बुरे या डरावने सपनों से कैसे बचें? मन्त्र और उपाय Daravne aur bure sapne ke upay

Bure ya drawne sapno se kaise bache ? हर इंसान को रोजाना सपने अवश्य आते हैं कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें दिन में सोने के दरमियान भी सपने दिखाई देते हैं।वहीं अधिकतर लोगों को रात में सोने के दरमियान सपने दिखाई देते हैं।सपने भी हर इंसान को अलग-अलग प्रकार से दिखाई देते हैं।

किसी इंसान को सपने में भयानक चीज़ दिखाई देती है तो किसी इंसान को सपने में अच्छी चीज दिखाई देती है। कई लोगों के अनुसार सपने में हमें वही चीजें दिखाई देती है, जिनके बारे में हम दिन भर सोचते रहते हैं या फिर जिनका हमारी जिंदगी से किसी ना किसी प्रकार से लेना देना होता है|

sapne kaise roke bure sapnbe kyo aate hain bure sapne dekhane se kaise bache रा मेंत सपने क्यों आते हैं sapne kyo dekhte hai achche ya bure sapne

वैसे तो सपना आना एक सामान्य प्रक्रिया है परंतु कई लोग यह चाहते हैं कि उन्हें सपने ना आए और इसके लिए वह यह जानना चाहते हैं कि सपने ना आए इसके लिए क्या करना चाहिए अथवा सपने ना आने का मंत्र क्या है।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम ऐसे लोगों की सहायता करने वाले हैं जिन्हें ज्यादा सपने आते हैं और जो यह जानना चाहते हैं कि सपने ना आए इसका उपाय क्या है। आइए जानते हैं सपने ना आने का उपाय क्या है अथवा सपना ना आए इसके लिए क्या करें।

1. शिव मंत्र  का जप करें 

अगर आपको रात को डरावने सपने आते हैं और आप यह जानने चाहते हैं कि आपको सपने ना आए तो इसके लिए आपको एक उपाय करना होगा। सपने ना आने का पहला ऊपाय करने के लिए हम आपको नीचे एक मंत्र की जानकारी दे रहे हैं। इस मंत्र का जाप करने से आपको सपने नहीं आएंगे।


सबसे पहले तो आपको रात को सोने से पहले ताजे और स्वच्छ पानी से अपने हाथ पैर और मुंह को धो लेना है और उसके बाद आपको आंखें बंद करके और हाथ जोड़ करके 11 बार नीचे दिए गए मंत्र का जाप श्रद्धा पूर्वक करना है।

11 बार मंत्र का जाप करने के बाद आपको बिल्कुल सीधा अपने बिस्तर पर लेट जाना है और उसके बाद आपको अपनी आंखें बंद करनी है और तीन बार आपको ओम नमः शिवाय बोलना है।

इसके बाद आपको सोने की कोशिश करनी है।ऐसा करने पर आप यह देख सकेंगे कि आपको किसी भी प्रकार का डरावना सपना नहीं आएगा और आप आसानी से अपनी नींद पूरी कर सकेंगे।

“शिव की कूंची बजर का ताला ईदेहि का बजरंग रखवाला शिव गोरख, शिवगोरख शिव गोरख”

2. हनुमान चालीसा का पथ करें 

बता दें कि, अक्सर गंदे और डरावने सपने उन्हीं लोगों को आते हैं जिनका ईष्ट कमजोर होता है या फिर जिनके आसपास नेगेटिव एनर्जी रहती है।

नेगेटिव एनर्जी के कारण अगर आपको डरावने और गंदे सपने आते हैं, तो आप इन सभी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और इन सभी समस्या से छुटकारा पाने में आपकी सहायता भूत प्रेत नाशक हनुमान जी करेंगे।हनुमान चालीसा hanuman chalisa

गंदे और डरावने सपने से छुटकारा पाने के लिए आपको रात को सोने से पहले एक बार हनुमान चालीसा का पाठ करना है।

अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ नहीं कर सकते हैं तो आप कम से कम 21 बार ओम श्री हनुमते नमः मंत्र का जाप करें और उसके बाद आंखें बंद करके सोने की कोशिश करें।

आपको बता दें कि, हनुमान जी का नाम ही अपने आप में काफी चमत्कारिक होता है।इसीलिए जो व्यक्ति इनके नाम का श्रद्धा से जॉप करता है उसे किसी भी प्रकार के डरावने और खराब सपने नहीं आते हैं, साथ ही उस व्यक्ति पर हनुमान जी की कृपा भी बरसने लगती है।इस प्रकार आपको डबल फायदा होता है।

3. ज्यादा टेंशन ना लें

जिंदगी में इंसान को कभी कभी सुख के अलावा दुखों का भी सामना करना पड़ता है और जब किसी इंसान की जिंदगी में दुख आता है, तो उसे मानसिक टेंशन होने लगता है |

और मानसिक टेंशन होने के कारण उसे रात को सोते समय खराब खराब सपने आने लगते हैं जिसके कारण उसका मानसिक स्वास्थ्य तो खराब होता ही है साथ ही उसकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है।जिसके कारण वह अपने आवश्यक काम टाइम पर नहीं खत्म कर पाता है।

upset tanav tension

अगर आपको अत्यधिक मात्रा में टेंशन लेने के कारण ज्यादा सपने आते हैं तो आपको टेंशन लेना कम कर देना चाहिए क्योंकि टेंशन लेने से आपकी समस्या का समाधान नहीं होगा बल्कि आपकी समस्या का समाधान उस पर विचार विमर्श करने से ही होगा। इसलिए टेंशन ना लें और आराम से सोए।

4. ठंडे तेल से मालिश करें

जब किसी व्यक्ति का सर दर्द करता है तो उसे भी रात को सोते समय खराब खराब सपने आते हैं या फिर उसे ज्यादा सपने आते हैं। ऐसी अवस्था में आपको रात को सोने से पहले किसी भी ठंडे तेल का इस्तेमाल करके अपने सर की थोड़ी सी मालिश करनी चाहिए।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 855 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

रेलवे की नौकरी कैसे पाएं? Railway me job ke liye kya kare
आँखों से चश्मा कैसे हटाये ? आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये ? How to increase eyesight?

