घर से छछूंदर को भगाने का तरीका : छछूंदर का भोजन क्या है ? | chachundar bhagane ka tarika

Chachundar ke fayde aur nuksan kya hai ? छछूंदर से फायदे और नुकसान क्या है ? छछूंदर सामान्य रूप से घरों में पाया जाने वाला एक चूहे के समान दिखाई देने वाला जीव है. परंतु इसकी वजह से अलग प्रजाति का जीव है। छछूंदर हल्का मटमैला कलर में होता है. यह चूहे के जैसे हो बालों से घिरा रहता है और बाल मखमली होते हैं।



 छछूंदर से फायदे और नुकसान क्या है ? छछूंदर से कैसे बचे छछूंदर क्या है छछूंदर मरने की दवा छछूंदर से कौन से बीमारी होती है छछूंदर का भोजन क्या है chachundar bhagane का tarika kya hai

छछूंदर के कुछ लंबी कान छोटे होते हैं और गर्दन विहीन होता है ऐसा माना जाता है कि छछूंदर को रात में दिखाई नहीं देता है परंतु यह सच नहीं है उसकी आंखें छोटी होती हैं उसे दिखाई कम देता है दरअसल बाल लंबे होने के कारण आंखें ढकी होती हैं जिसके कारण आंखें दिखाई नहीं देती।

छछूंदर मिट्टी के अंदर बिल खोदकर रहते हैं यह बिल बनाने में माहिर होते हैं जिसके अंदर ही स्वयं तो जा सकते हैं परंतु कोई शत्रु जानवर इसके अंदर नहीं जा सकता है उनके दांत काफी नुकीले होते हैं तड़पन जो भी मजबूत होते हैं जिसकी सहायता से यह सुरंग टाइप में बिल खुद डालते हैं

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

छछूंदर की लगभग 25 प्रकार की प्रजातियां भारत में पाई जाती है यह रात में भोजन की तलाश में बाहर निकलते हैं और कीड़े मकोड़े खाते हैं। यह घरों में खेतों में रहते हैं छछूंदर चूहों से बहुत डरते हैं इसलिए ज्यादातर उनकी बहुत से दूर रहते हैं इनको भूख बर्दाश्त नहीं होती इसलिए एक भी दिन भोजन ना मिलने पर लिए मर सकते हैं।

छछूंदर काले घोड़े सफेद मत नीले रंग के बहुत ही खतरनाक प्राणी भी होते हैं छछूंदर को उल्लू के अलावा कोई जीव जंतु खाने का साहस नहीं करता है क्योंकि यह काफी खतरनाक होते हैं छछूंदर के विषय में कहा गया है कि यह जहां पर होते हैं उनसे कई फायदे होते हैं आइए छछूंदर से फायदे जानते हैं कि कौन-कौन से हैं।


छछूंदर को कैसे भगाएं ?| chachundar bhagane ka tarika

jaggery chilli lal mirch

  1. यदि छछूंदर घर में ज्यादा आते जाते हैं, तो उन्हें भगाने के लिए घर के चारों तरफ रुई में पिपरमेंट लपेट कर रख दे. जिस से छछूंदर नहीं आएगा।
  2. छछूंदर को भगाने के लिए पुदीने की पत्तियां फूल को कूटकर छछूंदर के बिल के पास रख दे या फिर जिस रास्ते से आता है उस रास्ते पर रख दें. जिससे छछूंदर नहीं आएंगे.
  3. लाल मिर्च के पाउडर को छछूंदर के बिल के पास छिड़क दें. इससे भी छछूंदर बिल से बाहर नहीं आएगा ।
  4. छछूंदर को मारने के लिए कई सारी दवाएं आती है. जिनको आटे में रख दें. जिससे छछूंदर जब उसको खाता हर मर जाता है।

छछूंदर से फायदे और नुकसान क्या है ?

छछूंदर से घर में होने वाले फायदे कौन-कौन से हैं ? 

