गारंटी : एक ही रात में बालों का टूटना,झड़ना बंद 10 घरेलू नुस्खे | एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद : Baal jhadna kaise roke gharelu upchar in hindi ? आज के दौर में महिलाओं और पुरुषों के बाल झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है छोटी उम्र से लेकर युवाओं और बुजुर्गों में देखा गया है कि ज्यादातर बाल झड़ रहे हैं। बालों का झड़ना खराब लाइफ़स्टाइल दिनभर की भागदौड़ खानपान, पोषक तत्वों की कमी अत्यधिक तनाव या चिंता के कारण होता है वैसे तो पुरुष बालों को झड़ने के लिए कर ज्यादा चिंतित नहीं रहते हैं।

परंतु महिला के बाल झड़ने जब प्रारंभ हो जाते हैं तो महिलाएं काफी चिंतित हो जाते हैं और बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई प्रकार के इलाज भी करती हैं। वास्तव में महिलाओं के लिए बाल उनके सौंदर्य का प्रतीक है एक महिला के जितने अधिक लंबे और घने बाल होते हैं वह अधिक खूबसूरत और अच्छी लगती है ऐसे में यह दिन महिलाओं के बाल झड़ने लगे तो एक चिंता का विषय बन जाता है।

बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद बाल झड़ना रोकने के उपाय इन हिंदी एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद baal jhadna rokne ke upay in hindi

बढ़ती उम्र के साथ यदि बाल झड़ते हैं तो इतना बुरा नहीं होता है जितना कि कम उम्र में लड़कियों के बाल झड़ना प्रारंभ हो जाते हैं जब कम उम्र में बाल झड़ने लगते हैं तो उन्हें कैसे रोका जाए ऐसे कौन से उपाय हैं जिससे बाल झड़ने से रोका जा सकता है। बालों को झड़ने से रोकने के लिए तमाम तरह के शैंपू तेल तथा अन्य मास्क उपस्थित हैं परंतु उनका अधिक उपयोग करने से बाल झड़ने से रुकने के बजाय झड़ते रहते हैं

ऐसे में एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद, इसके लिए आपको हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जो निश्चित ही बाल झड़ने से रोक देंगे।

एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद | ek hi raat men bal jhadne honge guarantee se band

आइए हम बाल झड़ने से होंगी गारंटी से बंद कैसे? इसके लिए कई सारे उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको निश्चित रूप से कारगर साबित होंगे

1. नारियल के तेल और नींबू से बाल झड़ना रोके

जिन महिलाओं लड़कियों या पुरुषों के बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं उनके लिए यह एक कारगर उपाय है इसके लिए नारियल के तेल को तीन चम्मच लेकर उसमें एक नींबू का रस अच्छे से मिलाएं इस पेस्ट को दिन में दो बार अपने बालों में जड़ तक लगाने से एक ही रात ने बाल गारंटी से झड़ने बंद हो जाएंगे इस पेस्ट को बालों में न लगाकर उनकी जड़ों तक अच्छे से लगाएं क्योंकि जब जड़े मजबूत होंगी तो बाल घने काले और मजबूत हो जाएंगे।


2. नारियल तेल और कपूर से झड़ते बाल रोके

झड़ते बालों को रोकने के लिए नारियल का तेल बहुत ही फायदेमंद होता है ऐसे में नारियल के तेल में कपूर के साथ नींबू का रस मिलाएं और इसे अच्छी तरह से पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ तक लगाएं। जिन लोगों के बाल अधिक मात्रा में झड़ते हैं इस पेस्ट को लगाने के बाद गारंटी के साथ आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे साथ ही बालों में चमक और मजबूती भी आएगी।

नारियल के तेल और कपूर से बने पेस्ट को बालों में कम से कम 2 घंटे तक लगाए रखें उसके बाद आप अपने जिस शैंपू से बाल धोते हैं या धोती हैं उसी से बालों को धो ले।

3. आंवला से झड़ते बाल होंगे बंद

आंवला विटामिन सी से भरपूर फल होता है जिसको हम किसी भी रूप में प्रयोग कर सकते हैं जो हमारे शरीर के लिए पोषक तत्व की पूर्ति करता है ऐसे में यदि आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो आप आंवले के गूदे को नींबू के रस में पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने बालों ने अच्छे से लगाएं उसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो दें आपके बाल एक ही रात में गारंटी से झड़ने होंगे बंद।

oil

4. सरसों के तेल से मालिश करें

यदि आपके बाल दिन प्रतिदिन झड़ते रहते हैं और आपके सिर पर वालों की संख्या कम हो गई है तो ऐसे में सबसे महत्वपूर्ण कदम यही है कि आप प्रतिदिन स्नान करें और अपने बालों में सरसों के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। किसी प्रकार के बाजारों ने उपलब्ध बालों को झड़ने से रोकने वाले उत्पादों का इस्तेमाल ना करें बल्कि किसी प्राकृतिक तेल जैसे नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें इससे आपके बाल हंड्रेड परसेंट मजबूत घने और टिकाऊ हो जाएंगे।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सोमवार मंत्र जाप विधि और लाभ : सर्व कार्य पूर्ण सोमवार बीज मंत्र | सोमवार मंत्र : Somvar mantra
कामाख्या देवी के टोटके : गुप्त मंत्र और मां कामाख्या देवी वशीकरण की संपूर्ण विधि | Ma kamakhya devi ke totke

