आँखों से चश्मा कैसे हटाये ? आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये ? How to increase eyesight?

Ankho se chashma kaise hataye? आधुनिक पर्यावरण में कई ऐसी चीजें हैं । जो आंखों eye की रोशनी को कमजोर बना सकती हैं। कई बार आंखों की कमजोरी Weakness अनुवांशिक कारणों से भी होती है । आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये ? इसके अलावा खराब जीवनशैली और पोषक तत्वों से रहित आहार का सेवन आंखों eye  की कमजोरी का कारण बन सकता है । Aankhon ki roshni badhane ka sandar upay ?



आंखों का धुंधलापन दूर करने के घरेलू उपाय, आंखों की रोशनी कम होने के कारण, आँखों की रौशनी तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए, आंखों का धुंधलापन दूर करने के उपाय, आँखों की रौशनी तेज करने के लिए घरेलू उपाय, आंखों का धुंधलापन कैसे दूर करें, चश्मा उतारने के घरेलू उपाय, आँखों की रौशनी तेज करने की drop, चश्मे का नंबर कैसे कम करें, चश्मा उतारने की आयुर्वेदिक दवा, आँखों की रौशनी तेज करने के लिए क्या खाना चाहिए, सिर्फ 2 दिन तलवों पर रगड़ने से आँखों की रौशनी 15 गुना तेज हो गई | चश्मा कितने भी नंबर का हो उतरेगा, चश्मे का नंबर कैसे पता करे, चश्मा उतारने के घरेलू उपाय, आंख से चश्मा तो उतरेगा रोशनी 20 गुना तेज हो जायेगी, चश्मा उतारना है तो आजमाएं ये 15 आसान उपाय,chasma kaise hataye , chasma kaise hataye in hindi, chasma kaise hataye, chashma kaise hataye in hindi, aankho ka chasma kaise hataye, aankhon se chasma kaise hataye, चश्मा कैसे हटाए, ankho se chasma kaise hataye, aankh ka chasma kaise hataye, chashma kaise hataye, chasma kaise utare, eye se chasma kaise hataye, ankho ka chasma kaise hataye, aankhon par se chasma kaise hataye, ,

आंखों की रोशनी कम क्यों हो जाती है ? Why does the eyesight decrease ?

उम्र बढ़ने के साथ हमारी आंखों में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। जिसके कारण धीरे-धीरे दृष्टि भी कमजोर होने लगती है । यदि भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो एवं अनुचित जीवन शैली का पालन किया जाए तो यह बदलाव समय से पहले ही आने लगता है। साथ ही साथ उचित आहार और जीवन शैली का पालन किया जाए तो लंबे समय तक व्यक्ति की दृष्टि अच्छी बनी रहती है ।

भोजन में जरूरी पोषक तत्वों की कमी से आंखों की रोशनी में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विटामिन – सी ,विटामिन- ए, विटामिन- ई, जिंक ,कैरोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं ।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

यदि लंबे समय तक आहार में इनकी कमी पाई जाती है तो कमजोर दृष्टि के अलावा आंखों से संबंधित अन्य बीमारियां भी होने की संभावना बढ़ जाती है। जैसे – जैसे व्यक्ति की उम्र बढती है तो आंखों से संबंधी कमजोरी आने लगती है

यदि पोषक तत्व उचित मात्रा में मिलते है तो आंखों की रोशनी कम होने के लक्षण कम दिखाई देते हैं। परन्तु जब पोषण की कमी होती है तो निम्न लक्षण दिखाई देते हैं जो इस प्रकार है –


  1. कम दिखाई देने के अलावा और भी लक्षण होते हैं।
  2. पढ़ते समय धुंधला दिखाई देना तथा सही प्रकार से ना पढ पाना।
  3. दूर की वस्तुएं देखने में असमर्थता।
  4. कम रोशनी तथा रात में धुंधला दिखाई देना
  5. आंखों में दर्द होना।
  6. पढ़ते समय बार-बार सिर दर्द की तकलीफ होना।
  7. ज्यादा तेज रोशनी में रंग-बिरंगे रोशनी दिखाई देना।
  8. आंखों में सूजन या लालिमा होना ।
  9. आंखों से पानी गिरना ।
  10. अंधेरे से एकदम रोशनी में जाने में देखने में परेशानी होना।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए ? What are the things one should do to increase eyesight ?

