गर्भ में बेटी होने के लक्षण : लड़की होने के असली 12 लक्षण जाने | Garbh mein ladki hone ke lakshan : beti hone ke lakshan

Garbh me beta hone ke sanket : गर्भ में बेटी होने के लक्षण वैवाहिक जीवन में जब कोई भी लड़की पहली बार मां बनती है तो गर्व हमें पल रहे बच्चे को लेकर निश्चित रूप से उसके मन में यह ख्याल आता है गर्भ में लड़की है या लड़का। हालांकि गर्भ में बेटी होने के लक्षण और बेटा होने के लक्षण देखे जाते हैं।

गर्भ में बेटी होने के लक्षण, गर्भ में बेटी होने के लक्षण बताइए, गर्भ में बेटा या बेटी होने के लक्षण, गर्भ में बेटी होने का लक्षण, गर्भ में बेटी होने के लक्षण, बेटा होने के 4 लक्षण, बेटा बेटी होने के लक्षण, गर्भ में लड़का होने पर कहां दर्द होता है, अल्ट्रासाउंड में लड़का होने के लक्षण, गर्भ में लड़के की हलचल, बेटे होने के लक्षण 3 mahine, गर्भ में बच्चा नीचे होना, गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है, गर्भ में लड़का होने के संकेत, 2 त्रिमेस्टर में लड़का होने के लक्षण, अल्ट्रासाउंड में लड़का होने के लक्षण, गर्भ में लड़का होने पर चेहरे पर ग्लो आना, सातवें महीने में गर्भ में लड़का होने के लक्षण, किस महीने में लड़का होता है, गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है, गर्भ में लड़के की हलचल, garbh mein beti hone ke lakshan, garbh me beti hone ke lakshan, ghar mein beti hone ke lakshan, beti hone ke lakshan in hindi, pregnancy me beti hone ke lakshan, garbh me beta hone ke lakshan in hindi, garbh me beta hone ke lakshan, pregnancy me beta ya beti hone ke lakshan, गर्भ में बेटा या बेटी होने के लक्षण, garbh mein beta hai ya beti, beti hone ke lakshan bataiye, garbh mein ladki hone ke sanket, beti hone ke lakshan in hindi, pregnancy me beti hone ke lakshan, garbh mein beti hone ke lakshan, गर्भ में बेटी होने के लक्षण, गर्भ में बेटी होने के लक्षण बताइए, गर्भ में बेटा होने के ४ लक्षण बताइए, गर्भ में बेटी होने का लक्षण, गर्भ में लड़का होने के शुरुआती लक्षण, ghar mein beta hone ke lakshan, गर्भ में लड़का होने के लक्षण, गर्भ में बेटा होने के 4 लक्षण बताइए, गर्भ में बेटा या बेटी होने के लक्षण, pregnancy mein beta hone ke lakshan, garbh mein ladka hone ke kya kya lakshan hote hain, garbh mein ladka hone ke lakshan bataen, beta hone ke kya lakshan hote hain, garbh mein ladka hone ke kya kya lakshan hai, garbh mein ladka hone ke lakshan kya hai, गर्भ में लड़का हो तो प्रेग्नेंसी में मिलते हैं ये संकेत, pregnancy ke 4 month ke lakshan in hindi, pregnancy ke fourth month ke lakshan, garbh me beta hone ke lakshan, garbh me beta beti hone ke lakshan, गर्भ में बेटा होने के लक्षण, गर्भ में बेटा होने के लक्षण बताएं, गर्भ में बेटा होने का लक्षण, गर्भ में बेटा होने के क्या लक्षण होते हैं, गर्भ में बेटा होने के लक्षण बताइए, गर्भ में बेटा होने के 4 लक्षण, गर्भ में बेटा होने का लक्षण बताइए, garbh me beta hone ke lakshan in hindi, garbh me beta hone ke lakshan, garbh me beta hone ke sanket, garbh mein beta hone ke lakshan, garbh me beti hone ke lakshan, garbh me ladka hone ke lakshan in hindi, गर्भ में बेटा होने के क्या लक्षण है, garbh me ladka ya ladki hone ke lakshan in hindi, गर्भ में बेटा होने के लक्षण क्या है, garbh me ladka hone ke satik lakshan, pregnancy me beta ya beti hone ke lakshan, , , ,

