Class 12 के बाद बेहतर भविष्य के लिए कौन सी पढाई करे ? Best Career Option and Study after class 12 for better future ?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

आजकल बच्चों पर पढ़ाई का काफी भार है और यह इसलिए है कि पढ़ाई के कारण ही आज व्यक्ति सफलता की ऊंचाइयों को छु पा रहा है। इसलिए 12वीं कक्षा class 12  पास करने के बाद से ही भारत के बच्चों के मन में यह सवाल अवश्य आता है कि अब आगे क्या करें जिससे उनका कैरियर अच्छा बन जाए। Best career option in india ke bare me jane !

12वीं कक्षा पास करने के बाद अक्सर विद्यार्थियों Students के दिमाग में यही सवाल घूमने लगता है कि अब 12वीं के बाद क्या करें। अगर आपके भी मन में यह असमंजस है कि 12वीं के बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए तो चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आपके सभी सवालों का जवाब हम आज के इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

Loading...

12 के बाद करियर कैसे चुने

Loading...

आजकल हर विद्यार्थी Students यही चाहता है कि कोर्स करने के बाद उसे तुरंत कोई अच्छी सी नौकरी मिल जाए जिससे वह अपने पैरों पर खड़ा हो सके।लेकिन अब बात ये आती ही कि ऐसी कौन सी जॉब ओरिएंटेड कोर्स हैं। जोकि प्रेजेंट समय मे काफी पॉपुलर है और इनमें जॉब की काफी आकर्षक संभावनाएं भी हैं। ( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है )

आज के इस पोस्ट में हम आपको 12वीं कक्षा पास करने के बाद कुछ ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले हैं जो काफी लोकप्रिय हैं। अगर आप इन कोर्स को किसी अच्छे कॉलेज और मेहनत से करते हैं तो निश्चित ही आपको आसानी से अच्छी नौकरी मिल जाएगी और आप अपना एक अच्छा कैरियर बना लेंगे।

Loading...

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

12वीं मे आर्ट के बाद क्या करें | What to do after art in 12th

बैचलर इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म | Bachelor in mass communication and Journalism

ये कोर्स 3 साल का होता है। इस कोर्स को कम्पलीट करने के बाद आप मीडिया में कैरियर बना सकते हैं। जैसे कि न्यूज़पेपर और पत्र- पत्रिकाओं में जॉर्नलिस्ट, टीवी जॉर्नलिस्ट, टीवी एंकर, पब्लिक रिलेशन ऑफिसर, कंटेंट राइटर, फ़िल्म डायरेक्टर, न्यूज़ चैनल में कैमरामैन,

न्यूज़ चैनल में कंटेंट राइटर, फ़िल्म स्क्रिप्ट राइटर, फ़िल्म वीडियो एडिटर, न्यूज़ चैनल में वीडियो एडिटर, ऑनलाइन वेब पोर्टल में कंटेंट राइटर, इवेंट मैनेजर आदि क्षेत्रों में जॉब के भरपूर अवसर हैं।

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

बैचलर ऑफ आर्ट | Bachelor of Arts

यदि आप आर्ट्स में और आगे पढना चाहते है, तो आप कॉलेज में BA अर्थात बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है।इसके बाद आप किसी भी अच्छी कंपनी में जॉब कर सकते है।

वैसे तो यह ग्रेजुएशन कोर्स है, लेकिन इस कोर्स को करने का लाभ यह है कि इसके बाद आपके लिए सरकारी नौकरी के रास्ते खुलते हैं।वहीं आप प्राइवेट जॉब्स के लिए भी आसानी से अप्लाई कर सकते हैं। ( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है )  बी.ए करने के बाद अगर आप अपनी शैक्षणिक योग्यता में इजाफा करना चाहते हैं तो एम.ए किया जा सकता है।

खास आप के लिए :-  किसी भी परीक्षा / कम्पटीसन में सफल होने के लिए जाने ये 10 महत्वपूर्ण बाते ! Success in exam top 10 points in Hindi

मेरे ख्याल से 12th Arts से करने के बाद 90% युवा यही विकल्प चुनते हैं। इसमे प्रवेश के लिये अंको की कोई मान्यता नही होती। कोई भी युवा इसके लिये आवेदन कर‌ सकता हैं।

एलएलबी | L.L.B. – Bachelor of Laws (Latin Legum Baccalaureus)

बारहवीं उत्तीर्ण करनें के पश्चात, आप एलएलबी पाठ्यक्रम में प्रवेश प्राप्त कर सकते है,जिसके पश्चात आप एक वकील अर्थात ऐडवोकेट बन सकते है। विद्यार्थियों मे‌ सबसे अधिक रुचि इसी फिल्ड मे‌ होती हैं।

ये कोर्स करने के‌ बाद आप किसी भी कोर्ट मे वकालत कर सकते हो और इस‌ फिल्ड मे‌ इनकम कितनी हैं ये तो आप जानते ही हैं।

बेचलर ऑफ़ सोशल वर्क | B.S.W. – Bachelor of Social Work

यदि आपकी रूचि सोशल वर्क में है, तो आप इस पाठ्यक्रम से अपना ग्रेजुएशन पूरा कर सकते है |

12वीं कॉमर्स के बाद क्या करें | What to do after 12th commerce

सी ए | C.A. – Chartered Accountant

CA कैसे बने

12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी भी विषय के छात्र सीए के कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। यह कोर्स 4 साल का होता है और अगर आप पूरी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं तो आप सीए के कोर्स को कंप्लीट कर लेते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद आपकी इनकम बढ़ने के साथ आपकी समाज में प्रतिष्ठा भी बढ़ती है।

यह भी पढ़े :

कंपनी सेक्रेट्री | Company secretary

कॉमर्स के छात्रों के लिए कम्पनी सेक्रेटरी भी एक अच्छा ऑप्शन है।कम्पनी सेक्रेटरी कम्पनी से जुड़े सभी वित्तीय और क़ानूनी मामलों को अधिक अच्छे से समझते है,

इसलिए अन्य किसी की तुलना में वो कम्पनी को ज्यादा अच्छे से चला सकते है।दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट आफ कंपनी सेक्रेट्री इंडिया संस्था इस कोर्स को करवाती है।

इस कोर्स को 3 चरण में पूरा किया जाता है- फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल, जो लोग बीकॉम पास होते हैं उनको “फाउंडेशन” कोर्स करने की जरूरत नही होती है। वो सीधे Executive कोर्स को कर सकते हैं।कंपनी सेक्रेट्री का कोर्स करने के बाद आघपको 16 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है।

उसके बाद आप ICSI के सदस्य बन जाते हैं। फिर आप “कंपनी सेक्रेटरी” के पद पर किसी भी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं। इस पद पर 40 से 50 हजार की पगार मिलती है।

यदि आप किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में कंपनी सेक्रेटरी बनते हैं तो आपकी सैलरी हर महीना लाखों में हो सकती है। यह आपकी काबिलियत के ऊपर निर्भर करता है।

बी बी ए | B.B.A. – Bachelor of Business Administration

यह कोर्स भी कैरियर के लिए एक अच्छा विकल्प है परंतु इस कोर्स को करने का फायदा तभी है जब आप इस कोर्स की मास्टर डिग्री भी करें।अगर आपने किसी अच्छे कॉलेज से बीबीए और एमबीए किया है तो आपके सामने कैरियर के कई विकल्प होंगे।

एक एमबीए प्रोफेसनल का कार्य किसी भी कम्पनी के मैनेजमेंट को सभांलने का होता है।किसी भी कम्पनी के सीईओ जैसे ऊँचे पदों पर एक एमबीए प्रोफेशनल होते है। एमबीए  कोर्स एक महंगा कोर्स है।

बी-कॉम | B.Com – Bachelor of Commerce

कॉमर्स के विषयों के साथ 12वीं क्लास पास करने के बाद आप बीकॉम भी कर सकते हैं जो व्यक्ति बीकॉम का कोर्स करता है उसे अकाउंट और व्यापार मैनेजमेंट से संबंधित विषयों की अच्छी जानकारी होती है

खास आप के लिए :-  प्रोग्रामर किसे कहते है ? सोफ्टवेयर इंजीनियर / प्रोग्रामर क्यों बने ? Why to Become a Software Engineer or Programmer ?

यह कोर्स 3 साल का होता है और 3 सालों में आपको अकाउंट और बिजनेस से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातें जानने को मिलती है।इस कोर्स को करने के बाद आप किसी कंपनी अथवा मिल में अकाउंट का काम संभाल सकते हैं।

बी एम एस | B.M.S. – Bachelor of Management Studies

बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS )यह 3 साल का कोर्स है और कॉमर्स के छात्र इस कोर्स को करने के बाद कई अच्छी कम्पनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।यह जॉब के लिए बहुत ही अच्छा कोर्स है और इसके बाद कई अच्छी कम्पनीज आपको जॉब के लिए ऑफर करती है।

12 वी मे साइंस के बाद क्या करें|What to do after 12th science

अगर आपने 12वी साइंस से पास कर ली है तो आपके पास अच्छे कैरियर के लिए कई ऑप्शन है।आज हम आपको कुछ बहुत ही  अच्छे ऑप्शन बताने जा रहे है जो आप 12वी साइंस से पास करने के बाद कर सकते है।

बी टेक | B.Tech – Bachelor of Technology

india में आसानी से job कैसे पाए

अगर आपको इंजीनियर बनने में रुचि है तो आप 12वीं कक्षा साइंस स्ट्रीम से पास करने के बाद बीटेक का कोर्स कर सकते हैं। बीटेक के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर कई परीक्षाएं आयोजित होती हैं।

इन परीक्षाओं को पास करने के बाद आपको बीटेक में एडमिशन मिलता है। ( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है )   इसके बाद आप सिविल इंजीनियर, मैकेनिकल इंजीनियर या फिर सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनकर एक अच्छा कैरियर बना सकते है।

एम बी बी एस | M.B.B.S. – Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery

अगर आपने 12वीं कक्षा की पढ़ाई बायोलॉजी के विषय के साथ की है, तो आप डॉक्टरी के क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। अगर आपने 12वीं कक्षा की पढ़ाई बायोलॉजी के विषय के साथ की है,

तो आप डॉक्टर बनने के लिए पीएमटी टेस्ट दे सकते हैं। पीएमटी का मतलब होता है प्री मेडिकल टेस्ट। जब आप यह टेस्ट पास कर लेंगे तो उसके बाद आप एमबीबीएस कर सकते हैं। एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद आप डॉक्टर बन जाते हैं।

बैचलर ऑफ़ साइंस| B.Sc – Bachelor of Science

अगर आपने 12वीं कक्षा साइंस के विषयों के साथ पास की है, तो आप साइंस से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं। इसके बाद आप सिविल सर्विस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप बीएससी करने के बाद अपनी योग्यता बढ़ाने के लिए और भी कई कोर्स कर सकते हैं।

एन डी ए | N.D.A. – National Defense Academy

अगर आपके अंदर देश की सेवा करने का जज्बा है तो साइंस से 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप नेशनल डिफेंस एकेडमी के लिए परीक्षा दे सकते हैं।अगर आप परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आप आर्मी, एयरफोर्स या नेवी में से किसी को भी ज्वाइन कर सकते हैं।

यह भी एक बेहतर कैरियर विकल्प है, जिसमें आपको सम्मान के साथ अच्छा पैसा मिलता है, साथ ही कई सरकारी सुविधाएं भी मिलती है और रिटायरमेंट के बाद पेंशन भी मिलती है।

यह भी पढ़े :

12 वीं के बाद करने वाले कुछ अच्छे कोर्स | Top Course after 12th

होटल मैनेजमेंट | Hotel management

होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आप होटल या हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में जॉब कर सकते हैं। आज के समय में यह एक डिमांडिंग क्षेत्र है, इसलिए इस होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपको बिल्कुल भी निराश नहीं होना पड़ेगा।

आप चाहें तो तीन साल का डिग्री कोर्स कर सकते हैं या फिर एक से दो साल के डिप्लोमा कोर्स करना भी एक अच्छा विचार है।पर्यटकों  के बढने से भारत‌ मे‌ होटल भी बहुत अधिक बढ गयी हैं।

इस कारण से इसमे‌ रोजगार के अवसर भी काफी बढ गए हैं। इस फिल्ड मे आप काफी पैसे और इज्जत दोनो कमा सकते हैं।

सरकारी नौकरी | Government Jobs

प्राइमरी टीचर कैसे बने,

अगर आपको 12th के बाद आगे नहीं पढ़ना चाहते है, और आप सरकारी नौकरी करना चाहते है,तो बारहवीं के बाद एसएससी एग्जाम की तैयारी कर सकते है, जिसके माध्यम से आप एक सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते है।

खास आप के लिए :-  लाइफ इन्सोरेन्स बीमा एजेंट कैसे बने ? L.I.C. एजेंट कितना कमाते है ? How to become a life insurance agent & income in Hindi?

वैसे तो आप जानते ही हो की हर युवा की पहली पसन्द सरकारी नौकरी होती हैं। अगर आप आर्ट के विद्यार्थी हैं तो आपको सरकारी नौकरी के बहुत अधिक अवसर मिल सकते हैं व इसके लिये आपको मेहनत भी उसी हिसाब से करनी पडती है।

इसमे आप Police, Indian Army, RAS, IAS, Railways, Roadway Bus व अन्य कई फिल्ड मे नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

टूरिज्म कोर्स | Tourism Course

यदि आपको एक स्थान से दूसरे स्थान पर यात्रा करना पसंद है, तो आपके लिए यह कोर्स सबसे उत्तम है।इस कोर्स को करनें के पश्चात, आपको पैसे कमानें के साथ-साथ यात्रा करनें का अवसर प्राप्त होगा,

देश में अनेक शिक्षण संस्थानों में यह पाठ्यक्रम उपलब्ध है, जिसे आप आसानी से कर सकते है।

इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेस | Diploma in Engineering

यदि आप इंजीनियर बनना चाहते है, परन्तु किसी कॉलेज में प्रवेश नहीं मिल रहा है, तो आप इंजीनियरिंग का डिप्लोमा भी कर सकते हैं,  आप पॉलिटेक्नीक डिप्लोमा करके इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अच्छा पैसा अर्जित कर सकते हैं ।

बैचलर इन एनीमेशन | Bachelor in Animation

एनीमेशन आज के समय मे काफी लोकप्रिय कोर्स है। इसका कारण है कि वर्तमान समय मे एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में इसका ज्यादा प्रयोग होता है। पहले जमाना था कि एनीमेशन का इस्तेमाल सिर्फ हॉलीवुड फिल्मों में ही होता था। ( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है )

तब इसमे सीमित अवसर थे। लेकिन अब तो बॉलीवुड फिल्मों, एड फ़िल्म में भी एनीमेशन का इस्तेमाल होता है। इसके अलावा कार्टून फिल्मो ने तो धूम मचा रखी है।

एनीमेशन के सेक्टर में आप फ़िल्म प्रोडक्शन हाउस, टीवी न्यूज चैनल, डिजिटल फ़िल्म मेकिंग आदि में कैरियर की अपार संभावनाएं हैं। इस सेक्टर में आने के लिए क्रिएटिविटी और इमैजिनेशन का होना बहुत जरूरी है।

अन्य कोर्स | Other Course 

इन पाठ्यक्रमो के अतिरिक्त, आप कम्प्यूटर से सम्बंधित कोर्स जैसे-  अकाउंटिंग कोर्स, इंटीनियर डिजाइनिंग, कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, जिम इंस्ट्रक्टर, फूड मैनेजमेंट आदि कोर्स भी कर सकते हैं,  यह ऐसे कोर्स है, इस कोर्स के माध्यम से आप अपना अच्छा करियर बना सकते हैं ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