डांसिंग कैसे और कहां से सीखे? नाचना कैसे सीखें ? Dance kaise sikhe step by step Guide in hindi

Dancing kaise sikhe ? बहुत से लड़के और लड़कियां ऐसे होते हैं जिन्हें स्वाभाविक तौर पर डांस करना आता है और वह किसी भी गाने पर स्टेप बनाकर डांस कर लेते हैं परंतु कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें थोड़ा कम डांस आता है और कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें बिल्कुल ही डांस नहीं आता है। Dancing sikhne ke liye kya kare ?

ऐसे में जब वह किसी लड़के अथवा लड़की को अच्छा डांस करते हुए देखते हैं तो उन्हें भी डांस करने की इच्छा होती है परंतु डांस ना आने के कारण उनकी यह इच्छा अधूरी रह जाती है। Dnsing kaha sikhe ?

डांसिंग स्टाइल का सिलेक्शन कैसे करें डांसिंग करने के लिए डेली रूटीन कैसे बनाएं Dancing sikhne ke liye kya kare Dancing kaise sikhe

परंतु अब घर बैठे भी डांस सीख सकते हैं अथवा बाहर किसी इंस्टीट्यूट को भी ज्वाइन करके डांस सीख सकते हैं, क्योंकि ऑनलाइन और ऑफलाइन अब ऐसी कई चीजें उपलब्ध हो गई है जिसका इस्तेमाल करके व्यक्ति आसानी से कुछ ही महीनों में डांस के स्टेप सीख सकता है और किसी भी शादी पार्टी अथवा मैरिज में डांस करके लोगों को अट्रैक्ट अथवा खुश कर सकता।

डांसिंग कैसे और कहां से सीखे ? How and from where did you learn dancing ?

इंडिया में ऐसे कई बड़े-बड़े डांसिंग इंस्टिट्यूट अब ओपन हो चुके हैं, जहां पर लोग लाखों रुपए खर्च करके डांस सीखने के लिए जाते हैं। वहीं कई लोग तो ऐसे हैं जो घर पर ही वीडियो देख कर के डांस के स्टेप सीख जाते हैं और अपनी डांसिंग की स्किल्स को इंप्रूव करते हैं।

dancing dans

अगर आप भी डांस करने का शौकीन है और आपको डांस नहीं आता है तो आप हमारा यह आर्टिकल अंत तक पढे, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको डांसिंग कैसे और कहां से सीखे इसके बारे में पूरी जानकारी हिंदी में प्रदान करने वाले हैं। तो आइए जानते हैं डांसिंग कैसे और कहां से सीखे।


डांसिंग स्टाइल का सिलेक्शन कैसे करें ? How to select dancing style ?

अगर आपको डांस सीखना है तो सबसे पहले आपको इस बात का डिसीजन लेना होगा कि आखिर आप कौन से डांसिंग स्टाइल को सीखना चाहते हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि डांसिंग स्टाइल विभिन्न प्रकार के होते हैं। जैसे कि हिप हॉप, ब्रेक डांस तथा अन्य।

dancing dans

इसीलिए आपको सबसे पहले उस डांसिंग स्टाइल का सिलेक्शन करना चाहिए जिस डांसिंग स्टाइल को आप सीखना चाहते हैं ताकि आप पूरा फोकस उसी डांसिंग स्टाइल को सीखने में लगा सके। डांसिंग स्टाइल का सिलेक्शन करके डांस सीखना प्रारंभ करना आपके लिए ही आगे चलकर के फायदेमंद होगा।

डांसिंग करने के लिए डेली रूटीन कैसे बनाएं ? How to make a daily routine for dancing ?

आप कौन सी डांसिंग स्टाइल सीखना चाहते हैं इस बात का डिसीजन लेने के बाद बारी आती है कि आप अपने द्वारा सिलेक्ट किए गए डांसिंग स्टाइल का बेसिक सीखना चाहते हैं या फिर स्पेसिफिक डांस फॉर्म सीखना चाहते हैं।

कई लोग ऐसे होते हैं जो सिर्फ इंटरटेनमेंट के लिए ही डांस सीखते हैं, ऐसी अवस्था में उन्हें डांस के बेसिक स्टाइल को ही सीखना चाहिए।

वहीं अगर आपको डांसिंग में कैरियर बनाना है या फिर आप डांसिंग की फील्ड में नाम कमाना चाहते हैं तो आपको डांस के स्पेसिफिक फॉर्म को सीखना चाहिए। इसके लिए आपको डेली रूटीन भी बनाना होगा और एक तकनीक के तहत ही आपको डांस सीखना होगा ताकि आप जल्दी से डांस सीख सकें।

डांसिंग करने के लिए सही वीडियो की सहायता क्यों ले ? Why take help of the right video for dancing ?

