शरीर की गर्मी को कैसे निकाले 24 आसान उपाय : How to Reduce Body Heat

Sharir ki garmi kaise kam kare ? एक सामान्य व्यक्ति का शारीरिक तापमान लगभग 98 डिग्री फारेनहाइट होता है इससे ऊपर यदि व्यक्ति का तापमान है तो निश्चित तौर पर वह शारीरिक तापमान से पीड़ित है जिसे सामान्य भाषा में हम बुखार कह सकते हैं .

sharir k garmi kam kaise kare

इसके अलावा गर्मियों के मौसम में वातावरणीय टेंपरेचर अत्यधिक होता है जिसकी वजह से व्यक्ति का शरीर गर्म हो जाता है जिससे हीट स्‍ट्रेस महसूस करते हैं।

गर्मी के अलावा कभी-कभी शरीर का ताप कुछ खाद्य पदार्थों के कारण भी बढ़ जाता है जैसे मसालेदार खाना मीट अधिक प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ नट्स आदि इन पदार्थों के अधिक सेवन करने से भी बॉडी हीट हो जाती है जिसके कारण हीट स्ट्रेस की समस्या उत्पन्न होती है।

क्या आपको कभी कभी हाथ पैरों में जलन या संपूर्ण शरीर में गर्मी अधिक महसूस होती है अथवा पेट या सीने में जलन महसूस होती है तो यह निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि आपको बॉडी हीट या heat stress की समस्या है।

बॉडी हीट या हीट स्ट्रेस क्या है ? | What is body heat stress

वास्तव में बॉडी हिट या स्ट्रेस गर्मी के मौसम में शरीर का तापमान अधिक बढ़ने से होने वाली एक प्रकार की जलन की समस्या है गर्मियों के मौसम में अत्यधिक गर्मी के कारण या फिर किसी खाद्य पदार्थ के कारण होने वाली जलन की समस्या होती है ?

body temperature woman girl


यदि आपको बॉडी हीट या हीट स्ट्रेस की समस्या है तो आपको इससे निजात पाने के लिए कुछ उपाय इस लेख के माध्यम से दिए जा रहे हैं जिनको अपनाकर बॉडी हीट से निजात पा सकते हैं।

बॉडी हीट या हीट स्ट्रेस को कम करने के उपाय क्या हैं ? | How to Reduce Body Heat

शरीर के तापमान को कम करने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं। यह उपाय गर्मी की वजह से या अन्य खाद्य पदार्थों की वजह से होने वाली जलन के साथ साथ बॉडी हीट को कम करते हैं आइए जानते हैं बॉडी हीट कम करने के उपाय क्या है ?

1. पैरों को ठंडे पानी में डुबोने से शरीर की गर्मी कम करे 

girl water

किसी भी कारण से यदि body heat हुई है तो इससे निजात पाने के लिए शाम को सोने से पहले ठंडे पानी में अपने पैरों को रखे रहें लगभग एक बाल्टी पानी में कम से कम आधा घंटा अपने पैरों को डुबोकर रखें तो पैरों की जलन की समस्या समाप्त होती हैं।

1. छाछ पीने से शरीर की गर्मी कम करें 

किसी भी प्रकार की हाइड्रेटिंग के कारण शरीर में जलन होती है तो इसे रोकने के लिए छाछ को पीने से हाइड्रेटिंग की समस्या समाप्त हो जाती है और शरीर का तापमान भी कम हो जाता है छाछ पीने से शरीर को ठंडा करने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है।

dahi matha chhacha

छाछ शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति करता है तथा आपके बॉडी हीट में राहत देने के साथ-साथ उर्जा भी देता है । छाछ को हमेशा शहद के साथ पीने से आराम ज्यादा जल्दी मिल जाता है यदि शहद नहीं उपलब्ध है तो आप केवल छाछ पी सकते हैं .

