क्यों और कैसे एक गरीब करोड़ों का बिजनेस खड़ा कर लेता है , लेकिन अमीर आदमी नहीं ? Why and how poor make billion dollar business but rich man not ?

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

दोस्तों आपके मन में भी कभी ना कभी ये प्रश्न अवश्य आये होंगे की एक पेट्रोल टंकी पर काम करने वाला भारत का सबसे अमीर आदमी कैसें हो सकता है (अम्बानी,रिलायंस) और एक लड़का जिसके पास खाने के लिए भी रुपए ना रहे हो वह IT जगत का बेताज बादशाह बन जाता है (स्टीव जॉब्स,एप्पल)  ,

आखिर क्यों जब शेयर मार्केट में बड़े-बड़े अमीर भी धूल चाट जाते हैं तब एक सामान्य परिवार का व्यक्ति थोड़ी सी पूंजी के साथ शेअर मार्केट में पर राज करता है और आज दुनिया के सबसे अमीर लोगों में जाना जाता है (वारेन बफेट), क्या कारण है की जिसके पास कमरे का किराया देने भर का भी रुपया न हो वो ही भारत की सबसे फेमस ऑनलाइन रुपए के लेन देन की कंपनी बना देता है और अरबों का टर्नओवर करता है (विजय शेखर,PayTm) हालांकि यह लिस्ट  छोटी नहीं है पर प्रमुख बात यह है की क्या सच में ये प्रश्न आपके दिमाग में कभी नहीं है आये ? बिल्कुल आए होंगे लेकिन उनके जवाब या तो आपने स्वयं सोच लिए होंगे या तो फिर किसी और ने आपको दे दिए होंगे और ,

वह उत्तर शायद कुछ ऐसे रहे होंगे :- 

  • यह सब झूठ और बकवास है जरूर उनके पास बड़ा बिजनेस करने के लिए बड़ा रूपया रहा होगा .
  • जब कोई अमीर बन जाता है तो उसके बारे में यही बताया जाता है कि वह पहले बड़े गरीब थे .
  • ऐसे लोग सब गलत काम करके अमीर बन जाते हैं.
  • इन लोगों को सरकार का सपोर्ट मिलता है.
  • वह बन गया अमीर उनकी किस्मत अच्छी थी तुम थोड़े ना बन पाओगे. इत्यादि

ये लोग ऐसे ही ना जाने कितने तर्क देंगे अपनी बात को सिद्ध करने के लिए काश कि जितनी मेहनत वह यह सिद्ध करने में लगे हुए हैं कि एक गरीब अमीर नहीं हो सकता इतनी मेहनत से कोई काम करते तो वह खुद अमीर हो जाते खैर यह बातें आपको उनसे ही सुनने को मिलेंगी जो अपनी जिंदगी में कुछ नहीं कर पाए या फिर 9:00 से 7:00 की नौकरी में ही फंसे रह गए वह कभी बड़ा सोच ही नहीं सकते क्योंकि उनकी सोच भी घड़ी की तरह सीमित हो चुकी है जो चलती तो दिनभर है पर पहुंचती कहीं नहीं पर समस्या इस बात की है कि वह आपकी भी सोच को सीमित करना चाहते हैं तो मैं आपको बता दूं ऊपर बताए गए सारे उत्तर 99% झूठ है 1% इसलिए मैंने छोड़ दिया क्योंकि अपवाद हर चीज में होते हैं , अगर आपको मेरी बात पर यकीन ना हो तो किसी अमीर आदमी से पूछ लो वैसे भी जब आप बीमार होते हैं तो डॉक्टर के पास ही जाते हैं ना दर्जी के पास तो नहीं चले जाते बिल्कुल वैसे ही आप किसी आम इंसान से वह बात कैसे पूछ सकते हैं जो वह जानता ही नहीं यह तो “अंधों का हाथी” देखने जैशा है .

अब हम आपको वह प्रमुख कारण बताते हैं जिनकी वजह से एक गरीब आदमी तो अमीर बन जाता है लेकिन एक अमीर आदमी के पास पैसा होने के बाद भी वह कुछ बड़ा नहीं कर पाता .

-:गरीबो के अमीर होने के प्रमुख कारण :-

1) गरीब होना  :- 

गरीब होना उनके अमीर होने वाले कारणों में सब से बड़ा कारण है, रुपए की कद्र करना सिखा देती है उन्हें रुपए की वैल्यू बहुत अच्छे से समझ में आ जाती है, रुपए की तंगी उन्हें इकोनॉमी का वह पाठ पढ़ा जाती है जो दुनिया की कोई भी यूनिवर्सिटी नहीं पढ़ा सकती है . यह गरीबी उन्हें अमीरी के लिए उत्साहित करती है आप इसे बिल्कुल इस तरह से समझ सकते हो बिना गरीबी के अमीरी की कल्पना करना भी मुश्किल है और हर वह इंसान गरीब है जो अमीर होना चाहता है .

