हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय : तुरंत आराम पाने के लिए 5 कारगर घरेलु इलाज | Hath pair me dard ke gharelu upay : जाने हाथ पैर में दर्द क्यों होता है?


Rate this post

Hath pair me dard ke gharelu upay नमस्कार दोस्तों कभी-कभी कुछ लोगों के हाथ पैर में दर्द की समस्या होने लगती है अक्सर हाथ पैर में दर्द होता ही रहता है और कुछ लोगों की यह समस्या होती है कि वह जब कोई अधिक काम करते हैं.

हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय हाथ पैर में दर्द क्यों होता है हाथ पैर की नसों में दर्द क्यों होता है hath pair mein dard ka gharelu upay

या फिर चलना फिरना पड़ता है तब उनके हाथ पैर में दर्द होता है आमतौर पर जिसके हाथ पैर दर्द होते हैं उसे अवश्य इलाज की जरूरत है और जिन लोगों के थकावट के कारण हाथ पैर दर्द करते हैं उन्हें बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

एक-दो दिन में उनके पैर हाथ दर्द करना बंद कर देंगे लेकिन फिर भी वह घरेलू उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि उन्हें राहत मिल सके हाथ पैर दर्द करने की समस्या से कई लोग पीड़ित हैं इसमें बुजुर्गों की संख्या अधिक आती है.

ऐसी समस्या है जिसकी कोई दवा भी नहीं खाई जा सकती है इसलिए इसके कुछ घरेलू उपाय आज हम बताने वाले हैं जिससे कि आप हाथ पैर के दर्द से निजात पा सकेंगे तो आइए जानते हैं कि हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय क्या है?

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

हाथ पैर में दर्द क्यों होता है ?

आमतौर पर अक्सर जिसके हाथ पैर दर्द किया करते हैं उसे इसको बीमारी के रूप से देखना चाहिए उसके शरीर में कमजोरी या फिर विटामिन प्रोटीन की कमी के कारण हाथ पैर में दर्द हो सकता है.

आमतौर पर कार्बोहाइड्रेट और विटामिन b12 की कमी से हाथ पैर में दर्द जैसी समस्या उत्पन्न होती है जिन लोगों को थकावट के कारण हाथ पैर में दर्द होता है उन्हें परेशान होने की आवश्यकता नहीं है कुछ लोग ऐसे होते हैं.


जो अत्यधिक चलते हैं या फिर कोई बहुत ज्यादा काम करने पर उनके हाथ पैर दर्द होने लगते हैं उन्हें बस थोड़ा सा समय रेस्ट करने की जरूरत है.

वह फिर से ठीक हो जाएंगे जिन लोगों की समस्या बीमारी के तौर पर देखी जाती है वह इतनी आसानी से ठीक नहीं होंगे उन्हें इसका इलाज नियमित रूप से करना पड़ेगा.

हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय | Hath pair me dard ke gharelu upay

जिन लोगों के हाथ पैर आमतौर पर दर्द किया करते हैं वह हमारे बताए गए घरेलू उपाय अवश्य आजमाएं आपको दर्द से राहत देने में बहुत कारगर साबित होंगे और भविष्य में हाथ पैर दर्द की शिकायत से निजात दिलाने में आपकी सहायता करेंगे.

यदि आप इनका नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो इसका फायदा आपको अवश्य मिलेगा हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय निम्नलिखित हैं.

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल कुछ लोग बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग इसे हाथ पैर में पहले से ही लगाते हैं जिससे कि उनके हाथ पैर में दर्द नहीं होता है लेकिन यदि आप पहले से नारियल का तेल इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

और आपको हाथ पैर में दर्द की समस्या है तो आप आज से ही नारियल का तेल इस्तेमाल करना शुरू कर दें रोजाना सुबह-शाम नारियल का तेल अपने हाथ पैर में अच्छे से मालिश करें.

नारियल के तेल से आपके हाथ पैर मजबूत होते हैं नारियल के तेल में कुछ ऐसे एंटीबायोटिक पोषक तत्व होते हैं जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत करने में लाभकारी साबित होते हैं.

2. ग्रीन टी

कई इलाकों के लिए डॉक्टर हमें यह सलाह देते हैं कि ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए लेकिन कुछ लोग ग्रीन टी का सेवन भी कभी-कभी करते हैं हाथ पैर में दर्द होने पर भी ग्रीन टी का सेवन अनिवार्य रूप से लाभदायक माना गया है.

ग्रीन टी के सेवन से हाथ पैर में मजबूती आती है और हाथ पैर की सूजन दूर होती है और शारीरिक और मानसिक तनाव कम होता है जो हाथ पैर दर्द में बहुत लाभदायक होता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कभी-कभी शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण शरीर में दर्द जैसा माहौल बना रहता है जिससे कि हाथ पैर भारी-भारी लगते रहते हैं ऐसी स्थिति में आप ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं.

3. नमक पानी

सामान्य तौर पर हाथ पैर में या फिर किसी चोट लगने की जगह पर दर्द होने पर पानी को गर्म करके उसमें नमक डालकर बोतल में भरकर इकाई की जाती है आपके हाथ पर दर्द कर रहे हैं.

तो आप नमक और पानी को गुनगुना करके सूती कपड़े से भिगो भिगो कर अपने हाथ पैर की सिकाई कर सकते हैं पानी इतना गुनगुना करें जिससे कि आप इसको सहन कर सकें हाथ पैर की सिकाई गुनगुने पानी से सुबह-शाम करें.

इससे आपको जल्दी राहत मिल जाएगी नमक पानी की सिकाई करने की सलाह कई बार डॉक्टर हमें देता है इसलिए यह भी एक उत्तम उपाय माना जाता है.

4. बर्फ से सिकाई

कई बार हमें चोट पर लगने पर बर्फ से सिकाई की जाती है जिससे के चोट में बहुत आराम मिलता है चोट में सूजन वाली जगह पर बर्फ से सिकाई करने पर सूजन चली जाती है और दर्द भी सूजन कम होने के साथ गायब हो जाता है.

इस प्रकार जब हमारे हाथ पैर में दर्द होता है तो हल्की सी सूजन भी होती है ऐसे में आप पर से अपने हाथ पैर किस इकाई कर सकते हैं बर्फ की ठंडक से हाथ पैर की सूजन गायब हो जाती है और दर्द में भी आराम मिलता है यह भी एक कारगर उपाय होता है.

5. हल्दी

जब हमें कभी-कभी चोट लग जाती है तो वहां पर तुरंत हल्दी और दूध का पेस्ट बनाकर लगाया जाता है जिससे हमें तुरंत राहत मिलती है इसी नुस्खे को हाथ पैर दर्द के लिए भी आजमाया जाता है हल्दी स्वास्थ्य के लिए वैसे भी बहुत लाभदायक होती है.

और यह त्वचा के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है त्वचा को मुलायम और सुंदर रखने के लिए हल्दी का प्रयोग अक्सर किया जाता है हाथ पैर दर्द से निजात पाने के लिए हल्दी का पेस्ट लगाया जाता है हल्दी में कुछ औषधीय गुण पाए जाते हैं जो दर्द से राहत के लिए उपयोगी साबित होते हैं.

FAQ : हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय

Q. नसों में दर्द हो तो क्या करें?

Ans. यदि आप की नसों में दर्द हो रहा है तो आप नहाते वक्त सेंधा नमक का इस्तेमाल करें सेंधा नमक नसों की दर्द के लिए बहुत लाभकारी साबित होता है.

Q. घुटने के नीचे के पैर में दर्द क्यों होता है?

Ans. पैरों में डर इसलिए होता है क्योंकि जब मांसपेशियों में खिंचाव आता है या फिर मांसपेशियों में ऐंठन होती है तब पैर में दर्द होना शुरू होता है

Q. महिलाओं के पैर में दर्द क्यों होता है?

Ans. महिलाओं में पैर दर्द का सबसे बड़ा कारण विटामिन डी की कमी होती है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने हाथ पैर में दर्द के घरेलू उपाय अच्छे से जान लिए होंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिल सके यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★
X