bichhoo ka jahar utarne ki dawa, bichhu ka jahar kaise hota hai, bichhoo ka jahar kaise hota hai, , ,

यह जीव जंतु ज्यादातर नम वाली जगह पर अपना स्थान बनाते हैं जहां पर इनको पानी उचित मात्रा मिल सके।ऐसे जीव जंतुओ मे बिच्छू भी हमारा एक ऐसा जीव जंतु है जो घरों में कहीं ना कहीं किसी ना किसी स्थान पर छिपे रहते हैं।
यदि घर में बिच्छूओं से परेशान है तो उन्हें अपने घरों से कैसे निकाले और इन से कैसे छुटकारा पाएं ?

यदि बिच्छू के निकलने के कारण बहुत अधिक परेशान है तो आइए हम यहां पर बिच्छूओं को घर से निकाल के कुछ उपाय बता रहे हैं जिनका उपयोग करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।bichhoo ko ghar se kaise bhagaye?  बिच्छू को घर से कैसे निकाले?  बिच्छू को घर से भगाने का उपाय क्या है?

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

बिच्छूओं को घर से निकालने के लिए घर की नमी को कैसे हटाये ?  Try to remove the moisture from the house.

बिच्छूओं को घर से निकालने के लिए सबसे पहले अपने घर की नमी को हटाने का प्रयास करें। यदि घर में ज्यादा नमी है तो नमी को कम करने का प्रयास करें|

scorpion- bichchhu


जिससे घर के अंदर बाहर से आने वाले बिच्छू प्रवेश न करें इसके अलावा घर के आसपास पानी को जमा होने से बचाएं।

दूसरे कीड़ों मकोड़ो से छुटकारा पाने के लिए क्या करें ? Try to get rid of other insects first.

बिच्छू भोजन की तलाश के लिए  निकलते हैं बिच्छू अन्य छोटे-मोटे कीड़े, मकोड़ों को भी खाने के लिए बाहर निकलते हैं इसीलिए घर में छोटे-छोटे कीड़े मकोड़े को जैसे- काकरोच, चींटी आदि की समस्या को कम करें |

track-insect kide makode

या फिर छोटे-मोटे कीड़े मकोड़ों को जन्म दर को बढ़ने से रोकने का प्रयास करने चाहिए इसके लिए अपने घरों में किसी कीटनाशक दवा का छिड़काव करते हैं |

कीड़े मकोड़े नष्ट करने के लिए किसी कीटनाशक दवा का छिड़काव करें ? Spray insecticide to kill insects

कीड़े मकोड़ों को नष्ट करने के लिए घर में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करने से उनके जन्म की संख्या में कमी आती है और दवा की सुगंध से बाहरी अन्य जीव जंतु अंदर प्रवेश नहीं करते।

graffiti-spray

इस तरह से कीटनाशक दवाओं के सेवन करने से भी बिच्छू जैसी जीव जंतु को घर के अंदर प्रवेश करने से रोका जा सकता है|

बिच्छुओं को घर से हटाने के लिए क्या करे ? Try to remove the house of scorpions

यदि घर में बिच्छू की संख्या अधिक हो तो यह जानकारी करे, कि कही बिच्छू अपना घर तो नही बनाये हैं। अगर ऐसा है तो बिच्छुओं को घर से निकालने के लिए सबसे पहले बिच्छुओं को हटाने की कोशिश करे |

ताकि और आगे बिच्छुओं की संख्या न बढ़े। इस तरह से बिच्छुओं का निकलना बंद हो सकता है।

कूड़ा करकट एवं अन्य खराब सामग्री के ढेर अधिक समय तक न लगाना चाहिये क्यों ? Do not keep piles of garbage and other bad materials for a long time.

जैसा कि पहले से ही पता है कि ऐसे जीव जंतुओं अंधेरे में रहना पसंद करते हैं तो अपने घरों के आसपास या घर के अंदर बेकार खराब बस्तुओं कोअधिक समय तक इकट्ठा न लगाए।

garbagegarbage kuda karkat

क्योंकि यह कूड़ा करकट की जगह बिच्छू जैसे- जीव जंतुओं को छिपने की जगह होते हैं जहां यह आसानी से छिपे रहते हैं और अपने भोजन की तलाश में बाहर निकलते रहते हैं।
तो ऐसे में इस बात का भी ध्यान रखना है कि कूड़ा करकट और अन्य खराब वस्तुओ के ढेर अपने घर के आसपास लम्बे समय तक न लगाएं रखे।

बिच्छुओं को अपने घर से निकालने के लिए दीवारों पर क्या करना चाहिए ? Try sealing the walls of your house:

