अपना घर कैसे बनाएं? कम खर्च में घर कैसे बनाएं ? घर बनाने का तरीका जाने !

Ghar kaise banate hai ? किसी भी इंसान से अगर आप पूछेंगे कि उसकी जिंदगी में सबसे ज्यादा अहमियत कौन-कौन सी चीजों की है तो वह शायद यही जवाब देगा कि रोटी, कपड़ा और मकान। रोटी कपड़ा और मकान यही तीन ऐसी चीजें हैं|

घर पर इयररिंग्स कैसे बनाते हैं, घर कैसे बनाते हैं लकड़ी का, how to make purple colour,ghar kaise banate hain yah dikhayen

जिनके लिए आदमी अपनी पूरी जिंदगी भर मेहनत और परिश्रम करता है।क्योंकि इसमें से रोटी खाने के लिए चाहिए, कपड़ा अपना तन ढकने के लिए चाहिए और मकान अपने खुद के लिए रहने के लिए और परिवार के लिए रहने के लिए चाहिए।

हर आदमी यही सपना देखता है, कि उसके पास एक शानदार घर हो हालांकि जिसके पास कम पैसे होते हैं, वह कम से कम ऐसा घर तो चाहता ही है| जिसमें वह अपने सपनों की दुनिया बसा सके।

घर कैसे बनाते हैं? How to make house :

आजकल घर बनाना तो हर कोई चाहता है, परंतु आर्थिक परेशानी के कारण या फिर कम पैसों के कारण वह इस दिशा में अपने कदम आगे बढ़ाने से पहले सौ बार सोचता है।

house , home

कई लोग बैंक से लोन लेकर के या फिर अपने रिश्तेदारों से लोन ले करके अथवा पैसे उधार लेकर के घर बना लेते हैं और कई लोगों के अंदर इतनी क्षमता नहीं होती है, कि वह लोन लेकर के घर बनाए क्योंकि कई लोग लोन से बहुत ही ज्यादा घबराते हैं|


क्योंकि अक्सर लोन लेने पर उन्हें काफी ज्यादा ब्याज मूल रकम के साथ भरना पड़ता है, पर यह बात तो है, कि अगर आपको घर बनाना है, तो आपको कुछ ना कुछ जुगाड़ तो करना ही पड़ेगा।

घर बनाने के लिए क्या करें ? What do I do to build a house:

चलिए हम मान लेते हैं, कि आपके पास घर बनाने के लिए ठीक-ठाक फंड है| परंतु आपको यह जानकारी नहीं है, कि घर कैसे बनाया जाता है अथवा घर बनाने के लिए कौन-कौन सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है ?

अगर आप भी इसी बात को लेकर परेशान हैं, कि घर बनाने में कितना खर्चा आता है, तो हमारा यह आर्टिकल आपकी सहायता आज करेगा| क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे, कि घर बनाने की शुरुआत कैसे करें ?

1: बजट और आवश्यकता के अनुसार प्रॉपर्टी खरीदें? Buy property as per budget and requirement:

आपको बता दें, कि अगर आपके पास खुद की जमीन है, तो आप इस मुद्दे को छोड़ सकते हैं| परंतु जिन लोगों के पास खुद की जमीन नहीं है और वह घर बनाने के इच्छुक हैं, उन्हें यह मुद्दा पढ़ना चाहिए। अगर आपके पास घर बनाने के लिए जमीन नहीं है, तो सबसे पहले आपको जमीन खरीदनी ही पड़ेगी।

aria 51 registan danger khatarnak ret

इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपना बजट तय करना है, कि आप कितने तक की जमीन खरीद सकते हैं और आप की आवश्यकता क्या-क्या है ?

अगर आपका परिवार बड़ा है, तो आपको थोड़ी ज्यादा जमीन की आवश्यकता घर बनाने के लिए पड़ेगी और अगर आपके परिवार में 4 से 6 लोग हैं, तो तीन रूम से लेकर के चार रूम तक का घर आपके लिए काफी रहेगा।

अगर भारत में ग्रामीण इलाकों की बात करें, तो आपको 4 रूम से लेकर के 6 रूम तक का घर बनाने की जमीन तकरीबन ₹300000 से लेकर के ₹350000 के आसपास तक मिल जाएगी।

हालांकि कुछ इलाकों में यह रेट कम या ज्यादा भी हो सकता है| अगर वहीं शहरी इलाकों में बात करें, तो इतनी ही जमीन लेने के लिए आपको तकरीबन 1000000 रुपए से लेकर के 1200000 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

इस प्रकार आप अपना बजट तय कर सकते हैं। अगर आपके पास बजट कम पड़ रहा है, तो आप अपने रिश्तेदारों से थोड़े पैसे उधार भी ले सकते हैं|

2: बैंक से लोन ले ? take loan from bank :

हम यह मान सकते हैं, कि बहुत लोगों के पास घर बनाने के लिए फंड होता है| परंतु इंडिया में जैसा की आप जानते हैं, कि मिडिल क्लास वाले लोगों की संख्या ज्यादा है और मिडिल क्लास वाले लोगों के लिए घर बनाना एक बहुत बड़ा सपना होता है।

money होम loan bank

कई बार तो उनके पास घर बनाने के लिए थोड़े पैसे इकट्ठे हो जाते हैं| परंतु जितना पैसे उन्हें घर बनाने के लिए चाहिए होते हैं| उतने पैसे उनके पास नहीं होते हैं और ऐसी अवस्था में हर वह व्यक्ति लोन के लिए अप्लाई कर सकता है.

जिसे घर बनाना है। अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा, तो बैंक निश्चित ही आपको अपने घर का निर्माण करने के लिए लोन दे देगी। आपको यहां पर एक मास्टर ट्रिक और बता दें, कि लोन लेने से पहले आपको बहुत सारी बैंकों के होम लोन को एनालाइज करना है और जिनका ब्याज कम होता हो.

आपको उसी बैंक में लोन के लिए अप्लाई करना है।

3: जरूरी सामग्री थोक में मंगाए ? Buy essential items in bulk :

अगर आप अपने घर को कम पैसों में तैयार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको घर में लगने वाली आवश्यक चीजों को थोक में लाना चाहिए। जैसा की हम जानते हैं, कि घर में मुख्य तौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल रेती, सीमेंट, गिट्टी और सरिया का ही पड़ता है.

ऐसे में आपको इन्ही चारों चीजों को थोक में मंगाना चाहिए।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मूलाधार चक्र कि वजह से कौन से रोग होते है? : मूलाधार चक्र जाग्रत विधि | मूलाधार चक्र के रोग : Muladhara chakra ke rog
(जादूई ट्रिक) मोबाइल से पीने का पानी सच में निकाले ! Magic trick Make drinking water from your Smart Phone !

Iron rods

आप अगर अपने शहर के मार्केट में जाएंगे, तो आपको वहां पर ऐसे कई दलालों के नंबर मिलेंगे, जो आपको सीधा एक ट्रक रेती, गिट्टी, सीमेंट या फिर सरिया का दाम बता देंगे। ऐसे में एक बार आपके थोड़े ज्यादा पैसे तो जाएंगे.

परंतु आपको एक ही बार में अपने पूरे घर का मटेरियल प्राप्त हो जाएगा और आप जो थोड़ा थोड़ा सामान करके मगाएंगे| उससे ज्यादा पैसे आपके बच जाएंगे, जिसका इस्तेमाल आप अन्य कामों में कर सकते हैं।

4: घर का नक्शा तैयार करवाएं ? Get a house map drawn:

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जब कोई व्यक्ति बिना घर का नक्शा तैयार करवाए हुए सिर्फ मिस्त्री की सलाह के अनुसार घर का निर्माण करवाना चालू कर देता है, तो कभी-कभी जो लागत घर में वास्तविक तौर पर लगनी चाहिए| उससे ज्यादा लागत उसके घर में लग जाती है|

house map

जिसके कारण उसके ऊपर कर्जे का बोझ हो जाता है या फिर उसके अधिक पैसे घर बनाने में खर्च हो जाते हैं। इसलिए अधिकतर लोग मिस्त्री से ज्यादा आर्किटेक्चर पर भरोसा करते हैं और लोग आर्किटेक्चर को अपने घर बनाने के प्लान के बारे में बताते हैं और फिर आर्किटेक्चर उनके प्लान के हिसाब से ही घर का नक्शा तैयार कर देता है|

जिसके कारण जब घर बनना चालू होता है और घर बन कर तैयार हो जाता है, तो थोड़े पैसों की बचत हो जाती है और आपका शानदार घर बनकर तैयार हो जाता है।

5: ईंट की जगह ब्रिक्स का इस्तेमाल करें? use bricks instead of bricks:

आजकल ईंट के दाम भी आसमान छू रहे हैं। ऐसे में पिछले कुछ सालों से लोग घर बनाने के लिए ईट की जगह पर ब्रिक्स फील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। आपको बता दें, कि ब्रिक्स फील्ड सीमेंट के रंग की होती है और यह चौड़े आकार में मार्केट में मिलती है।