ऐसा माना जाता है कि यह घर में छछूंदर है, तो उससे कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. छछूंदर से फायदे इस प्रकार हैं : कहा जाता है कि छछूंदर यदि घर में है और वह किसी घर के सदस्य को चारों ओर घूम जाए, तो आने वाले समय में उसे किसी प्रकार का बहुत बड़ा लाभ होने वाला है।

छछूंदर का सबसे बड़ा इलाज यह भी देखा जाता है कि यदि घर के चारों ओर घूमती है, तो घर पर आने वाली विभिन्न प्रकार की विपत्तियां टल जाती है.

mole chhachoondar

यदि छछूंदर दिवाली की रात में किसी भी व्यक्ति को दिखाई दे जाती है, तो उसका भाग्य खुल जाता है. व्यक्ति के जीवन में आर्थिक समस्याएं धीरे-धीरे समाप्त हो जाती हैं। छछूंदर यदि घर में हमेशा घूमती रहती है, तो माना जाता है कि घर में लक्ष्मी का आगमन होने वाला है.

इसलिए घर की साफ सफाई करते रहें. यदि छछूंदर घर में घूमने लगती है, तो निश्चित है कि लक्ष्मी घर में प्रवेश करने वाली है और आर्थिक संकट दूर होने वाला है। छछूंदर एक ऐसा प्राणी है. जिससे लगभग सभी जीव डरते हैं. ऐसे में जहां छछूंदर होती है. वहां पर चूहा, सांप, कीड़ा मकोड़ा जैसे जीव जंतु निवास नहीं करते हैं।

केवल उल्लू एक ऐसा प्राणी है, जो छछूंदर को खा सकता है। छछूंदर विभिन्न प्रकार के हानिकारक जीवाणुओं को खा लेता है. जिससे घर में रहने वाले विभिन्न प्रकार के हानिकारक जीवन नष्ट हो जाते हैं और हमें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता है।

घर में छछूंदर होने से नुकसान क्या हैं ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

छछूंदर जहां एक ओर हमारे लिए बहुत फायदेमंद है. वहीं दूसरी ओर कुछ नुकसान भी होते हैं, आइए हम छछूंदर से होने वाले नुकसान के विषय में जानते हैं। छछूंदर के थोक में सर्फ के समान जहर होता है. जिसकी वजह से यदि छछूंदर किसी भी जीव जंतु के ऊपर अपना थूक उड़ेल दे, तो वह अंग सुन्न हो जाता है।

यदि छछूंदर मनुष्य के सिर पर थूक दे, तो उसका थूक शरीर के जितने हिस्से में फाइल जाएगा उतने हिस्से में बाल नष्ट हो जाते हैं. इसीलिए छछूंदर का रहना हानिकारक होता है, खासतौर पर जब व्यक्ति जमीन पर लेट कर सो रहा हो, तो ध्यान देने की जरूरत होती है।

die dead girl danger

छछूंदर एक विषैला प्राणी है और बहुत ही गंदा प्राणी है. जिसकी वजह से ऐसे में यदि भोजन में वह अपना थूक डाल देता है, तो भोजन जहरीला हो जाता है अथवा भोजन के आसपास आ जाने से भोजन संक्रमित हो जाता है. जिसको खाने के बाद व्यक्ति बीमार पड़ सकता है.

छछूंदर विषैला होने के कारण यदि किसी बच्चे को काट लेता है, तो बच्चे में जहर फैल जाता है और बच्चा मर सकता है। छछूंदर किसी शिकार को काट लेता है, तो वह अंधा हो जाता है, मस्तिष्क में धुंध छा जाती है. जिसकी वजह से उसे कुछ समझ में नहीं आता है. जिस किसी भी जनता को यह काट लेता है.

उसको सांस लेने में तकलीफ होती है और लकवा जैसी बीमारी का शिकार हो जाता है. छछूंदर छोटे बच्चों के पैरों की अंगुलियां काट कर खा लेता है और बच्चे को पता भी नहीं चलता है. क्योंकि इसका थूक जिस स्थान पर लग जाता है. वह स्थान सुन्न हो जाता है।

छछूंदर का जहर यदि मनुष्य को लग जाता है, तो मनुष्य के अंदर रेबीज वायरस फैलने का खतरा बढ़ जाता है और आपको रेबीज के इंजेक्शन लगवाने पड़ते हैं. यदि छछूंदर ने अधिक तेज से काटा है, तो रेबीज का खतरा बढ़ने से हाइड्रोफोबिया बीमारी बन जाती है. जिसकी वजह से व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है |

छछूंदर का भोजन क्या है ? | meal of a mole

छछूंदर को भोजन मुख्य रूप से कीड़े मकोड़े और जीवाणु होता है. ये जिस जगह पर रहते है. वहां पर किसी भी प्रकार के जीव जंतु नहीं रह पाते है. क्योकि उल्लू को छोड़कर यह सभी को का लेते है.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन