घमोरियां मिटाने की टेबलेट का नाम : घमोरियां से राहत पाने की 9 असरदार दवाएं, पाउडर, लक्षण और कारण

Ghamoriya mitane ki tablet नमस्कार दोस्तों घमौरिया एक सामान्य संक्रमण रोग होता है जो हमें गर्मी और सर्दी के कारण शरीर के कई हिस्सों में हो जाती है या कोई बड़ी गंभीर बीमारी नहीं होती है यह नवजात शिशु को अत्यधिक जल्दी हो जाती है.

घमोरियां मिटाने की टेबलेट घमोरियां क्या है घमोरियां होने के कारण घमौरियों से बचने के घरेलू उपाय ghamori ki tablet ghamori ka gharelu upchar

इसलिए उनका ख्याल विशेष रूप से रखा जाता है सामान्य तौर पर घमौरिया होने पर वह अपने आप ठीक हो जाती है लेकिन यदि वह गंभीर रूप धारण कर लेती है तो उसके लिए निश्चित ही आपको चिकित्सा की जरूरत पड़ती है.

घमोरियां मिटाने की टेबलेट आपको आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर से प्राप्त हो जाएंगी कई बार लोग ऐसी छोटी-छोटी बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाना बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता है.

कि ऐसी सामान्य बीमारी के लिए कौन सी दवा उपर्युक्त होती है ऐसे में दोस्तों आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको घमौरिया से संबंधित कई बातों को विस्तार से बताने वाले हैं.

इसलिए आप हमारा आर्टिकल पूरा पढ़ें और घमौरिया के बारे में विस्तार से जाने तो आइए जानते हैं कि घमोरियां मिटाने की टेबलेट कौन सी है और घमौरिया के बारे में अन्य बहुत सारी जानकारियों पर चर्चा करेंगे.

घमोरियां क्या है ?

यह कोई बड़ी बीमारी नहीं होती है आमतौर पर हो जाने वाली यह एक आम बीमारी होती है लेकिन इसका अगर समय पर इलाज न किया गया तो यह गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है घमौरिया होने पर आपकी त्वचा के कुछ हिस्सों में खुजली होने लगती है.


और उसी स्थान पर बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है घमौरिया शरीर के उन हिस्सों में ज्यादा होती है जहां पर शरीर कपड़ों से ढका हुआ होता है शरीर के कुछ हिस्से जैसे गर्दन छाती पेट जांघ के बीच का भाग या बगली आदि स्थानों पर घमौरिया होने के अत्यधिक चांस रहते हैं.

घमोरियां आमतौर पर ज्यादा गर्मी या ज्यादा सर्दी की स्थिति में हो जाती है घमौरिया होने की संभावना तब ज्यादा होती है जब आपको पसीना आता है पसीने में आपके शरीर से निकला हुआ कचड़ा उसमें छोटी छोटी गांठे होती है.

जो घमौरिया का रूप ले लेती है और ऐसी घमोरियां बहुत ज्यादा खुजली वाली होती है कुछ घमोरियां जो सामान्य होती है वह आमतौर पर ठीक हो जाती है लेकिन गंभीर होने पर आपको उपचार करना अति आवश्यक है.

घमोरियां होने के कारण

  1. अधिक गर्मी और शरीर पर नमी के कारण घमौरिया होने के अधिक संभावना होती हैं.
  2. किसी मेहनत वाले काम को करने से अधिक पसीना आने पर घमौरिया होने का एक कारण हो सकता है.
  3. अधिक समय तक बिस्तर पर आराम करने से भी शरीर में घमोरियां होने के चांस होते हैं.
  4. नवजात शिशुओं को आमतौर पर घमौरिया बहुत जल्दी हो जाती है इसमें कोई परेशान होने वाली बात नहीं है.
  5. अधिक गर्मी में कपड़ों की रगड़ से शरीर के कई हिस्सों में घमौरिया होने का यह भी एक कारण हो सकता है.

घमोरियां के लक्षण

  • घमौरिया होने पर आपके शरीर में छोटे छोटे लाल धब्बे उभर आते हैं जिन में अत्यधिक खुजली होती है.
  • शरीर में घमोरियां होने वाले स्थान जैसे गर्दन स्तन के नीचे बगली में गलहरी में कुछ ऐसे स्थान जहां पर पसीना ज्यादा आता है और त्वचा में सिकुड़न होती है.
  • कभी-कभी शरीर की बाहरी त्वचा में भी या स्थित देखने को मिलती है लेकिन वहां पर घमौरियां नहीं होती है यह एक प्रकार का संक्रमण होता है.
  • घमौरिया होने के चांस कौन जगह पर ज्यादा होते हैं जहां पर शरीर में कपड़े की रगड़ाहट होती है.
  • घमौरिया ज्यादा गर्मी या फिर नमी के कारण होती है यह एक सामान्य रोग होता है.

घमोरियां हटाने का पाउडर

अगर आप बिना दवा के अपनी घमोरियां को सही करना चाहते है तो इसके लिए आप किसी भी मेडिकल स्टोर से Nycil powder का डिब्बा ला सकते है जिसे रात में सोने से पहले लगा कर आराम से सो जाये दिन में भी लगा सकते है 2-3 प्रयोग में आप की घमोरियां सही हो जायेंगी अगर फिर भी न सही हो रहीं हो तो ही अंग्रेज़ी दवाओं का सहारा लेना चाहिये .

