किसी भी परीक्षा / कम्पटीसन में सफल होने के लिए जाने ये 10 महत्वपूर्ण बाते ! Success in exam top 10 points in Hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

अगर हमें जीवन में सफलता success प्राप्त करनी है तो हमें पढ़ाई-लिखाई पर विशेष ध्यान देना होगा क्योंकि आप जितने ज्यादा पढ़े लिखे होंगे आपको उतनी ही अच्छी नौकरी Job मिलेगी। इसके अलावा अगर आप पढ़ लिखकर नौकरी  Job नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी रुचि के हिसाब से कोई भी बिजनेस Business कर सकते हैं |

जिसमें आप अपनी पढ़ाई और अपने दिमाग का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। बहुत से विद्यार्थी Student यह कहते हैं कि उन्हें पढ़ाई में अच्छे अंक लाने हैं |

परंतु जब भी वह अभ्यास करने के लिए बैठते हैं तब उनका पढ़ाई में मन नहीं लगता और उनका अभ्यास करने का मन ही नहीं करता जिसके कारण वह अपने इच्छित रिजल्ट को प्राप्त नहीं कर पाते हैं और हताश तथा निराश हो जाते हैं।अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं |

importent point for exam in hindi pareeche ki taeyari kaiese kare exam kaise crack kare exam me achhe number kaise laye comptesan kaie nikale 10 sectests of reading


जो जब अभ्यास करने का प्रयास करते हैं तो उनका मन नहीं लगता तो इसके लिए आप एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई चालू करें क्योंकि टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई चालू करने से आपके विषय रोज बदलते रहेंगे। इसके कारण आपको बोरियत महसूस नहीं होगी। इसके अलावा पढ़ाई Reading में मन कैसे लगाएं, इसके बारे में हम आपको अधिक जानकारी नीचे विस्तार से दे रहे हैं,चलिए शुरू करते हैं।

1. पढ़ाई में ध्यान दे | Attention in studies

बहुत से छात्र ऐसे हैं जो पढ़ाई में बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि उन्हें पढ़ाई का महत्व ही पता नहीं होता है। अगर वह यह जान जाए कि पढ़ाई के दम पर वह क्या क्या हासिल कर सकते हैं तो वह अभ्यास करने की कोशिश अवश्य करेंगे।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  प्रोग्रामर किसे कहते है ? सोफ्टवेयर इंजीनियर / प्रोग्रामर क्यों बने ? Why to Become a Software Engineer or Programmer ?

lekhpal ki taiyari kaise kare, lekhpal ki salary, lekhpal kaise bane, work of lekhpal in hindi, sarkari result, lekhpal bharti , lekhpal name list, lekhpal syllabus in hindi, lekhpal me ccc jaruri hai kya,

इसके लिए घर के बड़े बुजुर्गों को वैसे छात्रों को समझाने की कोशिश करनी चाहिए और उन्हें बड़े-बड़े और सफल लोगों की बायोग्राफी बतानी चाहिए ताकि विद्यार्थी उनकी जिंदगी से प्रेरणा ले सकें और उनके जैसा सफल व्यक्ति बनने का प्रयास करें।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

2. नकारात्मक सोच से दूर रहे | Stay away from negative thinking

बहुत से छात्र ऐसे हैं जब वह अभ्यास करने के लिए बैठते हैं तब उनके दिमाग में अध्ययन की बातों की जगह नकारात्मक बातें और गंदे विचार आने लगते हैं, जिससे वह पढ़ाई पर अधिक समय तक ध्यान नहीं दे पाते और पढ़ाई से उबकर किताब बंद कर देते हैं |

जिसके कारण उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त नहीं हो पाते हैं। इसलिए जब भी आप पढ़ाई करने बैठे तो अपना पूरा ध्यान सिर्फ किताब पर केंद्रित करके रखें और जब भी मन में कोई नकारात्मक बातें आए तो कुछ मिनट के लिए अपनी आंखें बंद करके फिर से पढ़ाई के बारे में सोचें और अपने भविष्य के बारे में सोचें, उसके बाद फिर से अभ्यास करें।

3. एकाग्रता से पढ़े | Read with concentration

जब भी आप अध्ययन करने जा रहे हो तो कुछ समय अपना सारा ध्यान केवल पढ़ाई के मुद्दों पर ही रखें। इसके अलावा अन्य किसी चीज के बारे में बिल्कुल भी ना सोचे।