आंखों को नुकसान ना पहुंचे इसलिए हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जैसे –

  • आंखों को दिन में दो बार ठंडे पानी से धोना चाहिए।
  • पढ़ते समय रोशनी का विशेष ध्यान रखना चाहिए। बहुत हल्की रोशनी में पढ़ने लिखने से आंखों पर दबाव पड़ता है।
  • धूल प्रदूषण एवं तेज धूप से आंखों को बचाना चाहिए।
  • तेज धूप में जाते समय आंखों पर अच्छी गुणवत्ता वाले चश्मों का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि सूर्य की पराबैंगनी किरणें आंखों को नुकसान पहुंचा कर समस्याओं को उत्पन्न करती हैं।
  • बहुत देर तक लगातार पढ़ने या कंप्यूटर पर काम करने के कारण आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । इसलिए कुछ देर के अंतराल में आंखों को बंद करके आराम देना चाहिए।

  • इसके अलावा आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से युक्त भोजन लेना चाहिए। जिसमें आवश्यक विटामिंस और मिनरल्स आहार मे होने चाहिए। जिनमें प्रमुख हैं- विटामिन- सी, विटामिन- ए ,और बीटा कैरोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।
  • विटामिन ए के लिए गेहूं से बने उत्पाद का सेवन करना चाहिए। बीटा कैरोटिन के लिये हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड से आंखों के लिए बेहद जरूरी होता है इसलिए अलसी के बीजों का सेवन करें ।
  • शकरकंद को भी अपने भोजन में शामिल करें और विटामिन ई का अच्छा स्रोत होता है अच्छी मात्रा में विटामिन पाया जाता है जो आंखों को बीमारियों से बचाता है ।

यह भी पढ़े :

आंखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय क्या होते है ? Ways to increase eyesight ?

1- आंखों को दिन में दो बार ठंडे पानी से धोना चाहिए आमतौर पर आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए लोग सबसे पहले घरेलू नुस्खे को ही अपनाते हैं यहां विशेषज्ञों द्वारा पारित कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बात करेंगे जिनके प्रयोग से आंखों की रोशनी बेहतर होती है।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए शहद का मिश्रण कैसे प्रयोग में लाये ? Honey mixture :

honey

आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद हर सुबह शहद के साथ ताजे आंवले का रस पीजिए।

2 रात में सोने से पहले पानी के साथ एक चम्मच आंवला पाउडर के बादाम सौंफ का मिश्रण बादाम सौंफ और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इस मिश्रण का 10 ग्राम हिस्सा 250 मिली दूध के साथ रात को सोने से पहले 40 दिन तक लगातार इसका सेवन करें। इसे लेने के बाद 2 घंटे बाद तक पानी ना पिए इससे धीरे-धीरे आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए त्रिफला  कैसे प्रयोग में लाये ? Triphala :

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

एक चम्मच त्रिफला पाउडर को पानी में डालकर रात भर के लिए छोड़ दें अगली सुबह इस पानी को छानकर इससे आंखों को धोएं 1 महीने में ही दृष्टि में सुधार आने लगेगा।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर का प्रयोग कैसे करे ?  Carrot :

नियमित रूप से कच्चे गाजर को सलाद की तरह खाने और पीने से आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा गाजर और आंवला का जूस मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है ।

 आँखों के तेज रोशनी के लिए हाथों की सिकाई कैसे करे ? Hand wrists :

