दांत साफ करने के उपाय : 8 आसान घरेलू नुस्खों से चमकाएं अपने दांत | daant saaf karne ke upay

दांत साफ करने के उपाय daant saaf karne ke upay : दोस्तों जब भी हम सुबह सुबह सोकर उठते हैं तो नित्य क्रिया के रूप में दांतो की सफाई भी करना नहीं भूलते हैं लेकिन कई बार देखा गया है कि प्रतिदिन दांत साफ करने के बावजूद भी दांतों में पीलापन दाग धब्बे बन जाते हैं.

दांत साफ करने वाला कोलगेट, दांत साफ करने वाली दवा का नाम, दांत साफ करने के लिए आयुर्वेदिक दवा, गुटखे के दांत साफ करना, दांत साफ करने की मशीन, दांतों का पीलापन दूर करने के उपाय, नमक से दांत साफ करना?, दांत साफ करने की मशीन Price, दांत साफ करने के घरेलु उपाय, दांत साफ करने के घरेलू उपाय, दांत साफ करने का घरेलू उपाय, दांत साफ करने का घरेलू उपाय बताइए, दांत साफ करने का घरेलू उपाय बताओ, दांत साफ करने का घरेलु उपाय, दांत साफ करने के घरेलू उपाय बताइए, दांत साफ करने के घरेलू उपाय बताएं, दांत साफ करने के घरेलू उपचार, daant saaf karne ke gharelu nuskhe in hindi, dant saaf karne ke gharelu nuskhe, dant saaf karne ka gharelu nuksa, daant saaf karne ke gharelu nuskhe, dant saaf karne ka gharelu upay bataen, dant saaf karne ke upay bataen, dant saaf karne ka upay bataen, dant ko saaf karne ka gharelu upay, dant saaf karne ka koi upay, daant saaf karne ke gharelu upay, dant saaf karne ka upay bataiye, dant saaf karne ke upay, daant saaf karne ka gharelu nuskha, दांत साफ करने के लिए घरेलू उपाय, दांतो को साफ करने के घरेलू उपाय, dant saaf karne ke nuskhe bataiye, दांत साफ करने का घरेलू उपाय बताएं, dant saaf karne ke liye bataen,

जिसकी वजह से दांतों में कई समस्याएं होती हैं अधिकतर लोग पान मसाला बीड़ी सिगरेट आदि के सेवन करते हैं जिसकी वजह से दांतों में कई समस्याएं हो जाती हैं इसके अलावा भोजन करने के बाद दांतो की सफाई नहीं करते जिससे मसूड़े में सड़न और दांतों में दर्द बन जाता है।

हमारी गलत आदतें हमारे दांतो को खराब कर देती है जिसकी वजह से हम खुलकर हंस नहीं सकते हैं क्योंकि दांतो का पीलापन गंदगी हमें शर्मिंदा कर देते हैं। अपने दांतो की गंदगी और पीलापन दूर करने के लिए हम प्रतिदिन मंजन और दातुन भी करते हैं.

अगर आपके दांत फिर भी साफ नहीं हो रहे हैं दांत साफ करने के घरेलू उपाय यहां पर इस आर्टिकल के माध्यम से बताए जा रहे हैं जिन्हें आप प्रयोग करके अपने दांतो को मोतियों जैसा चमका सकते हैं

दांत साफ करने के उपाय | Daant saaf karne ke gharelu upay

हमारे दांत हमारे व्यक्तित्व पर बहुत बड़ा असर डालते हैं ऐसे में अगर हमारे दांतो में गंदगी पीलापन आ जाता है तो हम किसी भी जगह पर खुलकर हंस नहीं सकते और साथ ही दांतो की कई समस्याएं बन जाती हैं जिनको दूर करने के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय किए जाते हैं।

Teeth


कई बार तो लोग अपने दांतों की सफाई भी करवाते हैं। दांतों में गंदगी और पीलेपन के साथ-साथ दर्द मसूड़ों में सड़न पैदा हो जाती है जिसकी वजह से हम डॉक्टर के पास जाकर दांतो को निकलवा देते हैं।

लेकिन अगर आपके दांतों में पीलापन है दांत गंदे हैं तो दांतों को साफ करने के लिए कई सारी घरेलू उपाय किए जा सकते हैं जो हम आपको यहां पर किस आर्टिकल के माध्यम से दे रहे हैं।

1. फ्लोसिंग

दंत चिकित्सकों का मानना है कि ब्रश की जगह पर फ्लोसिंग किया जाए तो दांतो का पीलापन और दाग धब्बे दूर हो जाते हैं जो ब्रशिंग से ज्यादा बेहतर होता है सप्ताह में कम से कम एक बार फ्लोसिंग करने से दांतों की समस्याओं को दूर किया जा सकता है।

2. बेकिंग सोडा नींबू का रस

अगर आप दांतों के पीलेपन को हटाते हटाते थक चुके हैं और दांतो का पीलापन दाग धब्बे नहीं हट रहे हैं तो अपने दांतों को मोती जैसे चमकाने के लिए बेकिंग सोडा दो चम्मच और उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें।

lemon water

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 739 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

9 टॉपिक- गर्लफ्रेंड / लड़की से फोन पर क्या बात करें ? What to talk to girlfriend on phone?
दुश्मन की दुकान बंद करने के उपाय और दुकान बंधन मंत्र | Dukan badhane ka mantra

इस तरह से तैयार इस मंजन को 5 मिनट तक दांतों पर लगा ले प्रतिदिन लगभग 1 मिनट तक इस पेस्ट को लगाने और ध्यान रहे कि बनने वाली लार को अंदर ना जाने दे इसके बाद साफ पानी से धो लें। आपके दांत मोती जैसे चमकने लगेंगे।

3. सरसों का तेल और नमक

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अपने दांतों के पीलेपन को साफ करने के लिए सरसों का तेल और नमक आपस में मिलाकर पेस्ट बनाएं और धीरे-धीरे दांतों पर मंजन की तरह करें लगभग प्रतिदिन 3 मिनट तक इस पेस्ट को मंजन की तरह करने के बाद साफ पानी से मुंह धो ले आपके दांत का पीलापन दाग धब्बे दूर हो जाएंगे और दांत मोती जैसे खिल उठेंगे ।

4. स्ट्रॉबेरी से दांत साफ करें

strawberry

दांतो के दाग धब्बे और पीलेपन को हटाने के लिए आप एक या दो स्ट्रॉबेरी ले और उन्हें अच्छी तरह से महेश बना ले इसके बाद अपने दांतो पर 2 से 3 मिनट तक लगाएं और मुंह धो ले स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मेलिक एसिड आपके दांतों को साफ कर देगा। स्ट्रॉबेरी आपके दांतो को साफ करने के साथ-साथ बैक्टीरिया को भी मार देता है जिससे मुंह से दुर्गंध नहीं होती है।

5. आम, नीम, शीशम या पीपल की दातुन करें

दांतों में किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए आम नीम से समझा पीपल की टहनी से दातुन प्रतिदिन करें इन सब की दातुन कम से कम 20 से 25 मिनट प्रतिदिन करें दातुन करने के बाद आप अच्छी तरह से मुंह धो लेंगे यह धीरे आपके दांतों की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी पीलापन समाप्त हो जाएगा आपके दांत दूध की तरह सफेद दिखाई देने लगेंगे।

6. नारियल तेल

अगर आप किसी भी प्रकार की दांत साफ करने की मेडिकल दवा का प्रयोग करना चाहते हैं तो आपके लिए नारियल तेल एक बेहतर उपाय है अगर दांत पीले हो गए हैं कीड़ा लग गया है तो आप नारियल के तेल को अपने मुंह में 15 से 20 मिनट तक रखें रहे उसके बाद ब्रश कर लो दांत मोती हो जैसे चमकेंगे और हर समस्या समाप्त हो जाएगी।

7. विभिन्न प्रकार के मंजन

आदिकाल से ही मनुष्य अपने दांतो के प्रति बहुत ही सजग रहता है क्योंकि कहा जाता है कि दांत नहीं तो स्वाद नहीं ऐसे में अगर दांत में किसी भी प्रकार की समस्या होती है तो दातुन और मंजन प्रमुखता से प्रयोग किए जाते हैं इसलिए अगर आप अपने दांतो को साफ करने के लिए दवा जानना चाहते हैं तो दवाओं से अच्छा है कि मंजन और दातुन करें।

colgate manjan

दांतो को साफ करने के लिए आज के समय में विभिन्न प्रकार के मंजन जैसे कोलगेट Dabur, sensodyne, babool, pepsodent आदि यह सभी मंजन दांतो को स्वस्थ बनाते हैं और साथ में ही चमकीला बनाते हैं।

osir news

8. ऑयल पुलिंग

अपने दांतो को साफ करने के लिए आयल पुलिंग एक बेहतर उपाय है आयल पुलिंग पूरे शरीर की सफाई करती है इसके अंतर्गत आप एक चम्मच नारियल का तेल अपनी मुंह में 10 से 15 मिनट तक भरकर चारों तरफ घूम आते रहे और उसके बाद बाहर निकालने कुल्ला कर ले।

FAQ : दांत साफ करने के घरेलु उपाय

दांत साफ करने की दवा कौन सी हैं ?

दांत साफ करने के लिए विभिन्न प्रकार के whitening powder का प्रयोग करे

दांतों के दाग धब्बे कैसे मिटायें ?

दांतों के दाग धब्बे मिटाने के लीरे थोडा सा नमक और सरसों का तेल मिलकर रगड़े.

एक दिन में दांत कैसे साफ करें ?

एक दिन में दांत साफ करने के लिए बेकिंग सोडा में सेंध नमक और सरसों का तेल मिलाकार मंजन की तरह प्रयोग करे .
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

रविवार धन प्राप्ति के उपाय : रविवार को ये टोटके और मंत्र आपको बना देंगे मालामाल
नील परी की साधना कैसे करें ? परी को कैसे बुलाया जाता है ? Neel Pari Sadhana
शनि दोष दूर करने के उपाय क्या है ? शनि दोष निवारण के मंत्र जाने
आपकी शादी कब होगी जानना चाहते है तो ये पढ़े : विवाह का योग कब बनेगा | Meri shadi kab hogi
चरित्रहीन पत्नी से छुटकारा पाने के 5 जबरदस्त टिप्स | charitraheen patni se chutkara kaise payen 
★ सम्बंधित लेख ★