मोबाईल और कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करे? App Software and website for hindi typing in smart phone and Laptop

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आज का जमाना टेक्नोलॉजी का जमाना है और इसीलिए आज सभी काम फटाफट और तेजी से होने लगे हैं। आज धीमे में काम करने वालों की कोई अहमियत नहीं रह गई है, क्योंकि बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी और कम समय के कारण सभी व्यक्ति यही चाहते है, कि उसका काम जल्दी से जल्दी हो जाए। यह बात सभी जगह लागू होती है। English keybord se Hindi typing kaise kare ?

Loading...

अब जैसे हम अपने स्मार्टफोन को ही ले ले। पहले जब हमें स्मार्ट फोन Smart phone में कुछ भी लिखना होता था, तब हमें काफी समय लगता था क्योंकि तब वॉइस टाइपिंग Voice typing  नहीं होती थी, परंतु अब आधुनिक स्मार्टफोन Smart phone में ऐसे कई फीचर दे दिए गए हैं, जिसका इस्तेमाल करके हम काफी तेजी से कुछ भी लिख typing  सकते हैं और किसी को भी अपनी लिखी हुई चीज आसानी से भेज सकते हैं।

हिंदी में टाइपिंग कैसे करें, मोबाइल में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?, लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?, हिंदी टाइपिंग कैसे सीखी जाती है?,  फोन को हिंदी में कैसे करें, मोबाइल को हिंदी में करें, हिंदी में मोबाइल कैसे किया जाता है, इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग, हिंदी टाइपिंग कैसे करते हैं, हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे, हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड डाउनलोड, कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग चार्ट, कीबोर्ड में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?, कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें, मोबाइल हिंदी में कैसे करें, इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी टाइपिंग कैसे करें, कंप्यूटर हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड चार्ट डाउनलोड, कंप्यूटर में टाइपिंग कैसे करते हैं, लैपटॉप में हिंदी टाइपिंग कैसे करें, कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे सीखे, कंप्यूटर हिंदी कीबोर्ड,  hindi typing software,  online hindi typing test, hindi typing keyboard, english to hindi typing google, hindi typing keyboard online, hindi typing keyboard download, hindi keyboard, kruti dev hindi typing, hindi typing software, hindi typing keyboard download, hindi typing keyboard online, english to hindi typing keyboard, hindi typing keyboard unicode, hindi typing software, hindi typing test, english to hindi typing google, hindi typing chart, hindi typing kaise sikhe, hindi typing keyboard, english keyboard se hindi typing, mobile ko hindi mein kaise karen, computer me hindi typing kaise kare, hindi keyboard, mobile hindi mein karna hai, hindi typing app,

Loading...

आपने अधिकतर किसी भी कंप्यूटर पर इंग्लिश कीबोर्ड  English keyboard से हिंदी भाषा को लिखते हुए देखा होगा और वर्तमान समय में हिंदी भाषा का काफी इस्तेमाल भी होने लगा है बल्कि दुनिया के कई देशों में अब तो हिंदी भाषा की क्लास भी चलाई जाने लगी है और लोग हिंदी सीखने के लिए काफी उत्सुक होने लगे हैं। दुनिया में तकरीबन 4 अरब से अधिक लोग हिंदी भाषा को बोल और समझ लेते हैं।

पहले के समय में बहुत से लोग कंप्यूटर में हिंदी भाषा को लिखने के लिए हिंदी टाइपिंग typing  सीखे थे परंतु अब कंप्यूटर में हिंदी भाषा Hindi language लिखने के लिए टाइपिंग सीखने की कोई भी आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अब इंटरनेट पर ऐसे कई सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन मौजूद है जिसका इस्तेमाल करके हम आसानी से कंप्यूटर या अपने स्मार्टफोन में हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि “इंग्लिश कीबोर्ड से हिंदी में टाइपिंग कैसे करते हैं“।

Loading...

हिंदी में टाइपिंग करने के लिए एप्प सोफ्टवेअर वेबसाइट कौन सी है ? बेस्ट टूलs Tools Application software and website For Hindi typing 

अब अपने कंप्यूटर पर हिंदी टाइपिंग करना काफी आसान हो गया है। इसके अलावा लैपटॉप पर भी आप हिंदी टाइपिंग आसानी से कर सकते हैं कयोंकि लैपटॉप के लिए हिंदी टाइपिंग के विभिन्न प्रकार के सॉफ्टवेयर और स्मार्टफोन के लिए हिंदी टाइपिंग के लिए विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन मार्केट में मौजूद है। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

खास आप के लिए :-  एंड्रॉइड स्मार्ट फोन लॉक को अनलॉक कैसे करें ? फोन का लॉक कैसे तोड़े ? How to unlock the pattern lock of an Android phone in Hindi?

hindi typing

आप इन एप्लीकेशन अथवा सॉफ़्टवेयर को अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल करके हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं।

आइए आगे जानते हैं कि हिंदी में टाइपिंग करने के लिए ऐसे कौन से सॉफ्टवेयर अथवा एप्लीकेशन मौजूद है, जिसका इस्तेमाल करके आप हिंदी टाइपिंग कर सकते हैं।

1. Quill-pad के माध्यम से हिंदी टैपिंग कैसे करे ? By Quill-pad

यह ऑनलाइन हिंदी में टाइपिंग करने के लिए सबसे बेस्ट और अच्छा टूल माना जाता है और इस टूल का इस्तेमाल करके आप हिंदी में टाइपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो इस टूल का इस्तेमाल करके अन्य भाषा में भी टाइपिंग कर सकते हैं। इसमें हिंदी भाषा के अलावा बंगाली, मराठी, कन्नड़, मलयालम, तमिल, तेलुगू, पंजाबी, नेपाली भाषा भी शामिल है। आप इन भाषा में भी टाइपिंग कर सकते हैं।

इस टूल में आप जैसे ही हिंग्लिश भाषा में कुछ भी लिखते हैं तो वह अपने आप ही हिंदी भाषा में कन्वर्ट हो जाता है और जैसे-जैसे आप अपने शब्द लिखते जाएंगे, वैसे-वैसे वह भाषा हिंदी भाषा में बदल दी जाएगी।

typing laptop work

जैसे आपने अपने कीबोर्ड में लिखा “Kya” तो वह तुरंत ही “क्या” में बदल जाएगा।ऐसे ही आप जो भी शब्द लिखेंगे वह तुरंत ही हिंदी भाषा में लिखके आपके सामने प्रस्तुत हो जाएगा। इसके अलावा अगर आप को कोई शब्द गलत लग रहा है, तो आप इसमें दिए गए इंस्टेंट सजेस्टिव वर्ड से उस शब्द को सही कर सकते हैं

और जब आप अपने लिखाई पूरी कर ले, तब इस टूल से उस लिखाई को कॉपी करके आप उसे कहीं भी पोस्ट कर सकते हैं या किसी को भी भेज सकते हैं।

2. गूगल इनपुट टूल्स  से हिंदी टाइपिंग कैसे करे ? By google input tool 

बाकी सभी प्राइवेट कंपनियों की तरह गूगल ने भी काफी पहले ही अपनी वॉइस टाइपिंग टूल्स लॉन्च कर दिया था और इसमें भी गूगल ने दुनिया की अधिकतर भाषाओं को शामिल किया है।

सूचना

यदि आप जानकारी से भरी हमारी कोई पोस्ट छूटने नही देना चाहते तो हमारा फेसबुक पेज अवश्य लाइक कर ले !

खास आप के लिए :-  Full Plan गूगल से घर बैठे $$ रुपये कैसे कमाये जाते है ? ब्लोगिंग,youtube से कैसे कमाए ? How to earn money sitting at home from Google?

गूगल के वॉइस इनपुट टूल में आप हिंदी भाषा के अलावा अंग्रेजी तमिल तेलुगू कन्नड़ नेपाली गुजराती पंजाबी मलयाली बंगाली इत्यादी भाषा में भी टाइपिंग कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई इंटरनेशनल भाषाएं भी शामिल है, जिसमें आप टाइपिंग कर सकते हैं।

गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करके आप ऑफलाइन यानी कि बिना इंटरनेट के अपने स्मार्टफोन अथवा लैपटॉप में इंग्लिश भाषा के अलावा अन्य भाषाओं में भी टाइपिंग कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :

यह टूल भी Quillpad की तरह ही काम करता है और आप इस टूल का इस्तेमाल करके हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में लिख सकते हैं।

3. गूगल ट्रांसलेट या अनुवाद से भी कर सकते है आसानी से हिंदी टायपिंग : By google translate 

आप चाहे तो गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करके भी ऑनलाइन हिंदी भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं और यह बहुत आसान भी है। आप इसमें हिंदी भाषा के अलावा अन्य भाषा में भी टाइपिंग कर सकते हैं।अगर आप गूगल ट्रांसलेट का इस्तेमाल करना चाहते हैं,

तो आप इसे ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं या फिर आप गूगल प्ले स्टोर से गूगल ट्रांसलेट की एप्लीकेशन डाउनलोड करके भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट खोलने के बाद आपको इसमें बहुत से विकल्प दिखाई देंगे जिसमें आपको सबसे ऊपर यह दिखाई देगा कि आपको किस भाषा से किस भाषा में ट्रांसलेट करना है।

जैसे आपको अंग्रेजी भाषा से हिंदी भाषा में ट्रांसलेट करना है तो आप अंग्रेजी में जो भी शब्द लिखेंगे वह अपने आप हिंदी भाषा में ट्रांसलेट हो जाएगा और बाद में आप उसे कॉपी करके किसी को भी भेज सकते हैं

इसके अलावा गूगल ट्रांसलेट में आप अपने पास अपने स्मार्टफोन में सेव की गई फोटो पर लिखे हुए शब्द को भी ट्रांसलेट कर सकते हैं। गूगल ट्रांसलेट में हिंदी अंग्रेजी के अलावा कई विश्वस्तरीय की भाषाएं भी शामिल है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

4. गूगल इनपुट टूल्स को इन्स्टाल कैसे करे ? installing process for google input tool & Google indic keyboard 

अपने स्मार्टफोन में गूगल इनपुट टूल का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और वहां पर गूगल इनपुट टूल टाइप करके सर्च करें। इसके बाद आपके सामने गूगल इनपुट टूल आ जाएगा।

खास आप के लिए :-  दुनिया के सबसे नाकारे और बदकिस्मत लड़के की सच्ची कहानी ! The true story of the world's most Rejected and Unlucky man !

< डाऊनलोड करे >

app installing

अब इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड की बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर ले और जब यह सक्सेसफुली डाउनलोड हो जाए, तब इसे ओपन करें और फिर आई एग्री टू द गूगल टर्म ऑफ सर्विस एंड प्राइवेसी पॉलिसी पर क्लिक करें और आगे बढ़े।इसके बाद आप इसका आसानी से अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर सकते हैं और हिंदी भाषा में कुछ भी लिख सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको “इंग्लिश की बोर्ड से हिंदी में टाइपिंग कैसे करें”  इसके बारे में जानकारी दी है। अगर आपको इस जानकारी से संबंधित कोई भी सवाल पूछना है या आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप कमेंट बॉक्स के माध्यम से हमें पूछ सकते हैं। हम जल्दी ही आपके कमेंट का रिप्लाई देने का प्रयास करेंगे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