अपनी पसंद के डांस स्टाइल का सिलेक्शन करने के बाद आपको डांस सीखने के लिए एक सही वीडियो का सिलेक्शन करने की भी आवश्यकता होती है जो आपको सही प्रकार से डांस सिखा सके।

वर्तमान के टाइम में डांस सीखने के लिए अधिकतर लोगों के द्वारा यूट्यूब पर आने वाले वीडियो का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यूट्यूब पर आने वाले वीडियो में स्टेप बाय स्टेप अलग-अलग प्रकार के गानों पर डांस किस प्रकार से किया जाता है इसकी जानकारी दी जाती है।

यूट्यूब पर आप अपनी मनपसंद के गाने की वीडियो को देख सकते हैं और उस गाने में जो डांस है उसके स्टेप को घर बैठे ही सीख सकते हैं।

ऐसे बहुत से लोग हैं जो ट्रेंडिंग गानों पर अपना वीडियो बनाकर के यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। ऐसे में आप उन इंडिविजुअल लोगों के वीडियो को भी देख सकते हैं और उनके स्टेप को फॉलो करके डांस करना चालू कर सकते हैं अथवा डांस सीख सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें : 9 ट्रिक्स से आयेगा 95% रिजल्ट | Kam samay me pariksha ki taiyari kaise kare
अश्वगंधा चूर्ण की सेवन विधी और अश्वगंधा के 8 फायदे और 5 नुकसान जाने | अश्वगंधा चूर्ण के फायदे : गठिया,चिंता,नींद आना,ट्यूमर,अस्थमा,त्वचा पर सफेद दाग

डांस सीखना कैसे स्टार्ट करें ? How to start learning dance ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जब भी आप डांस की प्रैक्टिस करना चालू करें तो उसके पहले तकरीबन आपको 10 मिनट तक वार्मअप करना चाहिए ताकि आपकी बॉडी की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग हो जाए और उसके बाद ही आपको डांस सीखना स्टार्ट करना चाहिए।

 

डांस सिखने के दरमियान आपको बीच-बीच में 5 या फिर 10 मिनट का ब्रेक भी लेना चाहिए ताकि आपकी बॉडी को आराम मिल सके। जब कभी भी आप डांस सीखना चालू करें तब आप ऐसी जगह पर डांस सीखे जहां पर कोई भी आता-जाता ना हो और उस कमरे में एक बड़ी सी टीवी लगी हो और उस टीवी में डांस के स्टेप को देखकर आप डांस करना चालू करें।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

एकांत जगह पर डांस सीखना आपके लिए ही फायदेमंद होगा क्योंकि आप अपना पूरा ध्यान फिर डांस के स्टेप को सीखने में लगा सकेंगे। इस प्रकार आप जल्दी से डांस करना सीख जाएंगे।

डांस सिखने के लिए शीशे के सामने प्रैक्टिस कैसे करें ? How to practice in front of a mirror to learn dance ?

डांस करने के दरमियान आपको अपने पोस्चर पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए और इसके लिए आप अपने घर में मौजूद किसी बड़े शीशे का सहारा ले सकते हैं। अगर आपके घर में बड़ा शीशा नहीं है तो आप बाजार से बड़ा शीशा खरीद करके अपने घर में लगवा सकते हैं।

हमारा यकीन मानिए शीशा आपके डांस को सीखने में आपकी काफी सहायता करेगा। शीशे के सामने ही आपको डांस की प्रैक्टिस करनी चाहिए ताकि आपको यह पता रहे कि आपके कौन से स्टेप कहां पर जा रहे हैं और क्या आप के स्टेप सही प्रकार से बन पा रहे हैं अथवा नहीं। अगर आपका कोई स्टेप गलत बन रहा है तो आपको उसे सुधारने की आवश्यकता है और लगातार उसमें इंप्रूवमेंट करने की आवश्यकता है।

डांस सिखाने के लिए ताल को सुने और उस पर ध्यान कैसे दें ? How to listen and pay attention to the rhythm to teach dance ?