3. पुदीना से शरीर की गर्मी कम करें 

गर्मी के मौसम में अक्सर लोगों को हाइड्रेटिंग की समस्या हो जाती है जिसके कारण उल्टी दस्त शुरू हो जाते हैं ऐसे में पुदीना का सेवन एक महत्वपूर्ण औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है पुदीना में हाई मेंथाल गुणों के कारण हाइड्रेटिंग के समस्या को कम करके पेट की जलन के साथ साथ शारीरिक जलन भी कम कर देता है।

pudina

इसके अलावा गर्मियों के मौसम में पुदीना में चीनी मिलाकर शरबत की तरह पीने से भी बॉडी हिट से समस्या मैं निजात मिलती है।

4. नारियल पानी पिए 

ghar-ki-najar-utarne-ke-best-totka-nariyal-se-utare-najr coconut

गर्मियों के मौसम में होने वाला बॉडी स्ट्रेस लोगों के लिए समस्या बनता है तो ऐसे में नारियल का पानी पीने से आराम मिल जाता है क्योंकि नारियल पानी में विटामिन खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स काफी प्रभावी होते हैं जो किसी भी प्रकार के हाइड्रेट को रोकने में मदद करते हैं। इनका पानी शरीर को तरोताजा बनाकर बॉडी हिट को रोक देता है.

5. मेथी की चाय पिए

merthi 

इस लेख से जुडी सम्पूर्ण जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 1,169 other subscribers


बॉडी heat होने पर शरीर का पानी कम हो जाता है जिससे शरीर गर्म हो जाता है और तापमान बढ़ जाता है इसे रोकने के लिए आप मेथी की चाय बनाकर पी सकते हैं जो शरीर में पसीना भी लाने का कार्य करेगा वह शरीर भी ठंडा रखेगी ।

6. फल और जूस का प्रयोग करें

carrot juice

गर्मी के मौसम में या किसी भी मौसम में शरीर का तापमान बढ़ने पर हाइड्रेटिंग की समस्या होती है इसे रोकने के लिए ऐसे फलो या उनके जूस का सेवन करें जो हाइड्रेटिंग को रोकने जैसे तरबूज खीरा स्ट्रॉबेरी आदि इसके अलावा गर्मियों के मौसम में गन्ने का जूस बॉडी स्ट्रेस को रोकने में काफी मददगार होता है।

7. ढीली पोशाक पहनें

girls clothes

गर्मियों के मौसम में खास तौर पर अत्यधिक टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए इसके अलावा गहरे रंग के कपड़ों को भी नहीं पहनना चाहिए सिंथेटिक कपड़ों का प्रयोग कम करें यह कपड़े भी शरीर का टेंपरेचर बढ़ा देते हैं. इसके अलावा गर्मियों के मौसम में सूती कपड़े सबसे उपयुक्त माने जाते हैं जो बॉडी हीट करने से रोकते हैं।

8. एलोविरा का जेल खाएं 

aloevera patti

शरीर के तापमान को कम करने के लिए एलोवेरा एक प्राकृतिक उत्पाद है गर्मियों के मौसम में एलोवेरा का जेल अथवा एलोवेरा का गोदा खाने से पानी की कमी नहीं होती है और त्वचा पर किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ता है इसके साथ ही संपूर्ण शरीर को ठंडा भी रखता है यह शरीर के अंदर जमा गर्मी को पूरी तरह से खत्म कर देता है।

9. दूध और शहद खाए 

honey shahad

यदि आपका बॉडी हीट है या बॉडी एड्रेस अधिक है तो गर्मियों के मौसम में एक गिलास दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से संपूर्ण तापमान सामान्य हो जाता है और शरीर की अन्य समस्याएं भी कम हो जाती है

10. विटामिन सी युक्त पदार्थ खाएं

chilli door chilli nimbu mirch

विटामिन सी शरीर के लिए सबसे आवश्यक विटामिन है यह त्वचा पर होने वाले अनावश्यक बदलाव को रोक देता है साथ ही शरीर की गर्मी को भी शांत करता है विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ सेवन करने से शरीर की उपापचय प्रिया बढ़ जाती है और रक्त प्रवाह भी अच्छा हो जाता है जिससे शरीर में किसी भी प्रकार का प्रभाव नहीं पड़ता है।

11. दूध और हल्दी , बादाम का मिश्रण लें 

milk dudh

शारीरिक तापमान बढ़ने पर घरों में उपस्थित दूध और बादाम को हल्दी के साथ पीने से समस्या से निजात मिलता है हल्दी दूध और बादाम का मिश्रण हमारे यहां पूर्वजों के द्वारा बच्चों को दिया जाता था जिससे डिहाइड्रेशन की समस्या भी कम हो जाती है।

12. आड़ू पंच से 

आडू मैं विटामिन ए और विटामिन बी के साथ-साथ पोटेशियम भी पाया जाता है जो शरीर की गर्मी को नियंत्रित करके प्राकृतिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखता है इसे हाइड्रेटिंग के लिए भी प्रयोग किया जाता है।

13. ज्यादा पानी पिए 

सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ पानी शरीर के लिए होता है शरीर में कभी भी पानी की कमी से हाइड्रेटिंग की समस्या हो जाती है इससे बचने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए पानी सभी प्रकार के समस्याओं को नष्ट कर देता है शरीर में होने वाली जलन या बाड़ी स्ट्रेस को रोकना सबसे आसान काम पानी ही है जितना अधिक शरीर में पानी होगा शरीर में जलन की समस्या बिल्कुल नहीं होगी।

14. ठंडे पानी से स्नान करें 

bathe girl

शरीर के तापमान में कमी लाने के लिए सबसे आसान और सस्ता सबसे सफल महत्वपूर्ण उपाय है ठंडे पानी से स्नान करना अर्थात गर्मियों के मौसम में ठंडे पानी से ही स्नान करना चाहिए जिससे किसी भी प्रकार का बॉडी स्ट्रेस नहीं होता है

15. कम शारीरिक गतिविधि से

अपने शरीर के तापमान में वृद्धि को कम करने के लिए सबसे आवश्यक है कि गर्मी के समय शारीरिक गतिविधि पर नियंत्रण रखें क्योंकि अत्यधिक गर्मी से जब शरीर में तापमान बढ़ जाता है तो व्यक्ति को सिरदर्द आइटम मितली जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है .

physical exercise vyaaym

ऐसे ही नहीं अत्यधिक व्यायाम आदि नहीं करना चाहिए यदि व्यायाम करना है तो सुबह है ही करें।

16. चंदन का लेप लगाएं

अपने शरीर का तापमान कम करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों में चंदन का लेप महत्वपूर्ण है इस लेप को शरीर में लगाने से त्वचा की जलन तथा शरीर के तापमान में कमी आती है।

17. शरीर की उच्च गर्मी के कारण

sun garmi

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गर्मियों के मौसम में शरीर का तापमान अधिक बढ़ने के पीछे वातावरणीय तापमान होता है परंतु कभी-कभी शरीर में कुछ अनावश्यक रूप से उत्पन्न हुई समस्याएं भी शरीर में गर्मी पैदा करते हैं और जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं इन समस्याओं के प्रमुख कारण क्या है? आइए जानते हैं।

18. निर्जलीकरण से

water paani

शरीर में पानी की कमी के कारण उपापचय क्रिया बाधित होती है जिससे गर्मी के मौसम में अधिक पसीना आने के कारण पानी निकल जाता है और शरीर मैं निर्जलीकरण हो जाता है ऐसे में शरीर का तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है जिससे त्वचा पर जलन या पेट में जलन महसूस होने लगती है।

19. गर्म मौसम में अत्यधिक परिश्रम करने से 

mehnat tractor krashi

 

कोई भी व्यक्ति यदि मेहनत का कार्य कर रहा है तो उसके शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिससे शरीर का तापमान बढ़ने लगता है जब कोई व्यक्ति खुले आसमान में कठिन कार्य करते हैं तो स्वाभाविक रूप से शरीर में गर्मी बढ़ जाती है।

20. सन या बुशफायर एक्सपोजर से 

लगातार तेज धूप में कार्य करने से शरीर में तनाव उत्पन्न होता है जिससे बॉडी हीट हो जाती है इसके साथ-साथ अन्य कई बीमारियां भी जन्म ले लेती है ।

21. अतिगलग्रंथिता से 

goitre gala

व्यक्ति के शरीर में थायराइड यदि अत्यधिक मात्रा में उत्पन्न होते हैं तो थायरोक्सिन हार्मोन के कारण शरीर ठंडा नहीं हो पाता है जिसकी वजह से शरीर में फैट जमा होने लगती है और गर्मी अधिक पड़ जाती है।

