वायुयान के पायलट कैसे बने ? सैलरी-योग्यता-स्कूल-लाइसेंस How to become Aircraft pilot in hindi ?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप सभी ने बचपन में कागज के हवाई जहाज तो उड़ाए ही होंगे । बचपन में कागज के हवाई जहाज Airplane उड़ाने में हम सबको बड़ी मजा आती थी परंतु कई लोग ऐसे भी हैं जो बड़े होकर वास्तव में हवाई जहाज Airplane उड़ाने की इच्छा रखते हैं अर्थात पायलट Pilot  बनकर एरोप्लेन  उड़ाना चाहते हैं। पायलट का काम बहुत ही जिम्मेदारी वाला होता है, इसीलिए पायलट को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। ( Airplane ke pilot kaise bane , kitni salary aur kya pdhai kare puri jankari hindi me jane)

पायलट कैसे बने, हेलीकॉप्टर पायलट कैसे बने, लोको पायलट कैसे बने, एयरफोर्स पायलट कैसे बने, पायलट कोर्स फीस, पायलट सैलरी , पायलट का वेतन, पायलट बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट ले, पायलट बनने के लिए कितना खर्च आता है,

अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो बचपन से ही पायलट बनने का सपना देख रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको पायलट Pilot बनने से संबंधित सभी जानकारी देंगे। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि पायलट कैसे बनते हैं ? पायलट का क्या काम है ? पायलट बनने के लिए क्या-क्या पढ़ाई करनी पड़ती है ? आइए जानते हैं विस्तार से ।

पायलट का हिंदी अर्थ | Hindi Meaning of Pilot 

पायलट को हिंदी में विमान चालक कहते हैं।एयरलाइन इंडस्ट्री में पायलट उस व्यक्ति को कहा जाता है जो विमान के द्वारा पैसेंजर या फिर माल को एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर एक देश से दूसरे देश में पहुंचाता है।कुछ पायलट सिर्फ हेलीकॉप्टर ही उड़ाते हैं, तो कुछ पायलट बड़े एयरक्राफ्ट, कार्गो प्लेन, उड़ाते हैं।इसके अलावा कुछ पायलट इंडियन एयर फोर्स के विमान भी उड़ाते हैं।

पायलट का कर्तव्य | Responsibility of pilot

एक पायलट को अपने यात्री विमान और अपने क्रू-मेंबर की सेफ्टी का ध्यान रखना चाहिए। पायलट को विमान उड़ाने से पहले इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके विमान में सभी कंट्रोल सही से काम कर रहे हैं या नहीं।

pilot banne ki fees, pilot banne ke liye konsi degree chahiye, air force pilot kaise bane, pilot banne ke liye age limit, loco pilot kaise bane, fighter pilot banne ke liye kya kare,

पायलट को विमान उड़ाने से पहले सभी फ्लाइट रूट को अच्छे से एनालाइज कर लेना चाहिए। ऐसा करने से पायलट को यह पता चल जाता है कि जिस रूट पर उसे जाना है वहां का मौसम कैसा है।

विमान उड़ाते समय पायलट को लगातार एयर ट्रेफिक कंट्रोल से संपर्क में रहना चाहिए और उनसे बातें करती रहनी चाहिए और उनके दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

पायलट को विमान चलाते समय फ्लाइट क्रु मेंबर से लगातार संपर्क में रहना चाहिए और इमरजेंसी सिचुएशन में पायलट को घबराना नहीं चाहिए बल्कि विवेकपूर्ण निर्णय लेना चाहिए।

पायलट बनने के लिए शैक्षिक योग्यता | Educational qualification to become a pilot

हवाईजहाज पायलट बनने के लिए आपको 12वी विज्ञान विषय से पास होना जरुरी है। इसमें आपके पास फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ विषय होने चाहिए।बारहवी की परीक्षा में आपके 50 प्रतिशत से कम अंक नहीं होने चाहिए।इसके साथ ही कुछ शारीरिक योग्यताये भी है जिन्हें आपको पास करना होगा।

पायलट बनने के लिए कितनी हाईट चाहिये ? How many heights are required to become a pilot in hindi ?