बिच्छूओं को अधिक निकलने के कारण इनको रोकने के लिए अपने घर की दीवारों, फर्श की दरारों आदि को बंद करने की कोशिश करें। ताकि बिच्छू उस में घुसने ना पाए और अपना स्थान ना बना सके।

walwaal diwar

अपने घर को दरवाजों खिड़कियों और फाउंडेशन को सील करने के लिए कार्क का प्रयोग करके उनको बंद कर देना चाहिए ताकि बिच्छू उन दरारों में न घुसने पाए इस तरह से घर में बिच्छू को आने से रोका जा सकता है।

बिच्छुओं का रात के समय शिकार करने का प्रयास करें : Try hunting scorpions at night

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बिच्छू रात में बहुत ज्यादा निकलने की कोशिश करते हैं क्योंकि रात के समय में अपने शिकार को आसानी से पकड़ लेते हैं इसीलिए बिच्छूओं से छुटकारा पाने के लिए बिच्छूओं को रात में पकड़ने का उपाय करें।

lanternlight man

इसके लिए जीव जंतुओं को चिपकाने वाला कोई कोई अच्छा सा स्ट्रेप लाकर जमीन पर डाल दे जब बिच्छू रात में निकलेंगे और उस साइड से गुजरेंगे तो उसमें चिपक जाएंगे इस तरह से बिच्छू को रात में आसानी से पकड़ा जा सकता है |

और उनको निकलने से रोका जा सकता है। इसके अलावा किसी लंबे चाकू या फिर अपने जूतों के तल्लो का प्रयोग करके बिच्छुओं को मार दे ने से उनका निकलना काफी कम हो जाता है।

घर के आसपास बिच्छुओं को ढूढने का प्रयास कैसे करे ? Try to find scorpions around the house

बिच्छूओं को अपने आसपास पुरानी दीवारों ,झाड़ियों और पुराने पड़े लकड़ी के गठ्ठो को, पत्थरों को भी ध्यान देकर उनके स्थान से हटाते रहना चाहिए ताकि उनके नीचे बिच्छू न रुकने पाएं ।

muckross old way rasta
इसके अलावा यदि कही आप बिच्छूओं को देखते हैं तो उन स्थानों पर भी उनकी खोज करके उनको दिखाई दे तो वहां से उनको मार कर हटाने की कोशिश करते रहना चाहिए। इस तरह से भी बिच्छूओं को निकलने से काफी हद तक रोका जा सकता है।

जब भी बिच्छू दिखाई दे तो उनको क्यों मार देना चाहिए ? Whenever scorpions appear, try to kill them

यदि घर के आसपास कहीं भी बिच्छू दिखाई पड़े तो उनको किसी लंबे डंडे से या फिर किसी चाकू या कोई भी हाथ में मारने वाले सामान से मारकर उन्हें एक किसी कूड़ेदान में डालते रहें और उन्हें फिर बाद में किसी ऐसे स्थान पर फेंक दें जहां पर लोगों की पहुंच कम होगी अर्थात किसी तालाब या सुनसान जगह पर फेंक दे

बिच्छू को घर से हटाने के लिए अपने निजी तरीके कैसे अपनाए ? go your own way :

जब रात में बिच्छू दिखाई दे तो उनको किसी फ्लैशलाइट या फिर किसी डायरेक्ट स्प्रे करने वाली चीजो से स्प्रे करके उन्हें मारा जा सकता है ।
यदि बिच्छू किसी एक दीवार पर चढ़े हो या छत पर चढ़े दिखाई दे तो उनको स्प्रे विधि द्वारा मार देने से बिच्छू के निकलने की संख्या को कम किया जा सकता है।

फिर अपने निजी तरीके भी अपना कर मार सकते हैं। किसी फिसलने वाले  या सिंथेटिक पेस्टिसाइड डस्ट का प्रयोग करक बिच्छू को खत्म करने के लिए किसी सिंथेटिक पेस्टिसाइड डस्ट या फिर कोई बिच्छू को फिसलने वाले पाउडर का इस्तेमाल करके रोका जा सकता है।

बिच्छू को घर से हटाने के लिए चिपकने वाले ट्रेप्स सेट को कैसे बिछाए ? Laying Adhesive Traps Sets 

बिच्छू को चिपकने वाले स्टिकी ट्रेप्स का सेवन करे| ये ट्रिप्स किसी नम या पानी वाली जगहों पर रखने चाहिए।जब बिच्छू वहाँ आएंगे तो उन पर चिपक जाएंगे और उस ट्रिप्स को सुबह उठाकर फेक दे ।इस तरह से बिच्छूओं को निकलने में कमी आ सकती है।

दोस्तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप को शायद समझ में आ गया होगा कि बिच्छूओं कोघर मे निकलने से कैसे रोक सकते हैं और उनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन