शादी में देने वाले गिफ्ट आइटम की लिस्ट : क्या गिफ्ट दे ? | Gift items for marriage

गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज gift items for marriage : दोस्तों जब भी आप किसी की मैरिज में आमंत्रित होते हैं तो कोई ना कोई गिफ्ट अवश्य ले जाते हैं चाहे मित्र के यहां हो या रिश्तेदारी में हो हर जगह शादी के समारोह में हम गिफ्ट जरूर देते हैं।

जैसे ही आपको किसी की शादी का आमंत्रण प्राप्त होता है वैसे ही आप उनके यहां देने के लिए गिफ्ट के विषय में सोचने लगते हैं हालांकि सामान्य रूप से हम कोई भी गिफ्ट दे सकते हैं परंतु कुछ लोग गिफ्ट मैरिज पार्टी को विशेष बनाने के लिए देते हैं।

गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज,, gift items for marriage,, marriage anniversary gift items,, gift item for married couple,, gift item for married couples,, gift items for girl marriage,, gift item for friend marriage,, best gift items for marriage,, return gift item for marriage,, best gift items for marriage anniversary,, gift item for boy marriage,, gift items for brother marriage,, gift item for marriage couples,, best gift items for marriage couples,, gift items for newly married couple,, गिफ्ट आइटम लिस्ट तस्वीरें,, गिफ्ट आइटम लिस्ट,, गिफ्ट आइटम की दुकान,,

बहुत से लोग जब किसी की मैरिज में आमंत्रित होते हैं तो यही सोचने लगते हैं कि उनकी शादी पर क्या गिफ्ट दूं। ऐसे में हम आपको यहां पर गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज के विषय में सुझाव देंगे जो आपको पसंद आएंगे और बिना सोचे समझे इस प्रकार के गिफ्ट देने में आसानी हो जाएगी।

आज के समय में गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज हजारों तरह के बाजार में उपलब्ध है परंतु कहीं ना कहीं हम असमंजसता में रहते हैं क्योंकि हमारा बजट उस गिफ्ट के लिए होना जरूरी है। शादी में कोई भी गिफ्ट देने से पहले हमें अपने बजट को देखना जरूरी होता है इसलिए पहले ही अपने बजट के अनुसार गिफ्ट देना तय करना है।

गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज लिस्ट | Gift items for marriage list

अगर आपको किसी की शादी में गिफ्ट देना है तो आपको हम यहां पर कुछ ऐसे गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज बताएंगे जो आपके बजट के अनुसार देना अच्छा रहेगा। बजट के अनुसार इस प्रकार के गिफ्ट शादी जैसे मौके को खास बना सकते हैं।

क्र स .   किचन संबंधित गिफ्ट
1.  कुर्सी मेज़ सेट
2.  बेड बॉक्स
3.  अलमारी
4.  बार्बेक्यू सेट
5.  रोटी मेकर
6.  मिक्सर ग्राइंडर
7.  टोस्टर
8.  सैंडविच मेकर
9.  माइक्रोवेव
10.  वेजीटेबल कटर
11.  इलेक्ट्रिक राइस कुकर
12.  आयरन
13.  वैक्यूम क्लीनर
14.  वॉटर हीटर
15. स्टीमर
16.  पंखा
17.  डीटीएच एवं टेलीविजन
18.  एलसीडी
19.  इंडक्शन

शादी में देने लायक गिफ्ट के नाम | shadi me kya gift de

1. किचन संबंधित गिफ्ट

जब भी किसी की शादी होती है तो कपल के रूप में अपने घर को सजाने का प्रयास करते हैं और आवश्यक चीजों को उन्हें खरीदने की जरूरत पड़ती है ऐसे में आप इन नव दंपति को उनकी शादी के अवसर पर किचन संबंधित कई सारे गिफ्ट दे सकते हैं।


किचन संबंधी गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज की एक छोटी सी लिस्ट इस प्रकार से है। इस प्रकार के आइटम आपको लगभग 5000 के अंदर में प्राप्त हो जाएंगे और आज किसी की शादी में गिफ्ट के रूप में देकर इस मौके को खास बना सकते हैं।

2. फोटो फ्रेम

आज के समय में हर नव दंपत्ति अपने बेडरूम को अच्छी तरह से सजाता है ऐसे में आप उसको फोटो फ्रेम मैरिज पार्टी कर दे कर उसे खास बना सकते हैं यह फोटो फ्रेम घर की दीवारों की खूबसूरती बनाएंगे।

photo frame

आज के दौर में विभिन्न प्रकार के फोटो फ्रेम उपलब्ध है जिन्हें आप खरीद कर किसी की मैरिज पार्टी पर दे सकते हैं। कुछ फोटो फ्रेम की लिस्ट इस प्रकार है

  • वॉल डेकोरेशन वाले फोटो फ्रेम्स,
  • मैग्नेटिक फोटो फ्रेम्स,
  • डिजिटल फोटो फ्रेम्स आदि
  • सामान्य फोटो फ्रेम
  • कपल फोटो फ्रेम

आज यह सब फोटो फ्रेम गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज के रूप में प्रयोग की जाती है और डिजिटल फोटो फ्रेम का क्रेज बहुत अधिक है ऐसे में आप अपने किसी भी मित्र की मैरिज में उपहार देकर उसे खास बना सकते हैंउपहार आप किसी भी लड़के या लड़की की शादी के शुभ अवसर पर दे सकते हैं।

3. सौंदर्य प्रसाधन

अगर आप किसी लड़की की शादी मैं आमंत्रित हैं तो आप यह जानते हैं कि लड़कियों को सौंदर्य प्रसाधन बहुत प्रिया होते हैं ऐसे में आप लड़कियों की मैरिज पार्टी पर सौंदर्य प्रसाधन की चीजें उपलब्ध कराकर उनका भार हल्का कर सकते हैं।सौंदर्य प्रसाधन के रूप में आप को इस प्रकार के आइटम देना बहुत ही खास होगा।

  1. चूड़ी सेट
  2. विभिन्न प्रकार की क्रीम
  3. परफ्यूम सेट
  4. सौंदर्य प्रसाधन रखने हेतु बॉक्स
  5. अन्य कई श्रृंगार के सामान सेट

4. दीवार घड़ी

अगर आप किसी लड़की की शादी में उपहार देने की बात सोच रहे हैं तो आप दीवार घड़ी जैसा गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज दे सकते हैं आज के समय में बाजार में विभिन्न वैरायटी की दीवार घड़ी उपलब्ध है जिन्हें आप गिफ्ट रूप में पर्सनल रूप में दे सकते हैं।

5. बेडशीट अथवा

कंबल जब कोई नव दंपत्ति शादी विवाह के बंधन में बनने के बाद नई जिंदगी जीने की ओर चलता है तो हजारों प्रकार की उम्मीदें होती हैं ऐसे में जब उनकी शादी हो रही है तो आप गिफ्ट के रूप में बेडशीट या ब्लैंकेट दे सकते हैं।

bed sheet

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 739 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शुभ-अशुभ दिन : लोहे का सामान किस दिन खरीदना चाहिए ? | Lohe ka saman kis din kharidna chahiye
नपुंसकता का आयुर्वेदिक उपचार | नामर्दी का घरेलू इलाज असरदार नुस्खे | Napunsakta dur karne ke upay

यह चीजें नव दंपत्ति की रोज की जरूरतों को पूरा करते हैं। यदि आप किसी भी नव दंपति को गिफ्ट के रूप में ब्लैंकेट उपलब्ध करा देते हैं तो उनके लिए सर्दी का मौसम बेहतर हो जाएगा। जिससे उनको अलग से ब्लैंकेट या बेडशीट खरीदने की जरूरत ज्यादा नहीं पड़ेगी।

6. लगेज बैगगिफ्ट

आइटम फॉर मैरिज के रूप में आप लगेज बैग को भी दे सकते हैं आप चाहे जितना छोटा या बड़ा लगेज बैग खरीद कर बिना सोचे समझे गिफ्ट दे सकते हैं।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जिससे नव दंपति को किसी भी प्रकार के सफर में आने जाने में असुविधा नहीं होगी और उन्हें खरीदने के लिए ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा।क्योंकि जब भी कभी नव दंपति किसी पर्यटन पर होंगे तो कुछ सामान अलग से रखना पड़ सकता है.

ऐसे में अगर आप एक अच्छा लगेज बैग गिफ्ट कर देते हैं तो उनको अपनी सामान पैक करने में समय नहीं लगेगा और एक जगह रख कर आराम से कहीं घूम सकते हैं।

7. साड़ी

अधिकांश लोग लड़की की शादी पर साड़ी और ब्लाउज तथा कुछ रुपए देना ज्यादा सहज समझते हैं फिलहाल आप भी अगर देना चाहे तो दे सकते हैं क्योंकि यह आइटम भी शादी में उपहार के रूप में बहुत ज्यादा खास होता है।

आज के समय में अनेकों प्रकार की साड़ियां मिल जाती हैं जो आपको ₹500 से 5000 10000 रुपए तक की कीमत मे मिल जाती है यह आप पर निर्भर करता है कि आपके पास बजट कितना है।

8. गणेश लक्ष्मी की प्रतिमा

ganesha

 

जब भी कोई शुभ कार्य होता है तो लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा अनिवार्य रूप से उपयोग में लाई जाती है ऐसे में आप नव दंपति को उनके घर के सकारात्मक रवैया को बनाए रखने के लिए लक्ष्मी गणेश की प्रतिमा उपहार स्वरूप दे सकते हैं।

9. डिनर सेट

बहुत से लोग गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज के रूप में डिनर सेट गिफ्ट देते हैं ऐसे में आप भी किसी की शादी में डिनर सेट दे सकते हैं इसे आसानी से आप ऑफलाइन ऑनलाइन मंगा सकते हैं

10. Hand watch

अगर आपके पास बहुत ज्यादा बजट नहीं है तो आप हल्के बच्चों में हाथ घड़ी किसी की मैरिज पार्टी में दे सकते हैं आज के समय में एक से बढ़कर एक ब्रांडेड कपल हैंड वॉच मिलती हैं आप विभिन्न प्रकार की कंपनियों की अच्छी घड़ी खरीद कर उपहार दे सकती है।

11. विभिन्न प्रकार के आभूषण

हालांकि सोने चांदी के आभूषण गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज के रूप में बहुत ही अच्छे होते हैं ऐसे में आपके पास अगर अच्छा बजट है तो 5000 से 10000 के बीच में आप कोई सोने चांदी के आभूषण उपहार स्वरूप दे सकते हैं.चांदी सोने के आभूषण के रूप में अंगूठी चयन पायल बिछिया करधनी या अन्य बेशकीमती आभूषण दिए जा सकते हैं

12. फर्नीचर

furniture

अगर आप गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज की सोच रहे हैं तो विभिन्न प्रकार के फर्नीचर के सामान दिए जा सकते हैं उदाहरण के रूप में आप कॉर्नर वॉल शेल्फ, डिजाइनर स्टूल्स, बुक केस, मिनी कैबिनेट, सोफा सेट बेड कुर्सी मेज आदि दे सकते हैं।

13. रुपए गिफ्ट आइटम

फॉर मैरिज अर्थात आप शादी के अवसर पर रुपए दे सकते हैं क्योंकि यह उपहार सदियों पुराना है आप लड़का और लड़की पक्ष को शादी के समय रुपए देकर उनकी आर्थिक मदद कर सकते हैं। परंपराओं के अनुसार एक से एक 1001 11001 या 21001 या 51001 या इससे अधिक रुपए आप दे सकते हैं।

osir news

FAQ : गिफ्ट आइटम फॉर मैरिज

पर्सनल गिफ्ट के रूप में क्या दे सकते हैं

पर्सनल गिफ्ट के रूप में आप हाथ घड़ी पर्स जैसी चीजें उपहार के रूप में दे सकते हैं।

गिफ्ट आइटम क्या होते हैं

आज के दौर में अगर हम किसी की शादी या अन्य किसी शुभ अवसर पर कोई गिफ्ट दे सकते हैं ऐसे में आपके पास हजारों गिफ्ट आइटम उपलब्ध है हम जो भी उपहार में देंगे वह एक गिफ्ट ही है  

क्या किसी को घड़ी देना सही है

वैसे तो किसी भी पार्टी में हम जो भी गिफ्ट देते हैं वह अच्छे ही होते हैं परंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार शादी या अन्य किसी भी मौके पर घड़ी नहीं देना चाहिए इससे व्यक्ति की आयु कम होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों गिफ्ट आइटम फार्म मैरिज के रूप में हजारों प्रकार के गिफ्ट आज दिए जाते हैं जो एक घर की शान बनाते हैं ऐसे में यदि आप किसी भी प्रकार का गिफ्ट देने की सोच रहे हैं तो आप दे सकते हैं।किसी भी प्रकार का गिफ्ट देने से पहले आपकी आर्थिक स्थिति सामने आती है जिसके अनुसार आप गिफ्ट का चयन करें और किसी की मैरिज को खास बनाएं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

(सच) जादू सीखाने का स्कूल कंहा है ? , यंहा कर सकते है जादूगर या चुडैल बनने की पढाई ! A real school of magic,you can study to become a magician in hindi
मरने के बाद हमारे साथ क्या होता है ? insan ke marne ke bad aatma ka kya hota hai
सट्टे का नंबर देने वाले बाबा नाम और पता और सट्टे का नंबर जानने का मंत्र | satte ka number dene vale baba
बड़ी आसानी से केवल एक रोटी से शत्रु का नाश : जाने आसान उपाय | रोटी बदल देगी आप की किस्मत
शादी के बाद अपनी पत्नी को इंप्रेस कैसे करें ? 7 गजब के टिप्स | How to impress your wife after marriage hindi?
★ सम्बंधित लेख ★