पायलट बनने के लिए कैंडिडेट की हाइट कम से कम 5 फीट होनी चाहिए |

पायलट बनने के लिए व्यक्तिगत योग्यता | Personal qualification to become a pilot

जो अभ्यर्थी पायलट बनना चाहता है उसकी आंखें पूर्ण रूप से स्वस्थ होनी चाहिए। उसे आंखों से संबंधित किसी भी प्रकार का रोग नहीं होना चाहिए। इसके अलावा उसकी मोटर कोऑर्डिनेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए।

इसके अलावा पायलट को मानसिक और शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ होना चाहिए। पायलट के अंदर फ्लाइंग के प्रति उत्साह होना चाहिए। पायलट बनने वाला अभ्यर्थी किसी भी प्रकार का नशा ना करने वाला होना चाहिए।

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

पायलट के लिए मुख्य प्रशिक्षण संस्थान | institute for pilot training

  1. एशियाटिक इंटरनेशनल एविएशन एकेडमी, इंदौर
  2. ब्लू डायमंड एविएशन, पुणे
  3. एक्यूमेन स्कूल ऑफ पायलट ट्रेनिंग, दिल्ली
  4. इंटरनेशनल स्कूल ऑफ एविएशन, आईएसए, नई दिल्ली
  5. इंडियन एविएशन एकेडमी, मुंबई

यह भी पढ़े :

पायलट बनने के लिए आवश्यक लाइसेंस | License required to become a pilot

छात्र पायलट लाइसेंस| Student pilot License

जब आप 16 साल के हो जाएंगे तब आप छात्र पायलट प्रमाण पत्र के लिए पात्र हो जाएंगे। इसके अलावा संघीय विमानन विनियम भाग 61.83 के लिए आवश्यक अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने का आपके अंदर अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

निजी पायलट लाइसेंस | Private pilot License

निजी पायलट बनने के लिए, आवेदक कम से कम 17 वर्ष का होना चाहिए और प्रति FAR भाग 61.103 प्रति अंग्रेजी पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने में का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसके अलावा आपको संघीय विमानन नियमों के अनुसार जरूरी आवश्यक जमीन और उड़ान प्रशिक्षण आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

वाणिज्यिक पायलट और उड़ान प्रशिक्षक | Commercial pilot and flight instructor

इसके लिए आपकी कम से कम उम्र 18 साल की होनी चाहिए और आपको अंग्रेजी को पढ़ने, बोलने, लिखने और समझने का अच्छा ज्ञान होना चाहिए।

एयरलाइन परिवहन पायलट | Airline transport pilot

इसके लिए अभ्यर्थी की उम्र 23 साल होनी चाहिए, हालांकि कुछ पायलट 21 साल की उम्र में एटीपी का प्रमाण पत्र पा लेते हैं।

फ्लाइंग ट्रेनिंग के लिए प्रशिक्षण | Training for flying training

>>प्रत्येक पायलट प्रमाणपत्र या रेटिंग में आम तौर पर ग्राउंड स्कूल और उड़ान प्रशिक्षण दोनों का एक सम्मिलित किया जाता है।
इसके तहत विद्यार्थियों को FAA लिखित परीक्षा और FAA Practical Exam  के लिए तैयार किया जाता है।

>>ग्राउंड स्कूल में विभिन्न विधियों के द्वारा पाठ्यक्रम पूरा किया जाता है। बड़े फ्लाइट स्कूलों में ग्राउंड स्कूल प्रशिक्षण अक्सर कक्षा सेटिंग में आयोजित किया जाता है।कभी-कभी ग्राउंड स्कूल एक कंप्यूटर-आधारित पाठ्यक्रम या ऑनलाइन शिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से एक उड़ान प्रशिक्षक के साथ आयोजित किया जाता है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

>>एक प्रतिष्ठित फ्लाइट ट्रेनिंग स्कूल में एफएए लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए छात्रों को सभी आवश्यक सामग्री को शामिल किया जाता है।इसमें लिखित परीक्षा के लिए आवश्यक प्रशिक्षक “साइन-ऑफ” शामिल रहता है, इस प्रशिक्षण के अंतर्गत छोटे से उड़ान स्कूल,फिक्स्ड आधारित ऑपरेटर (एफबीओ), पीईए जैसे बड़े उड़ान स्कूल के साथ प्रशिक्षण को सम्मिलित किया जाता है।

>>पीईए जैसे मान्यता प्राप्त स्कूल में उड़ान प्रशिक्षण आयोजित करने से कई प्रकार के लाभ है। इन लाभ के अंतर्गत आपको अच्छे प्रशिक्षकों और विमानों के साथ लगातार उड़ानों का लाभ प्राप्त होता है।

पायलट की सैलरी कितनी होती है ? | Salary of pilot ?

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

अगर हम पायलट की सैलरी के बारे में बात करें तो एक पायलट को महिने की 4,00,000 से ₹5,00,000 तक की सैलरी मिलती है और सह पायलट को 2,25,000 से लेकर 3 लाख 25 हजार तक की सैलरी प्रतिमाह मिलती है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, और इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 35 times, 1 visits today)