देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिये घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए? | Ghar ke mandir me kitne deepak jalana chahiye ?

घर के मंदिर में कितने दीपक जलाना चाहिए ghar ke mandir mein kitne deepak jalana chahiye : हेलो दोस्तो नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए इसके बारे में बताएंगे। हिंदू धर्म के अनुसार देवी देवताओं की पूजा के लिए तथा घर के मंदिर में दीपक जलाने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है बिना दीपक के कोई भी पूजा संपूर्ण नहीं होती है अगर आप अपने घर में किसी भी भगवान की पूजा कर रहे होते है.

दीपक जलाने की विधि,, रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं,, दीपक किस धातु का होना चाहिए,, घर के बाहर दीपक जलाने से क्या होता है,, घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए,, घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए,, तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए,, शनिवार को दीपक जलाने की विधि,, घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए,, घर के मंदिर में कितने दीपक जलाना चाहिए,, घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए,, दीपक से दीपक क्यों नहीं जलानी चाहिए,, दीपक जलाने की विधि,, दीपक जलाने की विधि बताइए,, अखंड दीपक जलाने की विधि,, शनिवार को दीपक जलाने की विधि,, पीपल पर दीपक जलाने की विधि,, धनतेरस में दीपक जलाने की विधि,, पीपल के पेड़ पर दीपक जलाने की विधि,, यम दीपक जलाने की विधि,, धनतेरस पर दीपक जलाने की विधि,, दीपक किस दिशा में लगाना चाहिए,, दीपक की बत्ती बुझाने का दंड किसे भुगतना पड़ा,, घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए,, तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए,, घर के बाहर दीपक जलाने से क्या होता है,, दीपक के टोटके,, घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए,, दीपक जलाने की विधि,, रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं,, घर के बाहर दीपक जलाने से क्या होता है,, घर के मंदिर में माचिस क्यों नहीं रखनी चाहिए,, तिल के तेल का दीपक किस दिन लगाना चाहिए,, दीपक जलाने की विधि,, दीपक किस धातु का होना चाहिए,, शाम को दीपक कितने बजे जलाना चाहिए,, शनिवार को दीपक जलाने की विधि,, deepak kis disha mein jalaye,, deepak kis disha me jalana chahiye,, diya kis disha me jalaye,, deepak ka mukh kis taraf hona chahie,, diya kis taraf rakhna chahiye,, ganpati kis disha mein rakhna chahiye,, diya ka mukh kis disha me hona chahiye,, deepak jalane ki vidhi,, diya jalane ki vidhi,, deepak pujan vidhi,, deep jalane ki vidhi,, deepak ki bati kaise banaye,, deepak prajwalit karne ka mantra,, दीपक के टोटके,, deepak jalane ki disha,, तुलसी को दीपक जलाने की विधि,, deepak jalane ke niyam,, diya se diya kyu nahi jalate,, deepak kyu jalate hain,, diye se diya kyu nahi jalate,, deepak ka kya arth hai,, deepak dekhya mahi ka kya arth hai,, deepak ka asli naam kya hai,, दीपक ka kya arth hai,, deepak kaise likha jata hai,, deepak nitrite kya banati hai,, deepak bharti kya hai,, ghee ka deepak kis taraf hona chahiye,, deepak mein phool kaise banta hai,, ghee ka diya kis taraf hona chahiye,, cow ka ghee ke benefits in hindi,, ghee ka deepak jalane ke fayde,, ghee deepak benefits,, deepak ka mukh kis taraf hona chahie,, ghee kis din kharide,, ghee ka deepak,, ghee ka deepak kaise jalaye,, ghar ke mandir mein kitne deepak jalana chahie,, ghar me deepak jalane ke fayde,, ghar mein deepak jalane ke fayde,, ghar ke bahar deepak jalana,, ghar ke mandir me kya rakhna chahiye,, ghar me diya jalane ke fayde,, ghar ke mandir me shivling rakhna chahiye,, ghar ke mandir me kya na rakhe,, ghar me mandir kis din laye,, ghar ke mandir mein kitne deepak jalana chahiye,, ghar ke andar mandir design,, ghar ke mandir mein kitni murti rakhni chahiye,,

आप बिना दीपक जलाए किसी भी पूजा को संपन्न नहीं करते हैं दीपक जलाने के बाद ही आप पूजा को आरंभ करते हैं उसके बाद भगवान को भोग लगाकर पूजा संपन्न की जाती है लेकिन दीपक को पहले ही जलाया जाता है अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए तो आज हम आप लोगों को स्कूल 1 दिन से यह बताने वाले हैं.

घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए और घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए इसके अलावा अन्य टॉपिक पर भी चर्चा करने वाले हैं अगर आप इन सारी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए ? | Ghar ke mandir mein kitne deepak jalana chahiye ?

वैसे तो सभी लोग अपने घर में पूजा पाठ करते हैं और हर देवी देवताओं की पूजा अलग-अलग तरीके से की जाती है तो उसी प्रकार आप के घर के मंदिर में आप अपने स्थान का दीपक जला सकते हैं क्योंकि सभी देवी देवताओं के लिए अलग-अलग दीपक जलते हैं तो इसीलिए आप अपनी इच्छा अनुसार किया फिर जिस भी भगवान की आप पूजा कर रहे हैं.

puja- arti deepak

उन भगवान के अनुसार दीपक जलाएं लेकिन वह दीपक आपको अपनी इच्छा और श्रद्धा के अनुसार जलाना है अगर आप मंदिर के अंदर एक भी दीपक जलाते हैं तो भगवान प्रसन्न होते हैं अगर एक से अधिक दीपक जलाते हैं तो भी भगवान प्रसन्न हो जाते हैं इसीलिए आप अपनी इच्छा अनुसार घर के मंदिर में दीपक जला सकते हैं।


घर के मंदिर में अन्य भगवान के दीपक कैसे जलाने चाहिए ?

  1. अगर आपको भगवान शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए अगर आप सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं तो शनिदेव बहुत ही जल्द प्रसन्न हो जाते हैं जब शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं तो व्यक्तियों के जीवन में संघर्ष का दौर कम हो जाता है.
  2. हनुमान भगवान को प्रसन्न करने के लिए आपको 8 बच्चियों का दीपक जलाना चाहिए और हनुमान जी को तिल के तेल का दीपक जलाना चाहिए आप चाहे तो हनुमान जी को चमेली के तेल का दीपक भी चला सकते हैं अगर आप चमेली के तेल का दीपक जलाते हैं तो आप किसी भी अनजान भय से मुक्त हो जाते हैं.
  3. अगर आप भगवान शंकर को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनकी कृपा को प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सरसों के तेल का 8 या फिर 12 मुखी दीपक जलाएं अगर आप भगवान शंकर को तिल के तेल का दीपक जलाते हैं तो वह आपके सारे कष्ट मुक्त कर देते हैं.
  4. अगर आपके जीवन में राहु केतु का प्रभाव बहुत अधिक है तो आप उन्हें पसंद करने के लिए तिल के तेल का दीपक जला सकते हैं क्योंकि अलसी के तेल से राहु और केतु जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं।
  5. अगर आप माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप अपने घर में सात मुखी दीपक जलाएं क्योंकि माता लक्ष्मी धन की देवी मानी जाती हैं अगर आप धन संपदा को प्राप्त करना चाहते हैं और माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें अपने घर के मंदिर में सात मुखी दीपक जलाएं।
  6. अगर आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप अपने घर के मंदिर में संयुक्त रुप से उनके सामने मौली की बाती वाला घी का दीपक और हल्दी और सिंदूर डालकर दीपक जलाएं अगर आप यह प्रक्रिया प्रतिदिन करते हैं तो आपके जीवन में आने वाला समय आपके लिए तरक्की और सफलता को प्राप्त करेगा।
  7. अगर आप माता सरस्वती को प्रसन्न करना चाहते हैं तो उन्हें घी का या तिल के तेल का दीपक जलाएं तो की माता सरस्वती को विद्या और बुद्धि की देवी माना जाता है अगर आप भी विद्या और बुद्धि प्राप्त करना चाहते हैं तो माता सरस्वती को प्रसन्न करना आवश्यक है इसीलिए आप भी धी दीपक या फिर तिल के तेल का दीपक जलाएं।
  8. अगर आप बुद्धि के साथ-साथ धन और वैभव को भी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप को गणेश भगवान को प्रसन्न करना होगा गणेश भगवान को प्रसन्न करने के लिए आपको दीपक जलाना चाहिए तीन बत्ती वाला गणेश जी के सामने दीपक जलाने से आपको बुद्धि और धन वैभव की प्राप्ति होती है।

घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए ? | Ghar mein kis cheej ka deepak jalana chahiye ?

अगर आप अपने घर में पूजा करते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि घर में पूजा करते समय किस चीज का दीपक जलाना चाहिए आज हम आपको बता दें कि घर के मंदिर में शुद्ध धी या तेल का दीपक जलाना चाहिए शुद्ध घी या फिर तेल दोनों में से किसी भी चीज का इस्तेमाल आप दीपक जलाने में कर सकते हैं.

chhath-puja-

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पत्नी अगर पति की बात ना माने तो क्या करें : 4 आसान उपाय | पत्नी कोई बात क्यों नही मानती है ?
घर का वास्तु शास्त्र बताइए ? घर का वास्तु टिप्स ghar ka vastu kaisa hona chahiye

दीपक जलाने से पहले आपको इस चीज का विशेष ख्याल रखना है अगर आप शुद्ध घी का दीपक जला रहे हैं तो उसमें आपको सफेद रूई की बाती का इस्तेमाल करना है अगर आप तेल का दीपक जला रहे हैं तो आपको लाल धागे से बनी बाती का इस्तेमाल करना है दोनों में से किसी भी दीपक को खंडित नहीं होने देना है।

दीपक से दीपक क्यों नहीं जलानी चाहिए ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

हमारे हिंदू धर्म में ऐसा बताया गया है कि दीपक से दीपक नहीं जलाना चाहिए जब हम किसी दीपक को जलाते हैं तो वह अग्नि की एक इकाई होती है अगर देवी देवता के नाम से दीपक जलाते हैं तो वह उन्हीं के नाम से दीपक जलता है अगर आप उसी दीपक से दूसरे दीपक को जलाते हैं तो वह जूढे के समान माना जाता है यह एक दीपक से दूसरा दीपक नहीं जलाना चाहिए.

दीपक जलाने की विधि | Deepak jalane ki vidhi

  1. घर के मंदिर में दीपक जलाने से पहले आपको कुछ विधि और नियम जानना आवश्यक हैं।
  2. दीपक जलाने के लिए आपको थोड़ा सा या फिर देख लेना है अगर आप धी का दीपक जलाते हैं तो उसमें सफेद रूई की बाती से चलाएं अगर तेल का दीपक जला रहे हैं तो उसमें लाल बत्ती का इस्तेमाल करें।
  3. दीपक जलाने के बाद आपको एक बात का विशेष ख्याल रखना है कि उस दीपक को आप भगवान की प्रतिमा के सामने ही रखें।
  4. दीपक जलाते समय आप “शुभम् करोति कल्याणं, आरोग्यं धन संपदाम्। शत्रु बुद्धि विनाशाय, दीपं ज्योति नमोस्तुते” मंत्र का जाप कर सकते हैं आपको इसका शुभ फल प्राप्त होता है।
  5. जो भी दीपक आप जलाते हैं वह दीपक खंडित नहीं होना चाहिए।
  6. घी का दीपक जलाने के बाद आपको बाएं हाथ की ओर रखना चाहिए।
  7. तेल का दीपक जलाने के बाद आपको उस दीपक को दाएं हाथ की ओर रखना है।

दीपक किस दिशा में लगाना चाहिए ? | Deepak kis disha mein lagana chahiye ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दीपक किस दिशा में बनाना चाहिए तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा बताया गया है कि दीपक अगर दक्षिण दिशा की ओर जलाया जाए तो यह शुभ माना जाता है अगर आप दक्षिण दिशा की ओर दीपक जलाते हैं तो आपके घर में दरिद्रता समाप्त हो जाती है और आर्थिक ढंग से भी आपको मुक्ति मिल जाती है.

lamp

लेकिन अगर आप पश्चिम दिशा की ओर दीपक जलाते हैं तो यह वर्जित माना जाता है इसीलिए पश्चिम दिशा की ओर दीपक ना जलाएं अगर आप किस दिशा में निकल आते हैं तो आपके जीवन में अनेकों प्रकार की समस्याएं शुरू हो सकती हैं।

दीपक किस धातु का होना चाहिए ? | Deepak kis dhatu ka hona chahiye ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि दीपक किस धातु का होना चाहिए तो आज हम आपको बता दें कि आप अपनी इच्छा अनुसार तांबा , मिट्टी , आटा स्वर्ण , पीतल , चांदी , लोहा आदि प्रकार के कोई भी दीपक रख सकते हैं।

osir news

FAQ : घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए

घर के मंदिर में कितने दीपक लगाना चाहिए?

हिंदू धर्म में ऐसा माना जाता है कि देवी देवताओं को दीपक की रोशनी अत्यंत प्रिय है पूजा करते समय दीपक जलाना अनिवार्य रूप से माना जाता है अगर आप रोज शाम के समय पूजा करते हैं तो अपने मुख्य द्वार पर आपको एक दीपक जलाना चाहिए या दीपक जलाने से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर सकती हैं पूजा में आपको घी का दीपक अपने बाएं हाथ की ओर रखना चाहिए।

पूजा घर में कितने दिए जलाने चाहिए?

अगर आप भगवान विष्णु को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रतिदिन 16 बाती दीपक जलाना चाहिए भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए आप उनके दरबार की पूजा कर सकते हैं और 10 मुख वाला दीपक भी जलाते हैं।

घर के मंदिर में कौन से तेल का दीपक जलाना चाहिए?

वैसे तो पूजा पाठ में घी का दीपक सर्वश्रेष्ठ माना जाता है घी का दीपक भगवान को प्रसन्न करने के लिए जलाया जाता है अगर आप अपने घर में घी का दीपक जलाते हैं तो देवी-देवता और माता लक्ष्मी का वास मिलता है अपने घर में दीपक जलाने से सुख समृद्धि और शांति भी प्राप्त होती है।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताया घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए और घर में किस चीज का दीपक जलाना चाहिए इन से जुड़े अन्य टॉपिक के बारे में भी बताया है अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे पड़ा है तो आपको इन सारे विषयों की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

प्रेरणा क्या है ? प्रेरणा किसे कहते हैं? जाने असली प्रेरणा का स्रोत? inspiration के बारे में पूर्ण जानकारी ! What is inspiration and its work in hindi
पशुपति व्रत के फायदे सम्पूर्ण विधि मंत्र और आवश्यक नियम जाने | Pashupati vrat
लड़की को अपने प्यार का एहसास कैसे दिलाएं? अपना प्यार कैसे दिखाएँ ? Ladki se pyar kaise kiya jata hai
मोर पंख से लड़का होने के उपाय : मोर पंख से औषधि तैयार करने की विधि | Mor pankh se ladka hone ke upay
जादू सीखने के लिए टॉप बेस्ट youtube चैनल की लिस्ट Top Best Magic Tricks Youtube Channels To Learn Magic Tricks
★ सम्बंधित लेख ★