आप किसी एकांत जगह पर जाकर ही पढ़ाई करें क्योंकि जहां पर ज्यादा शोरगुल नहीं रहता वहां पर अधिक मन लगता है।इसके अलावा पढ़ाई करते समय अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर दें ताकि आपको बार-बार डिस्टर्ब ना होना पड़े और आप पूरी एकाग्रता के साथ अपने विषय पर ध्यान केंद्रित कर पाए।

4. गलतियों से सीखे / अनुभव | Learn from Mistakes/Experience

अभ्यास करने में आपका अनुभव आपके काफी काम आता है क्योंकि जब व्यक्ति असफल होता है तब उसे अपनी गलतियों के बारे में पता चलता है।

Learn from Mistakes

इसलिए आप अपनी गलतियों से सीखने का प्रयास करें और पढ़ाई करते समय किताब में छपे हुए चित्रों की सहायता से आपको छोटी-बड़ी सभी बातें आसानी से याद हो जाएगी। इसके अलावा आप अपनी क्लास के सबसे पढ़ने में तेज लड़के से भी टिप्स ले सकते हैं।

5. स्टेप प्लान बनाये | Make a step plan

to do how to get anything in life plan how to make plan in hindi

जब किसी परीछा की तैयारी करनी हो, तो पहले उस का पूरा प्लान एक डायरी/कॉपी पर लिखे, की उस एग्जाम का सिलेबस और पैटर्न क्या है | उस परीछा की तैयारी के लिये क्या पढाई करनी है , फिर उस प्लान को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ ले इस से पढाई करने में आसानी होगी |

स्टेप प्लान के बारे में अधिक  जानने के लिए आप हमारी यह पोस्ट अवस्य पढ़े :  स्टेप प्लान क्या है ? बड़ी समस्याओ से छुटकारा पाए , जाने किसी भी बड़े सपने या योजना को सफल करने का आसान तरीका ! What is step plan and how to make this !

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  बी एड कैसे करें ? B.Ed क्यों करे ? विषय/टॉप कॉलेज/सैलरी

6. पढ़ने का तरीका | Way of reading

अगर हम अभ्यास करने के तरीके के बारे में बात करें तो आपको हमेशा अभ्यास मेज और कुर्सी पर ही करना चाहिए। इसके अलावा आप बिस्तर पर लेट कर कभी भी अभ्यास ना करें क्योंकि बिस्तर पर लेट कर पढ़ाई करने से आपको बहुत जल्दी नींद आ जाएगी |

और आप पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आप अगर किसी चीज की तैयारी कर रहे हैं तो उसके बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल करने की कोशिश करें। इसके साथ ही आपने जिस चीज को एक बार पढ़ लिया है उसे दो-तीन दिन के भीतर रिवीजन अवश्य करें ताकि आप उसे भूल ना जाए।

यह भी पढ़े :

7. टाइम टेबल बनाये | Make Time table

पढ़ाई करने के लिए टाइम टेबल बनाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इससे आपको यह पता चलता है कि आपको किस दिन कौन से विषय का अभ्यास करना है, साथ ही टाइम टेबल आपको समय का पाबंद भी बनाता है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

make-time-table-to-learning

इसके अलावा टाइम टेबल बनाते समय इस चीज का ध्यान रखें कि किसी भी विषय के लिए 45 मिनट से अधिक समय ना दे तथा रोजाना टाइम टेबल के हिसाब से चलने का प्रयास करें। एक भी दिन टाइम टेबल मिस ना करें।

8. अनुशासन में रहे | Discipline

विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई को अनुशासित होकर प्रतिदिन अध्ययन करें और पढ़ाई करने की एक आदत बना लें जिससे आप पढ़ाई के लिए प्रेरित हो।अपने मन में यह बात ठान कर रखें कि मुझे रोजाना टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करनी है।

9. आराम करने का समय | Time to rest

आपको पढ़ाई के बाद अपने शरीर को कितना आराम देना है इसका निर्धारण अवश्य कर लें और जब आप का आराम पूरा हो जाए तो फिर से दोबारा पढ़ाई करना चालू कर दें क्योंकि शरीर को आराम देना भी जरूरी होता है नहीं तो अगर आप लगातार पढ़ाई करेंगे तो शरीर पर इसका गलत असर जाएगा।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  बेहतरीन लेखक Writer कैसे बने ? (Top 21 Point) How to be Professional writer in Hindi

10. खुद का करे आंकलन | Self assessment in studies

खुद का करे आंकलन | Self assessment in studies

विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई को अच्छा करते रहे और समय-समय पर इसका आकलन भी करते रहें जिससे आपको अपनी कमियों के बारे में पता चलेगा और आप अपनी गलती को सुधार कर आगे बढ़ेंगे और जल्दी सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 50 times, 2 visits today)