2) कैल्कुलेटेड रिस्क (समझा-बुझा खतरा) लेने में डरते नहीं है :-

रुपयों की कमी की वजह से यह लोग बहुत समझ बूझ कर ही रुपयों से सम्बंधित कोई कदम उठाते हैं और यदि एक बार कदम उठा लिया तो परिणाम की चिंता नहीं करते क्योकि वो सोचते है गरीब तो वे थे ही ज्यादा से ज्यादा थोडा और गरीब हो जायेंगे बस यह निस्चिंतिता उनके काम करने की छमता और ज्यादा बढ़ा देती है .

रुपयों का अभाव उन्हें छोटे-छोटे कदम उठाने पर मजबूर करता है क्योंकि शुरुआत में और जानकारी के अभाव में उन्हें बहुत से नुकसान होते हैं लेकिन वह नुकसान भी उतने ही छोटे होते हैं जितने बड़े उनके कदम थे लेकिन उनसे जो सीख मिलती है वह सीख अगर उन्हें बड़ा नुकसान होता तब भी समान ही मिलती जैसे कि आप नदी में ₹1 फेंको या हजार रुपया लेकिन सीख यही मिलेगी कि “नदी में फेके रुँपये लौट के नहीं मिलते” उनकी गरीबी ही उन्हें एक रुपए फेकने पर मजबूर करती है और यह सीख उन्हें 1 रूपये से भविष्य में होने वाले करोड़ो के नुक्सान से बचा लेती है , इस तरह वह छोटी-छोटी चीजों से सीखते हुए अपने भविष्य के बड़े नुकसानों से बच  जाते हैं और बिजनेस में नुकसान से बचना फायदा कमाने का दूसरा तरीका है .

4) अपने बिजनेस के हर हिस्से की जानकारी :-

रुपयों की कमी होने के चलते वह शुरुआत में लोगों को नौकरी नहीं दे पाते इसकी वजह से शुरुआत में उन्हें अकेले ही अपने बिजनेस के सारे काम करने पड़ते हैं फिर चाहे वह सेलिंग हो या मार्केटिंग, मैन्यूफैक्चर , कस्टमर डीलिंग और अकाउंट आदि क्योंकि अपने शुरुआती दिनों में वह यह सब कर चुके होते हैं इसलिए जब उनकी कंपनी बड़ी होने लगती है तब इन के एम्प्लोई (नौकर)  इन्हें मुर्ख नहीं बना पाते क्योंकि इनको अपने बिजनेस की नींव के बारे में अच्छे से पता होता है क्योंकि वह नीव उन्होंने अपने नौकरों से नहीं रखा कर खुद ही रखी होती है .जिसे अपने बिजनेस की जड़े पता हो उसे उखड़ना आसन नहीं होता .

5) संघर्स और करो या मरो की स्थिति :- 

इन्हें अपने शुरुआती दिनों में बहुत ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है और यह संघर्ष इन्हें इनडायरेक्टली दुनिया के बारे में वह पाठ पढ़ा देता है जो एक झटके में सफलता पाने वाला कभी नहीं जान सकता, यह संघर्ष इन्हें इतना  ज्यादा मजबूत बना देता है कि यह कितने भी बार नाकामयाब रहे लेकिन हर बार उठ कर खड़े हो जाते हैं और अपनी नई मंजिलें बनाते हैं क्योंकि इनके पास लगभग खोने के लिए कुछ नहीं होता इसलिए यह कुछ पाने के लिए अपनी जान लगा देते हैं . यह एक टाइम पर पचास तरह के बिजनेस नहीं कर सकते क्योकि इतने रुपये ही नहीं होते है इसलिये किसी एक बिजनेस पर ही अपनी पूरी ताक़त लगा देते है और उसमे पीछे जाने का कोई रास्ता ही नहीं छोड़ते . यह जब तक जीत नहीं जाते तब तक खेलते रहते है .

यह वह प्रमुख कारण होते हैं जिसकी वजह से एक गरीब अमीर बन जाता है क्योंकि “कोयला भी तब तक हीरा नहीं बनता जब तक उस पर दबाव पड़े” यह कारण जानने के बाद आप को पूर्ण भरोसा हो गया होगा कि एक गरीब आदमी क्यों और कैसे अमीर बन जाता है .

आप भी अमीर बन सकते हैं यदि आप इन कारणों को अपने जीवन में उतारते है  खैर हमारी वेबसाइट आपकी सफलता के लिए ही काम कर रही है इसलिए इसकी कोई अपडेट छुटने से बचने के लिए हमारा Facebook पेज अवश्य लाइक कर ले www.fb.com/osirdotin और नीचे अपना ईमेल डाल दें जिससे कोई नई अपडेट हम आप को सीधा मेल कर सकें और मिलते हैं अपनी अगली पोस्ट में अब तक के लिए नमस्कार .


अंत में आपसे सविनय निवेदन है की यह पोस्ट किसी के विचार बदल सकती है और उसे सफलता के मार्ग पर अग्रसर कर सकती है तो कृपया इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ अवश्य शेयर करें और उन्हें तो यह पोस्ट आवश्य भेजे जिन्हें लगता है की एक गरीब अमीर नहीं बन सकता !

(Visited 1,678 times, 7 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

Leave a Reply

Your email address will not be published.