मोटापा, शरीर का वजन क्यों बढ़ता है ? (7 वजह,लक्षण) वजन बढ़ने के नुकसान ! Profit, Loss and Reason of weight gain in hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

मोटापा obesity दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। इससे मेटाबॉलिज्म, हाई ब्लडप्रेशर, हाई ब्लड शुगर जैसी समस्याएं आने लगती हैं और धीरे-धीरे आपका स्वास्थ्य खराब होने लगता है। नॉर्मल लोगों की अपेक्षा मोटे लोगों में किसी भी बीमारी का खतरा दोगुना हो जाता है।

यदि आपका वजन बढ़ रहा है लेकिन आप इसके पीछे का कारण नहीं जान पाए हों, कि आखिर आपका वजन बढ़ क्यूं रहा है? तो मैं आपको इसके कारण बता रहा हूं, जिनकी वजह से वजन बढ़ता है। क्योंकि यदि आपको पता चल गया, तो आप आसानी से उसे सुधारकर अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं। obesity,vajan ,body ka weight kyu badhta hai iski kya vajh hai aur obesity ke kya lachad hai kya khane se body ka weight badh jata hai jane sab kuch.

vajan badhane ki wajah, motapa kam karne ke lakshan, motapa badhne se nuksaan, motapa kam karne ke upay,


मोटापा और वजन क्यों बढ़ता है  ? Why weight gain and obesity in Hindi

भारत में मोटापा या वजन बढ़ने weight gain से आज लगभग 13% से 15 % के बीच लोगों को परेशानी हो रही है। वजन बढ़ने के पीछे क्या कारण है ?इनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा । आज मैं आपको वजन बढ़ने के कारणों को बताने जा रहा हूं।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

1. गलत खान-पान  wrong meal

आज के दौर में लोगों में मोटापा बहुत तेजी से बढ़ रहा है । यह आवश्यक नहीं है कि हम अत्यधिक खा रहे हैं , इसलिए मोटापा बढ़ रहा है ।देखा जाए तो पतले लोगों में भी मोटापा बढ़ रहा है ।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  बच्चे और विद्यार्थी अपनी याददाश्त कैसे बढ़ाये ? टॉप 7 घरेलू खाद्य फ़ूड आइटम How to increase the memory power of children and students ? by Top 7 Household Food Items

fast foods-havy foods un helthy foods osir.in

अब इसके पीछे कारण यह है कि हम खा क्या रहे ?

आज का दौर फास्ट फूड  fast  food का है, जिसका जिसका सेवन करने से हमारे शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल , वसा की मात्रा निरंतर बढ़ती जा रही । लगातार फास्ट फूड जंक फूड junk food   आदि का सेवन करने से हमारे शरीर का वजन बढ़ता जा रहा है।

हमारे शरीर में अत्यधिक इंसुलिन की मात्रा भी मोटापे का कारण है क्योंकि इंसुलिन  वसा कोशिकाओं को तोड़ देता है और शरीर में वसा जलने लगती है जिससे मोटापा वजन बढ़ जाता है।

2. आवश्यकता से अधिक तनाव  Over stress

stress-angaity bad mood maid pain

हमारे शरीर में कार्टिसोल हार्मोन पाए जाते हैं जब हम अत्यधिक तनाव stress में होते हैं तो शरीर में कर्टिसोल हार्मोन स्रावित होने लगता है । क्या हार्मोन हमारे शरीर के अंदर कई तरह की समस्याएं उत्पन्न करने के साथ-साथ मोटापा या वजन भी बढ़ा देता है। तनाव से प्रतिरोधक क्षमता घट जाती है

3. हार्मोनल प्रभाव Hormonal effects

zen hormonal DNA photo

कभी कभी आपने देखा होगा कि किसी किसी परिवार में जन्म लेने वाली सभी संतानो पर वंशानुक्रम हारमोंन्स Inheritance hormone  का प्रभाव होता है ,जिसके कारण पीढ़ी दर पीढ़ी मोटी संताने होती हैं।

4. हर समय कुछ खाते रहना Eating something all the time

कुछ लोग दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं । खासतौर पर बच्चों को देखा होगा कि वह मोटापे का शिकार हो रहे हैं ,इसका प्रमुख कारण केवल यही है कि वे दिनभर कुछ ना कुछ खाते रहते हैं । हर वक्त खाते रहने से मोटापा बढ़ जाता है,5 इसलिए अपने खानपान की व्यवस्था पर सुधार करना होगा।

5. अत्यधिक दवाईयों का प्रयोग  Excessive use of medicines

medicine capsule dva tablets

आजकल लगभग सभी व्यक्ति किसी न किसी रोग से पीड़ित है।वह निरंतर अंग्रेजी दवाओं English medicines का उपयोग करते रहते हैं ,यही दवाएं शरीर पर साइड इफेक्ट side effect  डालती हैं और मोटापे का कारण बनती हैं ।जैसे स्टेरॉयड इंसुलिन आदि दवाएं ।

6. नींद न लेने से मोटापा Obesity due to lack of sleep

woman-sleep

बहुत से लोग दिन के बाद रात में भी बहुत कम नींद लेते हैं ।यदि कोई व्यक्ति कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद नहीं लेता है तो शरीर के अंदर भूख लगने वाले कुछ एंजाइम्स स्रावित होते हैं ,जिससे भूख अधिक लगती और व्यक्ति अधिक खाना खाता है इसलिये आवश्यक है कि पर्याप्त नींद अवश्य लें।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  अपने क्रोध या गुस्से पर नियंत्रण कैसे करे ? - श्रीमद्भगवद्गीता How to control your anger in hindi

7. शारीरिक सक्रियता  Physical activity

आज के दौर में लोगों को पैदल चलने के बजाय गाड़ी से चलना ज्यादा बेहतर समझते हैं ।इस विज्ञान के युग में लोग ऑफिस या घर में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठे रहते है ।

exercise outdore workout physical activity

वह किसी प्रकार की शारीरिक मेहनत नहीं करते ।यदि कभी कभार सीढ़ियों पर चढ़ना होता है तो वह लिफ्ट का प्रयोग करते हैं ।इस प्रकार से शरीर को पूरा आराम देना मोटापे को बढ़ावा देना है।

यह भी पढ़े :

शरीर का वजन बढ़ने से नुकसान क्या है? What is the loss of body weight in hindi ?

दुनिया में लगभग 2 अरब से ज्यादा लोगों से मोटापे का शिकार है। मोटापा एक प्रकार की ऐसी बीमारी जिसकी वजह से शरीर में लगभग 50 से ज्यादा बीमारियां पैदा होता हो जाती। मोटापा एक प्रकार की बीमारी नहीं मानी जाती है ,परंतु लगभग 50 से अधिक बीमारी हो जाती है ।जैसे अस्थमा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज ,बांझपन जोड़ों में दर्द आदि ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

motapa se nuksan in hindi

मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से शरीर में विभिन्न प्रकार की दिक्कत पैदा होगी ।शरीर में चर्बी जमने लगती अनावश्यक रूप से निकल आता है जिससे चलने में सांस फूलने लगती है

शरीर पूरी तरह से मोटापे के कब्जे में हो जाता है आचार्य चरक के अनुसार अधिक मोटे व्यक्ति के शरीर में चर्बी बढ़ने से अन्य धातुएं नहीं बढ़ती हैं ।मोटे व्यक्ति अल्पायु हो जाते हैं । मनुष्य पुरुषत्वहीन, वीर्य विहीन, पसीने से परेशान,भूख-प्यास से व्याकुल तथा अनेक बीमारियों से ग्रस्त होते हैं ।

मोटापा के लक्षण Symptoms of obesity

मोटापा आपके शरीर के साथ-साथ आपको भी प्रभावित करता है मोटापे से शरीर की त्वचा skin का मोटा होना कोई बड़ी बात नहीं है परंतु इसके कई गंभीर परिणाम मिलते हैं, जैसे हम जब भी कोई छोटा या बड़ा काम करते हैं तो हमारी सांस फूलने लगती है और पसीना निकलना प्रारंभ हो जाता है ।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  अपने शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं ? टॉप 10 घरेलू उपाय : मोटा होने के लिए क्या खाये ? how to gain Body Weight in hindi

obese-simtems

हम आवश्यकता से कम कार्य करते हैं, शरीर के अलग-अलग हिस्सों में बसा जम जाती हैं, सूजन swelling हो जाती हैं। हमारे आत्मविश्वास और आत्मसम्मान में कमी जैसे लक्षण आ जाते हैं। हृदय रोग बढ़ने की संभावनाएं हो जाती हैं और गठिया हो जाता है व स्मरण शक्ति में कमी आ जाती है ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 47 times, 3 visits today)