सिविल इंजीनियरिंग क्या है ? civil engineer कैसे बने ? पूर्ण जानकारी – टॉप कॉलेज और सैलरी How to become a civil engineer in hindi?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

दोस्तों आज हम आप को एक बेहतरीन कैरियर ऑप्शन Career Option के बारे में बतायेंगे , जिसमे आप अच्छा कैरियर career बना सकते है | इस प्रतिस्पर्धा के दौर में किसी अच्छे कैरियर को चुनना इतना भी आसान नही है किन्तु हम आप की इसी समस्या के समाधान के लिए आप को एक बेहतरीन कैरियर सिविल इंजीनियरिंग civil engineering के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे |

यह कैरियर ऑप्शन 12वीं कक्षा पास छात्रों Students के लिए एक अच्छा विकल्प शाबित हो सकता है | हालाकी भारत में ऐसे कई अन्य कोर्स है जिन्हें पूर्ण करके विद्यार्थी अपने अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकते है , जिनकी जानकारी समय-समय पर हम अपनी इस वेबसाइट पर देते रहेंगे हालाकी कैरियर पेज पर जा कर आप अन्य बहुत से job के ऑप्शन को पढ़े सकते है |

Loading...

सिविल इंजीनियरिंग  civil engineer अच्छा रूपया कमाने और बेहतरीन job नौकरी को पाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है | सिविल इंजीनियरिंग करने के बाद आप खुद का व्यवसाय भी सेट कर सकते है जिसमे बिल्डिंग का नक्सा बनाने और बड़े प्रोजेक्ट्स की  फ़ाइनल फ़ाइनल रिपोर्ट बनाने में अच्छा मुनाफा कमा सकते है |

सिविल इंजीनियर बनने के बाद यद्यपि आप को सरकारी job नौकरी न भी मिले तो आप प्राइवेट कम्पनी में नौकरी करके अच्छी उन्नति कर सकते है | यदि आप ने निमार्ण कार्य को अच्छे से समझ लिए है और मन लगा कर पढाई की है तो यकीन मानिये आप इस कोर्स को करने के बाद बेरोजगार तो बिलकुल भी नही रहेंगे |

चलिए फिर अब हम लोग इस बहतरीन कैरियर विकल्प के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लेते है “Civil engineer kaise bante hai?” , जिससे हमे इससे जुडी कोई शंका न रह जाये यद्यपि फिर भी आप के मन में कोई पर्सन उठता है तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपना प्रश्न डाल दे !

Loading...

civil engineer kaise bane civil engeener banne ke liye kya kare civil engineer banne ki padhai kaise kare civil engineer kaise bane

Loading...

सिविल इंजीनियरिंग क्या है ? what is civil engineering ?

ओवर ब्रिज, बड़े-बड़े बांध (डैम) , असमानों को चूमती बड़ी बड़ी इमारते , बेहतरीन सड़के और सुन्दर मकान आदि , आप को क्या लगता है कौन बनता होगा इनके नक्से और डिज़ाइन तो जनाब यह जान लीजिये ये सारे काम इन्ही प्रोफेसनल civil engineer की देन है |

खास आप के लिए :-  आई पी एस ऑफिसर कैसे बने ? जाने कितनी सैलरी How to become an IPS officer?

civil engineering का कोर्से करने के बाद यह टैलेंट इनमे आ जाता है की ये बहुत ही नायब और बेहतरीन निर्माण कार्य करा सकते है | सिविल इंजीनियरिंग एक प्रोफेशनल इंजीनियरिंग कोर्स है। जब आप इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं तब आप एक प्रोफेसनल सिविल इंजीनियर बन जाते हैं।

सिविल इंजीनियर के द्वारा बनाये गये प्रोजेक्ट्स जैसे घर, इमारते, ओवरब्रिज आदि आम जनता से सीधा जुडी होती है और यदि इसको बनाने में थोड़ी सी भी चूक हो जाये तो बहुत ज्यादा जान और माल की हानि हो सकती है इसलिये  सिविल इंजीनियर का पद बहुत ही महत्वपूर्ण और जिम्मेदारी वाला होता है।

बनाने से लेकर साईट पर रह कर निर्माण कार्य तक सभी पर विशेष ध्यान देने की आवस्यकता होती है और इसे पूर्ण जिम्मेदारी के साथ करना होता है ।

सिविल इंजीनियरिंग आप दो प्रकार से कर सकते है:

  1. डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग
  2. डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग

किन्तु ध्यान रखे की प्राइवेट कंपनिया आप के सर्टिफिकेट को कम और आप के काम को ज्यादा देखती है |

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग तीन वर्ष का कोर्स है, जिसे करने के बाद आप जूनियर सिविल इंजीनियर कहे जायेंगे तथा डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग चार वर्ष का कोर्स होता है। इसको करने के बाद आप सिविल इंजिनियर कहे जायेंगे।

यह भी पढ़े :

डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग की योग्यता | Diploma in Civil Engineering Qualification

अगर आप डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग का कोर्स करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको दसवीं कक्षा पास होना जरूरी है। इसके बाद आप  पॉलिटेक्निक से डिप्लोमा इन सिविल इंजीनियरिंग कोर्स कर सकते हैं।

डिग्री इन सिविल इंजीनियरिंग की योग्यता | Degree in Civil Engineering Qualification

इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको इंटरमीडिएट विज्ञान वर्ग में PCM ग्रुप (मैथ्स,फिजिक्स,केमिस्ट्री) के साथ करना आवश्यक है और आपके इंटर में  60% मार्क्स होने चाहिए, जिससे आप सिविल इंजीनियरिंग के एंट्रेंस एग्जाम (I.I.T., A.I.E.E.E.) इत्यादि में सम्मिलित हो सकते है।

सिविल इंजीनियरिंग के विषय | Civil Engineering Topics

सिविल इंजीनियरिंग में कई प्रकार के विषय होते हैं, जिनका आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से चुनाव कर सकते हैं।

  1. फॉरेंसिक इंजीनियरिंग
  2. जिओटेकनिकल इंजीनियरिंग
  3. मटेरियल साइंस इंजीनियरिंग
  4. आउटसाइड प्लांट इंजीनियरिंग
  5. कोस्टल इंजीनियरिंग
  6. स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग
  7. कंस्ट्रक्शन इंजीनियरिंग
  8. अर्थक्वेक इंजीनियरिंग
  9. एन्विरोमेंट इंजीनियरिंग

सिविल इंजीनियर कैसे बने ? How to become a civil engineer in Hindi ?

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

1. इंटरमीडियट

सिविल इंजीनियर बनने का यह सबसे पहला चरण है। सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपको इंटरमीडियट विज्ञान वर्ग में पीसीएम ग्रुप (मैथ्स,फिजिक्स,केमिस्ट्री) में 60% अंकों के साथ पास करना अनिवार्य है

खास आप के लिए :-  प्रोग्रामर किसे कहते है ? सोफ्टवेयर इंजीनियर / प्रोग्रामर क्यों बने ? Why to Become a Software Engineer or Programmer ?

2. एंट्रेंस एग्जाम

आप आईआईटी (I.I.T.) , एआईइइइ (A.I.E.E.E.) जो आल इंडिया लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम करवाती है, आप इसमें भाग ले सकते है, यदि आप इसको उत्तीर्ण कर लेते है, तो आपको अच्छे कॉलेज में प्रवेश मिल जायेगा।

इसके अलावा राज्य स्तर पर भी परीक्षा का आयोजन किया जाता है।आप उसमें भाग लेकर कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।इसके आलावा कई कॉलेज डायरेक्ट एडमिशन भी देते है, पर इनकी फीस बहुत अधिक होती है।

अगर आप इंटरेस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको इसके बाद काउंसलिंग में शामिल होना पड़ेगा। एक चीज का ध्यान रखें कि आप के जितने अच्छे अंक होंगे आपको उतना ही अच्छा कॉलेज मिलेगा।

sarkari engineer kaise bane

सिविल इंजीनियर बैचलर डिग्री | Civil Engineer Bachelor Degree

अगर आप कॉलेज में एडमिशन पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 4 साल तक सिविल इंजीनियर की पढ़ाई करनी होगी। पढ़ाई में आपको घर का नक्शा और अन्य डिजाइन के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

इसके साथ ही आपको महत्वपूर्ण बिंदुओं की जानकारी दी जाएगी। अगर आप एक अच्छा सिविल इंजीनियर बनना चाहते हैं तो आपको सभी परीक्षाओं में अच्छे अंक लाने होंगे।

इंटरसिप | Internship

india में आसानी से job कैसे पाए

सिविल इंजीनियर की डिग्री पाने के बाद आपको इंटर्नशिप भी करनी पड़ेगी क्योंकि इससे आपको इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त होगा। इसके लिए आपको किसी अच्छे और प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर के साथ काम करना होगा और इस क्षेत्र की बारीकियां उससे सीखनी होगी।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद अगर आप किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो कंपनी द्वारा आपसे इस क्षेत्र में एक्सपीरियंस मांगा जाएगा, इसीलिए इंटरशिप करना अति आवश्यक होता है।

यह भी पढ़े :

लाइसेंस और सर्टिफिकेट | Civil engineer License and Certificate

इस क्षेत्र में अनुभव प्राप्त करने के बाद आपको लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। जब आपको आपका लाइसेंस मिल जाएगा तब आप एक सर्टिफाइड सिविल इंजीनियर बन जाएंगे और इसके बाद आप सिविल इंजीनियरिंग का काम करके पैसे भी कमा पाएंगे।

सिविल इंजीनियरिंग के लिए इंडिया के टॉप कॉलेज | Civil Engineering Colleges in India

  1. Indian Institute of Technology, Bombay
  2. Manipal Institute of Technology, Manipal
  3. College of Engineering, Pune
  4. SRM Institute of Science and Technology, Chennai
  5. Dayananda Sagar College of Engineering, Bangalore
  6. RV College of Engineering, Bangalore
  7. PSG College of Technology, Coimbatore

सिविल इंजीनियरिंग में रोजगार के अवसर | Job opportunities in civil engineering

एक सिविल इंजीनियर स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट के पब्लिक वर्कर्स विभाग और मिलिट्री के कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट एवं रेलवे में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।सिविल इंजीनियरिंग एक प्रोजेक्ट इंजीनियर के रूप में प्राइवेट निर्माण कंपनी में भी जॉब कर सकते हैं।जहां अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

खास आप के लिए :-  समाजशास्त्र में कैरियर कैसे बनाएं ? योग्यता/कमाई/कोर्स/कॉलेज/नौकरी How to make a career and income in Sociology in hindi?

सिविल इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है ? Salary of Civil engineer ?

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

एक सिविल इंजीनियर की महीने की तनख्वाह ₹20000 लेकर ₹45000 तक होती है और जैसे-जैसे उसे इस क्षेत्र में अनुभव मिलता जाता है वैसे वैसे उसकी सैलरी में वृद्धि होती है।

वैसे तो सिविल इंजीनियर की तनख्वाह काफी अच्छी होती है परंतु अगर सिविल इंजीनियर टीम बनाकर काम करें तो उसकी कमाई लाखों में हो सकती है, क्योंकि कई बार सिविल इंजीनियर को टीम के बलबूते पर बहुत बड़े-बड़े प्रोजेक्ट मिल जाते हैं, जिनमें बहुत ज्यादा मुनाफा होता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