इसकी कीमत ईट से कम होती है और साथ ही इसका फायदा यह है, कि इसमें ज्यादा तोड़फोड़ भी नहीं करनी पड़ती है।

bricks

क्योंकि यह एक समान साइज में आती है। इसके जरिए आप कम खर्च में अपने घर को तैयार कर सकते हैं। इसके साथ आपको यह भी बता दें, कि मजबूताई में यह ईट से जरा भी कमजोर नहीं होती है।

इंडिया अब बड़ी बड़ी बिल्डिंग भी इसके जरिए बन रही है। इस प्रकार आप इसका इस्तेमाल करके अपने लिए घर बनाना चालू कर सकते हैं अथवा बनवा सकते हैं।

6: घर में दीवारें कम रखें ? Keep the walls low in the house :

घर बनाते अथवा बनवाते समय आपको इस बात का ध्यान रखना है, कि आप को जितना हो सके| उतना ही दीवारें अपने घर के अंदर कम रखनी हैं, क्योंकि ऐसा करने पर घर की दीवारों में ईट का या फिर विक्र फील्ड का इस्तेमाल कम होगा और इससे आपके थोड़े पैसे बचेंगे।

 architecture

इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्यान रखना है, कि आपको घर के बाहर की दीवारो की मोटाई ज्यादा रखनी है और अंदर की कम रखनी है। ऐसा करने पर आपके घर को अंदर से स्पेशल लुक मिलेगा और आपके पैसों की भी बचत होगी।

7: अपने आइडिया का इस्तेमाल करें ? Use your idea :

घर बनाने के दरमियान और घर बन जाने के बाद भी बहुत सारे काम बाकी होते हैं। जैसे आपके घर की पेंटिंग और आपके घर के अंदर की सजावट तथा अन्य चीजें होती है| जिस प्रकार हमने आपको ऊपर बताया, कि घर बनाने के लिए जो आवश्यक सामग्री लगती है|

सजावट Decoration

उसे आपको थोक में ही लाना चाहिए। उसी प्रकार आप अपने पूरे घर की पेंटिंग करने के लिए पेंट भी थोक मे ला सकते हैं। इससे भी आपके पैसे बचेंगे और इसके अलावा आप अपने घर को स्पेशल लुक देने के लिए और पैसे बचाने के लिए घर की फर्श करवा सकते हैं और उसके ऊपर आप मैट लगवा सकते हैं|

यह बहुत ही कम दाम में आती है| परंतु यह मार्बल से किसी भी प्रकार से कम नहीं होती है। इसी प्रकार आप अन्य छोटी छोटी चीजों में अपने आइडिया को मिक्स करके अपने घर को अच्छा बना सकते हैं और पैसे की शेविंग भी कर सकते हैं।

FAQ:

Q: कम पैसों में घर बनाने के लिए क्या करें ? What to do to build a house for less money 

Ans: घर की डिजाइन तैयार करवाएं, थोक में घर बनाने की सामग्री लेकर आएं, अनावश्यक चीजों का इस्तेमाल ना करें, ब्रिक्स फिल्ड का इस्तेमाल करें, सजावट के सामान पर ज्यादा पैसे खर्च ना करें, फर्स की जगह पर मैटी का यूज करें।

Q: घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा ? How to get loan to build house 

Ans: जिस किसी बैंक में आपका खाता है, तो आप वहां पर जा करके अपने घर को बनाने के लिए लोन लेने के लिए ट्राई कर सकते हैं।

osir news

Q: घर बनाने के लिए नक्शा तैयार करवाना आवश्यक क्यों है ? Why is it necessary to prepare a map for building a house 

Ans: इससे आपको यह आइडिया मिल जाएगा, कि आपका घर बन जाने के बाद कैसा दिखेगा और साथ ही अनावश्यक खर्चे से भी आप बच जाएंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

लड़की ने नंबर ब्लॉक कर दिया है तो क्या करें? ladki ke number block karne par kya karen ?
मनपसंद लड़की पटाने का मंत्र जाने : Ladki patane ka mantra
1 दिन की साधना कैसे करे ? सिद्धि प्राप्ति मंत्र साधना विधि | 1 day ki sadhna
15+ कुंवारी लड़की का नंबर और व्हाट्सएप नंबर ,ग्रुप लिंक एवं पटाने की ट्रिक | Kuwari Ladki ka number
कान दर्द ठीक करने की दुआ, तर्जुमा (अर्थ) के साथ : kaan ke dard ki dua
★ सम्बंधित लेख ★