सुबह उठने पर अपने हथेलियों को आपस में रगड़े जब हथेलियां गर्म हो जाये तो उन्हें अपनी आंखों पर रखकर सिकाई करने से लाभ मिलता है ऐसा चार पांच बार करना बेहतर होता है ।

oil

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए सरसों के तेल की मालिश कैसे करे ? Mustard oil massage :

पैरों के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं और सुबह नंगे पैर नियमित रूप से हरी घास पर चलें।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फिटकिरी का use कैसे करे ? Alum :

fitkari-ke-tukade-se-najar-kaise-utare-bade-logo-ki-najar-utarne-ka-bahut-aasan-tareeka

एक छोटे टुकड़े फिटकरी को लेकर 100 ग्राम गुलाब जल में डालकर रखें प्रतिदिन रात में सोते समय इस गुलाब जल की चार पांच बूंदे आंखों में डालें ।

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम और किशमिश का प्रयोग कैसे करे ? Almonds and Raisins :

बादाम और किशमिश लेकर रात भर के लिए पानी में भिगो दें सुबह उठकर खाली पेट खाएं। इस में अच्छी मात्रा में फाइबर और विटामिन होते हैं जो आंखों को स्वस्थ रखते हैं।almonds-osir.in badam

  • आंखों को आंवले के पानी से धोने या आंखों में गुलाब जल डालने से भी लाभ मिलता है।
  • आंखों के हर तरह के रोग जैसे पानी का गिरना , आंखें आना, आंखों की दुर्बलता, आदि के लिए 6-7 बादाम भिगोकर सुबह पीसकर पानी में मिलाकर पीने से फायदा होता है।
  • 1 लीटर पानी को तांबे के जग में रात भर के लिए रख दें और सुबह उठकर इस पानी को पीने से लाभ मिलता है। तांबे के पात्र में रखा पानी शरीर के लिए विशेषकर आंखों को फायदा पहुंचाता है।
  • कान के ठीक पीछे यदि कनपटी पर गाय का घी की हल्की मालिश रोजाना की जाए तो आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  •  नींबू तथा गुलाब जल को समान मात्रा में मिलाकर एक 1 घंटे के अंतर पर आंखों में डालने से आंखों में ठंडक मिलती है ।

lemon-nimbu-se-kala-jadu-kaise-kare-maran-tantra-me-nimbu-ka-prayog-nimbu-se-tantra-mantra-ka-prayog-kaise-kare-kala-jadu-kaise-kare-nimbu-se-marad-kaise-kare-

  • आंवले का मुरब्बा खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है ।
  • जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में पीस लें इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं।
  • केला गन्ना आंखों के लिए हितकारी है गन्ने का रस पीने से लाभ मिलता है।
  • एक नींबू एक गिलास पानी में पीते रहने से जीवन भर नेत्र ज्योति बनी रहती है।
  • बालों पर रंग हेयर डाई और केमिकल शैंपू लगाने से परहेज करें।
  • नियमित रूप से अंगूर खाए अंगूर के सेवन से रात में देखने की क्षमता बढ़ती है।
  • आज कल की लाइफस्टाइल में अनिद्रा की समस्या बहुत अधिक है जो आंखों की कमजोरी का कारण बनती है । अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो इसका असर आपकी आंखों पर पड़ेगा जिससे आंखों के नीचे काले घेरे तो होंगे और साथ ही आंखों की रोशनी भी कम हो जाएगी।
  • कुछ सेकंड के लिए घड़ी की दिशा में अपनी आंखें को गोल घुमाएं और फिर कुछ सेकंड के लिए विपरीत दिशा में घुमाएं इसे चार या पांच बार करते रहे है इस से आंखों का व्यायाम होता है।

आँखों की रोशनी कम पड़े तो डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए ? When should I go to the doctor ?

यदि किसी की दृष्टि कमजोर होने के साथ ही चश्मे का नंबर भी तेजी से बढ़ रहा हो तो व्यक्ति को तुरंत ही विशेषज्ञ की सलाह लेना चाहिए।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन