हार्पिक से दांत कैसे साफ करें : पहले इसे पढ़े नहीं तो भयंकर नुक्सान 7 उपाय | Harpic se daant kaise saaf kare

हार्पिक से दांत कैसे साफ करें Harpic se daant kaise saaf kare : दोस्तों क्या आप के दांत पीले हैं दागदार हैं काले धब्बे हैं और उन्हें दूर करने के लिए आप अपने दांतों को चमकदार बनाने के लिए हार्पिक से दांत साफ करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आपके मन में यह सवाल है कि हार्पिक से दांत कैसे साफ करें तो संभल जाएं.

हार्पिक से दांत कैसे साफ करें

क्योंकि आपको पता होना चाहिए कि हार्पिक केवल और केवल टॉयलेट क्लीनर, फर्श की सफाई के लिए प्रयोग किए जाने वाला एक अम्लीय तरल है। अगर आपको किसी ने यह सलाह दी है कि हार्पिक से दांत साफ हो जाते हैं तो इतना मूर्खता भरा कार्य ना करें बल्कि हार्पिक केवल और केवल टॉयलेट क्लीनर के लिए प्रयोग करें।

दोस्तों हार्पिक के विषय में तो आप जानते ही होंगे जो लगभग हर व्यक्ति शौचालयों को साफ करने के लिए प्रयोग करता है अगर बात हार्पिक से दांत कैसे साफ करें कि आती है तो इस संबंध में यह जानना जरूरी है कि हार्पिक केवल और केवल टॉयलेट क्लीनर के रूप में प्रयोग किया जाता है ना कि दांत साफ करने में।

हार्पिक शौचालय क्लीनर का एक ब्रांड नेम है जो यूनाइटेड किंगडम में राइट एंड संस कंपनी द्वारा तैयार किया गया है. जिसे आज भारत सहित कई देशों में प्रयोग किया जा रहा है। हार्पिक जैसे टॉयलेट क्लीनर को प्रमुख रूप से हाइड्रोक्लोरिक अम्ल और ब्यूटाइल ओलीलामाइन तथा अन्य अवयवों के साथ मिलाकर बनाया गया जलीय घोल है।

हार्पिक बाथरूम क्लीनर प्रमुख रूप से कीटाणु नाशक पदार्थ है जो टॉयलेट और फर्ज की गंदगी को साफ करने दाग धब्बों को मिटाने के लिए प्रयोग किया जाता है हार्पिक चिकनी मिट्टी और पार्टिकुलेट मैटर की सफाई करता है। यह एक शक्तिशाली कीटाणु नाशक पदार्थ होता है।

हार्पिक से दांत कैसे साफ करें ? | Harpic se daant kaise saaf kare ?

दोस्तों आज के दौर में घरों में टॉयलेट फर्श टाइल्स के दाग धब्बों को मिटाने के लिए प्रयोग किए जाने वाला हार्पिक से दांत कैसे साफ करें तो दोस्तों हार्पिक से दांत साफ करने की गलती ना करें.


Teeth

अगर आपके दांतों में पीलापन काले पीले धब्बे हैं तो उन्हें दूर करने के लिए अन्य ऐसे कई सारे प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है जो हमारे दांतों को मोती जैसा चमका देते हैं। अगर आप हार पिक से दांत साफ करने की सोच रहे हैं तो यह जान लेना जरूरी है कि हार्पिक आपके दांतो को साफ नहीं करेगा.

बल्कि आपके पूरे मुंह को साफ कर देगा अर्थात इसने उपस्थित अम्लीय पदार्थ आपके मुंह को जला देंगे जिससे एक गंभीर समस्या बन जाएगी।  अगर आपके दांत साफ नहीं होते हैं तो हम आपको यहां पर कुछ दांत साफ करने वाले मन जनों के बारे में बताएंगे. जिससे आप अच्छी तरह से अपने दांतो को साफ कर सकते हैं और मोती जैसे दांत चमकने लगेंगे आइए हम जानते हैं।