5. प्याज के रस से झड़ते बाल होंगे बंद

झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए कई प्राकृतिक उपाय हमारे घरों में उपलब्ध होते हैं जिनको करने से बालों की हर समस्या दूर की जा सकती है। यदि आपकी बाल अधिक मात्रा में झड़ते रहते हैं तो एक या दो प्याज के छोटे-छोटे टुकड़ों को मेहंदी के कुछ पत्तों के साथ मिलाकर पीस लें और इसे अपनी आवश्यकतानुसार सरसों के तेल में धीमी आंच में पका लें।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

10 से 15 मिनट तक इस पेस्ट को पकाने के बाद तेल को छान लें और इस तेल को प्रतिदिन अपने बालों में अच्छे से मसाज करें निश्चित है कि आपके बाल 10 से 15 दिनों के बाद झड़ना बंद हो जाएंगे यह तेल आप कई दिनों तक प्रयोग करते रहें।

6. लौकी के रस से झड़ते बाल होंगे बंद

लौकी एक ऐसी सब्जी है जिसको लगभग हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में खाता रहता है परंतु आपको पता होना चाहिए कि लौकी हमारे झड़ते बालों को रोकने के लिए एक बहुत ही कारगर और रामबाण इलाज है। यदि आपके बाल झड़ते हैं तो उन्हें रोकने के लिए प्रतिदिन एक गिलास लौकी का जूस पिए इससे एक ही रात में झड़ते बाल होंगे गारंटी से बंद। क्योंकि लौकी के रस में आयरन और मिनरल अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे बालों को मजबूती प्रदान करते हैं।

एलोवेरा का पौधा घर में शुभ या अशुभ

7. एलोवेरा से झड़ते बाल होंगे बंद

अगर आपको एक ही रात में झड़ते बाल होंगे गारंटी से बंद करना है तो आप एलोवेरा के जल को अच्छे से अपने बालों में प्रतिदिन नहाने से एक या डेढ़ घंटे पहले मालिश करें इस तरह से आपके बाल गारंटी के साथ झड़ना बंद हो जाएंगे।

8. दही के पेस्ट से झड़ते बाल होंगे बंद

हमारे घरों में दूध से दही बनाया जाता है जिसमें प्रोटीन और विटामिन अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं प्रमुख रूप से दूध और दही में विटामिन डी और विटामिन बी बहुत होता है जो हमारे शरीर के साथ-साथ बालों के लिए आवश्यक होता है।

एक ही रात में झड़ते बालों को गारंटी से बंद करने के लिए एक कटोरी दही में सेब का सिरका और थोड़ा सा शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को तैयार करने के बाद इसे हफ्ते में एक बार अपने बालों में अच्छी तरह से लगाएं इस तरह बालों में पेस्ट लगाने से आपके बाल गारंटी से झड़ने बंद हो जाएंगे।

9. मेथी से झड़ते बाल होंगे बंद

किसी भी महिला पुरुष या लड़की या लड़के के बाल यदि लगातार गिर रहे हैं तो उन्हें रोकने के लिए मेथी का दाना बहुत कारगर उपाय है। मेथी दाना का प्रयोग करने के लिए आपको मेथी को रात भर के लिए पानी में डाल दें और सुबह उस मेथी दाना को उसी पानी में पेस्ट बना लें इस पेस्ट को अपने बालों में कम से कम 1 घंटे तक लगाएं। इसके बाद ठंडे पानी से बालों को धो दें इस तरह से एक ही रात में आपके झड़ते बाल गारंटी से बंद हो जाएंगे।

10. केले के पेस्ट से झड़ते बाल होंगे बंद

किसी के भी बाल यदि अधिक मात्रा में झड़ते हैं तो उन्हें रोकने के लिए एक या दो केले लेकर उसमें जैतून और नारियल का तेल एक चम्मच डालें तथा थोड़ा सा शहद डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से जड़ों तक प्रतिदिन नहाने से आधा घंटे पहले लगा ले और ठंडे पानी से बालों को धोएं इस तरह से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

osir news

अब तो आप जान ही गये होंगे कि एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद अगर आपको जल्दी ही झाड़ते बालों को रोकना है तो आप इन नुस्खों को अपना सकती है.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

PDF माता धूमावती साधना क्या है कैसे करे? पूजा विधि और मन्त्र Free Mata Dhumavati Sadhana Pdf book Download link
कैसे जाने काला जादू या टोना-टोटका हुआ है ? काला जादू के लक्षण,संकेत और पहचान | Symptoms of black magic in hindi
देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिये घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए? | Ghar ke mandir me kitne deepak jalana chahiye ?
बुरी नजर को हटाने के लिए- नींबू मिर्च के अद्भुत टोटके Amazing Lemon Peppers Totke
नजर उतारने का सही समय : लाल मिर्च और नमक से नजर उतारने के उपाय | नजर उतारने का सही समय
★ सम्बंधित लेख ★