आप चाहे तो इस काम के लिए अपनी पत्नी या फिर अपनी बहन अथवा घर के किसी अन्य सदस्य का सहारा भी ले सकते हैं।

ठंडे तेल से मालिश करें

ठंडा तेल आपके सर को ठंडा करने का काम करता है जिसके कारण आपको तब काफी अच्छी नींद आती है, जब आप सोने का प्रयास करते हैं। ठंडा तेल अपने सर पर लगा कर सोने से आपको जल्दी नींद आ जाती है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इसीलिए सपना आने का चांस ही नहीं होता है। इसलिए अगर आप सपने ना आने का उपाय ढूंढ रहे तो रात को सोने से पहले ठंडे तेल से अपने सर की मालिश करें और उसके बाद सोए।

5. डरावनी फिल्में ना देखें

अक्सर कई लोग रात को सोने से पहले डरावनी फिल्में देखते हैं और फिर जब वह सोने का प्रयास करते हैं, तो उस पिक्चर के डरावने सीन ही उन्हें सपने में दिखाई देने लगते हैं, जिसके कारण वह काफी डर जाते हैं और उन्हें नींद भी नहीं आती है।

डरावनी पिक्चर के सीन आदमी को कई दिनों तक याद रहता है जिसके कारण वह रात में ढंग से सो नहीं पाते हैं।

डरावनी फिल्में ना देखें

 

इसीलिए अगर आप ढंग से सोना चाहते हैं और आप यह चाहते हैं कि आपको डरावने सपने ना आए तो आपको डरावनी फिल्में नहीं देखनी चाहिए।

डरावनी फिल्मों का सीन दिनभर आपके दिमाग में घूमते रहते हैं और यही रात में डरावने सपने के तौर पर आपके सामने आते हैं जिसके कारण आप काफी परेशान हो जाते हैं।

6. अपने खान-पान पर ध्यान दें

जिन लोगों का खान-पान सही नहीं होता है अथवा जिन लोगों के खाने में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है उन्हें भी रात को सोने के बाद खतरनाक और बुरे सपने आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, खाने में अगर आप ज्यादा तेल का इस्तेमाल करते हैं तो उसके कारण आपकी बॉडी में कॉर्टिजोल नाम के स्ट्रेस हार्मोन का लेवल बढ़ता है|

अपने खान-पान पर ध्यान दें

जिसके कारण डरावने सपने अधिक मात्रा में आपको रात को सोने के टाइम में दिखाई देने लगते हैं।इसलिए आपको अधिक मात्रा में तेल का सेवन नहीं करना चाहिए,साथ ही रात को सोने से पहले आपको एक गिलास गर्म दूध हल्दी के साथ पीना चाहिए।

ऐसा करने से आपका टेंशन कम होगा और आपको खराब सपने नहीं आएंगे।

7. अल्कोहल का सेवन ना करें

शराब इंसानों की बॉडी के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। इसीलिए आपको अत्याधिक मात्रा में शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति अत्याधिक मात्रा में शराब पीता है|

sharab drinks daru madira

उसे रात को सोने के दरमियान अत्याधिक मात्रा में सपने आते हैं। इसीलिए बुरे सपने से परेशान व्यक्तियों को अथवा ज्यादा सपने से परेशान व्यक्तियों को शराब का सेवन नहीं करना चाहिए।

8. गायत्री मंत्र का जाप करें

आपको बता दें कि, गायत्री मंत्र का जाप करने से भी आप को खराब सपने नहीं आएंगे ना ही आपको ज्यादा सपने आएंगे।

गायत्री मंत्र का जाप करने पर आपको मानसिक शांति की प्राप्ति होती है, जिसके कारण आपका दिमाग चिंता मुक्त हो जाता है और जब आपका दिमाग चिंता मुक्त हो जाता है|

osir news

 

उसके कारण आपको जल्दी नींद भी आ जाती है और नींद के दरमियान आपको ज्यादा सपने भी नहीं आते हैं।इसलिए सपने ना आए, इसके लिए आपको गायत्री मंत्र का जाप करके सोना चाहिए।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

कालसर्प दोष के नुकसान : कालसर्प दोष उपाय और शांति मंत्र और प्रकार जाने
मौका : हमारे लिए लिखे और कमाये रुपये और नाम Opportunity: Written a post for us and earned Money
शनिवार वशीकरण टोटके और मंत्र एवं वशीकरण प्रयोग विधि | shanivaar vashikaran totke 
सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें? सरकारी नौकरी कैसे मिलेगी ? Sarkari job kaise paye
भगवान शिव के नाम पर बच्चों के नाम की लिस्ट और अर्थ | bhagvaan shiv ke naam par bachon ke naam 
★ सम्बंधित लेख ★