1. दांत साफ करने वाले मंजन

आज के समय में हमारे दांतो को साफ करने के लिए सैकड़ों प्रकार के मंजन बाजार में उपलब्ध हैं जो दांतो को पूरी तरह से सुरक्षा प्रदान करते हैं आज ज्यादा से ज्यादा मन जनों के बारे में आप जानते हैं.

colgate manjan

जैसे Colgate sensodyne, pepsodent, dabur red, cavigo बबूल आदि यह सभी प्रकार के मंजन हमारे दांतो को साफ करने के साथ-साथ मसूड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं जिससे दांतों में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती है।

2. दातुन से दांत साफ करें

अगर आपके दातों में सूजन दर्द सड़न दांतों में पीलापन जैसी समस्याएं हैं तो आप विभिन्न प्रकार की दातुन प्रतिदिन सुबह-शाम करें जिससे आपके दांत पूरी तरह से स्वस्थ चमकदार और मजबूत बने रहेंगे। दातुन के रूप में आप नीम की दातुन बबूल की दातुन आम की दातुन लटजीरा की दातुन पीपल की दातुन कर सकते हैं। इन दातुन से हमारे दांत और मसूड़े पूरी तरह से स्वस्थ बने रहेंगे तथा जीवन में कभी किसी प्रकार की दांत संबंधी समस्या नहीं होगी।

दांत साफ करने के घरेलू उपाय | Daant saaf karne ke gharelu upay

दोस्तों जहां आप हार्पिक से दांत कैसे साफ करें के विषय में जानना चाहते हैं वही आप हार्पिक से दांत साफ करने के विषय में ना सोचे बल्कि आपके घर में ऐसे कुछ उपाय उपलब्ध हैं. जिनके माध्यम से हम अपने दांतों को मोती जैसा चमका सकते हैं और दांतों को स्वस्थ मजबूत बना सकते हैं हाय यह हम कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जिससे आप दांत साफ कर सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 587 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वास्तु शास्त्र के टोटके – उपाय क्या होते है, वास्तु शास्त्र के उपाय Vastu Shastra Totke
लिवर की गर्मी का इलाज और लक्षण जाने – लिवर की गर्मी कैसे शांत करें ?

1. बेकिंग सोडा और नींबू का रस

beking soda

अगर आपके दांतों में पीलापन या पान मसाला गुटखा आज के दाग धब्बे हैं तो उन्हें दूर करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का रस आपस में मिलाकर दांतो पर 1 से 2 मिनट तक लगाएं।जिससे आपके दांत थोड़े दिनों में मोती जैसे चमकने लगेंगे और दांतों में पीलापन या अन्य कोई समस्याएं नहीं रहेंगी।

2. सरसों का तेल और नमक

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दांतों के पीलेपन और अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए एक चम्मच नमक में 3 चम्मच सरसों का तेल मिलाएं और मंजन की तरह हल्के हाथों से दातों पर मसाज करें प्रतिदिन ऐसा करने से आपके दांत मोतियों जैसे चमकेंगे। सरसों का तेल और नमक का नुस्खा बहुत पुराना है जो दांतों को जड़ से मजबूत भी करता है और मसूड़ों की सड़न मुंह में बदबू जैसी समस्याओं को समाप्त कर देता है तथा दांतो को अंदर से मजबूत बनाता है।

3. संतरे का छिलका

दोस्तों जब भी आप संतरा घर में लाते हैं तो उन्हें खाने के बाद छिलके को फेंक जरूर देते होंगे लेकिन आपको पता होना चाहिए कि संतरा के छिलका हमारे दातों के लिए कितना लाभदायक है।

अगर आप संतरे के छिलकों को धूप में सुखवा दें और उसके बाद उनको महीन पीसकर मंजन की तरह प्रतिदिन अपने दांतो की सफाई करें इससे आपके दांतो का पीलापन तथा अन्य समस्याएं दूर हो जाती है।

4. तेज पत्ता के पत्ते

दोस्तों घरों में सब्जी के रूप में तेज पत्ता के पत्ते प्रयोग किए जाते हैं लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि तेजपात के पत्ते हमारे दांतो के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसके लिए अगर आपके दांत में पीलापन दाग धब्बे या सूजन मसूड़ों में सड़न है तो तेजपात के पत्तों को महीन पाउडर की तरह पीसकर प्रतिदिन मंजन की तरह करें इससे दांतों की हर प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

5. नींबू के छिलके

अगर आप नींबू खाते हैं तो नींबू के छिलकों को भी घर में रखिए इनको फेंके नहीं क्योंकि नींबू के छिलके हमारे दांतो के लिए एक बेहतर औषधि का कार्य करते हैं। दांतों के पीलेपन को दूर करने के लिए नींबू के छिलकों को धूप में सुखाकर मंजन तैयार करें और इसे प्रतिदिन अपने दांतो पर मंजन की तरह ही करें. इससे आपके दांतो का पीलापन दूर हो जाएगा और दांत चमकने लगेंगे।

6. हल्दी और सरसों का तेल

दांतो की समस्याओं को दूर करने के लिए हल्दी और सरसों का तेल आपस में मिलाकर मंजन की तरह प्रयोग करें हल्दी में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण आपके दांतों को मजबूत बनाएंगे तथा मसूड़ों से संबंधित समस्याओं को दूर करती हैं।

7. हाइड्रोजन पराक्साइड

दोस्तों हाइड्रोजन पराक्साइड भी एक दांतो के लिए सबसे अच्छा प्रोडक्ट है यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देता है और दातों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याएं भी कम हो जाती हैं. इसके लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा हाइड्रोजन पराक्साइड मिला है और टूथपेस्ट की तरह दिन में 2 बार करें जिससे आपके दांतों में पीलापन और मसूड़ों की समस्याएं दूर होती हैं.

FAQ : हार्पिक से दांत कैसे साफ करें

दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए क्या करें ?

दांतों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए नीम की दातुन का प्रयोग करें इसके अलावा लटजीरा की दातुन और बबूल की दातुन भी कर सकते हैं जो आपकी दांतो की हर प्रकार की समस्या दूर करने के लिए होती हैं।

दांतो को साफ करने के लिए कौन सा पदार्थ आता है ?

दांतो को साफ करने के लिए हाइड्रोजन पराक्साइड तरल पदार्थ आता है जिसे बेकिंग सोडा के साथ प्रयोग किया जाता है।

क्या हार्दिक से दांत साफ किए जा सकते हैं ?

हार्पिक क्लीनर ऐसे रसायन होते हैं जो पूरी तरह से अमली होते हैं ऐसे में अगर आप अपने दांतो को हार्पिक से दांतो को साफ करते हैं तो आपका मुंह पूरी तरह जल जाएगा और दांत पूरी तरह से खराब हो जाएंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों किसी भी प्रकार की समस्या अगर दांतों में है तो यह बात सोचना बंद कर दें की हार्पिक से दांत कैसे साफ करें क्योंकि आपको पता है की हार्पिक एक ऐसा टॉयलेट क्लीनर है जो किसी चिकनी फर्श को साफ करने के काम आता है प्रमुख रूप से इसे टॉयलेट साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

osir news

अगर आपको अपने दांतों को मोती जैसा चमकाना है पीलापन सड़न दर्द सूजन जैसी समस्याएं दूर करना है तो हार्पिक से दांत नहीं साफ किए जा सकते हैं बल्कि अन्य तरीके जो आपको यहां पर दिए गए हैं उनका प्रयोग करें जिससे आप और दांत दोनों सुरक्षित रहेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

पृथ्वी तत्व के लोगों की विशेषताएं और सम्पूर्ण जानकारी – वृषभ,कन्या और मकर राशी के लोगों के बारे में जाने !
जाने कंही आप को नजर तो नहीं लगी है? नजर हटाने के लिये अभी ये उपाय करे | नजर लगने के लक्षण और उपाय : Najar ka sabar mantra
माँ काली के टोटके : 4 शक्तिशाली टोटके एवं वशीकरण उपाय | Maa kali ke totke
हवन शुरू करने का मंत्र ,सम्पूर्ण विधि और हवन सामग्री | Havan kaise ruru kare : havan shuru karne ka mantra
16 संकेत : सपने में मछली देखना का मतलब जाने शुभ-अशुभ | sapne me machli dekhna
★ सम्बंधित लेख ★