लगभग सभी महिलाएं यह निश्चित रूप से सोचती हैं यह जानना चाहती हैं कि उनके गर्भ में बेटी पर रही है कि बेटा कैसे पता लगाया जाए इसके क्या लक्षण है इसके लिए वह अल्ट्रासाउंड जैसी टेक्नोलॉजी के माध्यम से भी जानने का प्रयास करती है। परंतु आप को पता होगा कि जब आज जैसी हॉस्पिटल की सेवाएं नहीं उपलब्ध होती थी तो हमारे घर में महिलाएं अक्सर गर्भ में बेटी होने के लक्षण को देखकर पता कर लेती थी कि गर्भ में लड़की ही है।

आज के समय में यदि गर्भ में लड़की पल रही है तो अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पता लगाया जा सकता है लेकिन इसे एक कानूनी अपराध घोषित कर दिया गया है क्योंकि बहुत से लोग भ्रूण हत्या कर देते हैं। परंतु सामान्य रूप से कुछ ऐसे लक्षण है जिन्हें देखकर यह पता लगाया जा सकता है कि गर्भ में बेटी है या बेटा जो किसी प्रकार का अपराध नहीं होता है।

गर्भ में बेटी होने के लक्षण | Garbh me beti hone ke lakshan

अगर आप बिना अल्ट्रासाउंड के गर्भ में बेटी होने के लक्षणों के बारे में जानने का प्रयास कर रही हैं तो यहां पर हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जिससे आपको पता चल जाएगा कि गर्भ में बेटी ही है।

1. आलस्य एवं नींद का लगना

गर्भ में बेटी होने के लक्षण के अंतर्गत देखा जाता है कि अगर गर्भवती मां को गर्भावस्था के प्रारंभिक 2 से 3 हफ्ते में आलस से अधिक आता है तथा उसको नींद लगी रहती है सोने का मन करता है तो यह लक्षण गर्भ में बेटी होने के लक्षण है।

2. हृदय की धड़कन

गर्भ में हृदय की धड़कन


अधिकांश महिलाओं ने गर्भावस्था के दौरान हृदय की धड़कन सामान्य से अधिक हो जाती है अगर इसको मापा जाता है तो लगभग डेढ़ सौ से अधिक पोल्स दर निकलती हैं। यह लक्षण गर्भवती होने का संकेत है।

3. बालों का बढ़ना

अगर किसी भी गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान बालों में लंबाई बढ़ती हुई दिखाई देती है तो यह लक्षण है बेटी होने की ओर इशारा करता है क्योंकि इस दौरान महिलाओं में कुछ अलग हारमोन सावित्रि होते हैं जो बालों की लंबाई को बढ़ाते हैं

4. त्वचा में नमी या मुलायम होना

गर्भ

कई बार देखा गया है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिला के शरीर की त्वचा पहले से ज्यादा मुलायम हो जाती है जो लगभग शुरुआत के 5 महीने तक बनी रहती है इस प्रकार का लक्षण भी गर्भ में बेटी होने के लक्षण है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मैजिक कैसे करते है ? वीडियो देख कर सीखे 8 आसान जादू | Magic kaise karte hain : मैजिक ट्रिक दिखाओ
लड़की / Girlfriend धोखा क्यों देती है ? जाने प्रमुख 8 वजह Why do girlfriends cheat hindi?

5. तीसरे महीने दर्द अधिक होना

अगर गर्भ के तीसरे महीने में पेट में हल्का हल्का दर्द हमेशा बना रहता है तो इस प्रकार का लक्षण भी बेटी होने का संकेत देता है।

6. सोने की स्थिति

गर्भ में बेटी होने के लक्षण से बेटी होने की पहचान सोने की स्थिति भी की जाती है यदि गर्भावस्था के आठवें और नौवें महीने में गर्भवती मां को दाईं करवट लेटने में अधिक आराम मिलता है तो गर्भ में लड़की है।

7. बाजुओ का रंग

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

पेट में लड़की अगर है तो गर्भावस्था के दौरान गर्भवती की बाजुओ का रंग पहले की अपेक्षा अधिक कालापन आ जाता है।

8. पेट पर लाइन

गर्भ में पेट पर लाइन

प्रेगनेंसी के दौरान मां का पेट बढ़ जाता है जिसके कारण पेट में कुछ काली और सफेद लाइने बन जाती है अगर यह लाइने नाक के नीचे तरफ जाती ही टेढ़ी होती है और कुछ समय बाद समाप्त हो जाती है तो कर हुई लड़की होने के लक्षण है।

9. पेट की गोलाई

गर्भ के तीसरे महीने में महिला के पेट का आकार बड़ा और बोल दिखाई देने लगता है अगर महिला को अपने पेट का वजन ऊपर की ओर वजन महसूस होता है तो गर्भ में लड़की होने के लक्षण है।

10. चुकंदर की पत्ती

अगर किसी गर्भवती महिला को चुकंदर की पत्तियों को हाथों से मसलकर सुंघाते हैं और यदि इस दौरान इसे छींक आती है तो लड़का होगा अगर ठीक नहीं आती है तो गर्भ में लड़की होने का लक्षण है।

11. मूड स्विंग करना

अगर किसी भी गर्भवती के घर भूमि लड़की होती है तो उसका मूड क्षण क्षण बदलता रहता है।

12. पेट पर अतिरिक्त चर्बी

गर्भ में लड़की होने के लक्षण के अंतर्गत देखा जाए तो पेट की अतिरिक्त चर्बी बढ़ जाती है जो यह संकेत करती है कि गर्भ में लड़की है।

osir news

FAQ : गर्भ में बेटी होने के लक्षण | Garbh mein ladki hone ke lakshan

गर्भपात कितने दिनों तक कराया जा सकता है?

जब कोई भी दंपत्ति बच्चे नहीं चाहते हैं और महिला गर्भवती हो गई है तो उसका गर्भपात कराने के लिए अधिकतम 2 महीने होते हैं इसके बाद कोई भी डॉक्टर गर्भपात करने की सलाह नहीं देता है और ना ही करता है।

गर्भधारण ना हो इसके लिए इसका इलाज क्या है?

कोई महिला गर्भ धारण नहीं करना चाहती है तो उसका स्थाई इलाज केवल नलबंदी और नसबंदी है।

1 साल तक गर्भधारण ना करने के लिए क्या करें?

कोई भी स्त्री अगर एक साल तक गर्भ धारण नहीं करना चाहती है तो इसके लिए copper-t या अंतरा इंजेक्शन को लगवा सकती है।

अंतरा इंजेक्शन कितने महीने तक गर्भ को रोकता है?

अभी तक तो अंतरा इंजेक्शन 3 महीने के लिए लगाया जाता है जिससे कोई भी महिला 3 महीने तक गर्भ धारण नहीं कर सकती है।

निष्कर्ष

आज के समय में गर्भ में बेटी होने के लक्षण के आधार पर यह निश्चित नहीं किया जा सकता है के बेटी ही होगी परंतु कहीं ना कहीं ऊपर दिए गए लक्षण कभी प्रमाणिक हुआ करते थे जिसमें से ज्यादातर केस सही साबित होते थे।आज के दौर में मां के गर्भ में पल रहे शिशु का लिंग पता करने के लिए अल्ट्रासाउंड तकनीकी एक सबसे बेहतर प्रमाण दे सकती है परंतु भ्रूण हत्या के डर से कोई भी डॉक्टर लिंग परीक्षण नहीं करता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

अच्छी नींद लाने के 10 बेहतरीन घरेलू उपाय और नींद ना आने के 7 कारण | नींद नहीं आती उपाय : Neend nahi aati upay
हनुमान जी के 12 नाम और उनके मंत्र जपने की विधि और लाभ | Hanuman ji ke 12 naam
गरीब कैसे करोड़पति बने : अमीर बनने के 12 जबरदस्त तरीके | Garib kaise bana crorepati
अश्वगंधारिष्ट सिरप के 5 फायदे और सेवन विधि एवं 6 सावधानियां | अश्वगंधारिष्ट सिरप के फायदे : Ashwagandharishta Syrup ke fayde
शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं : बनाये यादगार जाने प्यार करने के 11 रोमांटिक तरीके | Shadi ke baad pyaar kaise karte hai
★ सम्बंधित लेख ★