5 आसान हाई ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय ,लक्षण और वजह | Blood pressure kam karne ke upay

ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय | Blood pressure kam karne ke upay : वर्तमान के समय में हाई ब्लड प्रेशर एक आम समस्या बन गई है और अधिकतर लोग इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं, जिसके कारण यह बीमारी उन्हें काफी परेशान करती है. हिंदुस्तान टाइम्स नाम के एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार हमारे भारत देश में हर 8 में से 1 व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है.



ब्लड प्रेशर से राहत कैसे पाएं | Blood pressure se rahat kaise paye

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों को 128 mg की गोलियां खानी पड़ती है, परंतु फिर भी वह हाई ब्लड प्रेशर से राहत की प्राप्ति नहीं कर पाते हैं. पूरी दुनिया में हर साल 17 मई को वर्ल्ड हाई ब्लड प्रेशर डे मनाया जाता है और विश्व स्वास्थ्य संगठन समय-समय पर लोगों को इस बीमारी के बारे में आवश्यक कदम उठाने की जानकारी प्रदान करता रहता है.

परंतु इसके बावजूद भी कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है कि आखिर हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी क्यों होती है और इस बीमारी में उन्हें कौन सी सावधानियां रखनी पड़ती है, साथ ही हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के लिए उन्हें क्या-क्या खाना पड़ता है ? अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के कुछ उपाय के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करके आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

हाई ब्लड प्रेशर क्या है ? | High blood pressure kya hai ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है, जिसका मतलब ऐसी अवस्था से होता है, जिसमें दिल की धमनियों में खून का प्रवाह काफी तेजी से होने लगता है. हालांकि यह समस्या ठीक तो हो सकती है. परंतु अगर इसका इलाज ज्यादा समय तक ना किया जाए, तो यह दिल का दौरा पड़ने का कारण भी बन जाता है. जिसके कारण कभी-कभी व्यक्ति की मृत्यु भी हो जाती है.

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण क्या हैं ? | high blood pressure ke Lakshan kya hai ?

अन्य बीमारियों की तरह ही जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर हो जाता है, उसके अंदर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, जो इस प्रकार के होते हैं. अगर उसे अपनी बॉडी में शुरुआती लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे अपना इलाज कराना चालू कर देना चाहिए. ऐसा करने से हो सकता है कि, उसके स्वास्थ्य में सुधार आ जाए.


blood pressure hand

  1. जिस व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है, उसका सिर दर्द लगातार होने लगता है. हालांकि कई बार सिरदर्द सामान्य तौर पर भी होता है, परंतु अगर व्यक्ति का सिर दर्द लंबे समय तक करता है, तो ऐसा हो सकता है कि यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो.
  2. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाने पर व्यक्ति को बहुत ही ज्यादा बार-बार थकान महसूस होने लगती है. अगर किसी व्यक्ति को कोई भी काम करते समय बहुत ही ज्यादा थकान महसूस होने लगती है, तो उसे इस प्रॉब्लम को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि यह हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण हो.
  3. अगर किसी व्यक्ति को उसके सीने में दर्द होता है, तो उसे इसकी इंफॉर्मेशन अपने डॉक्टर को अवश्य देनी चाहिए और सही समय पर इसका इलाज करवाना चालू कर देना चाहिए.
  4. जिस व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, उसे भी हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम हो सकती है.
  5. उच्च रक्तचाप के लक्षण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति के दिल की धड़कन अनियमित गति से चलती है, तो यह भी हाई ब्लड प्रेशर का लक्षण माना जा सकता है. अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या है, तो उसे तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

हाई ब्लड प्रेशर क्यों होता है ? | high blood pressure Kyon Hota Hai ?

BLOOD PRESSURE

  1. ऐसे लोग जो अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं. वैसे लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. इसीलिए ऐसे व्यक्तियों को अपनी हेल्थ पर विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए और अगर हो सके, तो उन्हें कम से कम धूम्रपान करने की कोशिश करनी चाहिए.
  2. एक्सपर्ट के अनुसार ज्यादा मोटापे को अच्छा नहीं माना जाता है. क्योंकि मोटापा होने से कई प्रकार की बीमारियां आदमी को हो जाती है और यह बात हाई ब्लड प्रेशर पर भी लागू होती है. क्योंकि ऐसे कई सारे मामले देखने में आए हैं. जिनमें हाई ब्लड प्रेशर होने का कारण ज्यादा वजन होता है.
  3. जो व्यक्ति खाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं या फिर ज्यादा नमक वाला खाना  खाते हैं. वह भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हो सकते हैं. इसीलिए उन्हें खाने में कम से कम नमक खाने की आदत डालनी चाहिए.
  4. जैसा कि आप जानते हैं कि वर्तमान के समय में लोगों को किसी न किसी बात की चिंता होती है. ऐसे में यह चिंता करना ही हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का कारण भी कभी-कभी बन जाता है. इसीलिए आपको कम से कम टेंशन लेना चाहिए.
  5. अपने आपको हेल्दी रखने के लिए कसरत करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है, क्योंकि कसरत करने से हमारी बॉडी की मांसपेशियां मजबूत बनती है, साथ ही हमारी बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी अच्छी बनती है. इसीलिए अगर कोई व्यक्ति नियमित तौर पर कसरत नहीं करता है, तो उसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या घेर सकती है.

ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय | Blood pressure kam karne ke upay

ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हें जब हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है तो वह काफी परेशान हो जाते हैं, क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि, यह एक लाइलाज बीमारी है, परंतु इस बीमारी का इलाज संभव है. आप नीचे दिए गए उपाय करके इस बीमारी पर कंट्रोल पा सकते हैं.

1. होम्योपेथिक इलाज करवाएं

Ayurvedic

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आज के समय में होम्योपैथिक मेडिसिन भी काफी ज्यादा इस्तेमाल की जा रही है, क्योंकि यह किसी भी बीमारी को जड़ से खत्म करने की ताकत रखती है. आप चाहे तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम पाने के लिए किसी होम्योपैथिक डॉक्टर से मिल सकते हैं और उनकी सलाह के अनुसार कोई अच्छी होम्योपैथिक दवाई हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी के लिए ले सकते हैं.

2. घरेलू नुस्खे अपनाना

आप चाहे तो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज घरेलू नुस्खे को करके कर सकते हैं.घरेलू नुस्खे के तौर पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान व्यक्ति को हरी सब्जियां फल का सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से उसे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत की प्राप्ति होती है.

3. दवाई लेना

tablets

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज आप दवाइयों के द्वारा भी कर सकते हैं. मार्केट में ऐसी कई दवाइयां उपलब्ध हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी अच्छी दवाई मानी जाती हैं. उनका इस्तेमाल करके अपने हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं और सेहतमंद रह सकते हैं.

4. आयुर्वेदिक इलाज करवाएं

उच्च रक्तचाप का ट्रीटमेंट आयुर्वेद में भी संभव है और आपको बता दें कि अगर आप आयुर्वेद से इसका इलाज करवाते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि आपकी यह बीमारी जड़ से ही समाप्त हो जाए. कई लोग ऐसे हैं, जो अंग्रेजी की बजाए आयुर्वेदिक तरीके से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम पाने के लिए अपना इलाज करवाते हैं.

5. दिल की सर्जरी करवाएं

Heart

यह सबसे आखरी उपाय होता है, जब दिल की बीमारी से परेशान व्यक्ति के पास कोई रास्ता नहीं बचता है, तो डॉक्टर उसे दिल ट्रांसप्लांट सर्जरी करने की सलाह देता है, हालांकि यह थोड़ी खर्चीली होती है.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन