स्किन एलर्जी की दवा का नाम : हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी | Himalaya ayurvedic medicine for skin allergy

हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी Himalaya ayurvedic medicine for skin elarji : दोस्तों मनुष्य के अंदर कई प्रकार की बीमारियों के रूप में एलर्जी भी एक बीमारी है. यह किसी भी चीज से हो सकती है कई बार देखा जाता है कि कुछ लोगों को धूप से एलर्जी होती है तो कुछ लोगों को अत्यधिक फ्रिज कूलर एसी से एलर्जी हो जाती है.



हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी

वहीं कुछ लोगों को कॉस्मेटिक पदार्थों से एलर्जी होती है तो कुछ लोगों को साबुन तेल आदि से भी एलर्जी हो जाती है. ऐसे में हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी के रूप में कई दवाएं उपलब्ध कराती है।

दोस्तों क्या आपको कभी किसी प्रकार की एलर्जी हुई है और आप एलर्जी से परेशान हैं तथा कई प्रकार की दवाएं करके आप थक चुके हैं तो एक बार आप हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी को भी प्रयोग कर सकते हैं, जो आपको पूरी तरह से आयुर्वेदिक तत्वों से बनाई गई है। हिमालया कंपनी के आयुर्वेदिक उत्पाद शरीर पर किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं देते हैं

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी | Himalaya ayurvedic medicine for skin allergy

हिमालय आयुर्वेदिक एंड हर्बल ड्रग्स कंपनी आज भारत की मशहूर कंपनियों में एक है जो सभी प्रकार के उत्पादों का निर्माण करती है और विभिन्न प्रकार के रोगों के लिए आयुर्वेदिक दवाएं बनाती है. ऐसे में अगर आपको किसी भी चीज से एलर्जी है तो हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी भी आपको मिल जाएगी। इस संबंध में अलग-अलग एलर्जी के लिए कई प्रकार की दवाओं का उत्पादन हिमालया कंपनी द्वारा किया जाता है आइए हम कुछ दवाओं के नाम जानते हैं।

1. हिमालया ESTORE4U हरिद्रा : Haridra

हिमालया ESTORE4U हरिद्रा


Himalaya haridra एक त्वचा पर होने वाली किसी भी प्रकार की एलर्जी या फंगल इनफेक्शन को दूर कर देती है। यह दवा पाउडर के रूप में दी जाती है तथा पूरी तरह से शाकाहारी और जिलेटिन से मुक्त है यह दवा त्वचा के किसी भी प्रकार के संक्रमण और एलर्जी को दूर करने के लिए रामबाण औषधि है।

इस दवा का सेवन 14 वर्ष से अधिक उम्र के लोग ही करें जो शुद्ध जड़ी बूटी के रूप में होती है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल्स तथा एंटी एलर्जी गुण के कारण हर प्रकार की एलर्जी से लड़ने की क्षमता पाई जाती है।

2. हिमालया पुरीम टेबलेट : Himalaya Purim

हिमालया पुरीम टेबलेट

हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी के रूप में हिमालय पुरिम टेबलेट एक स्किन एलर्जी के लिए मेडिसिन है इस दवा में एंटीसेप्टिक एंटी फंगल एंटी वायरल और घाव भरने वाले एंटी एलर्जी गुण पाए जाते हैं इसकी डीऑक्सीफाइंग प्रवृत्ति शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करती है।

3. हिमालया : Talekt

हिमालया टॉयलेट भी एक एंटी फंगल और एंटी एलर्जी की दवा है इसमें इसमेंडर्मल इन्फेक्शन एंड एलर्जी गुण होते हैं इसके साथ-साथ यह इम्यूनिटी पावर को भी मजबूत करती है। एक पैकेट के रूप में इसमें 60 गोलियां होती हैं जिन्हें प्रतिदिन सुबह शाम प्रयोग की जाती हैं.

जिसके बाद शरीर में सभी प्रकार से एंटीफंगल और एलर्जी की समस्याएं समाप्त हो जाती है। बाजार में इसकी कीमत लगभग डेढ़ ₹150 तक है। इसे हम अपने आसपास के मेडिकल स्टोर पर खरीद सकते हैं तथा ऑनलाइन भी मंगा सकते हैं जिसमें आपको लगभग 15% तक छूट मिल जाती है।

4. Bresol हिमालय स्किन एलर्जी टेबलेट

Bresol हिमालया कंपनी द्वारा तैयार की गई स्किन एलर्जी के टेबलेट है यह दवा टेबलेट के रूप में 60 गोलियों का पैक होता है जिसे प्रतिदिन सुबह-शाम एक टेबलेट खाया जाता है।

Bresol हिमालय स्किन एलर्जी टेबलेट

Bresol Tablet प्रमुख रूप से ब्रोंकाइटिस दमा जैसी एलार्जिकल समस्या को दूर करते हैं इसमें मुख्य रूप से हल्दी तुलसी वसाका को मिलाया गया है इसे उम्र लिंग और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के आधार पर दिया जाता है।

स्किन एलर्जी की आयुर्वेदिक दवाएं | Skin elarji ki ayurvedic dawa

जहां एक और हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जीएक अच्छी दवा के रूप में प्रयोग की जाती है वहीं पर अन्य कुछ दवाएं भी एलर्जी को दूर करने के लिए कारगर है आइए हम कुछ अन्य एलर्जी की आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में जानते हैं

1. स्किन क्रीम

स्किन क्रीम

एलर्जी को दूर करने की बहुत सारी क्रीम आज मार्केट में उपलब्ध है जैसे हाइड्रोकॉर्टिसोने क्रीम और लैक्टो कैलामाइन लोशन यह सभी एलर्जी को दूर करने वाली दवाई हैं जो किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी को दूर करते हैं

2. एंटीहिस्टामिन दवाएं

स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए सेटीरिजीन, फेक्सोफेनाडीन, लेवोसेटीरिजीन और लोरैटैडीन आदि मेडिसिन बहुत ही लाभदायक है परंतु इन्हें इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह दी लेना जरूरी होता है

3. एंटीबायोटिक्स

medicine

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

स्किन एलर्जी बैक्टीरियल इनफेक्शन या फंगल इन्फेक्शन के कारण होता है तथा बहुत सी घरेलू और अन्य चीजों के कारण भी होती है ऐसे में आप एंटीबायोटिक्स दवाएं प्रयोग कर सकते हैं डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद इन दवाओं को लेना चाहिए जो सभी एंटीबायोटिक्स औषधियां है

4. ऑटो एड्रेनालाईन इंजेक्टर

अगर आपको यदा-कदा अचानक एलर्जी की समस्या होती है तो आप ऑटो एड्रेनालाईन इंजेक्टर को अपने पास रखिए जो इमरजेंसी में आपके लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

स्किन एलर्जी के सामान्य लक्षण | Skin elarji ke samanya lakshan

स्किन

 

  1. त्वचा का लाल हो जाना
  2. त्वचा में सूजन
  3. त्वचा की खाल का निकलना
  4. स्किन में क्रैक्स आना
  5. त्वचा का उभरना या उसमें गांठें बनना
  6. पित्ती (त्वचा पर खुजलीदार लाल धब्बे)
  7. त्वचा में खुजली होना
  8. लाल रैशेज

स्किन एलर्जी के प्रकार | Skin elarji ke prakar

Woman स्किन

एलर्जी होना एक सामान्य समस्या है परंतु कभी-कभी गंभीर समस्या भी बन जाती है क्योंकि इसके लिए कई प्रकार की होती है आइए हम स्किन एलर्जी के बारे में जानते हैं

1. एक्जिमा : Eczema

इस प्रकार की स्किन एलर्जी में त्वचा नी सूजन पचा का लाल और पपड़ी दार होना तथा खुजलाहट के साथ जलन होना जैसी समस्या होती है यह एलर्जी छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक हो जाता है।

2. ग्रैनुलोमा एनुलारे

Woman स्किन

यह एक क्रॉनिक स्किन एलर्जी है जिसमें त्वचा पर लाल चकत्ते या गोलाकार दाना बन जाते हैं यह छोटे बच्चों और युवाओं में ज्यादा होती है प्रमुख रूप से लड़कियों में ज्यादा पाई जाती है जिसकी वजह से हाथ पैरों में छोटे छोटे दाने बन जाते हैं और खुद जाते रहते हैं

3. लिचेन प्लानस

एलर्जी युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक होने वाली सामान्य है जिसमें व्यक्ति की त्वचा पर दाग दाग धब्बे उभर आते हैं और ज्यादातर व्यक्ति की कलाई टखने पैरों के निचले हिस्से पीठ और गर्दन प्रभावित होते हैं कुछ लोगों के मुंह सिर और नाखून में भी यह एलर्जी हो जाती हैं।

4. पित्ती और एंजियोएडेमा

स्किन एलर्जी का यह प्रकार एक सामान्य एलर्जी होती है जो बहुत जल्द ठीक हो जाती है इस एलर्जी में व्यक्ति के शरीर पर लाल उभरे हुए चकत्ते पड़ जाते हैं। दिल्ली काफी तेज जलन होती है और खुजलाहट होती हैं.

Pimple

इस एलर्जी से चेहरा पलके एक हाथ पैर में सूजन आ जाती है और त्वचा पर लाल चकत्ते बन जाते हैं। यह सर्दी गर्मी धूप ठंड और खानपान की गड़बड़ी के कारण होती है।

FAQ : हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी

एलर्जी किसकी कमी से होती है ?

एलर्जी शरीर में प्रोटीन तथा कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है इसके अलावा किसी खाने की चीज से जानवरों से मौसम के बदलाव से फल फूलों की खुशबू आज से धुआं धूल गर्मी सर्दी से हो सकती हैं

एलर्जी में क्या नहीं खाना चाहिए ?

​दूध,​ अंडे, ​मछली, ट्री नट्स, ​सोयाबीन,​ मूंगफली जैसी चीजों का सेवन कम करना चाहिए।

खून से एलर्जी के लक्षण क्या है ?

छींक आना, दमे का अटैक, लाल खुजली वाली, आँखें, पेट में दर्द और उल्टी, त्वचा के चकत्त, खाँसी, घरघराहट जैसे लक्षण खून से लड़की के लक्षण है।

निष्कर्ष

दोस्तों कहीं न कहीं लोगों को किसी चीज की एलर्जी हो जाती है तो काफी दिक्कत होती है हालांकि एलर्जी सामान्य तरीके से होती है जो 1 से 2 दिन में ठीक हो जाती है लेकिन कभी-कभी गंभीर समस्या बन जाती है ऐसे में आप अपनी एलर्जी को दूर करने के लिए हिमालया आयुर्वेदिक मेडिसिन फोर स्किन एलर्जी का प्रयोग कर सकते हैं।

हिमालया कंपनी एक हर्बल उत्पाद की कंपनी है इसके अलावा आप हिमालय कंपनी द्वारा बनाई गई अन्य बीमारी की दवाओं का प्रयोग कर सकते हैं। लगभग सभी प्रकार की बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक दवाइयां इस कंपनी द्वारा तैयार की जाती हैं। इसके अलावा स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए आप घरेलू उपाय भी कर सकते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन