दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण : 9 संकेत पुत्र प्राप्ति के | Dusri timahi me ek ladka hone ke lakshan

दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण Dusri timahi me ek ladka hone ke lakshan : विवाह होने के बाद सभी नव दंपत्ति संतान की चाहत रखते हैं ऐसे में कोई भी लड़की जब पहली बार मां बनती है तो एक सुखद अनुभव के साथ कई सारे अनुभव करती है। मां बनना हरि स्त्री का सपना है और संतान के रूप में लड़का प्राप्त करना हर दंपत्ति का सपना होता है।

दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण

ऐसे में अगर कोई भी स्त्री जब मां बनती है तो उसकी कोख में पल रहे शिशु का दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण की भी जानने की इच्छा होती है। जहां एक तरफ लिंग जांच कराना कानूनी अपराध है वहीं दूसरी तरफ हर स्त्री की इच्छा होती है कि उसके पेट में पल रहा शिशु लड़का है कि लड़की।

कोख में पल रहे लड़का लड़की की पहचान के लिए कई सारे लक्षण स्पष्ट होते हैं ऐसे में अगर स्त्री को यह पता चलता है कि उसके पेट में पल रही संतान लड़का है तो दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण क्या हो सकते हैं। इस संबंध में पुरानी मान्यताएं आज भी मानी जाती हैं हमारे पुराने समय में बूढ़े बुजुर्ग लोग कुछ विशेष लक्षणों के आधार पर लड़का होने के प्रमाण देते थे।

दूसरी तिमाही में एक लड़का होने के लक्षण | Dusri timahi me ek ladka hone ke lakshan

अगर किसी भी गर्भवती के पेट में पल रहा शिशु लड़का है तो दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण कुछ इस प्रकार से दिखाई देते हैं।

1. पैरों का ठंडा होना

Leg massage

दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण के तौर पर माना जाता है कि स्त्री के पैर ठंडे रहते हैं अर्थात अगर लड़का है तो पैर हमेशा ठंडे बने रहते हैं।


2. मॉर्निंग सिकनेस

मॉर्निंग सिकनेस दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण में एक है प्रेगनेंसी के दौरान दूसरी तिमाही में हार्मोन परिवर्तन होने के कारण या हार्मोन का लेवल घाट जाने या बढ़ जाने के कारण मॉर्निंग सिकनेस दिखाई देती है। अगर मार्निंग सिकनेस में कोई अंतर नहीं आता है तो यह लड़का होने का प्रमाण देता है।

दूसरी तरफ सच्चाई यह है कि कोई भी गर्भवती महिला मॉर्निंग सिकनेस हार्मोन लेवल के कारण होता है इसलिए यह आवश्यक नहीं है कि उसके गर्भ में पलने वाला शिशु लड़का ही होगा। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान मार्निंग सिकनेस की समस्या अलग अलग तरीके से होती हैं

3. स्किन कंडीशन

मान्यता यह भी है कि अगर गर्भ में लड़का है तो दूसरी तिमाही में महिला की खूबसूरती पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है अर्थात त्वचा में इसके किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं दिखाई देता लेकिन गर्भ में लड़की है तो इस स्कीम में कोई खराबी दिखाई दे सकती है.

Black Skin

जैसे मुंहासों की समस्या हो सकती है। इस कंडीशन में यह सच्चाई है कि स्किन कंडीशन खानपान की समस्या को लेकर भी हो सकती है यह आवश्यक नहीं है कि दूसरी तिमाही में लड़का होने का लक्षण स्किन कंडीशन हो।

4. बालों को लंबा और चमकदार होना

कई बार गर्भ में लड़का होने का प्रमाण यह भी दिखाई देता है कि महिला के बाल लंबे और चमकदार हो जाते हैं जबकि यह समस्या हार्मोन अल परिवर्तन के कारण होते हैं। अगर बाल रूखे और बेजान से दिखाई देते हैं तो यह लड़की होने के प्रमाण देते है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हनीमून के लिए सबसे अच्छी 10 जगह | Best honeymoon places in india
स्पर्म बनने में कितना समय लगता है ?

5. ब्रेस्ट साइज का बढ़ना

दूसरी तिमाही में महिला के ब्रेस्ट का साइज बदल जाता है माना जाता है कि अगर लड़का होता है तो दाहिनी तरफ का ब्रेस्ट बाई तरफ की ब्रेस्ट से बड़ा हो जाता है और निपल्स के रंग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। सच्चाई के रूप में देखा जाए तो प्रत्येक व्यक्ति का दाहिना अंग बाएं अंग से बड़ा होता है।

6. पेशाब का रंग

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर गर्भावस्था के दौरान पेशाब का रंग गहरा पीला होता है तो लड़का होने का लक्षण माना जाता है।

7. फूड क्रेविंग्स

दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण के रूप में यह माना जाता है कि महिलाओं को नमकीन और खट्टी चीजें अच्छी लगती है वही अगर लड़की है तो मीठी चीजें खाने का मन होता है. दूसरी तरफ इस लक्षण के बारे में कहा जाता है कि जब महिला में किसी भी प्रकार के न्यूट्रेंट की कमी होने के कारण ऐसा होता है। महिला में किसी भी प्रकार के आवश्यक खनिज तत्वों की कमी की वजह से उसे खानपान की इच्छा जाहिर होती है।

8. हृदय की धड़कन

Heart

लिंग निर्धारण के लक्षणों में अगर गर्भ के दौरान दूसरी तिमाही में महिला के हृदय की धड़कन 140 से नीचे हो जाती है तो लड़का होने की संभावना मानी जाती है वही 140 से अधिक हार्टबीट होने पर लड़की होने का प्रमाण मिलता है

9. शरीर का झुकाव

अगर कोई भी महिला गर्भावस्था की दूसरी तिमाही में झुककर चलती है तो लड़का होगा अगर सीधे चलती है तो लड़की की संभावना होती है। जबकि सच्चाई यह है कि गर्भावस्था के दौरान महिला अपनी को आराम के आधार पर शरीर को डालने का प्रयास करती हैं।

अगर महिला जब कर चलती है तो इसका मतलब यह है कि उसके यूट्रस का आकार यूनिक बॉडी टाइप और एब्डोमिनल पर निर्भर करता है इसके पीछे लड़का मसल्स लड़की से संबंधित लिंग का कोई संबंध नहीं है।

निष्कर्ष

दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण के रूप में मॉर्निंग सिकनेस स्किन कंडीशन जैसे लक्षण इस बात का प्रमाण देते हैं कि गर्भ में लड़का है परंतु सही रूप में देखा जाए तो हार्मोन परिवर्तन और प्रेगनेंसी का आधार इस बात पर निर्भर करता है कि पेट में लड़का है कि लड़की।

यह केवल एक अनुमान होता है कि जो भी लक्षण हम देखकर यह पता करते हैं कि गर्भ में लड़का है या लड़की तो यह आवश्यक नहीं है क्योंकि कई बार यह देखा गया है कि उपरोक्त लक्षणों से लड़के होने की बात सही सिद्ध नहीं हो पाती है।

osir news

दूसरी तिमाही में लड़का होने के लक्षण के तौर पर फूड क्रेविंग्स, मॉर्निंग सिकनेस, स्किन की कंडीशन आदि को जोड़कर देखा जाता है, जबकि सच तो यह है कि ये सारी चीजें गर्भवती महिला के हार्मोन और प्रेगनेंसी टाइप पर निर्भर करती हैं. वहीं, गर्भावस्था के दौरान लिंक का पता लगाना कानूनन अपराध है.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

मानसिक रोग दूर करने का मंत्र और 6 आसान उपाय | Mansik rog dur karne ka Mantra
सम्पूर्ण कनकधारा स्तोत्र हिंदी अर्थ के साथ : फ्री Kanakadhara Stotra Hindi PDF | kanakadhara stotram lyrics : kanakadhara stotram pdf
दूध कैसे बड़े करें : Brest स्तन को बड़ा,सुडौल और आकर्षक बनाने के 5 घरेलू नुस्खे | Doodh kaise bada kare hindi me : स्तन छोटे होने की वजह जाने
बकरी के दूध से वशीकरण कैसे करें ? How to do vashikaran with goat milk?
दुश्मन की दुकान बंद करने के उपाय और दुकान बंधन मंत्र | Dukan badhane ka mantra
★ सम्बंधित लेख ★