किसी भी गाने पर डांस जल्दी से सीखने के लिए आपको उस गाने के ताल को और बोल को विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए। आपको हमेशा प्रेक्टिस गाने की ताल के साथ ही करनी चाहिए।

ऐसा करने से आपको गाने के साथ डांस करने में बहुत ही मजा आएगा और आप जल्दी से डांस सीख सकेंगे। हालांकि हम आपको यहां पर बता दें कि, कत्थक जैसे डांस में आपको ताल नहीं मिलती है। इसमें आपको बिना ताल के ही डांस सिखना पड़ता है।

डांस की रोजाना प्रैक्टिस कैसे करें ? How to practice dance daily ? 

कई लोग ऐसे होते हैं जो डांस के स्टेप सिख जाने के बाद प्रैक्टिस करना बंद कर देते हैं और इसके कुछ दिनों के बाद ही वह डांस के सभी स्टेप भूल जाते हैं जिसके कारण उनकी सारी मेहनत पानी में चली जाती है।आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है।

dance

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अपने डांस को लगातार इंप्रूव करने के लिए आपको रोजाना प्रैक्टिस करनी चाहिए फिर भले ही आप चाहे रोजाना 20 मिनट ही प्रैक्टिस क्यों ना करें।अगर आप रोजाना प्रैक्टिस करते हैं तो आपके डांस करने के टैलेंट में लगातार निखार आएगा।

डांस कहां से सीखे ? Where did you learn dance ?

नीचे हम आपको इस बात की जानकारी अब दे रहे हैं कि आप कहां से डांस सीख सकते हैं।

यूट्यूब से डांस सीखे : learn dance from youtube :

जैसा कि आप जानते हैं कि, यूट्यूब वर्तमान के टाइम में डांस सीखने का सबसे बढ़िया जरिया बनकर के लोगों के सामने आ रहा है। यूट्यूब पर हर ट्रेंडिंग गाने पर आपको अलग-अलग लोगों के द्वारा पहले से ही डांस के वीडियो अपलोड किए हुए मिल जाते हैं।

ऐसे में आप उन लोगों के डांस के वीडियो को देख सकते हैं और घर पर ही डांस करना चालू कर सकते हैं अथवा डांस सीख सकते हैं।

डांसिंग क्लास से डांस सीखे : Learn dance from dancing class:

dance

इंडिया के हर शहर में आपको छोटे अथवा बड़े डांसिंग क्लास आसानी से मिल जाएंगे। आप उन डांसिंग क्लास में एडमिशन ले कर के भी डांस सीख सकते हैं। सामान्य तौर पर डांस सीखने में 2 से 3 महीने का समय लगता है। इसलिए अगर आपके अंदर सयम है तो आप डांसिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं और डांस करना स्टार्ट कर सकते हैं।

osir news

डांस ट्रेनर से डांस से सीखे : Learn from Dance from Dance Trainer:

अगर आपके घर के आसपास कोई ऐसा व्यक्ति मौजूद है जो अच्छा डांस कर लेता है या फिर जिसने अच्छा डांस सीखा हुआ है तो आप उससे संपर्क करके भी उससे डांस सीखने का आग्रह कर सकते हैं और अगर वह आपको डांस सिखाने के लिए मान जाता है तो आप उससे डांस सीख सकते है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मीन राशि के लोगों के लिये अपार धन-सम्पति प्राप्त करने के 8 उपाय | मीन राशि धन प्राप्ति के उपाय : Meen rashi dhan prapti ke upay
Raja Rani Today Result : आज का नंबर? राजा रानी कूपन और राजा रानी रिजल्ट | Raja rani coupon Chart : Raja Rani Yantra Coupon Result Chart
कोख बंधन क्या होता है? कोख बंधन क्यों करवाया जाता है? Kokh bandhan ki vajah
राधे राधे बोलने के फायदे अर्थ और जाप : सफलता, बनेंगे बिगड़े काम | Radhe radhe bolne ke fayde
केसर का तिलक क्यों लगाये ? केसर का तिलक लगाने के फायदे क्या है ! Benefits of applying saffron Tilak
★ सम्बंधित लेख ★