22. स्वास्थ्य और जीवन शैली से 

खास तौर पर लड़कियों को देखा जाता है कि वह टाइट कपड़े बहुत पहनते हैं जो फैशन का एक हिस्सा बन गया है परंतु टाइट कपड़े आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं इस प्रकार के कपड़े शरीर में गर्मी बाहर नहीं आने देते हैं जिससे शरीर में जलन होने लगती है.

health swasth dawa

इसके अलावा आज के सिंथेटिक कपड़ों को पहनने से शरीर को ठंडक नहीं मिलती है जिससे गर्मी से शरीर मे तनाव उत्पन्न होता है और स्वास्थ्य के लिए बुरा प्रभाव पड़ता है। गर्मियों के मौसम में खास तौर पर अत्यधिक कैसे कपड़े नहीं पहने चाहिए यह शारीरिक तापमान को बढ़ाते हैं और बॉडी हिट होती हैं।

23. कैफीन और अल्कोहल के सेवन से

alcohol

कैफीन और अल्कोहल शरीर के लिए घातक होते हैं यह रक्तचाप और हृदय गति को बढ़ा देते हैं जिसकी वजह से रक्त संचार बाधित होता है ऐसे में शरीर गर्म होना लाजमी होता है अल्कोहल चाय या कॉफी अथवा अन्य मादक पदार्थों के सेवन से शरीर में पानी की कमी के कारण बॉडी हीट की समस्या होती है।

24. उच्च शरीर की गर्मी के प्रभाव

गर्मियों के मौसम में बाहरी वातावरण का ताप अधिक बढ़ जाता है जिसकी वजह से गर्मी अधिक होती है जो स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है इसकी वजह से भी बॉडी हिट की समस्या के साथ-साथ अन्य समस्याएं भी उत्पन्न होती हैं जैसे शरीर पर चकत्ते पड़ना।

बॉडी हीट के क्या लक्षण हैं ? What are the characteristics of the body

शरीर का तापमान या बॉडी हिट होने की समस्या होने पर सामान्य लक्षण दिखाई देते हैं जो इस प्रकार हैं।

1. अल्सर की समस्या

ulcer pet man

किसी भी व्यक्ति को अल्सर अगर हो गया है तो उस व्यक्ति का शरीर की गर्म हो जाता है, अल्सर की समस्या होती है।

2. शरीर पर चकत्ते पड़ना

headache weak body

त्वचा पर गर्मी के कारण चकत्ते बनना शुरू हो जाते हैं।

3. चिड़चिड़ापन आना

upset tanav tension

गर्मियों के मौसम में व्यक्ति को चिड़चिड़ापन महसूस होता है।

4. पसीना अधिक आना

शरीर का तापमान बढ़ने के कारण अत्यधिक पसीना आता है कभी-कभी पसीना सूख जाता है कि पसीना आना बंद हो जाता है।

5. नींद न आना ‍

शरीर का गर्म होना या गर्मी होने से व्यक्ति को नींद नहीं आती है जिससे दिनचर्या भी प्रभावित हो जाती है।

6. एकाग्रता की हानि

girl books

अत्यधिक गर्मी के कारण शरीर का गर्म हो जाने से व्यक्ति के मानसिक प्रभाव दिखाई देते हैं अर्थात व्यक्ति को किसी भी कार्य को करने में एकाग्रता की हानि हो जाती है वह किसी भी कार्य को पूरी तन्मयता के साथ नहीं कर पाता है।

7. कार्य करने में असमर्थता

मेहनत hard work

जब अत्यधिक गर्मी होती है तो शरीर की गर्मी के कारण ताकत भी कम हो जाती है जिससे कोई भी अतिरिक्त कार्य नहीं कर सकते क्योंकि आपके शरीर में रक्त प्रवाह अतिरिक्त कार्य करने के लिए अतिरिक्त मांग करता है ऐसे में कार्य करना कठिन हो जाता है।

8. गंभीर बीमारी होना 

girl

osir news

अत्यधिक गर्मी के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं खासतौर पर हीट सिंकोप और हीट स्ट्रोक शरीर के अत्यधिक गर्म होने से होने वाली दो प्रमुख बीमारियां हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★