घमोरियां हटाने का पाउडर खरीदने का लिंक

घमोरियां मिटाने की टेबलेट और दवाइयां | ghamori ka ilaj

1. एंटीहिस्टामाइन टैबलेट | Antihistamine tablets

2. कोल्‍ड कम्‍प्रेस | Cold compress

3. कैलामाइन लोशन | Calamine lotion

इन दवाओ का सेवन कब कितना और कैसे करने है इसके लिए एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से अवश्य जानकारी ले जिस से आप की कंडीशन के मुताबिक वह आप को दवा दे सके .

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

B.A. की परीछा में अच्छे नंबर कैसे लाएं ? B.A. ke Exam me top kaise kare?
योग निद्रा के क्या फायदे है ? हार्ट अटैक, अस्थमा, ब्लड प्रेसर, जोड़ो का दर्द जैसी 10 बीमारियों का आसान इलाज !What are the benefits of Yoga Nidra in hindi?

घमोरियां से बचने के उपाय

घमौरिया से बचना है तो आपको कुछ कार्य करते वक्त कई बातों का ध्यान रखना होगा यदि आप कोई मेहनत का कार्य कर रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि आपको ज्यादा पसीना ना आने पाए हमेशा हल्के कपड़े पहने जिससे कि आपकी त्वचा तक हवा आसानी से पहुंच सके.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गर्मी में ज्यादा देर तक ना रहे अपने आसपास के वातावरण को ठंडा रखने का प्रयास करें गर्म और नव मौसम में ज्यादा ना जाए क्योंकि इससे घमोरियां होने के चांस अधिक हो जाते हैं घमौरिया से बचने के लिए प्रतिदिन नहाए और अपनी त्वचा को साफ रखें.

इससे आपको घमौरिया जल्दी नहीं होगा रोजाना त्वचा साफ करने से पसीना अधिक समय तक आपकी त्वचा पर उपस्थित नहीं रहता है जिससे घमोरियां होने के चांस बेहद कम हो जाते हैं.

कभी-कभी जब ज्यादा मेहनत का काम या फिर कहीं गर्मी से आने पर हमारे शरीर के वहीं से जो कपड़ों से ढके होते हैं वहां पर पसीना आता है और कपड़ों की रगड़ाहट की वजह से घमौरिया होने के चांस अधिक रहते हैं.

यदि आप इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए कार्य करते हैं तो आपको घमौरिया बिल्कुल नहीं होगा.

घमोरियां का घरेलू उपचार

यदि आपको बहुत जल्दी-जल्दी घमौरिया हो रही है और घमौरिया से आप अत्यधिक परेशान हैं और यह जल्दी ठीक भी नहीं हो रहा है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है घमौरिया से बचने के लिए अत्यधिक गर्मी से बचाव करने की आवश्यकता है.

जब आपके शरीर को गर्मी महसूस नहीं होती है तब आपके शरीर की त्वचा जिसे घमौरिया नहीं होती है और होती भी है तो जल्दी ठीक हो जाती है गर्मी के मौसम में ढील एवं खुले दार कपड़े पहने जिससे कि हवा आपके शरीर के उन हिस्सों तक जा सके जो कपड़े से ढके हुए होते हैं.

अपनी त्वचा पर कोई बॉडी लोशन या विशिष्ट प्रकार का प्रोडक्ट और क्रीम का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें इससे आपके त्वचा के छिद्र बंद हो जाते हैं.

ज्यादा से ज्यादा ठंडे मौसम में रहने का प्रयास करें और ठंडे पानी से ही नहाए और अपनी त्वचा को नहाने के बाद किसी कपड़े से पूछने की बजाए उसे हवा के द्वारा सूखने ने इस तरह आप घमोरियां है बचाव कर सकते हैं.

FAQ : घमोरियां मिटाने की टेबलेट

Q. बच्चों को घमोरियां हो जाए तो क्या करें?

Ans. यदि बच्चों को घमौरिया हो जाए तो उसे ढीले और खुले कपड़े पहनाए और सामान्य वातावरण के तापमान में रखें और सिरको कुछ देर बिना कपड़ों के भी रखें जिससे कि उसकी त्वचा में हवा की ठंडक लग सके.

Q. चेहरे पर छोटे छोटे दाने कैसे हटाए?

Ans. चेहरे पर छोटे-छोटे दानों को हटाने के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं शहद का पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं और फिर से 1 घंटे बाद धो लें.

Q. घमोरियां क्या होती है?

Ans. जब हमारे शरीर के कुछ हिस्सों में छोटे-छोटे लाल धब्बे पड़ जाते हैं और वह अत्यधिक खोज लाते हैं और उसमें हल्की सी सूजन भी आ जाती है तब यह स्थिति घमौरिया कहलाती है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने घमोरियां मिटाने की टेबलेट के बारे में जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ शेयर करें ताकि उनको भी ऐसी खास जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके.

osir news

यदि आपका कोई सवाल है तो हमारे कमेंट में जरूर पूछें हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शरीर में जिन्न होने के 10 लक्षण जाने | Bhoot hone ke lakshan
मिट्टी कितने प्रकार की होती है : 8 प्रकार की मिट्टियों का विस्तृत वर्णन | Mitti kitne prakar ki hoti hai
गणेश मंत्र जाप विधि और लाभ किस्मत चमक जाएगी | Mantra of ganesh
संपूर्ण Radha ashtakam अर्थ Hindi/English पूजा विधि और उसके लाभ | राधा अष्टकम
आईबी ऑफिसर कैसे बने? योग्यता IB Intelligence bureau officer ki Salary kitni hoti hai aur kaise bane?
★ सम्बंधित लेख ★