बुखार उतारने के घरेलू उपाय : 13 नुस्खे कैसा भी बुखार उतारे | Bukhar utatne ke gharelu upay

बुखार उतारने के घरेलू उपाय Bukhar utarne ke gharelu upay : दोस्तों व्यक्ति को अक्सर कभी ना कभी बुखार आ ही जाता है ऐसी स्थिति में व्यक्ति के शरीर में अत्यधिक गरम महसूस होती है जिसकी वजह से उसका शरीर आग की तरह तपने लगता है और व्यक्ति परेशान हो जाता है।

बुखार उतारने के घरेलू उपाय,,, बुखार उतारने के घरेलू उपाय बताओ,,, बुखार उतारने के घरेलू उपाय बताएं,,, बुखार उतारने के घरेलू उपाय बताइए,,, बुखार उतारने के लिए घरेलू उपाय,,, बच्चों के बुखार उतारने के घरेलू उपाय,,, बुखार उतारने का घरेलू उपाय,,, बुखार उतारने का घरेलू उपाय क्या है,,, बुखार उतारने के टोटके,,, bukhar ke gharelu upay hindi me,,, bukhar utarne ke gharelu upchar,,, bukhar ke liye gharelu upay bataen,,, bukhar ke gharelu upay in hindi,,, bukhar ke gharelu nuskhe in hindi,,, bukhar utarne ka gharelu nuksa,,, bukhar utarne ke liye gharelu upay,,, bukhar utarne ka gharelu upay bataen,,, बुखार उतारने का घरेलू उपाय बताओ,,, bukhar ke gharelu upay bataiye,,, bukhar ke gharelu upay bataen,,, bukhar aane par gharelu upay kya karen,,, bukhar ke desi upay,,, bukhar mein gharelu upay kya karen,,, bukhar ko jad se khatam karne ke gharelu upay,,, bukhar ke liye gharelu nuksa,,, bukhar ke liye gharelu ilaaj,,, बुखार उतारने के लिए घरेलू उपाय बताएं,,, बुखार उतारने का घरेलू उपाय बताएं,,, बुखार उतारने का घरेलू उपचार बताएं,,, bukhar ke desi nuskhe,,, अंदरूनी बुखार के घरेलू उपाय,,, बच्चों के बुखार उतारने के घरेलू उपाय,,, वायरल बुखार के घरेलू नुस्खे,,, ठंड लगकर बुखार आना घरेलू उपाय,,, बुखार उतारने की दवा,,, तेज बुखार में क्या करना चाहिए,,, बच्चे के तेज बुखार में क्या करे,,, बुखार की सबसे अच्छी दवा घरेलू,,,

वास्तव में व्यक्ति के शरीर का ताप जब सामान्य ताप से अधिक हो जाता है तो व्यक्ति के शरीर में बुखार की स्थिति बनती हैं सामान्य पुरुष के शरीर का तापमान 98.5 फारेनहाइट डिग्री होता है और जब व्यक्ति बुखार से पीड़ित होता है तो यह ताप और अधिक बढ़ जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति बुखार जैसी समस्या से पीड़ित होता है।

जब बुखार व्यक्ति को आता है तो व्यक्ति बुखार उतारने के घरेलू उपाय भी करता है वास्तव में बुखार ऐसी स्थिति में आता है जब व्यक्ति के शरीर में कोई संक्रमण हो जाता है और शरीर उस से लड़ता है बच्चों में या जवानों ने बुखार होने पर कई प्रकार के संक्रमण बढ़ जाते हैं.

जिसके प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और बुखार के रूप में परिणित होता है कभी-कभी मौसम के बदलाव से संक्रमण फैलता है जिसकी वजह से बुखार आने लगता है। कई बार लोगों को बुखार इतना अधिक हो जाता है कि लोगों को ठीक करना मुश्किल हो जाता है.

क्योंकि जब शरीर का टेंपरेचर सामान्य से अधिक अर्थात 100 या 101 डिग्री फारेनहाइट हो जाता है तो तीव्र बुखार कहा जाता है ऐसी स्थिति में व्यक्ति बेसुध की स्थिति में आ जाता है बुखार आना भी एक अच्छी स्थिति में सुधार लाने के लिए होता है लेकिन आवश्यकता से अधिक बुखार व्यक्ति को परेशान करता है।

बुखार आने पर व्यक्ति के शरीर से पसीना आता है सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख में कमी जैसे लक्षण दिखाई देने लगते हैं कभी-कभी निर्जलीकरण भी हो जाता है और बुखार आने पर लोगों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता विकास करती है जिससे शरीर ठंडा होने पर आराम महसूस होता है। अगर आप को बुखार आता है और बुखार उतारने के घरेलू उपाय करते हैं तो बुखार ठीक हो जाता है।


बुखार उतारने के घरेलू उपाय | Bukhar utarne ke gharelu upay

thermometerfever bukhar febris

दोस्तों बीमारियों से लड़ने के लिए बुखार आना भी एक अच्छी बात होती है कभी ना कभी बुखार हर व्यक्ति को आ जाता है ऐसे में व्यक्ति बुखार उतारने के घरेलू उपाय भी करता है विषम परिस्थितियों में व्यक्ति डॉक्टर से संपर्क करता है आइए हम आपको बुखार उतारने के कुछ घरेलू उपाय बताते हैं

1. चिरायता

दोस्तों यह एक छोटा सा पौधा होता है जो ज्यादातर रेतीली जमीन पर होता है इस पौधे को बुखार के लिए रामबाण औषधि माना जाता है। जब भी आपको किसी भी प्रकार का बुखार हो और अधिकतर बुखार बना रहता हो तो आप चिरायता को पीसकर 2:30 काली मिर्च के साथ कम से कम 21 दिन लगातार पीऐं इससे आगे हड्डियों तक का बुखार गायब हो जाता है।

2. गिलोय

गठिया रोग क्या है ?

दोस्तों बुखार उतारने के घरेलू उपाय के रूप में आप गिलोय को भी प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप गिलोय की दाल को और पत्तों को पीसकर काढ़ा बनाएं और काढ़ा बनाकर प्रतिदिन पिएं इससे बुखार जड़ से चला जाता है।

3. नीम के सीके

बुखार उतारने के घरेलू उपाय के अंतर्गत नीम के सीके भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं नीम के सीके प्रतिदिन सुबह ढाई काली मिर्च डालकर पीस लें और इन्हें पी जाएं लगभग 21 दिन तक लगातार पीने से हड्डियों का बुखार छूट जाता है।

4. ठंडे पानी की पट्टी

water

अगर आप का बुखार लगातार तेज हो रहा है तो बुखार तेज होने की स्थिति में व्यक्ति के माथे पर पानी से भीगी हुई पट्टी बार-बार रखते रहे इससे बुखार कम हो जाएगा। ठंडे पानी की पट्टियां बार-बार बदल बदल कर रखने से बुखार में कमी आ जाती है और कई बार रोगी ठीक भी हो जाता है

5. तुलसी की पत्तियां

तेज बुखार को कम करने के लिए तुलसी की पत्तियों को एंटीबायोटिक औषध के रूप में लिया जाता है इसके लिए आप 15 से 20 तुलसी की पत्तियों को अदरक के साथ उबालें और ठंडा करके पिए इसे 1 सप्ताह तक पीने से बुखार की समस्या समाप्त हो जाती है।

basil

तुलसी के इस कार्ड को काली मिर्च और शहद के साथ भी लिया जा सकता है इसके अलावा तुलसी ड्रॉप भी खांसी जुखाम सर्दी की वजह से पीड़ित व्यक्ति को ठीक किया जा सकता है।

6. लहसुन

अगर आपको लगातार बुखार बना रहता है तो लहसुन की कलियों को सरसों के तेल में पकाकर खाएं इसके अलावा लहसुन की कलियों को कच्ची खा सकते हैं जो शरीर के अतिरिक्त आपको बाहर कर देता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 868 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पतंजलि गोरा होने का साबुन और सुन्दरता लाने के 10 घरेलू नुस्खे | Patanjali gora hone ka sabun 
कान दर्द ठीक करने की दुआ, तर्जुमा (अर्थ) के साथ : kaan ke dard ki dua

lahsun

इसके अलावा लहसुन को पानी में उबालकर ठंडा करें और छानकर इस पानी को पिए इससे भी बुखार दूर हो जाता है। लहसुन की कलियों को जैतून के तेल के साथ गर्म करके पैरों के तलवों में लगाएं और कोई सूती रेशमी कपड़ा बांधे जिससे बुखार दूर हो जाता है।

7. किसमिस

बुखार उतारने के घरेलू उपाय में किसी भी उपयोगी है यह शरीर के अंदर संक्रमण से लड़ने की क्षमता रखती है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले फेनोलिक फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जिसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

किशमिश को आधा कप पानी में भिगो दें और उसके बाद किसमिस पूरी तरह से फूल जाए तो इन्हें बांट कर आधा नींबू का रस मिलाकर दिन में दो बार पिए उससे आपको बुखार में आराम मिलेगा।

8. अदरक

घर उतारने के घरेलू उपायों में अदरक भी एक प्राकृतिक एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल एजेंट है जो शरीर में प्रतिरक्षा को मजबूत करता है अदरक पाउडर को पानी में डालकर 10 मिनट तक नहाए और फिर सूखे कपड़ों से शरीर को पहुंचकर कंबल से ढक ले इससे आपका बुखार दूर हो जाएगा।

adrak chai

अदरक को एक कप गर्म पानी में डालकर गर्म करें और थोड़ा सा शहद मिलाकर दिन में दो से तीन बार प्रतिदिन सेवन करें इससे बुखार ठीक हो जाता है

9. हल्दी और दूध

हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया से लड़ता है इसीलिए शरीर के विभिन्न प्रकार के दर्द को ठीक करने के लिए हल्दी और दूध का प्रयोग किया जाता है।

haldi

लगभग एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और हल्का काली मिर्च का पाउडर मिला लें तथा इसे दिन में दो से तीन बार पीने से बुखार ठीक हो जाता है।

10. सेब का सिरका

Apple vinegar

दोस्तों बुखार उतारने के घरेलू उपाय के रूप में सेब का सिरका काफी महत्वपूर्ण है यदि आप को बुखार की समस्या है तो आप सेब के सिरके को पानी में मिलाने और कम से कम 10 मिनट तक नहाए। अगर पुनः बुखार आ जाता है फिर से आप नहा सकते हैं इस तरह से आपको बुखार दूर हो जाएगा।

11. पुदीने की पत्तियां

बुखार उतारने के घरेलू उपाय के रूप में पुदीने की पत्तियों को पीसकर 10 मिनट तक पानी में उबाल में उसके बाद इसे छान लें इसके बाद इसमें काली मिर्च पिपली और अदरक मिलाकर उबालें जब पानी आधा बच्चे तो इसे छानकर रख लें और दिन में कम से कम 2 से 3 बार की इस तरह से आप का बुखार मिट जाएगा।

12. अंडे के सफेद हिस्से से बुखार दूर करें

Chicken

अपने बुखार को दूर करने और शरीर के तापमान को कम करने के लिए अंडे के सफेद भाग को ले ले और इसको अच्छी तरह से पेस्ट बनाएं पेस्ट बनाकर अपने तलवो पर लगाएं तथा गर्म पट्टी बांध ले। यह क्रिया कई बार दोहराते रहें आपका बुखार ठीक हो जाएगा।

13. लसोड़ के पत्ते

लसोड़ा के बारे में तो आप अच्छी तरह जानते होंगे हमारे घरों में बुखार उतारने के घरेलू उपायों के अंतर्गत प्रयोग किया जाता रहा है सदियों से इसका उपयोग सर्दी गर्मी को दूर करने के लिए भी किया गया है।

अगर व्यक्ति को बुखार की स्थिति बनी रहती है. सर्दी, गर्मी, जुखाम जैसी समस्या है तो लसोड़ा के पत्ते पत्तों को तोड़कर उनका काढ़ा बनाएं काढ़ा बनाने के लिए थोड़ी सी काली मिर्च मिला लें और तब तक पकाएं जब तक पानी आधा ना हो और इस पानी को शान पर चाय की तरह दिन में दो-तीन बार पिएं।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों जब व्यक्ति को बुखार आता है तो वह सामान्य रूप से व्यक्ति को परेशान भी करता है कभी-कभी स्थितियां तेज बुखार की होती हैं जो अत्यधिक समस्या बन जाती है ऐसी स्थिति में बुखार उतारने के घरेलू उपाय प्रयोग किए जाते हैं हम ज्यादातर अपने घरों में ही बुखार उतारने का प्रयास करते हैं और कई बार उतर भी जाता है लेकिन जब स्थितियां गंभीर हो जाए तो डॉक्टर की सलाह दी लेना है जरूरी है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

नवरात्रि में कपूर के टोटके : आजमाए ये कपूर के 5 अचूक चमत्कारी टोटके
मेष राशि वालों की सरकारी नौकरी कब और कैसे लगेगी : 3 घरेलू उपाय | मेष राशि सरकारी नौकरी : Mesh rashi ki sarkari naukri
तांत्रिको वाला काला जादू कैसे सीखें ? सम्पूर्ण जानकारी | Kala jadu kaise sikhe
भैरव तांत्रिक यंत्र क्या है ? भैरव तांत्रिक यंत्र का उपयोग कैसे करते है ? What is Bhairav Tantric Yantra? How to use Bhairav Tantric Yantra?
देर तक करने और टाइमिंग बढ़ाने की देसी दवा का नाम और सेवन विधि | Timing badhane ki desi dawa
★ सम्बंधित लेख ★